e Kalyan Jharkhand Customer Care Number | झारखंड ई कल्याण छात्रवृत्ति | e Kalyan Jharkhand Scholarship 2021 Apply Online | e Kalyan Jharkhand SC ST OBC Scholarship | झारखंड ई कल्याण स्कॉलरशिप रजिस्ट्रेशन | e Kalyan Jharkhand Scholarship Application Form | e Kalyan Scholarship 2021 Last Date | Jharkhand e Kalyan Scholarship Amount 

झारखंड ई कल्याण छात्रवृत्ति / Jharkhand e Kalyan Scholarship योजना झारखंड के छात्रों को राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। झारखंड ई कल्याण छात्रवृत्ति योजना के तहत, झारखंड के 10 वीं या उच्चतर माध्यमिक कक्षा के किसी भी संकाय और किसी भी कक्षा में पढ़ने वाले छात्र स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं। प्रदेश के जो भी छात्र एससी, एसटी, ओबीसी ई-कल्याण झारखंड स्कॉलरशिप / SC ST OBC e-Kalyan Jharkhand Scholarship आवेदन करना चाहते हैं उन्हें आधिकारिक वेबसाइट https://ekalyan.cgg.gov.in/ पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

इस लेख के माध्यम से हम आपको इस योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया प्रदान कर रहे हैं। सभी छात्रों से अनुरोध है कि वे इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ें। इस लेख के माध्यम से आप जानेंगे कि कैसे आप ई कल्याण झारखण्ड छात्रवृत्ति हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, इस योजना में भाग लेने हेतु पात्रता नियम क्या हैं व स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए आपको किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें - [MSY] झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना पंजीकरण व जॉब कार्ड

SC ST OBC ई-कल्याण झारखंड स्कॉलरशिप

C ST OBC e-Kalyan Jharkhand Scholarship Registration
C ST OBC e-Kalyan Jharkhand Scholarship Registration

SC ST OBC e-Kalyan Jharkhand Scholarship -: राज्य में कई अनुसूचित जाति, अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के कई ऐसे छात्र हैं, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं, वे ज्यादा शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं और उन्हें अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ती है। इस "झारखंड ई कल्याण छात्रवृत्ति योजना" की शुरुआत की ऐसे छात्रों को लाभ पहुँचाने हेतु की गई है। 

केवल राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग (एसटी, एससी, ओबीसी श्रेणी - SC ST OBC) से संबंधित छात्रों को इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा छात्रवृत्ति के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। योजना के तहत, झारखंड के छात्रों को प्रोत्साहित और सशक्त बनाया जाएगा।

प्रिय पाठकों, आज हम आपके साथ झारखंड ई कल्याण छात्रवृत्ति योजना से संबंधित सभी पहलुओं को इस लेख के माध्यम से साझा करेंगे। दोस्तों सबसे पहले आपको इस योजना के उद्देश्य बताते हैं। योजना से जुड़ी सभी जानकारी जानने के लिए और हमारे साथ जुड़े रहने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

यह भी पढ़ें - [M-Pass] झारखण्ड बाजार मोबाइल ऐप डाउनलोड खरीदार व व्यापारी पंजीकरण

झारखंड ई कल्याण छात्रवृत्ति योजना 2021 के उद्देश्य:

Key Objectives of Jharkhand E Kalyan Scholarship Scheme 2021 -: झारखंड ई कल्याण छात्रवृत्ति योजना को शुरू करने के पीछे राज्य सरकार के निम्नलिखित उद्देश्य हैं। 

१ = दोस्तों, हमने अक्सर देखा है कि राज्य में कई अनुसूचित जाति, अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्र ऐसे छात्र हैं जो अपनी वित्तीय कमजोरी के कारण अधिक अध्ययन नहीं कर पाते हैं और उन्हें बीच में ही पढ़ाई छोड़नी पड़ती है। सरकार ने इस समस्या को हल करने के लिए यह योजना शुरू की है।

२ = झारखंड ई कल्याण छात्रवृत्ति 2021 के तहत, इस योजना को राज्य के छात्रों को लाभान्वित करने के लिए शुरू किया गया है।

३ = दोस्तों, आपको यह भी बता दें कि इस योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के मेट्रिक छात्रों को राज्य सरकार द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान की जानी है।

