PM e Vidya Portal | e Vidya App | प्रधानमंत्री ई विद्या पोर्टल पंजीकरण | e Vidya Portal Registration | e Vidya Vahini Teacher Profile Updation | e Vidya Vahini Teacher Information | e Vidya Vahini Teacher Profile Update | e Vidya Program Registration | e Vidya Vahini Teacher Attendance | e Vidya Vahini Teacher Profile Update Jharkhand

कोरोनावायरस संक्रमण पूरे देश में दिन-प्रतिदिन फैलता जा रहा है। जबकि कोरोनोवायरस सुरक्षा के लिए पूरा देश भी बंद है, फिर भी कोरोनोवायरस ने लोगों को परेशान करना बंद नहीं किया है। भारतीय अर्थव्यवस्था के साथ, भारत की अगली पीढ़ी, यानी भारत में भविष्य के निर्माण छात्रों के जीवन में बदलाव आया है क्योंकि वे अपनी शिक्षा से दूर हो गए हैं। भविष्य की पीढ़ियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए, ई-विद्या योजना / e-Vidya Yojana अब भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है।

इस लेख के माध्यम से हम आपको प्रधानमंत्री ई-विद्या योजना (Pradhan Mantri e-Vidya Yojana) के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। इस लेख में आप जानेंगे कि पीएम ई-विद्या योजना (PM e Vidya Yojana) क्या है, इस योजना से देश के छात्र-छात्राओं को क्या लाभ प्राप्त होगा, तथा इस योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करना है आदि। 

यह भी पढ़े => urise.up.gov.in U-Rise पोर्टल छात्र रजिस्ट्रेशन व लॉगिन

प्रधानमंत्री ई विद्या पोर्टल पंजीकरण

PM E Vidya Yojana Portal

PM E Vidya Yojana Registration Online -: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने 20 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत आर्थिक पैकेज से संबंधित पांचवें और अंतिम चरण की घोषणा करते हुए शिक्षा से संबंधित कई बड़ी घोषणाएँ जारी की हैं। वित्त मंत्री ने डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ई-विद्या कार्यक्रम यानी पीएम ई-विद्या योजना (PM E-Vidya Yojana or E-Vidya Program) की घोषणा की है।

ई विद्या कार्यक्रम में देश के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों और स्कूलों के लिए भी घोषणा की गई है। इस कार्यक्रम के तहत, सभी निर्देशित संस्थानों को ऑनलाइन शैक्षिक पाठ्यक्रमों की अनुमति दी जाएगी। सीतारमण जी ने उन छात्रों को समर्थन देने के लिए जो इंटरनेट का उपयोग नहीं कर सकते हैं के लिए स्वयंप्रभा डीटीएच (Swayaprabha DTH) की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री ई विद्या योजना विवरण:

  • योजना का नाम - प्रधानमंत्री ई विद्या योजना
  • शुभारम्भ किया - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 
  • घोषणा की गई - वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा 
  • लाभार्थी वर्ग - देश के सभी छात्र-छात्राएं 
  • पंजीकरण विधि - ऑनलाइन 
  • आधिकारिक पोर्टल - https://diksha.gov.in/  http://evidyavahini.nic.in/

पीएम ई विद्या कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से छात्रों को शिक्षित करना है ताकि देशव्यापी लॉकडाउन से छात्र शिक्षा प्रभावित न हो।

यह भी पढ़े => निष्ठा शिक्षक प्रशिक्षण/टीचर ट्रेनिंग रजिस्ट्रेशन व लॉगिन/पासवर्ड

प्रधानमंत्री ई विद्या योजना पोर्टल के लाभ

Benefits of Pradhan Mantri E Vidya Yojana Portal -: प्रधानमंत्री ई विद्या योजना पोर्टल के माध्यम से देश के समस्त छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान की जाएगी। यह पोर्टल सुनिश्चित करेगा कि कोरोना काल के दौरान भी किसी छात्र-छात्रा की पढाई बाधित न हो।

इसके अलावा प्रधानमंत्री ई विद्या योजना पोर्टल / PM E Vidya Yojana Portal निम्नलिखित लक्ष्यों पर केंद्रित है:

    १ = बेहतर शिक्षा: - 

इस कार्यक्रम के माध्यम से, स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से जुड़े सभी छात्रों को प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान किए जाएंगे ताकि वे अपनी पढ़ाई के संपर्क में रहें और इस समापन समय में शिक्षा से दूर न हों।

    २ = शिक्षा प्रसार पोर्टल: - 

इस योजना के तहत, स्कूल और विश्वविद्यालय शिक्षा के लिए एक मार्ग सुचारू रूप से प्रदान किया जाएगा ताकि सभी बच्चों को शैक्षिक ज्ञान हस्तांतरित किया जा सके।

    ३ = DTH चैनल: - 

केंद्र सरकार को पता है कि सभी छात्र आसानी से इंटरनेट का उपयोग नहीं कर सकते हैं, लेकिन उनके पास सभी टीवी और केबल हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, बिना इंटरनेट कनेक्शन वाले बच्चों के लिए, केंद्र सरकार ने 12 डीटीएच अध्ययन चैनल शुरू करने की योजना बनाई है।

    ४ = चैनल 1 श्रेणी: - 

इस योजना के माध्यम से, डीटीएच चैनल केवल एक विषय पर निर्भर करेगा। ताकि बच्चे चैनल के माध्यम से अपने विषय को आसानी से समझ सकें।

    ५ = अन्य शिक्षा प्रसार मोड: - 

सामुदायिक रेडियो और अन्य प्रशिक्षित रेडियो स्टेशनों को भी इस योजना के तहत जोड़ा गया है। छात्रों को बेहतर शिक्षा देने के लिए पॉडकास्ट भी शुरू किया जाएगा।

