Rajasthan Anandam Yojana | Anandam Programme Rajasthan | राजस्थान आनंदम योजना | राजस्थान आनंदम योजना क्या है? | Rajasthan Anandam In Hindi | Rajasthan Anandam Hindi PDF

राजस्थान आनंदम योजना 2021 / Rajasthan Anandam Yojana 2021 जल्द ही सीएम अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली राज्य सरकार द्वारा शुरू की जाएगी। आनंदम योजना कॉलेज के छात्रों को समाज के प्रति योगदान करने और बदले में अकादमिक क्रेडिट अर्जित करने के लिए प्रेरित करेगी। राजस्थान में, सामुदायिक सेवा अब उच्च शिक्षा संस्थानों में छात्रों को "जॉय ऑफ गिविंग / Joy of Giving" जैसे मूल्यों को स्थापित करने का श्रेय दिया जाएगा। राज्य सरकार कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए सामुदायिक आउटरीच अनिवार्य कर देगा।

नई राजस्थान आनंदम योजना (Rajasthan Anandam Scheme) देश में अपनी तरह की पहली पहल होगी और अधिकांश विश्वविद्यालयों से इसे पहले ही स्वीकृति मिल चुकी है। 20 लाख से अधिक कॉलेज के छात्रों को सामाजिक मुद्दों के लिए अनिवार्य स्वयंसेवक होना होगा। ऐसे छात्रों को इस शैक्षणिक सत्र में उनके पाठ्यक्रम के भाग के रूप में सामुदायिक सेवा से परिचित किया जाएगा।

छात्रों को निर्धारित कार्यों, कार्यों के माध्यम से समाज के कल्याण के लिए काम करना होगा, जिन्हें उन्हें समय पर पूरा करना होगा। इस लेख में, हम आपको योजना के पूर्ण विवरण के बारे में बताएंगे।

यह भी पढ़ें - राजस्थान SC ST OBC स्वरोजगार ऋण योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

छात्रों के लिए राजस्थान आनंदम योजना 2021

What is Rajasthan Anandam Yojana in Hindi PDF
What is Anandam Scheme 2021 Rajasthan for Students -: आनंदम योजना के माध्यम से, सामुदायिक सेवा को कॉलेज के पाठ्यक्रम में पेश किया जाएगा जो कि नागरिकों के समग्र विकास के लिए गांधीवादी दृष्टिकोण से प्रेरित है। आनंदम योजना छात्रों को सेवा के उस मोड को तय करने की अनुमति देगी जिसमें वे कार्य करना चाहते हैं।

राजस्थान आनंदम योजना में परियोजनाओं की सुझावशील सूची:

List of Suggested Projects under Rajasthan Anandam Scheme 2021 -: राजस्थान आनंदम योजना 2021 के तहत परियोजना की विचार हेतु सूची में निम्नलिखित बिंदु शामिल होंगे: -

  • साक्षरता कार्यक्रम।
  • आजीविका परियोजनाएं।
  • सरकारी कार्यक्रमों के लिए जागरूकता पैदा करने जैसे समुदायों को समय देने वाली गतिविधियाँ।
  • योग, ध्यान या शारीरिक व्यायाम के लिए होल्डिंग सत्र।
  • कला और संस्कृति की बहाली के लिए गतिविधियाँ।
  • पर्यावरणीय जागरूकता और सांस्कृतिक विविधताओं की सराहना करने की दिशा में गतिविधियाँ।
  • प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण और पशु देखभाल की दिशा में कई गतिविधियाँ।

परियोजना गतिविधियाँ जैसे कि सामुदायिक उद्यान में मदद करना, स्थानीय सामाजिक समस्याओं को उठाना और बुजुर्गों की समस्याओं के समाधान के लिए समाधान तैयार करना।

यह भी पढ़ें - [Application] राजस्थान तारबंदी योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र

राजस्थान आनन्दम योजना में छात्रों की प्रगति रिपोर्ट:

Students Progress Report in Rajasthan Aanandam Yojana -: मार्गदर्शक मासिक आधार पर परियोजना की समीक्षा करेंगे और कॉलेज के नोडल अधिकारी को रिपोर्ट सौंपेंगे। वह गूगल स्प्रेडशीट पर उच्च अधिकारियों के साथ संकलन / साझा करेगा।

परियोजना रिपोर्ट का आकलन करने के लिए विश्वविद्यालय और राज्य स्तरों पर अलग-अलग परियोजना मूल्यांकन समितियों (Project Assessment Committees - PAC) का गठन किया जाएगा। 

प्रिंसिपल राजस्थान आनंदम योजना के लाभार्थियों की संख्या और समाज पर प्रभाव को ध्यान में रखते हुए सर्वश्रेष्ठ परियोजना रिपोर्ट का चयन करेंगे।

फिर प्रोजेक्ट रिपोर्ट उच्च और तकनीकी शिक्षा वेबसाइट और कॉलेज पेज पर अपलोड की जाएगी। राज्य स्तरीय परियोजना मूल्यांकन समितियों से मूल्यांकन के बाद निदेशक / महाविद्यालय शिक्षा / उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा प्रमाण-पत्र / प्रशंसा पत्र के अलावा राज्य-स्तरीय पुरस्कार भी दिए जाएंगे। छात्रों में सामुदायिक भागीदारी के मुख्य मूल्यों के आधार का निर्माण करने के लिए आनंदम एक अभ्यास है।

