Annapurna Akshaya Patra Yojana Chandigarh | Annapurna Akshaya Patra Scheme Free Food | अन्नपूर्णा अक्षय पात्र योजना | Annapurna Akshaya Patra Kitchen Location | Rs 10 Annapurna Food Packet

चंडीगढ़ अन्नपूर्णा अक्षय पात्र योजना / Chandigarh Annapurna Akshaya Patra Yojana 2020-2021 एक नई भोजन योजना है जिसे हरियाणा और पंजाब सरकार ने संयुक्त रूप से चंडीगढ़ में शुरू किया है। योजना के तहत गरीब लोगों को बाजार की तुलना में कम कीमत पर भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। इस योजना ने चंडीगढ़ में पहले ही बहुत लोकप्रियता हासिल कर ली है। इस लेख में, हम आपको चंडीगढ़ में AAPY 2020-21 के संपूर्ण विवरण के बारे में बताएंगे।

इस योजना के तहत, पूरे चंडीगढ़ के पांच प्रमुख रणनीतिक स्थानों पर गरीबों को भोजन के पैकेट प्रदान किए जा रहे हैं। एक बार का भोजन सिर्फ 10 रुपये में उपलब्ध है जिसमें 6 चपातियां, सब्जी और अचार शामिल हैं। यूटी प्रशासन ने स्टॉक बढ़ाने के लिए सस्ती खाद्य पैकेटों की बढ़ती मांग को बढ़ाया है।

यह भी पढ़ें => PGI चंडीगढ़ में पुराने व नये मरीजों हेतु बुक ऑनलाइन अपॉइंटमेंट

अन्नपूर्णा अक्षय पात्र योजना स्थान

Annapurna Akshya Patra Yojana Food Packets
Annapurna Akshaya Patra Yojana Food Packets

Locations of Annapurna Akshaya Patra Yojana -: अन्नपूर्णा अक्षय पात्र योजना के तहत भोजन के पैकेट प्रतिदिन शाम 6 बजे से 9 बजे तक अन्य स्थानों पर वितरित किए जा रहे हैं: -

१ = सब्जी मंडी (परिवहन क्षेत्र), सेक्टर 26

२ = लेबर चौक, मनीमाजरा

३ = लेबर चौक, (ईडब्ल्यूएस कॉलोनी के पास), धनास

४ = लेबर चौक, राम दरबार

५ = लेबर कॉलोनी नंबर 4, औद्योगिक क्षेत्र, चरण 1

लोगों को सस्ती, स्वच्छ और पौष्टिक आहार प्रदान करने के लिए इस परियोजना की शुरुआत इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी, चंडीगढ़ द्वारा की गई थी। चंडीगढ़ के यूटी प्रशासन ने करुणा सदन बिल्डिंग, सेक्टर 11-बी में कुल 70 लाख रुपये की लागत से रसोई स्थापित की है, जहां योजना के तहत भोजन के पैकेट तैयार किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें => [State Wise] राशन कार्ड शिकायत टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर व ईमेल

अन्नपूर्णा अक्षय पात्र योजना के उद्देश्य:

Main Key Objectives of Annapurna Akshaya Patra Yojana -: अन्नपूर्णा अक्षय पात्र योजना का उद्देश्य गरीबों को सस्ता, स्वास्थ्यकर और पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराना था। वर्तमान में प्रशासन द्वारा प्रतिदिन 1000 पैकेट वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है जिसे बाद में प्रतिदिन 10000 भोजन पैकेट तक बढ़ाया जाएगा।

AAPY योजना का उद्देश्य पंजाब और हरियाणा राज्य में जरूरतमंद लोगों को बाजार मूल्य की तुलना में कम कीमत पर एक स्वच्छ और सस्ती भोजन प्रदान करना है।

यह भी पढ़ें => SC / OBC छात्रों हेतु नि: शुल्क कोचिंग योजना 2020 रजिस्ट्रेशन

अन्नपूर्णा अक्षय पात्र योजना की मुख्य विशेषताएं:

Annapurna Akshaya Patra Yojana Salient Features -: अन्नपूर्णा अक्षय पात्र योजना 2020-21 की महत्वपूर्ण विशेषताएं और विशेषताएं यहां दी गई हैं: -

  • सरकार 10 रुपये की दर से चपातियां, सब्जी, और अचार शामिल करेगी।
  • इस योजना के तहत, सरकार 30,000 पैकेट के लिए प्रति माह 3 लाख खर्च करेगी।
  • सरकार का उद्देश्य प्रति दिन 10,000 पैकेट तक पहुंचना है।
  • भोजन के पैकेट शाम 6 बजे से रात 9 बजे तक प्राप्त किए जा सकेंगे।
  • सरकार ने कुल 70 लाख रुपये की लागत से रसोई घर की स्थापना की है।

अन्नपूर्णा अक्षय पात्र योजना में भोजन की गुणवत्ता:

Food Quality under Annapurna Akshaya Patra Yojana / AAPY -: इस विशेष खाद्य पदार्थों से लोगों को बेहतर स्वास्थ्य के लिए भोजन की गुणवत्ता बनाए रखी जाती है। जो भोजन वितरित किया जाता है वह आहार को सूट करता है और व्यक्ति को स्वस्थ रखता है। 

इसने लोगों को विशेष रूप से बच्चों और महिलाओं को बेहतर भोजन देने में मदद की है और इस कारण भुखमरी से मरने वाले लोगों की संख्या काफी कम हो गई है।

यह भी पढ़ें => ग्राम दर्शन पोर्टल हरियाणा योजनाओं व गाँवों की पूरी सूची

अन्नपूर्णा अक्षय पात्र योजना के लिए कार्यान्वयन प्रक्रिया:

Process of Implementation for Annapurna Akshaya Patra Yojana -: चंडीगढ़ सरकार खाद्य पदार्थों को वितरित करने के लिए आवंटित विशेष वैन के माध्यम से भोजन वितरित करती है। लोगों को भोजन एकत्र करने के लिए खाद्य वितरण केंद्रों के अंतर्गत आने वाले स्थान पर जाना आवश्यक है। 

इस योजना ने लोगों को स्वस्थ रहने के लिए बनाया है और इससे वे अपने काम में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं और इसके परिणामस्वरूप राष्ट्र का प्रभावी विकास हुआ है। 

इस योजना की अधिक जानकारी के लिए चंडीगढ़ की आधिकारिक वेबसाइट पर विज्ञप्ति जारी की गई है। ऑफिसियल नोटिफिकेशन देखने हेतु नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें। 

Annapurna Akshaya Patra Yojana Notification

यह भी पढ़ें => इंडेन गैस सिलेंडर बुकिंग ऑनलाइन, फ़ोन, IVRS व SMS द्वारा करें

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

 हमारा ट्वीटर हेंडल फॉलो करें 

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।