nsdcindia.org/swades | Swades Skill Card Online Registration | Swades Application Form | Skill Mapping of Citizens Returning from Overseas Registration | Swades Mapping Registration | Swadesh Card Registration 2021

केंद्र सरकार www.nsdcindia.org/swades पर स्वदेश कौशल कार्ड या स्वदेश स्किल कार्ड रजिस्ट्रेशन (SWADES Skill Card Registration) हेतु ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित कर रही है। स्वदेश यानी स्किल्ड वर्कर्स अराइवल डेटाबेस फ़ॉर एम्प्लॉयमेंट सपोर्ट स्कीम यानी रोजगार सहायता के लिए कुशल श्रमिक आगमन डेटाबेस योजना या अंग्रेजी में Skilled Workers Arrival Database for Employment Support or SWADES के माध्यम से भारत सरकार वंदे भारत मिशन के तहत विदेश से भारत वापस आये भारतीय नागरिकों के कौशल की मैपिंग करेगी।



स्वदेश स्किल कार्ड रजिस्ट्रेशन के बारे में

SWADES Skill Card Registration 2020

About Skilled Workers Arrival Database for Employment Support or SWADES Skill Card Registration -: इस योजना के तहत जो लोग अन्य देशों में काम कर रहे थे और अब कोरोना वायरस (कोविड-19) संकट के बीच भारत लौट आए, वे भविष्य के रोजगार के अवसरों के लिए खुद को पंजीकृत कर सकते हैं।

यदि आप रुचि रखते हैं, तो नीचे दी गई ऑनलाइन प्रक्रिया को देखें और SWADES Skill Card को ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरें। एकत्रित जानकारी को भारतीय और विदेशी कंपनियों के साथ साझा किया जाएगा ताकि ये कंपनियां नौकरी देने के लिए विदेशी नागरिकों से सीधे संपर्क कर सकें। स्वदेश योजना कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय, नागरिक उड्डयन मंत्रालय और विदेश मंत्रालय की एक संयुक्त पहल है।

स्वदेश स्किल कार्ड पहल भारतीय और विदेशी कंपनियों की मांग को पूरा करने और पूरा करने के लिए उनके कौशल-सेट और अनुभव के अनुसार योग्य नागरिकों का एक डेटाबेस बनाएगी।


स्वदेश लौटने वाले नागरिकों की स्किल मैपिंग:

Skill Mapping Data of Overseas Returning Citizens under Swades Scheme by Central Government -: आधिकारिक स्वदेश स्किल मैपिंग के आंकड़ों के अनुसार, अब तक के शीर्ष देश जहां से नागरिक वापस लौट रहे हैं, वे संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, कतर, कुवैत और सऊदी अरब हैं। 

स्किल मैपिंग के आधार पर, यह अनुमान लगाया जायेगा कि नागरिकों को मुख्य रूप से तेल और गैस, निर्माण, पर्यटन और आतिथ्य, मोटर वाहन और विमानन जैसे क्षेत्रों में रोजगार दिलाया जाये। विदेशों में लौटने वाले नागरिकों के आंकड़ों से पता चलता है कि जिन राज्यों ने सबसे ज्यादा रिटर्निंग कर्मचारी केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना जैसे प्रदेशों से हैं।

केंद्रीय सरकार वंदे भारत मिशन के तहत विदेशी लौटने वाले नागरिकों की स्वदेशी कौशल मानचित्रण का संचालन कर रहा है। यह सभी के लिए पीएम मोदी की सुरक्षा और वृद्धि के दृष्टिकोण को महसूस करने के लिए किया गया है। SWADES स्किल कार्ड के माध्यम से एकत्र किए गए डेटा से नागरिकों को नौकरी की संभावनाएं और मांग-आपूर्ति की खाई को पाटने में मदद मिलेगी।



केंद्र सरकार द्वारा शरू की गई स्वदेश योजना:

Skilled Workers Arrival Database for Employment Support or SWADES Skill Card Registration -: केंद्र सरकार द्वारा यह स्वदेश (स्किल्ड वर्कर्स अराइवल डेटाबेस फ़ॉर एम्प्लॉयमेंट सपोर्ट) योजना शुरू की गई है क्योंकि कई भारतीय नागरिक दुनिया भर में कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच घर लौट रहे हैं। 