    ६ = विशेष आवश्यकता वाले छात्रों के लिए विशेष सामग्री: - 

केंद्र सरकार ने नेत्रहीन और नेत्रहीन छात्रों के लिए भी विशेष व्यवस्था की है। विशेषज्ञों की सहायता से विकलांग छात्रों के लिए अलग से अध्ययन सामग्री तैयार की जा रही है।

    ७ = उपलब्ध अध्ययन सामग्री: - 

वित्त मंत्री को बताएं कि जो छात्र प्रधानमंत्री विद्या योजना में अपना पंजीकरण कराने जा रहे हैं, उन्हें भी इस पोर्टल के माध्यम से अध्ययन सामग्री डाउनलोड करने से लाभ होगा।

यह भी पढ़े => बेटी है अनमोल योजना 2021 स्कॉलरशिप आवेदन पत्र डाउनलोड

प्रधानमंत्री ई विद्या पोर्टल छात्र रजिस्ट्रेशन की विशेषताएं

Main Key Features of PM E Vidya Portal Student Registration -: जैसाकि आपने ऊपर यह पढ़ ही लिया होगा कि यह पोर्टल हमारे देश के छात्र-छात्राओं के लिए कितना लाभकारी सिद्ध होगा। आइये आपको इस पोर्टल की कुछ और विशेषताएं बताते हैं। 

    १ = कोई शुल्क नहीं: - 

केंद्र सरकार ने इस वेब पोर्टल के तहत किसी भी फीस का उल्लेख नहीं किया है, जिसका उद्देश्य छात्रों की मदद करना है। इसका सीधा मतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए इस वेब पोर्टल के माध्यम से, छात्र को पंजीकरण के दौरान कोई शुल्क नहीं देना होगा।

    २ = मनोवैज्ञानिक योजना: - 

छात्रों के भविष्य के संबंध में, उन्होंने इस कार्यक्रम के साथ मनोवैज्ञानिक और सामाजिक सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है। इस मनोवैज्ञानिक योजना के दौरान, सरकार मानसिक रूप से सक्रिय छात्र शिक्षकों और परिवार के सदस्यों की गतिविधि की सीमा सुनिश्चित करेगी।

    ३ = दीक्षा मंत्र: - 

इस पोर्टल पर पंजीकरण करने वाले छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखने के लिए केंद्र और राज्य दोनों सरकारें मिलकर काम करेंगी। बच्चों के पाठ्यक्रम के अनुसार ज्ञान विनिमय मंच के लिए डिजिटल बुनियादी ढांचा भी सरकार द्वारा बनाया गया है। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो वन नेशन वन डिजिटल प्लेटफॉर्म को पावर देता है।

    ४ = उचित शिक्षा सुनिश्चित करना: - 

कार्य के साथ राष्ट्रीय और न्यूमेरसी संस्थागत साक्षरता यह भी सुनिश्चित करेगी कि टॉडलर से पांचवीं कक्षा तक सीखने वाले सभी बच्चे योजना से जुड़े हैं और योजना से परिचित हैं। केंद्र सरकार का यह फेस्टिवल प्रोजेक्ट के अंत में शुरू होगा और 2025 के अंत तक पूरा होगा।

    ५ = सभी छात्रों के लिए प्रावधान: - 

प्रधानमंत्री विद्या योजना स्कूली छात्रों के साथ-साथ कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए बनाई गई है।

    ६ = विश्वविद्यालय की अनुमति: - 

केंद्र सरकार द्वारा 100 प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों को पहले ही ऑनलाइन शिक्षा प्रसारण की अनुमति दी जा चुकी है और उन्होंने इस योजना के तहत अपनी पढ़ाई जारी रखने का अनुरोध किया है।

यह भी पढ़े => बेगम हज़रत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति 2021 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

ऑनलाइन पीएम ई-विद्या छात्र रजिस्ट्रेशन

PM E-Vidya Student Registration Online -: जब इस पोर्टल के बारे में विस्तार से बताया गया तो वित्त मंत्री ने यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत, जो छात्र वेबसाइट से जुड़कर ऑनलाइन अध्ययन करना चाहते हैं, उन्हें ई विद्या वाहिनी की आधिकारिक वेबसाइट या दीक्षा पोर्टल (DIKSHA Portal) पर जाना होगा, लॉग इन करना होगा और पंजीकरण करना होगा। 

DIKSHA Portal

E-Vidya Vahini Portal

यह ऑनलाइन पाठ्यक्रम वह है जो पाठ्यक्रमों या रजिस्टर की एक सूची पर प्रकाश डालता है। उन्होंने यह भी बताया है कि इस साइट को जल्द ही लॉन्च किया जाएगा ताकि ऑनलाइन शैक्षणिक परियोजना प्रदान करके देश के भविष्य को बढ़ाया जा सके।

छात्रों को अब देश में हुए नुकसान की भरपाई नहीं करनी पड़ेगी। चूंकि यह प्रमुख सरकारी कदम अब छात्रों ने अपने भविष्य को ध्यान में रखते हुए उठाया है, प्रत्येक छात्र को इस वेबसाइट पोर्टल से जुड़ना होगा ताकि वे अपने देश के भविष्य और विकास दोनों में बहुत योगदान दे सकें।

यहां हमने “ई-विद्या योजना / e-Vidya Yojana” के बारे में सभी जानकारी प्रदान की है। यदि आपको यह पसंद है, तो आपको निश्चित रूप से और लोगों के साथ साझा करें। 

यह भी पढ़े => SC / OBC छात्रों हेतु नि: शुल्क कोचिंग योजना रजिस्ट्रेशन

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमें बताएं।