fasal.haryana.gov.in | Meri Fasal Mera Byora Registration Check | Meri Fasal Mera Byora Ki List | How to Fill Meri Fasal Mera Byora | Meri Fasal Mera Byora Check Status | Meri Fasal Mera Byora Helpline Number | Meri Fasal Mera Byora 2021 Last Date | Meri Fasal Mera Byora Registration 2021 Haryana | Meri Fasal Mera Byora App Download

हरियाणा में, किसान अब फसलों के विवरण (ई-खरीद / e-Kharid) का ऑनलाइन पंजीकरण fasal.haryana.gov.in पर मेरी फसल मेरा ब्यौरा / Haryana Meri Fasal Mera Byora पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं। हरियाणा फसल विवरण ऑनलाइन पंजीकरण / Haryana Crop Details Registrations Online ग्राम स्तर के उद्यमियों (वीएलई) द्वारा गांवों या सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) में अटल सेवा केंद्र पर बिल्कुल मुफ्त किया जा सकता है। सभी किसान edisha.gov.in पर स्वयं भी फसल विवरण ऑनलाइन पंजीकरण अब करा सकते हैं।

नया अपडेट: राज्य के बाहर किसानों के लिए धान खरीद के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल (Meri Fasal Mera Byora Portal) fasal.haryana.gov.in पर पंजीकरण शुरू कर दिया गया है।

यदि कोई भी किसान अपनी कृषि उपज को एमएसपी / MSP पर बेचना चाहता है, तो उसे मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल (Meri Fasal Mera Byora Portal) पर फसलों का ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। CSC VLE हरियाणा में फसल पंजीयन को ऑनलाइन करने का काम कर सकते हैं। इसके लिए, प्रत्येक CSC VLE को 5 रुपये प्रति खेवट मिलेगा जो सीधे उनके बैंक खातों में प्रदान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें -: Intra हरियाणा पोर्टल छुट्टी आवेदन ऐप डाउनलोड व GPF स्टेटमेंट

मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन 2021

Meri Fasal Mera Byora Farmer Registration
Meri Fasal Mera Byora Farmer Registration
Information About Meri Fasal Mera Byora Portal -: हरियाणा राज्य सरकार ने पिछले वर्ष 5 अक्टूबर से मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर किसानों के ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिए हैं। किसान आधिकारिक वेबसाइट पर फसलों के पंजीकरण की अंतिम तिथि से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 5 अक्टूबर को हरियाणा की मंडी में कुल 8,34,721.26 क्विंटल धान की आवक हुई, जिसमें 43,794.44 क्विंटल और 56,372.23 क्विंटल बाजरे की आवक हुई, जिसमें 4,499.2 क्विंटल की खरीदी हुई।

यह पोर्टल कृषि और किसान कल्याण विभागों को एक ही मंच पर लाया है। इसके साथ ही, राजस्व विभाग, खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले और विभाग विज्ञान और प्रौद्योगिकी को भी इस मंच पर लाया गया है। यह ऑनलाइन पोर्टल किसानों को वास्तविक समय पर बुवाई, कटाई के मौसम और बाजार से संबंधित जानकारी प्रदान करेगा। Meri Fasal Mera Byora पोर्टल 2021 के माध्यम से, किसान अपनी फसल के विवरण दर्ज करके ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

यहां हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल  का अवलोकन किया गया है, जिस पर फसल खरीद के लिए किसानों का पंजीकरण आवश्यक है।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा का विवरण:

  • योजना - मेरी फ़ेसल मेरा ब्योरा
  • राज्य - हरियाणा
  • उद्देश्य - किसानों का ई-खराद पर पंजीकरण
  • लाभार्थी - हरियाणा के सभी किसान
  • आवेदन - ऑनलाइन मोड द्वारा
  • वेबसाइट - https://www.fasal.haryana.gov.in/
  • रजिस्ट्रेशन - यहाँ क्लिक करें

यह भी पढ़ें -: आत्मनिर्भर हरियाणा Rs 15,000 ऋण योजना ऑनलाइन आवेदन व पात्रता

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल किसान रजिस्ट्रेशन

Online Farmer Registration at Haryana Meri Fasal Mera Byora Portal -: 5 अक्टूबर से, हरियाणा सरकार ने राज्य के बाहर के किसानों से धान खरीदना शुरू कर दिया है। इससे अन्य राज्यों के किसानों को धान खरीद सीजन के दौरान अपनी फसल बेचने में मदद मिलेगी जो व्यापारियों की मुनाफाखोरी को हतोत्साहित करेगा।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, खरीद के दौरान, किसानों को दस्तावेजों की प्रमाणित प्रतियों को यह दिखाना होगा कि उन्होंने अपने खेतों में मालिक या किरायेदार के रूप में धान बोया है। आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण करके किसानों को सीधे हरियाणा सरकार की कई योजनाओं का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें -: सक्षम युवा योजना - हरियाणा बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन पंजीकरण

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म

Online Farmer Registration Form at Meri Fasal Mera Byora Portal Haryana -: किसानों के फसल विवरण (ई-खरीद) का ऑनलाइन पंजीकरण करने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है: -

