Kisan Sarvoday Yojana | किसान सर्वोदय योजना | Kisan Sarvoday Yojana Electricity Connection | किसान सर्वोदय योजना बिजली कनेक्शन | કિસાન સર્વોદય યોજના | Kisan Sarvoday Yojna in Gujarati | Kisan Sarvoday Yojana in Hindi | Kisan Sarvoday Yojana Hindi PDF

गुजरात सरकार द्वारा दिन के दौरान सभी किसानों को बिजली प्रदान करने के लिए किसान सर्वोदय योजना (કિસાન સર્વોદય યોજના) / Kisan Sarvoday Yojana 2021 चरण 1 शुरू किया गया है। राज्य सरकार ने दिनकर योजना का नाम बदलकर किसान सर्वोदय योजना कर दिया है। योजना का पहला चरण वस्तुतः पिछले वर्ष 24 अक्टूबर को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें => [आवेदन] गुजरात टू व्हीलर / ई-स्कूटर सब्सिडी योजना 2021

गुजरात किसान सर्वोदय योजना 2021

Kisan Sarvoday Yojana
Kisan Sarvoday Yojana

Gujarat Kisan Sarvoday Yojana 2021 -: दिनकर योजना से किसान सर्वोदय योजना नाम योजना में परिवर्तन गत वर्ष 20 अक्टूबर को एक सरकारी विज्ञप्ति में ज्ञात हुआ। दिनकर सूर्य के लिए गुजराती शब्द है और योजना की घोषणा गुजरात सरकार ने पिछले राज्य के बजट में की थी।

लगभग 3,500 करोड़ रुपये के कुल खर्च के साथ, राज्य सरकार ने 2022 तक दिन के दौरान सभी किसानों को कृषि उद्देश्यों के लिए बिजली प्रदान करने की योजना बनाई है।

यह भी पढ़ें => [Apply] मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना 2021 Rs 1 लाख लोन

गुजरात किसान सर्वोदय योजना चरण 1

Phase 1 for Gujarat Kisan Sarvoday Yojana -: કિસાન સર્વોદય યોજના के पहले चरण में दाहोद, जूनागढ़ और गिर सोमनाथ जिलों के लगभग 1,055 गाँवों को दिन में कृषि कार्यों के लिए बिजली मिलनी शुरू हो जाएगी। यह योजना गुजरात राज्य में लगभग 17.25 लाख किसानों को लक्षित करती है। योजना के तहत, किसानों को सुबह 5 बजे से 9 बजे के बीच आठ घंटे के 2 स्लॉट में बिजली मिलेगी।

यह गुजरात में किसानों की एक लंबे समय से लंबित मांग है कि वे दिन के समय कृषि उद्देश्यों के लिए बिजली प्राप्त करें। किसानों को नियमित बिजली की आपूर्ति की आवश्यकता होती है क्योंकि वे अन्य कारणों के साथ रात के समय खेतों में जहरीले कीड़े और जंगली जानवरों के संपर्क में आने का जोखिम उठाते हैं।

यह भी पढ़ें => [फॉर्म] गंगा स्वरुप विधवा सहाय पेंशन योजना 2021 गुजरात

किसान सर्वोदय योजना का प्रथम चरण का कार्यान्वयन

Implementation of 1st Phase under Kisan Sarvoday Yojana -: કિસાન સર્વોદય યોજના विज्ञप्ति के अनुसार, कुल 17.25 लाख कृषि बिजली कनेक्शन हैं, जिन्हें गुजरात राज्य में 153 समूहों में विभाजित किया गया है। इन समूहों को 24 घंटे में आठ घंटे के लिए 3 चरण बिजली कनेक्शन मिल रहे हैं।

इन समूहों को इस तरह से बिजली की आपूर्ति मिलती है कि कुछ को दिन में 8 घंटे बिजली की आपूर्ति मिलती है, कुछ को रात में बिजली की आपूर्ति मिलती है और कुछ को दिन में और आंशिक रूप से रात में बिजली की आपूर्ति मिलती है।

यह भी पढ़ें => गुजरात 7/12 - सातबारा उतरा ऑनलाइन भूलेख व नक्शा डाउनलोड

किसानों को बिजली नहीं मिलने के प्रमुख कारण

Reason Behind Farmers Haven't Got Electricity Connection Yet -: दिन के समय में बिजली की उपलब्धता और बिजली को वितरित करने के लिए बुनियादी ढांचे को प्रमुख कारण माना जाता है क्योंकि सभी किसानों को दिन में समान नहीं मिल रहा है।

दिन के समय में किसानों को बिजली प्रदान करने के लिए, सरकार अपने बिजली के बुनियादी ढांचे का उन्नयन कर रही है। राज्य सरकार गुजरात सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा जैसे नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के माध्यम से बिजली की उपलब्धता बढ़ा रहा है।

यह भी पढ़ें => [Form] मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना 2021 गुजरात रु 25,000 अनुदान

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

 हमारा ट्वीटर हेंडल फॉलो करें 

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।