Swayampurna Goa | Atmanirbhar Bharat Swayampoorna Goa | आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा योजना | Atmanirbhar Bharat Swayampurna Goa Yojana | Goa Atmanirbhar Bharat Swayampurna Scheme | Swayampurna Yojana in Hindi

गोवा राज्य सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा योजना / Atmanirbhar Bharat Swayampurna Goa Scheme शुरू की गई है। इस महत्त्वाकांक्षी आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा पहल में, सरकार बढ़ती आर्थिक गतिविधियों पर ध्यान दिया जाएगा। प्रमुख उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि राज्य का प्रत्येक गाँव “क्षेत्र के भीतर उपलब्ध संसाधनों का प्रयोग” करके आत्मनिर्भर हो जाए।

यह भी पढ़ें - प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) नई वेबसाइट व लाभार्थी सूची

आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा योजना 2021

Atmanirbhar Bharat Swayampurna Goa in Hindi
Atmanirbhar Bharat Swayampurna Goa in Hindi

Information About Atmanirbhar Bharat Swayampurna Goa Scheme 2021 -: आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा योजना 2 अक्टूबर से लागू होने जा रही है। इस योजना में, सभी राज्य और केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ लोगों के घर-द्वार तक पहुंचाया जाएगा। 

आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा योजना पहल के एक भाग के रूप में, सरकारी अधिकारी, शिक्षक और छात्र प्रत्येक ग्राम पंचायत तक पहुँचेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाएगा कि क्षेत्र के भीतर उपलब्ध संसाधनों का दोहन करके प्रत्येक गांव आत्मनिर्भर हो जाए।

यह भी पढ़ें - तीन नए कृषि बिल क्या हैं? व क्यों कर रहे हैं किसान आंदोलन?

आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा पहल की समय सीमा:

Time Frame of Atmanirbhar Bharat Swayampurna Goa Yojana -: आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा योजना पहल एक वर्ष के तीन चरणों में लागू की जाएगी जैसा कि नीचे दी गई तालिका में दिखाया गया है:

  • पहला चरण - 2 अक्टूबर से 2 अक्टूबर 2021
  • द्वितीय चरण - 2 अक्टूबर 2021 से 2 अक्टूबर 2022
  • तीसरा चरण - 2 अक्टूबर 2022 से 2 अक्टूबर 2023

यह भी पढ़ें - रबी फसल न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP 2021-22 लिस्ट

स्वयंपूर्ण मित्र का आत्मनिर्भर भारत अभियान में समावेश:

Swayampoorna Mitra Involvement under Atmanirbhar Bharat Abhiyan -: सरकारी अधिकारियों के अलावा, “स्वयंपूर्ण मित्र” अर्थात् शिक्षक और छात्र भी आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा योजना में शामिल होंगे।

 ये स्वयंपूर्ण मित्र सभी राज्य और केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ ग्राम पंचायतों को प्रदान करेंगे। कार्यक्रम के तहत, सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए गांवों की जनसंख्या और संसाधन पहचान का कौशल मानचित्रण किया जाएगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हर गांव आत्मनिर्भर हो सके।

यह भी पढ़ें - [BharatNet] प्रधानमंत्री भारत-नेट घर तक फाइबर योजना 2021

आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा पहल का डेटा:

Goa Atmanirbhar Bharat Swayampurna Yojana Data -: राज्य सरकार प्रत्येक गांव से आत्मानबीर भारत स्वयं सेवक गोवा पहल के माध्यम से गरीबी उन्मूलन करना चाहती है। यह राज्य सरकार के साथ स्थानीय लोगों की भागीदारी से संभव है। 

कार्यक्रम विभिन्न सरकारी एजेंसियों द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों पर बैंकिंग होगा, जिसमें प्रत्येक गांव की सामाजिक और आर्थिक संपत्ति और देनदारियों के बारे में जानकारी होगी।

सीएम ने कहा कि निजी औद्योगिक क्षेत्र को भी व्यापार करने में सुगमता प्रदान करके आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा पहल के तहत प्रोत्साहित किया जाएगा। 

“आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा / Atmanirbhar Bharat Swayampurna Goa Yojana” के एक भाग के रूप में, लोगों को अपने कौशल को बढ़ाने के लिए पूरे वर्ष के दौरान प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें - केंद्र सरकार योजनाएं: हेल्पलाइन नंबर (टोल फ्री) ईमेल व वेबसाइट

आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा पहल शुभारंभ

Atmanirbhar Bharat Swayampurna Goa Scheme Launch -: गोवा सरकार अन्य राज्यों से माल आयात करने पर भरोसा कर रही है क्योंकि राज्य ने खुद की उपज की उपेक्षा की है। हर दिन, लगभग 2 लाख लीटर दूध आयात किया जाता है। गोवा में पर्यटन सीजन के दौरान लगभग 1.5 लाख अंडे एक दैनिक आवश्यकता है और हम अपने गांवों में इसका उत्पादन क्यों नहीं कर सकते हैं।

पहल के हिस्से के रूप में, सरकार की आत्मनिर्भरता पहल के शुरुआती चरण के लिए लगभग 41 ग्राम पंचायतों की पहचान की गई है। इसमें प्रत्येक गाँव पर एक विस्तृत डोजियर बनाना, मौजूदा बुनियादी ढाँचे की क्षमता, व उनको सूचीबद्ध करना, और इसे आत्मनिर्भर बनाने के लिए आवश्यकताओं पर इनपुट मांगना शामिल होगा।

सभी सरकारी अधिकारियों को गोवा स्वयंपूर्ण बनाने के लिए अभ्यास करने के अपने प्रयासों में कर्मयोगी होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार के प्रमुख एजेंडों में से एक राज्य में गरीबी को खत्म करना था। राज्य सरकार गरीबी को खत्म करना चाहती है। गोवा मुक्ति के 60 वर्ष (पुर्तगाली शासन से) पूरा कर रहा है और यदि गोवा का निवासी अभी भी गरीबी रेखा से नीचे है और राज्य सरकार को इसे बदलने और अपनी आय बढ़ाने की आवश्यकता है।

अधिक जानकारी के लिए, आधिकारिक वेबसाइट या नीचे दिए गए लिंक पर जाएँ:

Atmanirbhar Bharat Swayampurna Goa Scheme PDF

यह भी पढ़ें - NPCSCB प्रधानमंत्री मिशन कर्मयोगी योजना 2021 ट्रेनिंग

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

 हमारा ट्वीटर हेंडल फॉलो करें 

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।