Employee Health Assurance Scheme Assam | कर्मचारी स्वास्थ्य आश्वासन योजना असम | EHAS योजना असम | EHAS Scheme Assam | EHAS Registration Online | EHAS Apply Online | EHAS Scheme Hindi PDF | EHAS Scheme PDF Form Download | EHAS Scheme in Hindi | EHAS Scheme Premium Amount | EHAS Basic Benefit Package | EHAS Additional Benefit Package

कर्मचारी स्वास्थ्य आश्वासन योजना यानी Employee Health Assurance Scheme / EHAS 2021 असम सरकार द्वारा 1 फरवरी 2021 से शुरू की जाएगी। इस योजना से, लगभग 4.3 लाख राज्य सरकार के कर्मचारी लाभान्वित होंगे। EHAS योजना को लागू करने के लिए अनुरोध का प्रस्ताव (Request for Proposal - RFP) हाल ही में प्रकाशित हुआ था। इसमें कहा गया है कि असम कर्मचारी स्वास्थ्य आश्वासन योजना नए भर्ती किए गए कर्मचारियों और उनके परिवार और असम सरकार में सेवारत सभी सिविल अधिकारियों को वैकल्पिक आधार पर कवर करेगी।

असम कर्मचारी स्वास्थ्य आश्वासन योजना 2021 पंजीकरण

Employee Health Assurance Scheme Registration Assam

Assam Employee Health Assurance Scheme 2021 Registration -: असम कर्मचारी स्वास्थ्य आश्वासन योजना 2021 के प्रावधानों के अनुसार, सभी राज्य सरकार कर्मचारी अनिवार्य रूप से EHAS के सदस्य होंगे। राज्य सरकार के कर्मचारियों की यह अनिवार्य सदस्यता ईएचएएस योजना (EHAS Scheme) के शुरू होने के पहले दिन से लागू होगी।

यह भी पढ़ें => [Beneficiary List] फ्री स्कूटी योजना असम लाभार्थी सूची देखें

ईएचएएस योजना बीमा प्रीमियम राशि

Premium Amount under EHAS Scheme -: असम सरकार कर्मचारियों और पेंशनरों को बीमा कंपनी की ओर से EHAS बीमा प्रीमियम राशि का भुगतान करेगी। 

यह अनुमानित है कि लगभग 4.3 लाख राज्य सरकार के कर्मचारी असम कर्मचारी स्वास्थ्य आश्वासन योजना 2021 के लाभार्थी होंगे।

इसके अतिरिक्त, राज्य सरकार भविष्य में ऐसी आवश्यकता होने पर पेंशनरों को वैकल्पिक आधार पर भविष्य में ईएचएएस योजना में शामिल होने की अनुमति दी जा सकती है। 

कर्मचारी स्वास्थ्य आश्वासन योजना में असम सरकार द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार एक बीमा कंपनी और अनुभव वाले अस्पतालों के नेटवर्क के माध्यम से लाभार्थियों को कैशलेस उपचार सुविधा की परिकल्पना की गई है।

यह भी पढ़ें => [SVAYEM Form] असम स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तीकरण योजना

कर्मचारी स्वास्थ्य आश्वासन योजना में लाभ पैकेज

Employee Health Assurance Scheme Benefit Package -: EHAS योजना में लाभ पैकेज को पैकेज और लागत के संशोधन के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग द्वारा गठित एक विशेषज्ञ समिति द्वारा अंतिम रूप दिया जाएगा। 

प्रत्यारोपण सर्जरी सहित भयावह प्रक्रियाओं के लिए एक उदाहरण बेसिक बेनिफिट पैकेज और अतिरिक्त लाभ पैकेज शामिल है। यह योजना योजना के प्रारंभ से लाभार्थियों के सभी मौजूदा रोगों को भी कवर करेगी। 

हालांकि, आउट-रोगी उपचार ईएचएएस योजना के तहत कवर नहीं किया जाएगा। कर्मचारी स्वास्थ्य आश्वासन योजना में 2 प्रकार के लाभ पैकेज नीचे वर्णित हैं।

बेसिक बेनिफिट पैकेज

EHAS Basic Benefit Package -: बुनियादी लाभ पैकेज की लागत में प्रक्रिया लागत, प्रत्यारोपण लागत, यदि कोई हो, और कमरे के शुल्क शामिल हैं। बुनियादी लाभ पैकेज के हिस्से के रूप में, बीमाकर्ता सभी खर्चों का भुगतान करेगा, पैकेज के अनुसार निर्दिष्ट लागत, चिकित्सा उपचार के दौरान लाभार्थियों द्वारा चिकित्सा, शल्य चिकित्सा और दिन-देखभाल प्रक्रियाओं के लिए सूचीबद्ध के रूप में लाभार्थियों द्वारा प्राप्त चिकित्सा उपचार के अनुसार रहेगा।

अतिरिक्त लाभ पैकेज

EHAS Additional Benefit Package -: इस पैकेज में, निर्दिष्ट भयावह बीमारियों के लिए मूल कवरेज के ऊपर और ऊपर बीमा कवरेज दिया जाना है। योजना के तहत सभी बीमारियां पहले दिन से ही कवर हो जाएंगी और कोई प्रतीक्षा अवधि नहीं होगी।

यह भी पढ़ें => [Free Scooty] प्रज्ञान भारती योजना छात्रा ऑनलाइन आवेदन असम

ईएचएएस योजना असम में अनिर्दिष्ट प्रक्रियाएँ

EHAS Scheme Assam Unspecified Procedures -: अनिर्दिष्ट प्रक्रियाओं को ईएचएएस योजना असम के मूल लाभ पैकेज के तहत कवर किया जायेगा। 

यह कवरेज बीमा कंपनी और प्राधिकरण द्वारा शुरू की गई पूर्व-प्राधिकरण प्रक्रिया पर आधारित होगा। यह तीन साल की ब्लॉक अवधि के दौरान प्रति वर्ष 3 लाख रुपये तक सीमित रहेगा।

असम कर्मचारी स्वास्थ्य आश्वासन योजना में कोविड-19 कवरेज

COVID-19 Coverage under EHAS Scheme or Employee Health Assurance Scheme -: आईआरडीए द्वारा समय-समय पर जारी नियामक प्रावधानों के आधार पर कोविद-19 जैसी नई बीमारियों को भी कवर किया जाएगा।

वर्तमान में, असम के सरकारी कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए चिकित्सा उपचार असम मेडिकल अटेंडेंस नियम, 2008 (15 नवंबर 2008 को और समय-समय पर संशोधित) के अंतर्गत आता है।

कर्मचारी सरकारी अस्पतालों और रोगी निजी अस्पतालों से बाहर के रोगी और रोगी चिकित्सा देखभाल दोनों के लिए चिकित्सा प्रतिपूर्ति के लिए पात्र हैं।

असम कर्मचारी स्वास्थ्य आश्वासन योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप https://pmjay.gov.in/assam लिंक पर जाएँ। इस वेबसाइट के माध्यम से आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। 

यह भी पढ़ें => [Form] CMSGUY असम ट्रैक्टर वितरण योजना सब्सिडी आवेदन

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।