BC Sakhi Yojana | Bank Sakhi Yojna Registration | Banking Sakhi Yojana Apply Online | Banking Correspondent Sakhi Yojana | उत्तर प्रदेश बैंकिंग सखी योजना | BC Sakhi Yojana Panjikaran | Bank Sakhi Salary | UP Banking Sakhi in Hindi

उत्तर प्रदेश सरकार ने महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए एक नई यूपी बैंकिंग सखी योजना 2021 (UP Banking Correspondent Sakhi Yojana 2021) शुरू की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22 मई को महिलाओं के लिए इस विशेष रोजगार योजना की शुरुआत की है। अब लोगों को बैंक में जाना नहीं जाना पड़ेगा क्योंकि “सखी / Sakhi” घर पर पैसे की डिलीवरी करेगी। यहाँ हम आपको उत्तर प्रदेश बैंकिंग सखी योजना (UP Banking Sakhi Yojana) नौकरी के अवसरों, वेतन, कार्यान्वयन और योजना के अन्य विवरणों की कुल संख्या की जानकारी प्रदान कर रहे हैं।


नई उत्तर प्रदेश बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट सखी योजना (UP Banking Correspondent Sakhi Yojana) से ग्रामीण महिलाओं को कमाई के लिए काम करने में मदद मिलेगी और बैंक खाताधारक की परेशानी कम होगी। इस योजना का एक मुख्य उद्देश्य कोरोनावायरस (कोविड-19) के प्रसार के दौरान लोगों की मदद करना है। इस योजना के माध्यम से लोगों को बैंक में लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा और लॉकडाउन के दौरान घर से ही बैंकिंग प्रक्रिया का लाभ उठा सकते हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं अब डिजिटल मोड के माध्यम से लोगों के घर पर बैंकिंग सेवाएं और पैसे का लेनदेन करेंगी।


उत्तर प्रदेश बैंकिंग सखी योजना के बारे में

UP BC Sakhi Yojana or Uttar Pradesh Banking Correspondent Sakhi Yojana

About Uttar Pradesh UP Banking Correspondent Sakhi Yojana -: यूपी बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट सखी योजना के तहत योगी महिला रोजगार योजना (Yogi Women Employment Scheme or Yogi Mahila Rojgar Yojana) का पूरा विवरण यहां दिया गया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अभी 22 मई को बैंकिंग संवाददाता सखी योजना शुरू करने की घोषणा की है, अभी पूरी दिशा-निर्देश जारी नहीं हुए हैं। जैसे ही आधिकारिक अधिसूचना सरकार द्वारा जारी की जाएगी, हम योगी बैंकिंग सखी योजना आवेदन / पंजीकरण फॉर्म और ऑनलाइन प्रक्रिया को कैसे अप्लाई करें, आदि की जानकारी अपनी इस वेबसाइट पर अपडेट करेंगे। इस महिला हेतु नौकरी योजना के बारे में कुछ प्रमुख विवरण इस लेख में उपलब्ध हैं, इसलिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।


उत्तर प्रदेश बैंकिंग सखी योजना का संक्षिप्त विवरण निम्नलिखित है:
  • योजना का नाम - बैंकिंग सखी योजना / UP Banking Correspondent Sakhi Yojana
  • शुरू किया गया - उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
  • शुभारम्भ किया गया - मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 
  • योजना का उद्देश्य - महिलाओं हेतु रोजगार
  • महिला सैलरी - 4 हजार रुपये मासिक, प्रत्येक लेनदेन पर कमीशन व 50,000 रुपये की सहायता राशि
  • योजना लाभार्थी - बैंक खताधारक व प्रदेश की महिलाएं
  • योजना लांच तिथि - 22 मई
  • आवेदन प्रक्रिया - जल्द अपडेट की जाएगी 
  • आधिकारिक वेबसाइट - जल्द अपडेट की जाएगी


यूपी बैंकिंग सखी योजना में महिलाओं का वेतन व लाभ:

Salary / Benefits to Women Given under UP Banking Correspondent Sakhi Yojana -: प्रत्येक चयनित महिलाएं जो इस बैंकिंग सखी के अंतर्गत नौकरी करेंगी, उन्हें वेतन के रूप में निम्न राशि मिलेगी: -

क) बैंकिंग संवाददाता सखी योजना में प्रत्येक नामांकित महिलाओं को अगले 6 महीनों के लिए प्रति माह 4,000 रुपये मिलेंगे।