४ = ई-कल्याण छात्रवृत्ति योजना 2021 के माध्यम से, छात्रों को शिक्षा के बारे में जागरूक किया जाता है। और साथ ही, उन्हें उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। यह राज्य के छात्रों को सशक्त करेगा और उनका मार्गदर्शन भी करेगा।

यह भी पढ़ें - [Apply] झारखण्ड राज्य खाद्य योजना सुरक्षा योजना 2020 आवेदन

झारखण्ड ई-कल्याण स्कॉलरशिप सूची:

List of e-Kalyan Chatravritti (Suchi) -: झारखण्ड शिक्षा विभाग द्वारा ई-कल्याण पोर्टल / e-Kalyan Portal के माध्यम से प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति सूची निम्नलिखित है:

दोस्तों, झारखंड ई-कल्याण छात्रवृत्ति झारखंड सरकार द्वारा बच्चों को प्रदान की जाती है। योजना के तहत सरकार द्वारा तीन छात्रवृत्ति योजनाएं चलाई जाती हैं।

  • प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति
  • पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति (राज्य के भीतर)
  • पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति (राज्य के बाहर)

यह भी पढ़ें - [Sahayata App] झारखण्ड कोरोना सहायता ऐप डाउनलोड व रजिस्ट्रेशन

झारखंड ई कल्याण छात्रवृत्ति के लाभ:

Benefits Provided for Students under Jharkhand E Kalyan Scholarship -: झारखंड ई कल्याण छात्रवृत्ति के तहत छात्रों के लिए लाभ निम्नलिखित हैं:

  • मित्रों, इस लाभकारी झारखंड ई वेलफेयर स्कॉलरशिप के माध्यम से, सरकार द्वारा झारखंड के होनहार निम्न वर्ग से आने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इसके साथ, वह आर्थिक तंगी के कारण अपनी पढ़ाई नहीं छोड़ेंगे।
  • झारखंड सरकार द्वारा झारखंड ई कल्याण पोर्टल लॉन्च किया गया है। इसके माध्यम से राज्य के सभी छात्र छात्रवृत्ति के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं।
  • मित्रों, यह झारखंड सरकार शुरू की गई छात्रवृत्ति योजना ही है जो अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्गों के लिए शुरू की गई है।
  • झारखंड राज्य के सभी छात्र जो छात्रवृत्ति प्राप्त करना चाहते हैं आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन आराम किया जा सकता है।
  • दोस्तों, इसका एक बड़ा फायदा यह है कि इस छात्रवृत्ति के माध्यम से, बच्चों को आर्थिक तंगी के कारण अपनी पढ़ाई नहीं छोड़नी पड़ेगी। क्योंकि उनके अध्ययन का खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
  • लाभार्थी छात्र या छात्रा के लिए छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए आधार से जुड़ा बैंक खाता होना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें - [PDF] मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना किसान लिस्ट / सूची व आवेदन पत्र

झारखंड ई कल्याण छात्रवृत्ति योजना 2021 पात्रता:

Eligibility Criteria to Apply for Jharkhand E Kalyan Scholarship Scheme 2021 -: दोस्तों, झारखंड ई कल्याण छात्रवृत्ति योजना 2021 के तहत शामिल पात्रता मानदंड पर निम्नलिखित बिंदु प्रकाश डालते हैं। कृपया इन पर ध्यान दें।

१ = केवल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और झारखंड के अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित छात्र: पहली कसौटी यह है कि केवल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जाति और झारखंड के अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्र ही पात्र होंगे।

२ = 2.5 लाख रुपये से कम वार्षिक आय: दोस्तों, आपको यह भी बता दें कि झारखंड ई कल्याण छात्रवृत्ति योजना 2021 के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जाति के आवेदकों के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। पिछड़े वर्ग के छात्रों के परिवारों की वार्षिक आय 1.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

३ = दसवीं से ऊपर के किसी भी संकाय के आवेदक: साथ ही, छात्रवृत्ति योजना का लाभ किसी भी संकाय और 10 वीं से ऊपर के किसी भी वर्ग में पढ़ने वाले छात्रों पर लागू किया जा सकता है।