कॉलेज पाठ्यक्रम में सामुदायिक सेवा के परिचय के लाभ:

Community Service Introduction in College Curriculum Benefits -: यह भारत के किसी भी राज्य में पहली बार सरकार के लिए है। कॉलेज पाठ्यक्रम में सामुदायिक सेवा की शुरुआत की है। 

  • समाज में योगदान देने के साथ, छात्र अपने आसपास के सामाजिक और प्रशासनिक सेटअप की बेहतर समझ विकसित करेंगे। 
  • छात्रों को अपनी पसंद के व्यवसायों में पहले से काम कर रहे लोगों के साथ संपर्क करने और पता लगाने का मौका मिलेगा। छात्रों के पारस्परिक और संचार कौशल को भी विकसित किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त, अच्छे कार्य छात्रों के रिज्यूमे में प्रतिबिंबित होते हैं। यह विशेष रूप से विदेशों में विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन करने वालों के लिए मूल्य का होगा जहां सामुदायिक आउटरीच कई कॉलेजों की शैक्षणिक प्रक्रिया का एक हिस्सा और अभ्यास रहा है।

यह भी पढ़ें - [Registration] राजस्थान बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन पंजीकरण

आनंदम योजना के माध्यम से छात्रों में खुशी:

Students Happiness through Anandam Scheme -: लंबे समय से यह महसूस किया जा रहा है कि राजस्थान में शिक्षा प्रणाली खुशहाल युवाओं को पैदा नहीं कर रही है। इसके अनुसार, समग्र शिक्षा की आवश्यकता है। इसलिए, आनंदम योजना को उच्च और तकनीकी शिक्षा के पाठ्यक्रम में अनिवार्य क्रेडिट के रूप में पेश किया जा रहा है। 

आनन्दम हमारे युवाओं में नेतृत्व गुणों का पोषण उन्हें समुदाय और उसकी समस्याओं से जोड़कर करेगा। यह युवाओं को अधिक समझ और सशक्त बनाएगा और वास्तविक आनंद की ओर लंबे समय में शिक्षा के उद्देश्य को पुन: पेश करेगा।

युवाओं के लिए अकादमिक क्रेडिट:

Academic Credits for Students -: यह पाठ्यक्रम छात्रों को देखभाल, साझा करने, समय और ऊर्जा देने जैसी भलाई के कार्यों में संलग्न करने की मांग करता है, स्थानीय समुदाय की सेवा के लिए एक समूह परियोजना लेता है।

जबकि छात्रों को प्रत्येक दिन अच्छाई का एक व्यक्तिगत कार्य करने के लिए निर्देशित किया जाता है और इसे एक समर्पित डायरी / रजिस्टर में दर्ज किया जाता है, उन्हें प्रति सेमेस्टर एक सामुदायिक सेवा परियोजना लेने की भी आवश्यकता होती है। 

यह प्रत्येक सेमेस्टर में एक परियोजना के लिए दो क्रेडिट अर्जित करेगा या प्रत्येक परियोजना के लिए 50 अंक 4 महीने में पूरा होगा। जो संरक्षक संकाय सदस्यों के अलावा अन्य कोई नहीं हैं, वे रिकॉर्ड करने के लिए एक रजिस्टर रखेंगे, जो हर दिन स्कूल के प्रिंसिपल को प्रस्तुत किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - [Jan Suchana] राजस्थान जन सूचना पोर्टल COVID-19 व योजनाओं सूची

राजस्थान आनंदम योजना के अंतर्गत किये जाने वाले काम

Works Operated under Anandam Scheme of Rajasthan -: राजस्थान आनंदम योजना छात्र के शैक्षणिक क्रेडिट प्राप्त करेगी और छात्रों को सामाजिक सेवा के प्रति संवेदनशील बनाएगी। यहाँ राजस्थान में आनंदम योजना के तहत उपलब्ध कार्यों का प्रमुख भाग है: -

  • कॉलेज / विश्वविद्यालय परिसर की सफाई
  • झुग्गी के बच्चों को पढ़ाना
  • कुछ गैर-सरकारी संगठन (Non-Governmental Organisation - NGO) के साथ जुड़ना
  • परियोजना के अनुसार अन्य लोगों ने चुना

उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग का यह आनंदम कार्यक्रम छात्रों के खुशी सूचकांक को बढ़ाने के साथ भी जुड़ा हुआ है। यह किसी भी शैक्षणिक बोझ या राज्य के बोझ पर वित्तीय बोझ या किसी भी कक्षा के व्याख्यान को शामिल नहीं करेगा। 

प्रक्रिया में शिक्षकों की भूमिका केवल मार्गदर्शन तक सीमित होगी और इसके लिए शारीरिक मूल्यांकन की आवश्यकता नहीं होगी।

राजस्थान आनंदम योजना (Anandam Scheme Rajasthan) की अधिक जानकारी के लिए आप राजस्थान विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहाँ नीचे हम आपको इस योजना की आधिकारिक विज्ञप्ति का लिंक प्रदान कर रहे हैं।

विभाग द्वारा विज्ञप्ति पीडीएफ फ़ाइल प्रारूप में अपलोड की गई है जिसे आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं तथा उसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं। 

Anandam Scheme Rajasthan Official Notification

यह भी पढ़ें - [Registration] कौशल योजना पोर्टल राजस्थान प्रवासी श्रमिक रोजगार योजना

__________________


उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।