ख) डिजिटल डिवाइस खरीदने के लिए, प्रत्येक बैंकिंग सखी को 50,000 रुपये की सहायता राशि दी जाएगी।

ग) बैंक उन्हें निश्चित गारंटी मासिक आय सुनिश्चित करने के लिए डिजिटल मोड के माध्यम से किए गए प्रत्येक लेनदेन पर कमीशन प्रदान करेंगे।

इस योजना में केवल महिला आवेदकों को नौकरी मिलेगी और सीएम ने घोषणा की है कि लगभग 58 हजार महिलाओं को रोजगार मिलेगा। ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित महिलाओं को अपने दरवाजे पर लोगों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए प्राथमिकता मिलेगी।


  • योगी महिला रोजगार योजना का क्रियान्वयन:
सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी बैंकिंग संवाददाता सखी योजना को लागू करने के लिए लगभग 35,938 स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को 218.49 करोड़ रुपये की एक परिक्रामी निधि आवंटित की है। यह राशि 22 मई को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के तहत जारी की गई है। इस निधि से उन गैर-सरकारी संगठनों में काम करने वाली महिलाओं को मदद मिलेगी जो मास्क, प्लेटें, मसाले बनाने का काम कर रही हैं और सिलाई / क्राफ्टिंग का काम कर रही हैं।


यूपी बैंकिंग सखी योजना से जुड़े प्रश्न

Frequently Asked Questions / FAQs for UP Banking Sakhi Yojana -: यहाँ नई योजना से संबंधित सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्न हैं: -

यूपी बैंकिंग संवाददाता सखी योजना क्या है?

यह सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा घोषित ग्रामीण महिलाओं के लिए एक रोजगार योजना है। प्रत्येक बैंकिंग सखी को लोगों के घर जाने और उन्हें अपने घर पर बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने का काम दिया जाएगा। लोग अपने पैसे को अपने घर पर सुरक्षित रूप से बैंको तक पहुंचाएंगे या प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा, यह योजना बैंक में कतारों को कम करेगी और इस तरह यह योजना कोवड-19 को फैलने से रोकेगी।

नौकरी पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है?

आधिकारिक आवेदन ऑनलाइन प्रक्रिया विवरण जारी होने के बाद ही, हम आपको यहां नामांकन प्रक्रिया को अपडेट कर देंगे।

क्या नामांकित महिलाओं को वेतन मिलेगा?

हां, नामांकित महिलाओं में से प्रत्येक को अगले 6 महीनों के लिए वेतन के रूप में प्रति माह 4,000 रुपये मिलेंगे। हालांकि, महिलाएं अपने द्वारा किए जाने वाले प्रत्येक लेनदेन पर बैंकों से कुछ कमीशन प्राप्त करके अतिरिक्त आय अर्जित कर सकती हैं। बैंक खाताधारकों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए डिजिटल उपकरणों की खरीद के लिए 50,000 रुपये भी दिए जाएंगे।

क्या यह एक स्थायी या संविधा सरकारी नौकरी है?

प्रारंभिक दिशानिर्देशों के अनुसार, यह नौकरी सरकार की तरह स्थायी नहीं है। वेतन के आधार पर 6 महीने के लिए बैंकिंग सेवाओं का प्रदर्शन करने के लिए ग्रामीण महिलाओं का नामांकन करेगी। यह एक संविदात्मक प्रकार की नौकरी है। हालांकि, यह संभव हो सकता है कि 6 महीने के बाद, यूपी सरकार स्थायी नौकरी के लिए महिलाओं का चयन कर सकती है।


कितनी महिलाओं को नौकरियां प्रदान की जाएंगी?

यूपी बैंकिंग सखी योजना में प्रदान की जाने वाली कुल नौकरियां 58,000 हैं। इस उद्देश्य के लिए, सीएम ने पहले ही 35,938 एसएचजी को लाभ पहुंचाने के लिए 218.49 करोड़ रुपये का रिवाल्विंग फंड जारी किया है।

आधिकारिक लॉन्च की तारीख क्या है और इसे किसने लॉन्च किया है?

यह योजना 22 मई को सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा घोषित की गई है और यह योजना प्रारंभिक स्रोत यूपी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर जारी किया गया है।



आपका समर्थन

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।