Har Ghar Nal Ka Jal | PM Har Ghar Nal Se Jal Yojana in Hindi | Har Ghar Nal Se Jal Hindi PDF | हर घर जल योजना क्‍या है | प्रधानमंत्री हर घर नल से जल योजना हिंदी में | हर घर नल से जल योजना PDF | प्रधानमंत्री हर घर नल, हर घर जल | PM Har Ghar Nal Har Ghar Jal Yojana | Nal Jal Yojna Online

पीएम नरेंद्र मोदी सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में हर घर नल जल योजना / Har Ghar Nal Se Jal Yojana को शुरू करने जा रहे हैं। जल जीवन मिशन के तहत इस योजना का उद्देश्य सभी घरों में पर्याप्त पानी की आपूर्ति करना और जल स्रोतों का संरक्षण करना है। केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2024 तक प्रत्येक परिवार को पानी उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। 

पहले चरण में, यह योजना उत्तर प्रदेश के 2 जिलों में शुरू की जाएगी। हर घर नल का जल योजना / Har Ghar Nal Ka Jal Yojana के माध्यम से, योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली यूपी सरकार मिर्जापुर और सोनभद्र जिलों के 41 लाख ग्रामीणों को लाभान्वित करेगी।

यह भी पढ़ें => केंद्र सरकार योजनाएं: हेल्पलाइन नंबर (टोल फ्री) ईमेल व वेबसाइट

हर घर नल से जल योजना 2021 के बारे में

PM Har Ghar Nal Se Jal Yojana

Information About Har Ghar Nal Se Jal Scheme -: भारत में पानी की कमी एक बड़ी समस्या है और दिन-ब-दिन फैलती जा रही है क्योंकि अधिकांश परिवार पानी की भारी कमी का सामना कर रहे हैं। 

इसलिए, मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार हर घर में नल के माध्यम से पानी पहुंचाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। हर घर नल जल योजना के लिए चयनित 2 जिले वर्षों से सुरक्षित पेयजल के लिए संघर्ष कर रहे हैं। अब इस हर घर नल योजना के साथ, सरकार इस समस्या को हल करना चाहती है।

यह भी पढ़ें => प्रधानमंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना ऑनलाइन आवेदन हिंदी PDF

उत्तर प्रदेश में हर घर नल का जल योजना

Har Ghar Nal Ka Jal Yojana in Uttar Pradesh (UP) -: केंद्र सरकार की हर घर नल नल जल योजना के तहत, यूपी सरकार मीरजापुर क्षेत्र के 1,606 गांवों में पाइप के माध्यम से पीने के पानी की आपूर्ति शुरू करेगी। 

नई हर घर नल का जल योजना का सीधा फायदा मिर्जापुर के 21,87,980 ग्रामीणों को मिलेगा। मिर्जापुर में बांध पर एकत्रित पानी को शुद्ध किया जाएगा और फिर उसे पोर्टेबल बनाकर आपूर्ति की जाएगी। मिर्जापुर में योजना की लागत 2,343.20 करोड़ रुपये अनुमानित है।

सोनभद्र के लगभग 1,389 गांव हर घर नल योजना से जुड़े होंगे। इन गांवों के लगभग 19,53,458 परिवार पेयजल आपूर्ति योजना से जुड़ेंगे। सोनभद्र में, झीलों और नदियों के पानी को शुद्ध किया जाएगा और पीने के लिए आपूर्ति की जाएगी। सोनभद्र में इस हर घर नल सी जल योजना पर सरकार 3,212.38 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

दोनों जिलों में कुल 41,41,438 परिवारों को हर घर नल योजना का लाभ मिलेगा। 2 जिलों में योजना के लिए कुल 5,555.38 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। आधिकारिक रिपोर्टों के अनुसार, 2 साल की अवधि के भीतर गांवों में पेयजल आपूर्ति शुरू की जाएगी।

यह भी पढ़ें => तीन नए कृषि बिल क्या हैं? व क्यों कर रहे हैं किसान आंदोलन?

हर घर नल का जल योजना संपूर्ण राष्ट्र के लिए

Har Ghar Nal Ka Jal Scheme for Whole Country -: नया जल शक्ति मंत्रालय बनाया गया था जिसमें जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प मंत्रालय और पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय शामिल हैं। 

इस पीएम नल से जल योजना (जल जीवन मिशन) के तहत, केंद्रीय सरकार वित्तीय वर्ष 2024 तक पाइप लाइनों और नलों के माध्यम से प्रत्येक परिवार को पानी उपलब्ध कराएगा।

यह भी पढ़ें => [Apply] प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 10,000 रु लोन ऑनलाइन आवेदन

नीती आयोग की इजरायल के अधिकारियों से बातचीत

Jal Shakti Ministry & Niti Aayog Meeting with Israel Officials -: जल शक्ति मंत्रालय के लिए पहला काम जल संसाधनों का संरक्षण करना है। इस उद्देश्य के लिए, केंद्रीय सरकार महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के श्रमिकों की मदद ले रहा है। 

जल संसाधनों को संरक्षित करने के लिए, पिछले कुछ महीनों में विभिन्न भारतीय और इजरायली अधिकारी पहले ही मिल चुके हैं।

इज़राइल में, सभी घरों में पहले से ही पाइपलाइनों और नलों के माध्यम से शुद्ध पानी की आपूर्ति हो रही है। भारत में, लगभग 45% पानी का उपयोग घरों में पीने के उद्देश्य के लिए किया जाता है और 80% का उपयोग खेती में किया जाता है।

यह भी पढ़ें => [Registration] प्रधानमंत्री कुसुम योजना ऑनलाइन पंजीकरण

पानी की बढ़ती मांग तथा प्रतिदिन बढ़ती खपत

Increasing Water Demand & Consumption Every Day -: नीतीयोग के एक अनुमान के अनुसार, भारत में वित्त वर्ष 2030 तक जलापूर्ति की आवश्यकता दोगुनी होने वाली है। भारत के लगभग 60 करोड़ लोग पानी की भारी कमी का सामना कर रहे हैं। 

शुद्ध पेयजल की अनुपलब्धता के कारण, भारत में हर साल लगभग 2 लाख लोग मर जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि वित्त वर्ष 2030 तक पानी की मांग दोगुनी हो जाएगी और यह मांग पूरी नहीं हुई, तो भारत के सकल घरेलू उत्पाद में 6% की कमी होगी। 

इसलिए इस मुद्दे से निपटने के लिए, पीएम मोदी जल संरक्षण पर जोर दे रहे हैं और हर घर नल जल योजना की शुरुआत कर रहे हैं। अधिक जानकारी के लिए विकासपीडिया की आधिकारिक वेबसाइट के नीचे दिए लिंक पर जाएँ। 

Har Ghar Nal Se Jal Notification

यह भी पढ़ें => [e-Vidya] प्रधानमंत्री ई-विद्या पोर्टल रजिस्ट्रेशन व लॉगिन

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।