Raj Kisan Sathi Portal Registration | Raj Kisan Portal | राज किसान साथी पोर्टल | Raj Kisan Sathi App Download | Raj Kisan Portal Rajasthan | Rajkishan Sathi Portal | Raj Kisan App | Rajkisan Sathi Portal | Raj Kisan Satyapan

राज किसान साथी पोर्टल पंजीकरण / Raj Kisan Sathi Portal Registration प्रक्रिया जल्द ही राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली है। इस पोर्टल पर, किसानों के लिए लगभग 150+ मोबाइल ऐप एक ही स्थान पर उपलब्ध रहेंगे। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि किसान भारतीय राष्ट्र की रीढ़ हैं। किसान हमें खाद्य पदार्थ जैसे दाल, चावल, गेहूं आदि की आपूर्ति करते हैं जो खेतों में उनकी मेहनत से आता है। अब राज्य सरकार किसानों के पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू करने जा रही है, जिससे वे योजना का लाभ ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे।

अब, डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (Direct Benefit Transfer - DBT) मोड के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने के बाद, अधिकांश किसान योजनाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। इस आवेदन प्रक्रिया में केंद्र सरकार की राज्य सरकार की योजनाएं भी शामिल हैं। लेकिन कुछ किसानों को किसानों की योजनाओं के लिए ऑफलाइन पंजीकरण करना पड़ता है, जिसके लिए उन्हें सरकार के कार्यालयों में अनावश्यक यात्रा करनी पड़ती है या उन्हें एक से दूसरे विभाग में घूमना पड़ता है। किसानों के लिए बहुत बड़ी समस्या है।

इसके अलावा, किसानों को सरकार की योजनाओं के आवेदन फॉर्म भरने में असुविधा का सामना करना पड़ा, जिन्हें विभिन्न पोर्टलों पर आमंत्रित किया जाता है। इसलिए एक स्थान पर किसानों की योजनाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए, सरकार राज किसान साठी पोर्टल लॉन्च करेगी। इसके शुरू होने के बाद, किसान एक स्थान पर विभिन्न योजनाओं के लिए आवेदन कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें - [PDF] राजस्थान राशन कार्ड नई लिस्ट 2020 डाउनलोड व नाम देखें

राजस्थान राज किसान साथी पोर्टल पंजीकरण ऑनलाइन

Rajasthan Raj Kisan Sathi Portal Registration
Online Registration at Rajasthan Raj Kisan Sathi Portal -: सिंगल विंडो राजस्थान राज किसान साथी पोर्टल किसानों के लिए फायदेमंद होगा जिसमें कृषि के साथ-साथ पशुपालन दोनों शामिल हैं। इस पोर्टल पर, किसान एक ही स्थान पर सभी किसान कल्याण योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। राज किसान साथी पोर्टल पंजीकरण एक आधिकारिक लिंक पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाएगा। जैसे ही लिंक कार्यात्मक हो जाएगा, हम इसे यहां अपडेट करेंगे।

राजस्थान राज किसान साथी पोर्टल का विवरण:

सेवा का नामराज किसान साथी पोर्टल
विभाग का नामकृषि विभाग
राज्य का नामराजस्थान सरकार
सेवा लाभार्थीराजस्थान के किसान व पशुपालक
सेवा का लाभ150+ ऐप व सभी कृषि योजनाएं एक पोर्टल पर
सेवा का उद्देश्यकिसानों के समय व धन की बचत
पंजीकरण की विधिआधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से
पंजीकरण शुल्ककुछ नहीं / फीस माफ़ कर दी गई है
आधिकारिक वेबसाइटजल्द अपडेट की जाएगी
आधिकारिक विज्ञप्तियहाँ क्लिक करें
विभाग की वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
विभाग हेल्पलाइन नंबर0141-2227640 / 2227115

यह भी पढ़ें - राजस्थान SC ST OBC स्वरोजगार ऋण योजना 2020 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

एक स्थान पर राजस्थान के किसानों के लिए 150+ ऐप:

More Then 150 Apps on One Place / Portal for Rajasthan Farmers -: किसानों के लिए लगभग 150 ऐप विकसित किए जाएंगे जो कि राज किसान साठी पोर्टल पर उपलब्ध रहेंगे। राजस्थान राज्य सरकार ने विभिन्न योजनाओं के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल ऐप विकसित करने के निर्देश जारी किए हैं। 

मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि किसान इन "किसान कल्याण योजनाओं / Kisan Kalyan Yojana" के लिए आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जो पारदर्शिता को भी बढ़ावा देंगे। ऐप डेवलपमेंट के कामों की समीक्षा के लिए एक प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट की स्थापना की गई है। जिन 150 ऐप को विकसित किया जाना है, उनमें से लगभग 20 ऐप पहले ही पूरे हो चुके हैं।

खेती करने में आसानी हेतु राज किसान साथी पोर्टल का विकास:

Ease of Doing Farming by Raj Kisan Sathi Portal Development -: राजस्थान किसान राजति पोर्टल को राजस्थान सरकार की "खेती करने में आसानी" पहल के तहत विकसित किया जा रहा है। इस राज किसान साथी आधिकारिक वेबसाइट का मुख्य प्लस पॉइंट एक ही स्थान पर किसान केंद्रित सेवाएं प्रदान करना होगा। 

किसान कृषि से संबंधित जानकारी का उपयोग करने में सक्षम होंगे और संबंधित विभाग के साथ विभिन्न सब्सिडी के लिए आवेदन पत्र भर सकेंगे। यह पोर्टल राजस्थान के सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के सहयोग से विकसित किया गया है।

राज किसान साथी में कृषि योजनाओं के ऑनलाइन लाभ:

Benefits of Agricultural Schemes Online Provided under Raj Kisan Sathi Portal Rajasthan -: भारत में अधिकांश योजनाएं डीबीटी मोड के माध्यम से किसानों को लाभ प्रदान करती हैं, जिसके लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होता है। 

राज किसान साथी पोर्टल की मुख्य विशेषता यह है कि योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद, आवेदकों को अपने पंजीकृत मोबाइल फोन पर चरण दर चरण प्रक्रिया के संदेश प्राप्त होंगे। 

यह प्रक्रिया पारदर्शिता सुनिश्चित करेगी। पोर्टल पर, कृषि मशीनरी, बागवानी, कृषि विपणन, सहकारी समितियों, पशुपालन, मत्स्य विभाग, बीज निगम और जैविक प्रमाणीकरण निकाय को शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें - [Registration] राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2020 ऑनलाइन पंजीकरण

राजस्थान में किसानों हेतु राज किसान साथी पोर्टल के लाभ:

Raj Kisan Sathi Portal Benefits for Farmers of Rajasthan -: कृषि और संबंधित विभागों की विभिन्न अनुदान योजनाओं के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया की समीक्षा की जाती है और उनका सरलीकरण किया जाता है। 

सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग भी राज किसान साथी पोर्टल के विकास में शामिल है। इस पोर्टल की मदद से किसानों को अनुदान प्रदान करने से लेकर पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन किया जाएगा।

राज किसान साथी पोर्टल पर अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

Other Information Provided for Farmers of Rajasthan at Raj Kisan Sathi Portal -: भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास के लिए खेती और कृषि गतिविधियाँ सबसे महत्वपूर्ण स्तंभ हैं। सकल घरेलू उत्पादों (जीडीपी) का पर्याप्त प्रतिशत कृषि उपज पर निर्भर करता है। इसलिए, केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकार की योजनाओं को भी तैयार करना है और किसानों के कल्याण के लिए काम करना है। इसकी वजह है कि जब किसान समृद्ध होंगे, तो पूरा देश समृद्ध होगा। इसके अलावा, अगर किसानों की उपज में वृद्धि होगी, तो इससे नागरिकों के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

किसानों को राज किसान साथी पोर्टल पर अग्रिम तकनीकी जानकारी और विशेषज्ञ की राय भी मिलेगी। किसानों को उनके मोबाइल फोन पर कई सुविधाएं जैसे कृषि योजना, नवीनतम तकनीक अपडेट, बीज उत्पादन, जैविक खेती, मंडी की कीमतें, किराए पर मशीन लेने के तरीके के बारे में जागरूक किया जाएगा।

इस योजना या अन्य राजस्थान के किसानों के लिए शुरू की गई अन्य योजनाओं से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए राज्य सरकार के कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाएँ। लिंक हम नीचे प्रदान कर रहे हैं। 

Rajasthan Agriculture Department Official Website

यह भी पढ़ें - [Registration] कौशल योजना पोर्टल 2020 राजस्थान प्रवासी श्रमिक रोजगार योजना

__________________


उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।