वैष्णवी सुरक्षा योजना | Vaishnavi Suraksha Yojana | Vaishnavi Kit Uttarakhand | Vaishnavi Suraksha Application | Vaishnavi Suraksha Yojana Toll Free Number | Vaishnavi Suraksha Yojana Helpline | वैष्णवी सुरक्षा योजना हेल्पलाइन नंबर | वैष्णवी सुरक्षा योजना टोल फ्री नंबर | वैष्णवी सुरक्षा योजना आवेदन 

उत्तराखंड सरकार ने "बेटी बचाओ - बेटी पढाओ / Beti Bachao - Beti Padhao" अभियान के तहत "वैष्णवी सुरक्षा योजना / Vaishnavi Suraksha Yojana" शुरू की है। इस योजना के तहत, प्रत्येक परिवार जो नवजात बेटी के साथ एक सेल्फी भेजता है, उसे नवजात बच्चे के लिए "वैष्णवी किट / Vaishnavi Kit" मिलेगी। 

वैष्णवी योजना के तहत प्रदान की जाने वाली वैष्णवी किट में बेटी के तत्काल उपयोग की कई वस्तुएं शामिल हैं। राज्य सरकार उस समय भी उस परिवार को बधाई संदेश भेजेगी। उत्तराखंड के महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बालिकाओं के लिए नई योजना संचालित की जाएगी। इस लेख में, हम आपको वैष्णवी सुरक्षा योजना के संपूर्ण विवरण के बारे में बताएंगे।

यह भी पढ़ें => बेटी शादी अनुदान योजना उत्तराखंड 50,000 रुपये ग्रांट आवेदन पत्र

वैष्णवी सुरक्षा योजना उत्तराखंड

Vaishnavi Suraksha Yojana Application
Vaishnavi Suraksha Yojana Application

Information About Vaishnavi Suraksha Yojana Uttarakhand -: उत्तराखंड राज्य में लिंगानुपात में सुधार करने के लिए, सरकार ने एक नई वैष्णवी सुरक्षा योजना शुरू की है। यह योजना केंद्रीय सरकार के बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान के तहत शुरू की गई है। यूके राज्य सरकार के महिला और बाल कल्याण विभाग / Uttarakhand Women and Children Welfare Department इस योजना को बालिकाओं के लिए लागू करेगा। बीपीएल परिवार में पैदा होने वाली सभी शिशुओं विशेषकर लड़कियों को योजना का लाभ मिलेगा। गर्भवती महिलाओं को एक बच्ची को जन्म देने पर वैष्णवी सुरक्षा किट / Vaishnavi Suraksha Kit मिलेगी।

वैष्णवी किट के साथ, माताओं को अपनी नवजात लड़कियों की जानकारी सरकार तक पहुंचाने में सक्षम करने के लिए एक नया वैष्णवी टोल फ्री नंबर / Vaishnavi Toll Free Number शुरू किया जा रहा है। नवजात बालिका के बारे में जानकारी प्राप्त करने पर, सरकार टीकाकरण और अन्य स्वास्थ्य सेवाएं भी प्रदान करेगा। वैष्णवी सुरक्षा योजना के तहत, लाभार्थी के परिवार को वैष्णवी कार्ड / Vaishnavi Card दिया जाएगा जो विभिन्न मौजूदा योजनाओं से जुड़ा होगा। इसके अलावा, माता-पिता को उसी योजना के तहत बीमा कवर मिलेगा।

यह भी पढ़ें => [आवेदन] उत्तराखंड मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना लोन

वैष्णवी सुरक्षा योजना के लिए आवेदन करने के लाभ

Benefits Provided under Vaishnavi Suraksha Yojana -: जो भी माता-पिता वैष्णवी सुरक्षा योजना हेतु आवेदन करते हैं उन्हें इसके तहत निम्नलिखित लाभ प्रदान किये जायेंगे। 

