Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana in Hindi | Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojna Apply Online | Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana Registration | Rajiv Gandhi Nyay Yojana | Rajiv Gandhi Kisan Yojana | Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana Kya Hai

छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों के लिए "छत्तीसगढ़ राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2021 / Chhattisgarh - CG Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana 2021" शुरू की है। इस योजना में, राज्य सरकार सीधे लाभ हस्तांतरण मोड के माध्यम से किसानों को प्रति वर्ष 30,000 रुपये सीधे उनके बैंक खातों में प्रदान करेगी। 


यह भी पढ़ें - CG सौर सुजला योजना

छत्तीसगढ़ राजीव गांधी किसान न्याय योजना के बारे में


About Chhattisgarh - CG Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana -: 4 किस्तों में 19 लाख किसानों (30,000 प्रति वर्ष) के बैंक खातों में लगभग 5700 करोड़ रुपये जमा किए जाएंगे। किसान न्याय योजना / Kisan Nyay Yojana की दूसरी किस्त 20 अगस्त को जमा होने वाली है। छत्तीसगढ़ (सीजी) राजीव गांधी किसान न्याय योजना चरण 1 में पहली किस्त 7500 रुपये की थी जिसे 21 मई को जमा किया गया था।

इससे पहले, सीएम भूपेश बघेल ने 3 मार्च को 95,650 करोड़ रुपये का बजट पेश करते हुए यह घोषणा की थी। राजीव गांधी किसान न्याय योजना किसानों को उनकी आय बढ़ाने और उनकी आजीविका बनाए रखने में सक्षम बनाएगी। 

यह योजना "गढ़बो नया छत्तीसगढ़ (नया छत्तीसगढ़ बनाने)" की भावना के साथ शुरू की गई है। धान, मक्का और गन्ना पैदा करने वाले सभी किसानों को छत्तीसगढ़ राजीव गांधी किसान न्याय योजना 1 में लाभार्थियों की सूची में शामिल किया गया था, जिसके लिए पहले चरण में 1500 करोड़ रुपये जारी किए गए थे।

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार किसानों के पोषण, बेहतरी और स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार पर भी केंद्रित है, जो कि "सर्व भवन्तु सुखिनः, सर्व संतु निरामयः (सभी को खुश और स्वस्थ रहने दें)" के रूप में स्थापित है।


छत्तीसगढ़ किसान न्याय योजना क्या है?

What is CG Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana or Chhattisgarh Kisan Nyay Yojana -: अन्नादता (भोजन के प्रदाता यानी किसानों) को उचित लाभ सुनिश्चित करने के लिए, राजीव गांधी किसान न्याय योजना शुरू की गई है। यहां बताया गया है कि कैसे राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को प्रति वर्ष 30,000 रुपये दिए जाएंगे।


छत्तीसगढ़ राजीव गांधी किसान न्याय योजना ऑनलाइन आवेदन

Apply Online Form for CG Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana -: किसानों के कल्याण के लिए अन्य योजनाओं की तरह, यह माना जाता था कि छत्तीसगढ़ राज्य सरकार राजीव गांधी किसान न्याय योजना के आवेदन पत्र आमंत्रित करेगी। 

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट या किसानों के लिए एक नया समर्पित पोर्टल छत्तीसगढ़ राजीव गांधी किसान न्याय योजना लागू ऑनलाइन फॉर्म आमंत्रित किया जाना था। लेकिन कोविड-19 के कारण अब इस प्रक्रिया में बदलाव किया जा रहा है। 

राज्य सरकार ने 19 लाख पात्र किसानों की सूची तैयार कर ली है क्योंकि छत्तीसगढ़ सरकार के पास उनका डेटा है। सरकार ने 4 किस्तों में पात्र किसानों के खाते में जमा करने के लिए 5700 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

7500 रुपये की छत्तीसगढ़ राजीव गांधी किशन न्याय योजना की पहली किस्त 21 मई को किसानों के खाते में जमा कर दी गई है और अगली किस्तें जल्द ही जारी की जाएंगी। यह योजना अगले वित्त वर्ष तक भी विस्तारित है, इसलिए सभी किसान पिछले वर्ष भी इस योजना के लिए पात्र होंगे। 