  • सबसे पहले ई-खरीद / e-Kharid की आधिकारिक वेबसाइट fasal.haryana.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर, "पंजीकरण (क्लिक करें) / Registration (Click)" लिंक पर क्लिक करें जिसके बाद एक नया पृष्ठ आपके कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • यदि आपको ई खरीद आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन का लिंक नहीं मिल रहा है तो आप हमारे द्वारा नीचे दिए लिंक से सीधा पंजीकरण फॉर्म तक पहुंच सकते हैं। 

Haryana Meri Fasal Mera Byora Farmer Registration

  • अब आपको पंजीकरण करने के लिये अपना मोबाइल नंबर सर्च बॉक्स में भरना होगा ताकि आप अपना किसान / काश्तकार विवरण को खोजना होगा। 
  • फिर आवेदक को किसान पंजीकरण फॉर्म खोलने के लिए "जारी रखें / Continue" बटन पर क्लिक करना होगा।
  • यहां किसान फसलों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं और फसल विवरण प्रस्तुत कर सकते हैं।

फसलों के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए ये सभी विवरण या तो वीएलई द्वारा या किसानों द्वारा स्वयं भरे जा सकते हैं। इस पोर्टल पर प्राप्त जानकारी को किसानों और कृषि और किसान कल्याण विभाग के साथ साझा किया जा सकता है। 

किसानों द्वारा अपलोड की गई सभी जानकारी का उपयोग किसी अन्य कानूनी दावे में नहीं किया जा सकता है। पटवारी जमाबंदी से संबंधित आंकड़े साझा करेंगे। इस प्रक्रिया से फसल खरीद प्रक्रिया में आसानी होगी।

यह भी पढ़ें -: [Registration] हरियाणा उद्यम मेमोरेंडम पोर्टल पंजीकरण व लॉगिन

सीमांत किसानों का फसल पंजीकरण (केवल धान के लिए)

Online Registration of Marginal Farmers for Paddy Crops -: आधिकारिक वेबसाइट पर आपको, किसान "सीमान्त किसान पंजीकरण (केवल धान के लिए)" लिंक पर क्लिक करना होगा। 

यहाँ सीमांत किसानों के लिए धान का पंजीकरण कराने के लिए सीधा लिंक https://fasal.haryana.gov.in/nsreglogin है। धान के लिए सीमांत किसानों का पंजीकरण फॉर्म आपके कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देगा।

यहां किसान को मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा तथा कैप्चा कोड भरना होगा। उसके बाद आपको “Proceed / आगे बढ़ें” बटन पर क्लिक करके मेरी फसल मेरा ब्यौरा पंजीकरण फॉर्म (Meri Fasal Mera Byora Registration Form) भरना शुरू करना होगा। 

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पंजीकरण लाभ

Benefits Provided to Farmers After Registration for Meri Fasal Mera Byora Haryana -: यहाँ नीचे हम किसानों द्वारा आधिकारिक पोर्टल पर fasal.haryana.gov.in पर पंजीकरण कराने के लाभ प्रदान कर रहे हैं। सभी लाभों को ध्यानपूर्वक पढ़ें तथा उसी के बाद रजिस्ट्रेशन करें। 

  • खाद्य, बीज, ऋण, और कृषि उपकरणों पर सब्सिडी की समय पर उपलब्धता सुनिश्चित करना।
  • प्राकृतिक आपदाओं या आपदाओं के मामले में किसानों को सहायता प्रदान करना। पंजीकरण कराने पर, किसानों को उनकी फसल के नुकसान का मुआवजा मिलेगा।
  • एक मंच पर किसानों की सरकारी योजनाओं, पहलों और शिकायतों के निवारण के लाभ प्रदान करना।
  • एक स्थान पर किसानों का पंजीकरण, फसल पंजीकरण और खेत का विवरण देना।
  • फसलों की बुवाई, फसलों की कटाई और मंडियों के बारे में जानकारी देना ताकि फसलों की उचित बिक्री सुनिश्चित हो सके।

यह भी पढ़ें -: [Green Energy] रूफटॉप सोलर प्लांट सब्सिडी योजना आवेदन हरियाणा

मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन हेतु दस्तावेज

List of Required Documents for Meri Fasal Mera Byora Registration -: मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए दस्तावेजों की पूरी सूची इस प्रकार है: -

१)= आवेदकों का आधार कार्ड

२)=आवासीय प्रमाण पत्र

३)= पहचान प्रमाण पत्र

४)= मोबाइल नंबर

५)= किसानों के भूमि दस्तावेज

६)= हालिया पासपोर्ट साइज फोटो

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा किसान हेल्पलाइन:

Haryana Meri Fasal Mera Byora Farmer Registration Helpline -: मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसलों के उपयोग और पंजीकरण के बारे में किसी भी मुद्दे के लिए, किसान निम्नलिखित संपर्क विवरणों के माध्यम से विभागीय अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं:

  • टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर: 1800-180-2117, 1800-180-2060 (सुबह 9 से शाम 5 बजे)
  • आधिकारिक ईमेल आईडी: mfmb-agri [at] hry [dot] gov [dot] in, hsamb [dot] helpdesk [at] gmail [dot] com

यह भी पढ़ें -: [Apply] हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

 हमारा ट्वीटर हेंडल फॉलो करें 

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।