Sahakar Mitra Scheme on Internship Programme (SIP) | Sahakar Mitra in Hindi | Sahakar Mitra Scheme Apply Online | Sahakar Mitra in Hindi | सहकार मित्र इंटर्नशिप योजना 2021 | Sahakar Mitra Scheme NCDC | Sahakar Mitra Scheme Registration | Sahakar Mitra Yojana

केंद्र सरकार ने आत्मनिर्भर भारत अभियान / Atmanirbhar Bharat Abhiyan (स्व-विश्वसनीय भारत अभियान / Self Reliant India Campaign) के तहत सहकार मित्र इंटर्नशिप योजना (Official Website - https://www.ncdc.in/) शुरू की है। इस सहकार मित्र योजना में, सरकार युवाओं को सशुल्क इंटर्नशिप प्रदान करेगी और युवा सहकारी समितियों को सुनिश्चित परियोजना ऋण की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी। 



सहकार मित्र इंटर्नशिप योजना के बारे में


About Sahakar Mitra Internship Scheme -: राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम यानी एनसीडीसी / National Cooperative Development Corporation or NCDC ने क्षमता विकास के लिए सहकारी क्षेत्र उद्यमिता विकास पारिस्थितिकी तंत्र में कई पहल की है। इस लेख के द्वारा हम आपको सहकार मित्र प्रशिक्षण योजना 2020 यानी Sahakar Mitra Training Scheme 2020 का पूरा विवरण प्रदान कर रहे हैं। सभी युवा पाठकों को राय दी जाती है कि इस लेख को पूरा पढ़ें तथा इस योजना के लाभ अवश्य प्राप्त करने।

सहकार मित्र योजना युवा पेशेवरों को एक भुगतान इंटर्न के रूप में एनसीडीसी और सहकारी समितियों के कामकाज से व्यावहारिक प्रदर्शन और सीखने का अवसर प्रदान करने जा रही है। सहकार मित्र इंटर्नशिप योजना के तहत, कृषि और संबद्ध क्षेत्रों, आईटी, कृषि-व्यवसाय, सहयोग, वित्त, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, वानिकी, ग्रामीण विकास, परियोजना प्रबंधन सहित विषयों में पेशेवर भुगतान किए गए इंटर्नशिप के लिए पात्र होंगे।

प्रत्येक इंटर्न युवाओं को 4 महीने की इंटर्नशिप अवधि के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन एनसीडीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सहकार मित्र योजना को एक इंटर्नशिप कार्यक्रम के रूप में लॉन्च किया। एनसीडीसी की इस पहल से सहकारी संस्थानों को युवा पेशेवरों के नए और नए विचारों तक पहुँचने में मदद मिलेगी, जबकि इंटर्न क्षेत्र में काम करने का अनुभव प्राप्त कर आत्मनिर्भर होंगे। 

पीएम नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत (स्व विश्वसनीय भारत) के आह्वान को ध्यान में रखते हुए, मुखर, सहकार मित्र: इंटर्नशिप प्रोग्राम (एसआईपी) के लिए स्थानीय महत्व पर जोर दिया गया है।


सहकार मित्र योजना कार्यान्वयन:

Implementation of Sahakar Mitra Scheme -: राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC) सहकारी क्षेत्र के लिए अभिनव समाधान देने में सक्रिय रहा है। यह सहकार मित्र: इंटर्नशिप प्रोग्राम पर योजना (एसआईपी) युवा पेशेवरों को सशुल्क इंटर्न के रूप में एनसीडीसी और सहकारी समितियों के कामकाज से व्यावहारिक प्रदर्शन और सीखने का अवसर प्रदान करेगी।

सहकार मित्र: एसआईपी का उद्देश्य:

SIP Objective under Sahakar Mitra Yojana -: सहकार मित्र के मुख्य उद्देश्य: इंटर्नशिप प्रोग्राम (एसआईपी) पर योजना इस प्रकार हैं: -
सहकारी वेंचर्स: एनसीडीसी ने स्टार्ट-अप सहकारी उपक्रमों को बढ़ावा देने के लिए एक पूरक योजना भी शुरू की है।

