Post Office MIS Scheme Calculator | Post Office MIS Scheme in Hindi | Post Office MIS Interest Rate 2021 | भारतीय डाकघर द्वारा मासिक आय योजना | Post Office Monthly Income Scheme for Senior Citizens | Post Office Monthly Income Scheme in Hindi | India Post Monthly Income Scheme

Post Office Monthly Income Scheme Online Apply & Interest Rate -: भारतीय डाकघर द्वारा मासिक आय योजना 2011 के वर्ष में शुरू की गई है। पोस्ट स्कीम एमआईएस योजना (Post Office Scheme / MIS Scheme) उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जिनके पास नियमित आय नहीं है, लेकिन उनके पास बड़ी मात्रा में पूंजीगत धन है। मासिक आय योजना के तहत आवेदन करने वाला व्यक्ति मासिक आधार पर अपने लिए नियमित आय का प्रबंधन कर सकता है।

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना एक ऐसी योजना है जिसमें आप एक निश्चित राशि का निवेश करते हैं और हर महीने एक निश्चित ब्याज कमाते हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है, आप किसी भी डाकघर से इसमें निवेश कर सकते हैं। इस लेख में, हम आपको POMIS योजना के अंतर्गत ब्याज दर, पात्रता, लाभ, पूँजी राशि और मासिक आय योजना की समयावधि प्रदान करने जा रहे हैं।

डाकघर मासिक आय योजना के बारे में

Post Office MIS Monthly Income Scheme

About Post Office Monthly Income Scheme (POMIS) -: पोस्ट ऑफिस वित्त मंत्रालय के दायरे में बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं के एक मेजबान के बीच पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना प्रदान करता है। इसलिए, यह अत्यधिक विश्वसनीय है। यह एक कम जोखिम वाला एमआईएस है और एक स्थिर आय उत्पन्न करता है। आप व्यक्तिगत रूप से 4.5 रुपये या व्यक्तिगत रूप से 9 रुपये लाख तक निवेश कर सकते हैं, और निवेश की अवधि 5 साल है। पूंजी संरक्षण इसका प्राथमिक उद्देश्य है। अंतिम तिमाही के लिए, ब्याज दर 7.7% प्रति वर्ष, मासिक देय थी।

डाकघर की मासिक आय योजना की विशेषताएं और लाभ

Key Features & Benefits of Post Office Monthly Income Scheme -: पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली विशेषताएं और लाभ निम्नलिखित हैं जो पोस्ट ऑफिस द्वारा खाता धारकों को प्रदान किये जाते हैं।
पूंजी सुरक्षा: आपका पैसा परिपक्वता तक सुरक्षित है क्योंकि यह सरकार समर्थित योजना है।
·       कार्यकाल: पोस्ट ऑफिस एमआईएस के लिए लॉक-इन अवधि 5 वर्ष है। स्कीम के परिपक्व होने या इसे फिर से स्थापित करने पर आप निवेशित राशि को निकाल सकते हैं।
·       कम जोखिम वाला निवेश: एक निश्चित आय योजना के रूप में, आपके द्वारा निवेश किया गया पैसा बाजार के जोखिमों के अधीन नहीं है और यह काफी सुरक्षित है।
·       छोटे से शुरू करें: आप 1500 रुपये के नाममात्र प्रारंभिक निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं। अपनी सामर्थ्य के अनुसार, आप इस राशि को बढ़ा सकते हैं।
·       गारंटीड रिटर्न: आप हर महीने ब्याज के रूप में आय अर्जित करते हैं। रिटर्न मुद्रास्फीति दर नहीं है, लेकिन एफडी जैसे अन्य निश्चित आय निवेशों की तुलना में अधिक है।
·       कर-दक्षता: हालांकि आपका डाकघर निवेश धारा 80 सी के अंतर्गत नहीं आता है और आय कराधान के अधीन है। दूसरी ओर, इसका कोई टीडीएस भी नहीं है।
·       योग्यता: केवल एक निवासी भारतीय POMIS खाता खोल सकता है। अनिवासी भारतीय इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। आप इसे अपने बच्चे के नाम पर भी खोल सकते हैं, बशर्ते उसकी उम्र 10 या उससे अधिक हो।
·       पेआउट: आपको पहला निवेश करने से एक महीने का भुगतान मिलेगा, कि हर महीने की शुरुआत में।
·       एकाधिक खाता स्वामित्व: आप अपने नाम से एक से अधिक खाते खोल सकते हैं। लेकिन सभी में कुल जमा राशि 4.5 रुपये लाख से अधिक नहीं हो सकती है।संयुक्त खाता: आप 2 या 3 लोगों के साथ एक संयुक्त खाता खोल सकते हैं। इसके बावजूद कि कौन योगदान दे रहा है, यह सभी खाताधारकों के लिए समान है।





·       फंड मूवमेंट: निवेशक फंड को आरडी (आवर्ती जमा) में स्थानांतरित कर सकता है, जो एक विशेषता है जिसे पोस्ट ऑफिस ने हाल ही में जोड़ा है।

