Gujarat Digital Seva Setu | Digital Gujarat Hostel Certificate | ગુજરાત ડિજિટલ સેવા સેતુ | Digital Gujarat Tablet Registration | Gujarat Digital Seva | Gujarat Digital Seva Setu Phase 1 | Gujarat Digital Service | Gujarat Digital Seva Registration Form | ePass Gujarat | Digital Portal

गुजरात सरकार ने पिछले वर्ष 8 अक्टूबर को डिजिटल सेवा सेतु चरण 1 / Digital Seva Setu Phase 1 शुरू करने की घोषणा की है। इस कार्यक्रम में, राज्य सरकार ने 3,500 ग्राम पंचायतों को 100 एमबीपीएस ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क के साथ जोड़ा है। यह राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में सार्वजनिक सेवा वितरण प्रणाली को बदलने और डिजिटल गुजरात के सपने को साकार करने की दिशा में सरकार का एक क्रांतिकारी कदम है।

गुजरात ने डिजिटल सार्वजनिक सेवा वितरण क्रांति - डिजिटल सेवा सेतु (Digital Seva Setu), राज्य सरकार की पहली तरह की पहल को अपनाया। यह कार्यक्रम लोक कल्याण सेवाओं की ऑनलाइन उपलब्धता को सुविधाजनक बनाएगा। गुजरात राज्य सरकार अपने दरवाजे पर डिजिटल सेवा सेतु के माध्यम से ग्रामीण नागरिकों को विभिन्न लोक कल्याणकारी ई-सेवाएं प्रदान करेगी।

यह भी पढ़ें => [आवेदन] गुजरात टू व्हीलर / ई-स्कूटर सब्सिडी योजना 2021

डिजिटल सेवा सेतु कार्यक्रम का पहला चरण

Digital Seva Setu Phase 1
Digital Seva Setu Phase 1
First Phase of Digital Seva Setu Programme Gujarat -: डिजिटल सेवा सेतु कार्यक्रम चरण 1 केंद्र सरकार की भारत नेट परियोजना (BharatNet Project) के तहत एक पहल है। यह कार्यक्रम सार्वजनिक कल्याण के लिए प्रौद्योगिकी के इष्टतम उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए है और इसे "ऐतिहासिक प्रशासनिक क्रांति / Historic Administrative Revolution" में लाएगा। कार्यक्रम के भाग के रूप में, सभी सार्वजनिक कल्याण सेवाएं प्रत्येक पंचायत में ई-ग्राम कार्यालयों में उपलब्ध होंगी।

डिजिटल सेवा सेतु के माध्यम से, ग्रामीणों को लोक कल्याण सेवाओं का लाभ उठाने के लिए तालुका या जिला-स्तर के कार्यालयों में नहीं जाना पड़ेगा। 3,500 ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क के माध्यम से जोड़ने का काम पूरा हो गया है।

यह भी पढ़ें => [Apply] मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना 2021 Rs 1 लाख लोन

डिजिटल सेवा सेतु कार्यक्रम की आधिकारिक शुरुआत:

Digital Seva Setu Programme Official Launch -: पिछले वर्ष 8 अक्टूबर को, 2,700 गांवों में डिजिटल सेवा सेतु कार्यक्रम शुरू किया गया। इसका कारण यह है कि आदर्श आचार संहिता उन गांवों में लागू होती है जो 8 विधानसभा क्षेत्रों के अंतर्गत आते हैं, जहाँ पिछले वर्ष 3 नवंबर को उपचुनाव होने हैं। 

इस साल दिसंबर महीने तक, लगभग 8,000 ग्राम पंचायतों को उच्च गति की इंटरनेट सेवा प्रदान की जाएगी। । सीएमओ गुजरात ने आधिकारिक रूप से अपने ट्विटर हैंडल पर कार्यक्रम के चरण 1 के शुभारंभ के संबंध में एक ट्वीट किया है।

यह भी पढ़ें => [फॉर्म] गंगा स्वरुप विधवा सहाय पेंशन योजना 2021 गुजरात

डिजिटल सेवा सेतु चरण 1 में सेवाओं की सूची:

Digital Seva Setu Phase 1 Service List -: 20 सेवाओं को शुरू में ग्रामीणों को डिजिटल सेवा सेतु कार्यक्रम चरण 1 के तहत पेश किया जाएगा, जिसमें शामिल हैं: -

 १= राशन कार्ड

२= विधवाओं के लिए शपथ पत्र और प्रमाण पत्र

३= आवास प्रामाण पत्र

४= जाति प्रमाण पत्र

५= वरिष्ठ नागरिक प्रमाण पत्र

६= भाषा-आधारित अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र

७= धार्मिक अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र

८= घुमंतू-निरूपित सामुदायिक प्रमाण पत्र

९= आय प्रमाण पत्र

एक "तलती" (राजस्व अधिकारी) को ग्रामीण स्तर पर हलफनामा देने की शक्ति दी गई है ताकि लाभार्थियों को कस्बों और शहरों में नोटरी कार्यालयों के चक्कर न काटने पड़े। 

भौतिक हस्ताक्षर के स्थान पर ई-हस्ताक्षर के उपयोग की सुविधा भी दी गई है, ताकि एक लाभार्थी को आवश्यक दस्तावेजों को एक डिजिटल लॉकर में उपलब्ध कराया जाए, जो उसके मोबाइल फोन के क्लिक पर उपलब्ध हो।

यह भी पढ़ें => [Apply Online] आत्मनिर्भर गुजरात सहाय योजना PDF फॉर्म डाउनलोड

डिजिटल सेवा सेतु कार्यक्रम के लाभ:

Covered Benefits under Digital Seva Setu Programme -: गुजरात सरकार के डिजिटल सेवा सेतु कार्यक्रम का उद्देश्य भ्रष्टाचार या बिचौलियों की आवश्यकता को दूर करके लोगों को तेज और सुविधाहीन सेवाएं प्रदान करना है। राज्य सरकार 20 सेवाओं के साथ चरण 1 शुरू करेगी और धीरे-धीरे गांवों में 50 सेवाओं की पेशकश करेगी। गुजरात राज्य की सभी 14,000 ग्राम पंचायतों को कार्यक्रम के तहत कवर किया जाएगा।

डिजिटल सेवा सेतु चरण 1 डिजिटल सेवा का उपयोग करेगा और प्रशासन में भ्रष्टाचार को दूर करेगा। राज्य सरकार 2021 तक गुजरात के शेष गांवों को हाई-स्पीड इंटरनेट से जोड़ने का काम पूरा कर लेगी। इसे केंद्र के भारत नेट परियोजना के तहत एक ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क के माध्यम से ग्राम पंचायतों को जोड़ने के लिए शुरू किया गया है।

गुजरात सरकार ने लगभग 83% ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क बिछाया है। डिजिटल सेवा सेतु कार्यक्रम के तहत, ग्राम पंचायतों को गांधीनगर में राज्य डेटा केंद्र से जोड़ा जाएगा।

यह भी पढ़ें => CNG सहभागी योजना 2021 रजिस्ट्रेशन व हेल्पलाइन गुजरात

डिजिटल सेवा सेतु के माध्यम से सेवाओं के लिए शुल्क:

Fees Taken for Providing Services under Gujarat Digital Seva Setu -: सभी नागरिकों को प्रत्येक सेवा के लिए 20 रुपये का मामूली शुल्क देना होगा, जिसका एक हिस्सा ग्राम पंचायत को जाएगा। यह पहल "सेवा सेतु / Seva Setu" कार्यक्रम का डिजिटल अवतार है जिसे रूपानी ने 2016 में शुरू किया था। 

इस पहल में, 8 से 10 गांवों का एक समूह बनाया गया था और अधिकारियों के एक दल ने एक विशेष समूह के कार्यक्रम से संबंधित शिविर का संचालन किया।

यह भी पढ़ें => [Form] मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना गुजरात रु 25,000 अनुदान

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

 हमारा ट्वीटर हेंडल फॉलो करें 

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।