  • लीडरशिप रोल्स: सहकार मित्र शैक्षणिक संस्थानों के पेशेवरों को अवसर प्रदान करेगा कि वे सहकारी उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के रूप में सहकारी समितियों के माध्यम से नेतृत्व और उद्यमशीलता की भूमिका विकसित करें।
  • स्व रिलायंस: सहकार मित्र योजना से उम्मीद है कि सहकारी संस्थाएं युवा पेशेवरों के नए और नए विचारों तक पहुँचने में मदद करेंगी, जबकि प्रशिक्षु आत्मनिर्भर होने का विश्वास दिलाते हुए क्षेत्र में काम करने का अनुभव हासिल करेंगे।


सहकार मित्र इंटर्नशिप योजना के लिए पात्रता मानदंड:

Eligibility Criteria to Apply for Sahakar Mitra Internship Scheme -: यहां सहकार मित्र इंटर्नशिप योजना के लिए पूरी पात्रता मानदंड है: -

1) स्नातक: योजना के तहत, कृषि और संबद्ध क्षेत्रों जैसे आईटी में पेशेवर स्नातक, आईटी आदि इंटर्नशिप के लिए पात्र होंगे।

2) अन्य लाभार्थी: एग्री-व्यवसाय, सहयोग, वित्त, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, वानिकी, ग्रामीण विकास, परियोजना प्रबंधन आदि में एमबीए की डिग्री हासिल करने वाले या अपना व्यवसाय पूरा करने वाले पेशेवर भी पात्र होंगे।

एनसीडीसी ने सहकार मित्र भुगतान इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए धनराशि निर्धारित की है जिसके तहत प्रत्येक इंटर्न को 4 महीने की इंटर्नशिप अवधि में वित्तीय सहायता मिलेगी। एनसीडीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध इंटर्नशिप आवेदन के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन पोर्टल पर जाकर पंजीकरण करना होगा।


राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी)

About National Cooperative Development Corporation or NCDC -: राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) की स्थापना 1963 में संसद के एक अधिनियम द्वारा कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के तहत एक सांविधिक निगम के रूप में की गई थी। यह निम्नलिखित कार्य करता है: -

  • कृषि उत्पादों के उत्पादन, प्रसंस्करण, विपणन, भंडारण, निर्यात और आयात के लिए कार्यक्रमों की योजना बनाना, प्रचार और वित्तपोषण करना।
  • उपभोक्ता वस्तुओं और संग्रह, प्रसंस्करण, विपणन, भंडारण और सहकारी समितियों के माध्यम से मामूली वन उपज का निर्यात।
  • एनसीडीसी अब ग्रामीण औद्योगिक सहकारी क्षेत्रों में और जल संरक्षण, सिंचाई और सूक्ष्म सिंचाई, कृषि-बीमा, कृषि-ऋण, ग्रामीण स्वच्छता, पशु स्वास्थ्य, आदि जैसे ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ अधिसूचित सेवाओं के लिए परियोजनाओं को वित्तपोषित कर सकेगी।
  • प्राथमिक और माध्यमिक स्तर की सहकारी समितियों के वित्तपोषण के लिए राज्य सरकारों को ऋण और अनुदान दिए जाते हैं।
  • निगम निर्धारित शर्तों को पूरा करने पर सहायता की अपनी विभिन्न योजनाओं के तहत परियोजनाओं के प्रत्यक्ष वित्त पोषण के लिए भी जा सकता है।


Guidelines for Sahakar Mitra NCDC Scheme on Internship Programme (SIP)

Sahakar Mitra Internship Scheme 2020 Registration


क्षमता विकास के माध्यम से सहकारी क्षेत्र उद्यमिता विकास पारिस्थितिकी तंत्र में एनसीडीसी ने कई पहल की है, युवाओं को इंटर्नशिप का भुगतान किया है और स्टार्ट-अप मोड पर युवा सहकारी समितियों को उदार शर्तों पर परियोजना ऋण का आश्वासन दिया है। यह सहकारी समितियों के साथ-साथ युवा पेशेवरों के लिए भी एक अच्छी पहल है।



उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।