दूसरी किस्त 20 अगस्त को डीबीटी / DBT मोड के माध्यम से किसानों के खाते में जमा की जाएगी। इस योजना में, राज्य सरकार डीबीटी मोड के माध्यम से किसानों के बैंक खातों में हर साल 30,000 रुपये (प्रत्येक 7500 रुपये की 4 किस्तों में) हस्तांतरित करेगी।


छत्तीसगढ़ राजीव गांधी किसान न्याय योजना के लाभार्थियों की संख्या:

सीएम भूपेश बघेल ने 18,34,834 धान उत्पादक किसानों के लिए पहली किस्त के रूप में 1500 करोड़ रुपये प्रदान करने की घोषणा की थी। यह योजना 9,53,706 सीमांत किसानों, 5,60,284 छोटे किसानों और 3,20,844 बड़े किसानों को लाभ प्रदान करेगी। 

अब सीएम ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर उन्हीं 19 लाख किसानों को दूसरी किस्त देने की घोषणा की है, जिन्हें पहली किस्त मिली थी।

किसान न्याय योजना हेतु अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

FAQs / Frequently Asked Questions for CG Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana -: यहां राजीव गांधी किसान न्याय योजना के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न दिए हैं, जिन से आपको अवश्य ही सहायता प्राप्त होगी: -

  • क्या है राजीव गांधी किसान न्याय योजना?
कोरोनावायरस (कोविड-19) लॉकडाउन, सरकार के दौरान किसानों के बैंक खातों में सीधे नकदी प्रदान करने के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना शुरू की है। यहाँ "न्याय" का अर्थ है "न्यूनतम आय" से है जिसका अर्थ है किसानों के लिए न्यूनतम मजदूरी।


  • प्रत्येक किसान को छत्तीसगढ़ किसान न्याय योजना में कितनी राशि मिलेगी?
प्रत्येक किसान को 4 समान किश्तों में छत्तीसगढ़ किसान न्याय योजना के तहत 30,000 रुपये प्रति वर्ष मिलेंगे।

  • कितने किसान लाभान्वित होंगे?
इस किसान न्याय योजना से कुल 19 लाख किसान लाभान्वित होंगे जिनमें 5700 करोड़ रुपये का परिव्यय होगा।

  • यह छत्तीसगढ़ किसान नय योजना पहला / दूसरा चरण कब शुरू होगी?
छत्तीसगढ़ के माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 21 मई से इस सीजी किसान न्याय योजना की शुरुआत की थी। छत्तीसगढ़ किसान न्याय योजना का दूसरा चरण 20 अगस्त से शुरू होने जा रहा है।

  • राजीव गांधी किसान न्याय योजना चरण 1 में किसानों को दी जाने वाली राशि क्या है?
21 मई को छत्तीसगढ़ राजीव गांधी किसान न्याय योजना के पहले चरण में, राज्य सरकार 1500 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ प्रत्येक किसान को 7500 रुपये की पहली किस्त प्रदान की है। अब दूसरी किस्त 20 अगस्त को हस्तांतरित होने जा रही है, जिसके लिए राशि अभी तय नहीं की गई है।

  • क्या किसानों को ऑनलाइन / ऑफलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है?
नहीं, छत्तीसगढ़ राजीव गांधी किसान न्याय योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं है। छत्तीसगढ़ सरकार ने 19 लाख किसानों की पूरी सूची तैयार कर ली है।


  • क्या सभी किसान पात्र हैं या विशिष्ट फसल की आवश्यकता है?
सभी किसान जो धान, मक्का और गन्ना पैदा कर रहे हैं, वे इस छत्तीसगढ़ राजीव गांधी किसान न्याय योजना के लिए पात्र होंगे। इसमें छोटे, सीमांत और बड़े किसान शामिल हैं।


  • यदि मेरा नाम CG Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana List में मौजूद नहीं है, तो क्या होगा?
आज तक, छत्तीसगढ़ राजीव गांधी किसान न्याय योजना के लाभार्थियों की सूची में नाम शामिल करने के लिए किसी भी किसान के लिए कोई विशेष मानदंड निर्धारित नहीं किया गया है। कोई आवेदन / पंजीकरण फॉर्म उपलब्ध नहीं हैं क्योंकि सरकार पहले से ही योग्य किसानों का डेटाबेस रखती है।



उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।