Online Apply for Scooty Assam | Free Scooty Scheme Assam Beneficiary List | Muft Scooty Yojana Labharthi Suchi | Assam Free Scooty Application Form | Free Electric Scooter Scheme Assam List | Free Scooty Scheme Student List

असम फ्री स्कूटी योजना / Assam Free Scooty Scheme, असम राज्य सरकार ने एक नई योजना की घोषणा की है इसे "असम मुफ्त स्कूटी योजना / Assam Muft Scooty Yojana" के नाम से भी है। असम मुक्त स्कूटी योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में महिला सशक्तिकरण को बढ़ाना है। जैसा कि पहले असम सरकार ने हाल ही में राज्य बोर्ड बारहवीं की अंतिम परीक्षा में  पास लड़कियों को 1000 स्कूटी वितरित की है। इस लेख में हम असम मुक्त स्कूटी योजना के बारे में पूरी जानकारी साझा करेंगे।

असम की राज्य सरकार 22000 छात्राओं को स्कूटी वितरित करने जा रही है। असम के शिक्षा मंत्री हेमंत विश्वास शर्मा ने मंगलवार को कहा कि प्रज्ञान भारती योजना / Pragyan Bharti Yojana के तहत 22,000 से अधिक स्कूटी हैं। सरकार ने राज्य बोर्ड के छात्रों के लिए असम के सरकारी कॉलेजों में 25% सीटों को संरक्षित करने का भी फैसला किया है। वाहनों का वितरण 15 अक्टूबर 2020 तक पूरा हो जाएगा और लाभार्थी 3 साल से पहले अपने वाहनों को नहीं बेच पाएंगे। जो लड़कियां इलेक्ट्रिक स्कूटी चाहती हैं, वे sebaonline.org पर आवेदन जमा कर सकेंगी। 

यह भी पढ़ें => [SVAYEM Form] असम स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तीकरण योजना

असम फ्री स्कूटी योजना का विवरण

Free Scooty Scheme Assam Beneficiary List
Free Scooty Scheme Assam Beneficiary List
Details & Information About Assam Free Scooty Scheme -: राज्य सरकार ने योग्य उम्मीदवारों के लिए नि: शुल्क स्कूटर योजना / Free Scooter Scheme की घोषणा की है। सरकार का उद्देश्य मेधावी छात्राओं को 1000 स्कूटी वितरित करना है। योजना के सुचारू संचालन के लिए, सरकार ने समर्पित बजट की घोषणा की है।

असम की राज्य सरकार ने अपने बजट में वादा किया है कि वे 1000 मेधावी छात्रों को मुफ्त स्कूटी प्रदान करने जा रही हैं। और मुख्यमंत्री सरबानंद सोनोवाल के साथ मेधावी लड़की को मुफ्त स्कूटी देने का वादा किया।

  • योजना का नाम - मुफ्त स्कूटी योजना
  • राज्य का नाम - असम सरकार 
  • लॉन्च किया गया - सीएम सर्बानंद सोनोवाल
  • मुख्य उद्देश्य - महिला सशक्तिकरण में तेजी लाना
  • योजना लाभ - मेधावी छात्राओं के लिए मुफ्त स्कूटी
  • आधिकारिक वेबसाइट - pragyanbharati.sebaonline.org/login.php

यह भी पढ़ें => [Free Scooty] प्रज्ञान भारती योजना छात्रा ऑनलाइन आवेदन असम

नि: शुल्क स्कूटी योजना असम के उद्देश्य

Main Objactive of Free Scooty Scheme Assam -: जैसा कि असम के मुख्य मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने पिछले साल के बजट में वादा किया है कि 81 हजार मेधावी लड़की को प्रत्येक को मुफ्त स्कूटी मिलेगी। यह कदम लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना और राज्य में महिला सशक्तीकरण को बढ़ने के लिए उठाये गया है।

शिक्षा मंत्री हेतां बिस्वा शर्मा ने यह भी कहा कि नि: शुल्क स्कूटी योजना छात्राओं को अधिक आत्मविश्वास और निडर बनने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए है। मुख्य स्कैम में मुफ्त स्कूटी प्रदान करने का मुख्य उद्देश्य, सरकार का उद्देश्य मेधावी छात्रों को पहचानना है। और उच्च शिक्षा के लिए उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए मुफ्त स्कूटी प्रदान करते हैं। हेमंत बिस्व शर्मा ने कहा कि मुफ्त स्कूटर योजना के लाभार्थियों की संख्या बढ़ाकर 5000 की जाएगी

जैसा कि पहले हम जानते हैं कि 1000 लड़की, मुफ्त स्कूटी योजना का लाभ उठाती है। असम सरकार स्कूटी के लिए स्टेशन और बीमा का खर्च भी वहन करने वाली है। मुफ्त स्कूटर योजना असम के सुचारू रूप से चलाने के लिए, सरकार को 5 करोड़ का बजट भी घोषित किया गया है।

यह भी पढ़ें => [Form] CMSGUY असम ट्रैक्टर वितरण योजना सब्सिडी आवेदन

फ्री स्कूटी योजना असम हेतु पात्रता मापदंड:

Eligibility Criteria for Free Scooty Yojana Assam -: जो उम्मीदवार योजना का लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें पहले पात्रता मानदंड की जांच करनी होगी:

  • आवेदक को असम राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक उम्मीदवार को छात्रा होना चाहिए।
  • केवल मेधावी लड़की, असम मुक्त स्कूटी योजना का लाभ प्राप्त करने में सक्षम हैं।

यह भी पढ़ें => असम अपोनार अपोन घर होम लोन सब्सिडी योजना

मुफ्त स्कूटी योजना असम हेतु दस्तावेज:

List of Required Documents to Apply for Muft Scooty Yojana Assam -: यदि आप भी मुफ्त स्कूटी योजना असम हेतु आवेदन करना चाहती हैं तो आपको निम्नलिखित दस्तावेज आवेदन के साथ जमा करने होंगे। 

  • आधार कार्ड
  • वोटर आई कार्ड
  • स्थायी निवास प्रमाण
  • शैक्षिक प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

यह भी पढ़ें => [Apply Online] अरुंधति स्वर्ण योजना असम बेटी हेतु 10 ग्राम सोना

मुफ्त स्कूटी योजना लाभार्थी सूची 2021 देखें

Beneficiary List of Assam Free Scooter Yojana -: हम सभी जानते हैं कि, मेधावी छात्र जो असम मुक्त स्कूटर योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। असम उच्चतर माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा छात्रों की लाभार्थी सूची तैयार की जा रही है। केवल मेधावी छात्रों को ही इसका लाभ मिल पाता है।

नि: शुल्क स्कूटी योजना, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि असम की सरकार ने राज्य के लोगों की बेहतरी के लिए सिफारिशी फैसले लिए हैं। केंद्र सरकार ने असम मुक्त स्कूटी योजना शुरू की है। 

इस योजना के तहत सरकार राज्य बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक लाने वाली लड़की को 1000 स्कूटी प्रदान करने जा रही है। यदि आप असम में मुफ्त स्कूटी योजना के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो sebaonline.org पर जाएँ। यदि आप इस योजना हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए लिंक पर जाएँ। 

Free Scooty Scheme Apply Online

यह भी पढ़ें => [फॉर्म] अटल अमृत अभियान असम रजिस्ट्रेशन, हॉस्पिटल लिस्ट व हेल्पलाइन

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

 हमारा ट्वीटर हेंडल फॉलो करें 

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।