·       पत्र आयु: जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आप एक नाबालिग की ओर से एक खाता शुरू कर सकते हैं जो 10 वर्ष और उससे अधिक की आयु का है। जब वे 18 वर्ष के हो जाते हैं तो वे फंड का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि, निवेश रुपये से अधिक नहीं हो सकता है। नाबालिग के लिए 3 लाख। बहुमत प्राप्त करने के बाद मामूली को अपने नाम पर खाते के रूपांतरण के लिए आवेदन करना होगा।
·       नामांकित: निवेशक एक लाभार्थी (एक परिवार के सदस्य) को नामांकित कर सकता है ताकि वे निवेशक को लाभ और धन का दावा कर सकें यदि निवेशक गुजर जाता है।
·       पैसे / ब्याज लेनदेन में आसानी: आप मासिक ब्याज सीधे डाकघर से ले सकते हैं या अपने बचत खाते में स्थानांतरित कर सकते हैं। एसआईपी में ब्याज को फिर से डालना भी आकर्षक विकल्प है।
·       ट्रांसफर: एक शहर से दूसरे शहर में शिफ्ट होने की स्थिति में, आप बिना किसी अतिरिक्त लागत के अपने निवेश को वर्तमान शहर में अपने पोस्ट ऑफिस में स्थानांतरित कर सकते हैं।
·       पुनर्निवेश: आप दोहरे लाभ प्राप्त करने के लिए एक और योजना के लिए एक ही योजना में कॉर्पस पोस्ट मैच्योरिटी को फिर से कायम कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना खाता कैसे खोलें

How to Open Post Office Monthly Income Scheme (POMIS) Account -: पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना खोलना उतना मुश्किल नहीं है जितना कि आप सोचते हैं। लंबी कतारों और उससे भी लंबी कागजी कार्रवाई की कल्पना करने से पहले, कृपया हमारे द्वारा यहाँ प्रदान की गई चरण-दर-चरण प्रक्रिया पर एक नज़र डालें।
·       सबसे पहले पोस्ट ऑफिस में एक बचत खाता खोलें (यदि अभी तक नहीं खोला है)
·       अपने डाकघर से "डाकघर मासिक आय योजना - Post Office Monthly Income Scheme / POMIS" आवेदन पत्र लीजिए।
·       डाकघर में अपनी आईडी, आवासीय प्रमाण और 2 पासपोर्ट आकार के फोटो की ज़ेरॉक्स कॉपी के साथ विधिवत भरा हुआ फॉर्म जमा करें। कृपया सत्यापन के लिए मूल ले जाने के लिए मत भूलना।
·       आपको फॉर्म पर अपने गवाह या नामांकित व्यक्ति के हस्ताक्षर प्राप्त करने होंगे।
·       नकद या चेक के माध्यम से प्रारंभिक जमा करें। यदि आप पोस्ट-डेटेड चेक देते हैं, तो उस तारीख को खाता खोलने की तारीख माना जाएगा।

योजना से जल्दी पैसा निकले के परिणाम

Consequences of Early Withdrawal Money from Post Office Monthly Income Scheme (POMIS) Account -: वैसे तो यह काफी अच्छी योजना है लेकिन फिर भी यदि आप अपना पैसा वापस प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित परिणामों का सामना करना होगा।

POMIS वापसी का समय
समयपूर्व निकासी का परिणाम
यदि आप एक वर्ष से पहले वापस लेते हैं
शून्य लाभ
1 और 3 वर्ष के बीच खाते को बंद करने के लिए
2% जुर्माना के बाद पूरी जमा राशि वापस
यदि आप 3 और 5 वें वर्ष के बीच योजना को बंद करते हैं
संपूर्ण कॉर्पस केवल 1% दंड के साथ वापस

अन्य मासिक आय योजनाओं के साथ पोस्ट ऑफिस एमआईएस की तुलना:

POMIS
मासिक आय म्युचुअल फंड
मासिक आय बीमा
7.7% वार्षिक दर पर आय का आश्वासन
20:80 इक्विटी-डेट अनुपात में निवेश किया गया है और इसलिए कोई गारंटीकृत आय नहीं है
मासिक वार्षिकियां (दरें प्रीमियम और अवधि के आधार पर भिन्न होती हैं)
कोई टीडीएस नहीं
टीडीएस लागू
वार्षिकी पर कर लगाया जाता है
फिक्स्ड रिटर्न रेट
बाजार की गति के अनुसार फ्लोटिंग दर
NA
कम-जोखिम, जोखिम-प्रतिकूल के लिए उपयुक्त
उच्च जोखिम वाले लोगों के लिए उपयुक्त है
निवेश और बीमा के दोहरे लाभ
12 महीने के बाद निकासी की अनुमति दी गई
समय से पहले वापस ले लिए जाने पर लागू लोड से बाहर
उच्चतर समर्पण शुल्क के रूप में यह एक दीर्घकालिक निवेश है
प्रति खाते में 4.5 रुपये लाख और एक साझा खाते के लिए 9 रुपये लाख की सीमा
निवेश की कोई सीमा नहीं
निवेश की कोई सीमा नहीं

संक्षेप में, पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में लचीलेपन और विश्वसनीयता होती है, जो निवेशकों को जोखिम में डालने के लिए अपील नहीं करता है, जो कि सीमित कर लाभ के साथ होता है। यदि आपको लगता है, आप उस श्रेणी से संबंधित हैं, तो अब एक बार विचार करने का समय है। अधिक जानकारी के लिए कृपया नीचे दिए लिंक पर जाएँ।

Post Office Saving Schemes è Click Here

-:- कृपया ध्यान दें -:-
यदि आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो कृपया नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न हमसे पूछ सकते हैं। हमारी हेल्पलाइन टीम 24x7 ऑनलाइन रहती है तथा आपकी पूरी सहायता करने के लिए हमेशा तत्पर है। यदि आपको कोई अन्य राज्य या केंद्र सरकार की किसी भी प्रक्रिया की जानकारी चाहिए तो हमें अवश्य बताएं। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो कृपया इसे शेयर जरूर करें तथा हमारा मनोबल बढ़ाएं। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना भूलें।