कई विदेशी रिटर्निंग नागरिकों को अपने भविष्य के रोजगार के अवसरों के बारे में अनिश्चितता का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि दुनिया भर में फैले कोविड-19 का महत्वपूर्ण आर्थिक प्रभाव पड़ा है। इसके परिणामस्वरूप हजारों श्रमिकों की नौकरियां खो गईं और वैश्विक स्तर पर सैकड़ों कंपनियां बंद हो गईं।

लाखों नागरिकों ने देश में लौटने के लिए विभिन्न भारतीय मिशनों में पंजीकरण कराया है। अब तक, वंदे भारत मिशन के तहत 57,000 से अधिक लोग पहले ही देश लौट चुके हैं। 

तो सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए SWADES Skill Card योजना शुरू की है कि नौकरी के नुकसान के कारण भारत लौटने वाले लोगों के पास अंतर्राष्ट्रीय कौशल सेट और अनुभव हैं जो घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकते हैं।


स्वदेश कौशल कार्ड पर सूचना का प्रसार:

सरकार इन श्रमिकों के डेटाबेस को इकट्ठा करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल बनाने के लिए MSDE से संपर्क किया है। SWADES स्किल कार्ड के बारे में जानकारी का प्रसार सुनिश्चित करने के लिए, एयर इंडिया और एयर इंडियन एक्सप्रेस द्वारा इन-फ्लाइट घोषणाएं की जा रही हैं, जो वंदे भारत मिशन के तहत उड़ानों का संचालन कर रही हैं। 

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और अन्य निजी हवाई अड्डों ने भी बैनर / स्टैंड और डिजिटल सिग्नल लगाए हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हमारे सभी विदेशियों को इस पहल के बारे में सूचित किया जा सके।

सरकार विभिन्न देशों में भारतीय दूतावास / उच्च आयोग / वाणिज्य दूतावासों के माध्यम से स्वदेश कौशल कार्ड पहल को सक्रिय रूप से बढ़ावा देगा। इस पहल से भारतीय कर्मचारियों को उनके कौशल सेट से मेल खाते हुए रोजगार प्राप्त करने में मदद मिलेगी।



स्वदेश कौशल कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन पत्र

Online Application Form or Registration for Swades Skill Card 2020 in India -: यहां इस योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन करने और स्वदेश कौशल कार्ड पंजीकरण / आवेदन पत्र भरने की पूरी प्रक्रिया है: -
  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट http://nsdcindia.org/swades/ पर जाएं।
  • वेबसाइट के खुलते ही होमपेज पर, "स्वदेश कौशल कार्ड पंजीकरण / आवेदन पत्र - Swades Skill Card Registration / Application Form" का विकल्प आपको दिखाई देगा।
  • यहां आवेदक नाम, पासपोर्ट नंबर, संपर्क विवरण, राज्य / जिले का निवास, ई-मेल आईडी, वर्तमान रोजगार की स्थिति, कार्य क्षेत्र, नौकरी का शीर्षक / पदनाम, कुल कार्य अनुभव, शैक्षिक योग्यता दर्ज करें।
  • अंत में, आवेदकों को स्वदेश स्किल कार्ड में विवरण जमा करने के लिए “सबमिट / Submit” बटन पर क्लिक करना होगा।

स्वदेश स्किल कार्ड, लौटने वाले नागरिकों को उचित रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए एक रणनीतिक ढांचे की सुविधा प्रदान करेगा। यह राज्य सरकारों, उद्योग संघों और नियोक्ताओं सहित प्रमुख हितधारकों के साथ चर्चा के माध्यम से किया जाएगा। 

MSDE का कार्यान्वयन हाथ राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) परियोजना के कार्यान्वयन का समर्थन कर रहा है। स्वदेश स्किल फॉर्म (ऑनलाइन) 30 मई को लाइव किए जाने के बाद से 2 जून 3 बजे तक लगभग 7000 पंजीकरणों को प्राप्त कर चुका है।

अधिक प्रश्नों / मदद के लिए 1800-123-9626 (इंडियन टोल फ्री नंबर) पर कॉल करें। कृपया संगरोध / क्वारंटाइन नियमों का पालन करें और सुरक्षित रहें। भारत में आपका स्वागत है।




उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।