Delhi HIMS Scheme | Delhi Health Information Management System | स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली योजना | Delhi State Health Mission | HIMS e-Health Card | HMIS Portal | Delhi e Health Card Apply | HIMS Scheme Delhi

स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली योजना या Health Information Management System / HIMS Scheme दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की जा रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली प्राधिकरणों के अस्पतालों के भीतर HIMS Scheme और ई-हेल्थ कार्ड (e-Health Card) के कार्यान्वयन के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। HIMS योजना संभवत: दिल्ली के निवासियों को कुशल स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए की जाएगी। यह तकनीकी रूप से सशक्त स्वास्थ्य देखभाल प्रक्रियाओं के माध्यम से, अधिकांश पर्यावरण के अनुकूल तरीके से किया जाएगा।

दिल्ली HIMS योजना के बारे में

HIMS Scheme Delhi e-Health Card

Information About HIMS Scheme Delhi -: दिल्ली राज्य सरकार HIMS योजना शुरू करेगी और संबंधित अधिकारियों ने इसके कार्यान्वयन के लिए एक प्रस्तुति दी है। HIMS के तहत, इंटरनेट पोर्टल, सेल्युलर ऐप और इसके आगे के कई विकल्प संभवतः लॉन्च किए जाएंगे। यह दिल्ली के निवासियों के अच्छी तरह से डेटा के एक डेटाबेस को सुरक्षित करेगा।

यह भी पढ़ें => ग्रीन दिल्ली मोबाइल ऐप APK डाउनलोड व शिकायत पंजीकरण ऑनलाइन

दिल्ली में स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली का कार्यान्वयन

Health Information Management System / HIMS Scheme Implementation -: स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली संभवत: अगस्त 2021 तक दिल्ली प्राधिकरण के सभी अस्पतालों में पहुंच जाएगी। सिस्टम लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं की पर्याप्त आपूर्ति पर ध्यान केंद्रित करना चाहता है। 

सभी प्रभावित व्यक्ति देखभाल कंपनियां, अस्पताल प्रशासन, बजट और नियोजन, श्रृंखला प्रशासन और बैक-एंड कंपनियां प्रदान करते हैं और संभवतः सिस्टम के नीचे प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

HIMS योजना दिल्ली में क्लाउड आधारित प्रशासन प्रणाली

Administration System On Cloud Base for Delhi HIMS Scheme -: जहां तक राज्य सरकार इस योजना हेतु उत्सुक है, इसका पूरा सिस्टम संभवतः क्लाउड पर होगा और डिजीटल होगा। यह निवासियों को एक मंच पर डेटा प्राप्त करने की अनुमति देगा, जो उन्हें आपातकालीन उदाहरणों में सहायता कर सकता है। 

इसके साथ ही, दिल्ली एक ऐसा राज्य बन जाएगा जिसके पास क्लाउड-आधारित सुव्यवस्थित प्रशासन प्रणाली होगी। यह सुविधा जल्द या बाद में व्यक्तिगत अस्पतालों में भी लंबी हो सकती है।

यह भी पढ़ें => [Registration] दिल्ली प्रवासी श्रमिक वापसी पंजीकरण 2021

दिल्ली के निवासियों को ई-हेल्थ कार्ड

e-Health Card Issuance for Delhi Residents -: ई-हेल्थ कार्ड के साथ, स्वास्थ्य सेवा संभवतः सभी के लिए लम्बी हो जाएगी। यह दिल्ली के अधिकारियों के अस्पतालों के भीतर चिकित्सा की तलाश में दिल्ली के निवासियों को आराम प्रदान कर सकता है। कल्याण अधिकारियों ने एचआईएमएस के कार्यान्वयन और ई-हेल्थ प्लेइंग कार्ड जारी करने के लिए एक प्रस्तुति दी।

सीएम केजरीवाल ने उल्लेख किया कि यह सुनिश्चित करना दिल्ली राज्य सरकार का कर्तव्य है कि लोगों को कोई असुविधा न हो। यह प्रबंधन प्रणाली लोगों को सभी स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए। 

2021 तक, अस्पताल में आने वाले प्रत्येक निवासी को सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं के लाभों का लाभ उठाने के लिए एक कार्ड जारी किया जाना चाहिए। ई-हेल्थ कार्ड जारी करने के बाद, सरकार। यह सुनिश्चित करेगा कि ये कार्ड HIMS के साथ एकीकृत हैं।

दिल्ली में ई हेल्थ कार्ड की विशेषताएं

Delhi e Health Card Features -: दिल्ली के निवासी एक ई हेल्थ कार्ड प्राप्त कर सकते हैं जो संभवतः एक क्यूआर मुख्य रूप से आधारित कार्ड होगा। यह ई-हेल्थ कार्ड पहल प्रत्येक प्रभावित व्यक्ति के जनसांख्यिकीय और प्राथमिक वैज्ञानिक विवरणों की स्थापना और निरीक्षण करेगी। 

कार्डबोर्ड के माध्यम से, दिल्ली के निवासियों को संभवतः सभी पात्र योजनाओं और अनुप्रयोगों के लिए मैप किया जाएगा। इसके अलावा, स्वच्छ डेटा परिवर्तन के लिए स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली के साथ-साथ अच्छी तरह से निर्मित कार्ड भी बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें => [पंजीकरण] दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना ऑफिसियल वेबसाइट

दिल्लीवासियों के लिए कॉल सेंटर सुविधाएं

Toll-Free Helpline & Call Center for Delhi Residents -: दिल्ली के अधिकारियों ने अतिरिक्त रूप से विभिन्न सेवाओं के साथ पीड़ितों की आपूर्ति के लिए एक नाम केंद्र की व्यवस्था करने का दृढ़ संकल्प किया है। इन सेवाओं में टेली काउंसलिंग, डेटा अनुरोधों से निपटने, प्रश्नों और शिकायतों से निपटने, फॉलो-अप और इसके बाद शामिल हैं।

लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं की एक प्रभावी पहुंच सुनिश्चित करने के लिए, सरकार। HIMS योजना के तहत लॉन्च किए गए ऐप से कॉल सेंटर की सुविधाओं को भी लिंक करेगा। यह लोगों के स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दों को प्रभावी ढंग से हल करेगा। यह प्रणाली 24 × 7 लोगों के लिए डॉक्टर की उपलब्धता भी सुनिश्चित करेगी।

इस योजना की अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए लिंक पर जा सकते हैं। नीचे लिंक में HIMS Scheme हेतु दिशा-निर्देश PDF फ़ाइल प्रारूप में दिए गए हैं। 

HIMS Scheme Guidelines PDF

यह भी पढ़ें => दिल्ली नया राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन व e-Ration Card डाउनलोड

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमें बताएं।