Sneha Sparsha Scheme Assam PDF Form | Snehasparsh National Health Mission | असम स्नेह स्पर्श योजना | Assam Healthcare Sneha Sparsha Scheme | स्नेह स्पर्श योजना आवेदन फॉर्म | Assam Sneha Sparsha Scheme Yojana | स्नेह स्पर्श योजना PDF फॉर्म | Sneha Sparsha Scheme Application | Sneha Sparsha Scheme Form PDF

असम स्नेह स्पर्श योजना आवेदन फॉर्म पीडीएफ / Assam Sneha Sparsha Scheme Form PDF Download ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट nhm.assam.gov.in पर उपलब्ध है। स्नेह स्पर्श एक सार्वजनिक सार्वजनिक पहल है जिसका उद्देश्य बड़ी बिमारियों के उपचार के खर्च को वहन करना है। असम के नागरिक अब ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से PDF फॉर्म में असम स्नेह स्पर्श योजना पंजीकरण फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। 

इस लेख में, हम आपको पूर्ण स्नेह स्पर्श योजना विवरण जैसे, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, पात्रता मानदंड, उपचार की जगह, किसी बीमारी के लिए स्वीकार्य अधिकतम राशि, प्रगति रिपोर्ट आदि डाउनलोड करने के बारे में बताएंगे।

असम स्नेह स्पर्श योजना आवेदन पत्र PDF

Healthcare Sneha Sparsha Scheme Assam

Sneha Sparsha Scheme Assam Download PDF Form -: यहां ऑनलाइन मोड के माध्यम से PDF फॉर्मेट में असम स्नेह स्पर्श योजना 2020-2021 आवेदन पत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया प्रदान कर रहे है:

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://nhm.assam.gov.in/ पर जाएं।
  • होमपेज पर, “स्नेह स्पर्श / Snehasparsh” लिंक पर क्लिक करें या सीधे यहां क्लिक करें
  • सबसे नीचे "डाउनलोड / Download" अनुभाग पर जाएँ और फिर "स्नेह स्पर्श के लिए आवेदन पत्र / " लिंक पर क्लिक करें।

Sneha Sparsha Scheme Form PDF

  • उसके बाद, असम स्नेह स्पर्श योजना 2021 आवेदन पत्र पीडीएफ आपके कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • PDF प्रारूप में स्नेह स्पर्श योजना आवेदन पत्र डाउनलोड करें, इसे भरें और संबंधित अधिकारियों को नीचे बताए अनुसार जमा करें।

यह भी पढ़ें => ECHS 64kb Card Status - ईसीएचएस कार्ड की स्थिति या ऑनलाइन ट्रैक करें

स्नेह स्पर्श योजना पंजीकरण फॉर्म कहाँ जमा करें

Office Address for Submitting Sneha Sparsha Scheme Form PDF -: आवेदन पत्र भरकर प्रधानाध्यापक / वाइस प्रिंसिपल, गौहाटी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, भानगढ़, गुवाहाटी, असम -781032 के कार्यालय में जाकर या डाक से जमा करना होता है। “स्नेह स्पर्श योजना के लिए आवेदन / Application for Sneha Sparsha Scheme” को ब्लॉक पत्रों में लिफाफे पर लिखा जाना चाहिए।

स्नेह स्पर्श योजना के लिए पात्रता मानदंड

Eligibility to Apply for Sneha Sparsha Scheme -: केवल वे उम्मीदवार जो नीचे उल्लिखित पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं, वे स्नेहा योजना के लिए पात्र होंगे: -

  • आवेदन करने वाले को असम राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • सभी स्रोतों से रोगी की कुल वार्षिक पारिवारिक आय 2.50 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

लाभार्थी या अभिभावकों को सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी एक आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा, जैसे कि उपायुक्त, उप-विभागीय अधिकारी, सर्कल अधिकारी या सरकार द्वारा समय-समय पर अधिसूचित किसी अन्य प्राधिकरण को वित्तीय सहायता के लिए पात्र होने के लिए।

यह भी पढ़ें => [आवेदन] मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना 2021

स्नेह स्पर्श योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

Important Documents with Sneha Sparsha Scheme Application -: स्नेह स्पर्श योजना आवेदन पत्र 2021 के साथ जमा करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की पूरी सूची इस प्रकार है: -

  • रोगी की तस्वीर (डॉक्टर द्वारा सत्यापित)
  • जन्म प्रमाण पत्र (संलग्न)
  • आय प्रमाण पत्र (संलग्न) (आवेदन पत्र जमा करने के समय उत्पन्न किया जाने वाला मूल)
  • आवासीय प्रमाणपत्र (संलग्न)
  • ओपीडी सलाह पर्ची / निर्वहन सारांश / प्रिस्क्रिप्शन