४ = राज्य के बाहर विश्वविद्यालयों और संस्थानों से सामान्य स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए छात्रवृत्ति उपलब्ध नहीं होगी: इसका एक प्रमुख मानदंड यह है कि इस नियम के तहत, राज्य के बाहर के विश्वविद्यालयों और संस्थानों से बीए, बी.एससी, बी.कॉम, डिग्री डिप्लोमा, और अन्य पाठ्यक्रमों जैसे सामान्य स्नातक पाठ्यक्रमों की पढाई करने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति नहीं दी जाएगी।

५ = आवेदक पहले से किसी भी प्रकार की छात्रवृत्ति का लाभ नहीं उठा रहे हैं: कृपया ध्यान दें कि केवल वे छात्र इस ई कल्याण छात्रवृत्ति 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जो इससे पहले किसी भी प्रकार की छात्रवृत्ति का लाभ नहीं उठा रहे हैं।

६ = आवेदक छात्र झारखंड के स्थायी निवासी: दोस्तों, जो कोई भी आवेदन करना चाहता है, आवेदक झारखंड का स्थायी निवासी होना चाहिए।

७ = बैंक खाता होना चाहिए: इसके साथ ही, सबसे महत्वपूर्ण और अंतिम मानदंड यह है कि आवेदक का बैंक खाता होना अनिवार्य है और बैंक खाते को आधार कार्ड से जोड़ा जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें - झारखंड पीडीएस - ई-राशन कार्ड आवेदन व घोषणा पत्र

झारखंड ई कल्याण छात्रवृत्ति योजना 2021 हेतु दस्तावेज:

List of Documents to Apply for Jharkhand E Kalyan Scholarship Scheme 2021 -: झारखंड ई कल्याण छात्रवृत्ति योजना 2021 हेतु आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता है। 

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मैट्रिक की अंकतालिका (10 वीं कक्षा)
  • आवास प्रामाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

यह भी पढ़ें - इंडेन गैस सिलेंडर बुकिंग ऑनलाइन, फ़ोन, IVRS व SMS द्वारा करें

झारखंड ई कल्याण छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

How to Apply Online for Jharkhand E Kalyan Scholarship -: प्रिय पाठकों, आवेदन करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया का ध्यानपूर्वक पालन करें: -

  • सबसे पहले, आपको झारखंड ई कल्याण छात्रवृत्ति आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा।
  • यदि आप पहले से ही इस होम पेज पर इस पोर्टल पर पंजीकृत हैं, तो उन्हें बस "लॉग इन / Login" करना होगा।
  • जो मित्र पहली बार पंजीकरण करना चाहते हैं, वे छात्रवृत्ति पंजीकरण का विकल्प दिख जायेगा। आपको उस पर क्लिक करना है और इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद, अगला पृष्ठ आपके सामने खुल जाएगा।
  • फिर नीचे दिए गए "प्री / पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति पंजीकरण - Pre/Post Matric Scholarship Registration" के लिए छात्र प्रवेश पंजीकरण के सामने पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करें। मित्र के विकल्प पर क्लिक करने के बाद, पंजीकरण फॉर्म आपके सामने खुल जाएगा।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी जैसे नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, पासवर्ड इत्यादि। सारी जानकारी भरने के बाद आपको "सबमिट / Submit" बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद, आपको एक सफल पंजीकरण के बाद लॉगिन करना होगा। आपको लॉगिन करने के लिए होम पेज पर जाना होगा और "छात्र लॉगिन / Students Login" के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद अगले पेज पर आपके सामने लॉगइन फॉर्म खुलेगा।
  • अगर आप लॉगिन छात्र के नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर से लॉगिन करना चाहते हैं, तो उसके सामने क्लिक करें और पासवर्ड और कैप्चा कोड आदि भरें और फिर साइन-इन बटन पर क्लिक करें।

प्रिय पाठकों तो इस तरह, आपका पंजीकरण सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा। एक रजिस्ट्रेशन के बाद आप ऑनलाइन इसी पोर्टल के माध्यम से किसी भी प्रकार की स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

दोस्तों, अगर आपको इस योजना से संबंधित किसी भी समस्या का सामना करना पड़ता है, तो आप नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं और अपनी क्वेरी का समाधान पा सकते हैं।

  • हेल्पडेस्क नंबर: 040-23120591,040-23120592,040-23120593 पर संपर्क करें
  • ईमेल आईडी - helpdeskekalyan [at] gmail [dot] com

यह भी पढ़ें - [Apply] वन नेशन वन राशन कार्ड योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन व लाभ



उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।