Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana | मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना दिल्ली | CM Vidyarthi Pratibha Yojana Registration | Vidyarthi Pratibha Yojana Apply Online | Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana PDF Form Download | Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana Application Form | Vidyarthi Pratibha Yojana Hindi PDF | Vidyarthi Pratibha Yojana Amount

दिल्ली सरकार ने शिक्षा के लिए नए क्षितिज देने के लिए "मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना /Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2021" की घोषणा की। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में शिक्षा को बढ़ावा देना है। यह योजना नौवीं से बारहवीं कक्षा (Class 9th to 12th) में पढ़ने वाले छात्रों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने शिक्षा के विकास के लिए हमेशा कई कदम उठाए हैं। यह भी एक कारण है कि केजरीवाल एक बार फिर बड़े बहुमत से जीतते हैं, और फिर से दिल्ली के मुख्यमंत्री बन गए हैं।

यह भी पढ़ें => ग्रीन दिल्ली मोबाइल ऐप APK डाउनलोड व शिकायत पंजीकरण ऑनलाइन

दिल्ली मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना रजिस्ट्रेशन

Mukhyamantri-Vidhyarthi-Pratibha-Vikas-Yojana-Apply-Online

Dehli Vidhyarthi Pratibha Yojana Registration Online 2021 -: इस योजना को शुरू करने का सरकार का लक्ष्य है कि अधिक से अधिक बच्चों को शिक्षा के लिए जुनून हो, और माता-पिता को भी अपने बच्चों को स्कूल भेजना चाहिए। परिणामस्वरूप, कमजोर वर्गों के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा और बच्चे बिना किसी परेशानी के अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना विवरण:

  • योजना का नाम - मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना
  • राज्य का नाम - देश की राजधानी दिल्ली 
  • घोषणा की - मुख्यमंत्री अरविन्द केजीरवाल
  • उद्देश्य - छात्र छात्राओं हेतु वित्तीय सहायता 
  • लाभार्थी वर्ग - 9 वीं से 12 वीं कक्षा के विद्यार्थी 
  • लाभ प्रकार - 5,000 रुपये स्कॉलरशिप सहायता 
  • वेबसाइट लिंक - www.edudel.nic.in

यह भी पढ़ें => [पंजीकरण] दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 ऑफिसियल वेबसाइट

मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना दिल्ली की मुख्य विशेषताएं

Mukhyamantri Vidhyarthi Pratibha Yojana Delhi Key Features -: इस योजना को शुरू करने का दिल्ली सरकार का लक्ष्य है कि अधिक से अधिक बच्चे शिक्षा के प्रति आकर्षित हों और अभिभावकों को भी अपने बच्चों को स्कूल भेजना चाहिए।

        १= आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को लाभ

Benefits for Economically Weaker Section / EWS Students -: विद्यार्थी प्रतिभा योजना में बच्चों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (Economically Weaker Section  / EWS) के नागरिकों पर अतिरिक्त शुल्क नहीं लगाएगा और बच्चे बिना किसी परेशानी के अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।

asdf

        २= 9वीं / 10वीं के विद्यार्थियों को वित्तीय सहायता

Financial Help for 9th & 10th Class Students -: सरकार ने घोषणा की कि नौवें (9वीं) और दसवें (10वीं) कक्षा जो पिछले सेमेस्टर में कम से कम 50% स्कोर / अंक प्राप्त करते हैं, उस वर्ष 5,000 रुपये से वित्तीय सहायता प्राप्त करेंगे।

        ३= 11वीं / 12वीं के छात्रों हेतु वित्तीय सहायता

Financial Help for 11th & 12th Class Students -: इसके अलावा, यह घोषणा की गई थी कि 10,000 से अधिक वार्षिक छात्रवृत्ति कक्षा 11 और 12 के छात्रों को दी जाएगी, जिन्होंने पिछले सेमेस्टर में कम से कम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे।

        ४= दिल्ली सरकार द्वारा वित्तीय सहायता हेतु बजट

Delhi Govt Approved Budget for Financial Help -: केजरीवाल सरकार की ओर से इस योजना के लिए 150 करोड़ का बजट सौंपा गया है, इसलिए इस योजना से अधिक से अधिक छात्र लाभान्वित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें => दिल्ली COVID-19 कोरोना मोबाइल ऐप डाउनलोड लिंक व अस्पताल सूची

दिल्ली मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना के लिए पात्रता मानदंड

CM Vidhyarthi Pratibha Yojana Delhi Eligibility Criteria -: दिल्ली के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई विद्यार्थी प्रतिभा योजना के लिए आवेदन करने हेतु आपको कुछ पात्रता मानदंड पूरे करने होंगे। इस योजना के लिए पात्रता शर्तें निम्नलिखित हैं। 

  • योजना का लाभ केवल उन्हीं छात्रों को मिलेगा जो दिल्ली राज्य की सीमाओं के भीतर आते हैं।
  • यह मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना से लाभान्वित होगा, जो अनुसूचित जाति / जनजाति, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों से आती है।
  • एससी / एसटी / ओबीसी और अल्पसंख्यकों की श्रेणी के अलावा, इस कार्यक्रम का लाभ किसी अन्य श्रेणी को नहीं दिया जाएगा।
  • इसके साथ ही, जो छात्र निम्न आय वर्ग के हैं उनको भी इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जायेगा।

यह भी पढ़ें => [EV] दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी 2021 सब्सिडी व रोड टैक्स छूट

दिल्ली मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

List of Necessary Documents to Apply for Delhi CM Vidyarthi Pratibha Yojna -: यदि आप दिल्ली मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आवेदन पत्र के साथ कुछ दस्तावेज भी जमा करने होंगे। रजिस्ट्रेशन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सूची निम्नलिखित है:

  • छात्र के पासपोर्ट आकार की एक प्रति
  • आधार कार्ड
  • आवास प्रामाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण

यह भी पढ़ें => दिल्ली विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन व ट्रैक एप्लीकेशन स्टेटस

मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Procedure to Apply Online for Mukhya Mantri Vidhyarthi Yojana -: वर्तमान में, दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना के लिए आवेदन / पंजीकरण प्रक्रिया शुरू नहीं की है। सरकार ने इस मामले से संबंधित कोई सूचना अभी तक जारी नहीं की है, और बस योजना की घोषणा की गई है।

इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप शिक्षा मंत्रालय, दिल्ली सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट का लिंक हम नीचे प्रदान कर रहे हैं। 

Vidhyarthi Pratibha Yojana Official Website

हमें उम्मीद है कि अप्रैल के अंत तक इस योजना के लिए अनुरोध आमंत्रित किए जाएंगे। एक बार हमारे पास कोई अन्य जानकारी होने के बाद, हम इसे इस पोर्टल पर अपडेट करेंगे। इसके लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें।

यह भी पढ़ें => दिल्ली मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना 2021 फ्री होम डिलीवरी

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।