स्नेह स्पर्श योजना के तहत बीमारी के लिए उपचार का स्थान

Place of Treatment under Sneha Sparsha Scheme in Assam -: योजना के तहत कुछ स्वीकार्य प्रक्रियाओं का उपचार मेडिकल कॉलेज अस्पतालों और राज्य के अन्य अस्पतालों में किया जा सकता है, जबकि कुछ बीमारियों के उपचार के लिए राज्य के बाहर उपयुक्त स्वास्थ्य संस्थानों को रेफरल की आवश्यकता हो सकती है। 

स्नेह स्पर्श समिति मामले की योग्यता के आधार पर, राज्य के बाहर सुपर स्पेशिएलिटी ट्रीटमेंट के लिए किसी केस के रेफरल के आधार पर सिफारिश करेगी, या मेडिकल कॉलेज अस्पतालों और राज्य के अन्य अस्पतालों में उपचार के दौरान किए गए चिकित्सा खर्चों की प्रतिपूर्ति पर विचार करेगी।

रेफरल के उद्देश्य के लिए, समिति राज्य के बाहर नामित अस्पताल की भी सिफारिश करेगी। दोनों समूहों के लिए स्नेहा स्पर्ष योजना के तहत वित्तीय सहायता की पेशकश की जाएगी।

यह भी पढ़ें => [ESanjeevaniOPD] ई-संजीवनी ओपीडी पोर्टल रोगी पंजीकरण 2021

स्नेह स्पर्श योजना में अनुमति प्रक्रिया / अधिकतम राशि स्वीकार्य

Maximum Amount Admissible & Permitted Procedure under Sneha Sparsha -: अधिसूचित दरें सांकेतिक हैं और वास्तविक स्वीकार्य राशि एक पारदर्शी प्रक्रिया के माध्यम से तय की जाएगी: -

  • बोन मैरो ट्रांसप्लांट: 

ल्यूकेमिया (ब्लड कैंसर) से पीड़ित बच्चों और थैलेसीमिया जैसी अन्य स्थितियों में, बोन मैरो ट्रांसप्लांट को उपचार का एक तरीका माना जा सकता है। इस तरह के उपचार के लिए सुविधाओं से लैस राज्य के बाहर के अस्पतालों को ऐसे मामलों के रेफरल के लिए स्नेहा वर्षा योजना प्रति मामले में 10 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

  • कोक्लियर इम्प्लांट: 

कोक्लीयर इम्प्लांट की आवश्यकता वाले बच्चों को बीपीएल लाभार्थियों को 5.35 लाख रुपये प्रति केस और एपीएल लाभार्थियों को केस के लिए राज्य के बाहर के अस्पतालों को रेफर करने के लिए 3.00 लाख प्रति केस की सहायता दी जाएगी, यदि आवश्यक हो तो।

  • लिवर ट्रांसप्लांट: 

लिवर ट्रांसप्लांट की जरूरत वाले बच्चों के लिए, यह योजना बीपीएल लाभार्थियों को 16.00 रुपये प्रति केस और एपीएल लाभार्थियों को 10.00 लाख रुपये प्रति मामले की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इस तरह के उपचार के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ राज्य के बाहर प्रमुख अस्पतालों में ऐसे मामलों के रेफरल के लिए आवश्यक व्यवस्था की जाएगी।

  • किडनी ट्रांसप्लांट: 

इसी तरह, रेनल ट्रीटमेंट की जरूरत वाले बच्चों को बीपीएल लाभार्थियों को 3.00 लाख रुपये प्रति केस और एपीएल लाभार्थियों को राज्य के बाहर के अस्पतालों में ऐसे मामलों को रेफर करने के लिए 2.00 लाख रुपये प्रति केस की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

  • कृत्रिम अंग: 

कृत्रिम अंग की आवश्यकता वाले बच्चों को कॉस्मेटिक लिम्ब के लिए 1.00 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता और 2.50 लाख रुपये तक की राशि प्रदान की जाएगी यदि मोटराइज्ड कृत्रिम अंग आवश्यक माना जाता है।

  • ब्लड कैंसर:

कीमोथेरेपी वाले बच्चों में ब्लड कैंसर के इलाज के लिए 1.00 रुपये प्रति केस की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

  • स्पेशलाइज्ड आई सर्जरी:

रेटिना सर्जरी या पोस्टीरियर सेगमेंट प्रोसीजर जैसी स्पेशलाइज्ड आई सर्जरी की जरूरत वाले बच्चों के लिए सहायता के रूप में 15 हजार रुपये की राशि दी जाएगी।

  • ट्यूमर:

विभिन्न प्रकार के ठोस ट्यूमर से पीड़ित बच्चों को कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी के साथ महंगी जांच और उपचार की आवश्यकता होती है, उन्हें 25 हजार रुपये तक की वित्तीय सहायता दी जाएगी। कैंसर से संबंधित सर्जरी की आवश्यकता वाले बच्चों को 50 हजार रुपये तक की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

  • न्यूरोलॉजिकल विसंगतियाँ:

जलशीर्ष और स्पाइना बिफिडा जैसी न्यूरोलॉजिकल विसंगतियों के साथ पैदा होने वाले बच्चों को जांच, शल्य चिकित्सा उपचार और पुनर्वास के लिए 50 हजार रुपये तक की सहायता दी जाएगी।

  • थैलेसीमिया:

थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों को 1.00 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी, जो बोन मैरो ट्रांसप्लांट के लिए फिट नहीं हैं, लेकिन स्प्लेनेक्टोमी, रक्त आधान और संबंधित दवाओं जैसे विशेष उपचार की आवश्यकता होती है।

इनमें से, राज्य के बाहर रेफरल के लिए पहले पांच शर्तों पर विचार किया जाएगा और बाकी प्रक्रिया (Sl-VI से Sl-X) उपचार राज्य के अंदर मेडिकल कॉलेज अस्पतालों और अन्य अस्पतालों में उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें => [Health Id] NDHM राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन 2021 स्वस्थ्य कार्ड

स्नेह स्पर्श योजना कैसे काम करती है

Work Procedure of Sneha Sparsha Scheme -: स्नेह स्पर्श समिति उच्च अंत विशेष उपचार की आवश्यकता वाले मामलों की देखभाल करेगी। रोगियों और उनके परिवार की पृष्ठभूमि की जांच के बाद, समिति निधि अनुमोदन के लिए लाभार्थियों की सूची एनएचएम को सौंपेगी। आ

मतौर पर ऐसे मरीज मेडिकल कॉलेज आते हैं। डेटाबेस को जिला अधिकारियों द्वारा रखा जाता है और संबंधित मेडिकल कॉलेज में मूल्यांकन किया जाता है।

मूल्यांकन होने के बाद, रिपोर्ट नोडल कार्यालय के साथ साझा की जाती है जो GMCH में है। इस योजना के तहत कुछ स्वीकार्य बीमारियों का उपचार राज्य में किया जाता है, लेकिन जिन्हें महत्वपूर्ण देखभाल की आवश्यकता होती है, उन्हें राज्य के बाहर स्वास्थ्य संस्थानों में भेजा जाता है।

स्नेह स्पर्श योजना द्वारा सिफारिश

Sneha Sparsha Scheme Recommendation -: स्नेह स्पर्श समिति मामले की योग्यता के आधार पर सिफारिश करती है, या तो राज्य के बाहर सुपर स्पेशिएलिटी उपचार के लिए या राज्य में उपचार के दौरान होने वाले चिकित्सा खर्चों की प्रतिपूर्ति पर विचार करने के लिए। 

दोनों समूहों के लिए स्नेहा स्पर्षा के तहत वित्तीय सहायता की पेशकश की जाती है। ज्यादातर मामले ल्यूकेमिया और थैलेसीमिया से संबंधित होते हैं। प्रत्येक मामले में लगभग 13 लाख रुपये खर्च होते हैं। 

कभी-कभी, जब किसी मरीज को विशेष दवा की आवश्यकता होती है, तो लागत 19 लाख रुपये तक हो सकती है। इसलिए, राज्य सरकार एक बड़ी राशि खर्च कर रही है।

बीएमटी, लीवर और किडनी ट्रांसप्लांट प्रमुख मामले हैं, लेकिन इस योजना के तहत अन्य बीमारियां हैं। सरकार अन्य मामलों में प्रतिपूर्ति करती है जहां लागत 1 लाख रुपये से कम है। परिवारों को समिति द्वारा मूल्यांकन के लिए बिल जमा करना आवश्यक है। एनएचएम द्वारा 1 लाख रुपये से अधिक का निर्णय लिया जाता है।

यह भी पढ़ें => [Health Card] वन नेशन वन हेल्थ कार्ड योजना 2021 क्या है व आवेदन

असम स्नेह स्पर्श योजना विवरण

Information About Assam Sneha Sparsha Scheme -: स्नेहा स्पर्षा का अर्थ है "प्यार का स्पर्श", 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए हाल ही में अद्वितीय स्वास्थ्य देखभाल पहल है। यह योजना असम सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग द्वारा शुरू की गई थी। 

स्नेह स्पर्श योजना को एनएचएम, असम द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है। इस स्नेहास्पर्श पहल को 15 अप्रैल, 2013 को असमिया नव वर्ष के पहले दिन को वित्त वर्ष 2012-13 के लिए 5 करोड़ रुपये के आवंटित कोष के साथ रवाना किया गया था।

स्नेह स्पर्श एक व्यापक सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल है जिसका उद्देश्य थैलेसीमिया जैसे बोन मैरो ट्रांसप्लांट, लिवर और किडनी ट्रांसप्लांट और कोक्लियर इम्प्लांट की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें => [Registration] nikshay.in निक्षय पोषण योजना 2020 ऑनलाइन पंजीकरण

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमें बताएं।