  • जानकारी मिलने पर। उत्तराखंड में बालिका, महिला और बाल विकास विभाग की जन्मस्थली आंगनवाड़ी / एएनएम कार्यकर्ताओं के माध्यम से माताओं को वैष्णवी किट प्रदान करेगी।
  • वैष्णवी सुरक्षा योजना के तहत दी गई किटों में उचित स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए नवजात शिशुओं के उपयोग के लिए कई वस्तुएं दी जाएँगी। 
  • जन्म पर बालिकाओं को नए कपड़े भी प्रदान किए जा रहे हैं। यह सभी नए कपड़े स्वछता को ध्यान में रखकर दिए जायेंगे। 
  • राज्य सरकार साथ ही जिला अधिकारी लाभार्थी परिवारों को बधाई संदेश भेजेंगे। इस बधाई सन्देश में मुख्यमंत्री व आला अधिकारीयों द्वारा माता-पिता को बधाई दी जाएगी। 
  • नवजात बालिकाओं की माँ को भी वैष्णवी कार्ड मिलता है जो कई योजनाओं से जुड़ी होती है। इस कार्ड के माध्यम से, लाभार्थियों को टीकाकरण और अन्य स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा सकती हैं।
  • बालिकाओं के माता-पिता को बीमा सुविधा प्रदान की जाती है। यह बीमा योजना बेटी के परिवार के भविष्य की सुरक्षा हेतु लाभदायक है। 
  • इसके अलावा, अधिकारी भी शिशु को विशेष पहचान संख्या प्रदान करते हैं। इस पहचान संख्या द्वारा भविष्य में बेटी कई योजनाओं के लाभ प्राप्त करने हेतु मदद मिलेगी। 

यह भी पढ़ें => उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना ऑनलाइन पंजीकरण

उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना आवेदन

Online Application for Vaishnavi Suraksha Yojana -: यदि आपके घर में भी बेटी ने जन्म लिया है तो आप नीचे दी गई प्रक्रिया के अनुसार उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना हेतु आवेदन कर सकते हैं। 

  • बालिकाओं के जन्म पर, माता-पिता, परिवार के सदस्यों और नवजात कन्या की एक सेल्फी क्लिक करनी होती है जिसे निकटतम आंगनवाड़ी केंद्रों में जमा करना होता है।
  • लाभार्थी परिवार से नजदीकी सरकारी अस्पताल या ANM और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से 24 घंटे के भीतर संपर्क किया जाएगा।
  • फिर ANM / आंगनवाड़ी कार्यकर्ता उस घर में आते हैं जिसमें लड़की पैदा होती है और परिवार के सभी सदस्यों के साथ शिशुओं की एक और सेल्फी लेती है। इस तस्वीर को संबंधित नोडल अधिकारी को अग्रेषित किया जाना है।
  • इसके बाद, आंगनवाड़ी या एएनएम कार्यकर्ता वैष्णवी किट और लड़की के लिए कपड़े प्रदान करते हैं। इसके साथ ही सीएम और जिला अधिकारी से बालिकाओं के परिवार को बधाई संदेश दिया जाएगा।
  • अब राज्य सरकार टोल फ्री नंबर पर काम कर रहा है जिस पर फोन पर ही लड़कियों के जन्म की जानकारी दी जा सकती है। जानकारी के बाद सम्बंधित प्राधिकारी आपके घर आएंगे। 

यह भी पढ़ें => [फॉर्म] उत्तराखंड SC/ST/OBC जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन

वैष्णवी सुरक्षा योजना की मुख्य विशेषताएं

Main Key Features of UK Vaishnavi Suraksha Yojana -: कुछ प्रावधानों जो नए बच्चे के जन्म के समय राहत प्रदान करने की योजना के तहत किए गए हैं, निम्नलिखित हैं।

  • लाभार्थी को 24 घंटे के भीतर पास के सरकारी अस्पताल या एएनएम और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से सहायता प्राप्त होगी।
  • महिला और बाल विकास विभाग टोल फ्री नंबर जारी करेगा, जिस पर परिवार के सदस्य नई बेटी के साथ अपनी सेल्फी भेज सकते हैं।
  • लाभार्थी परिवार को बधाई देने के लिए मुख्यमंत्री और विभागीय मंत्री फोन पर पहुंचेंगे।
  • इसके अलावा, एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता फिर लाभार्थी परिवार को एक वैष्णवी किट और नए कपड़े देगी।

अधिसूचना के अनुसार, नवजात टीकाकरण की समस्याओं से निपटने के लिए व्यवस्था की जाएगी। टोल फ्री नंबर पर फोन करने पर डॉक्टर या एएनएम जल्द से जल्द लाभार्थी तक पहुंचेंगे। योजना की सभी रूपरेखाओं को अंतिम रूप दे दिया गया है और इसे बहुत जल्द आधिकारिक रूप से लॉन्च किया जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए उत्तराखंड सरकार के महिला सशक्तीकरण एवं शिशु विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने हेतु यहाँ क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें => [रजिस्ट्रेशन] वीर चन्द्र सिंह गढवाली पर्यटन स्वरोजगार योजना लोन

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

 हमारा ट्वीटर हेंडल फॉलो करें 

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।