Jharkhand Bazar Google Play | Jharkhand Bazar Mobile App Download | Bazar Mobile App | Jharkhand Bazar Mobile App Download 2020 | झारखंड बाजार मोबाइल ऐप | Jharkhand Bazar Mobile App APK Download | Jharkhand Bazar Mobile App Download from Google Play Store | How to Download Jharkhand Bazaar App in Mobile

झारखंड बाजार मोबाइल ऐप / Jharkhand Bazar Mobile App को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 21 अप्रैल 2020 को लॉन्च किया है। भारत में वैश्विक महामारी कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए, लॉक-डाउन की स्थिति बनी हुई है। ऐसे समय में, किसान फसल / उपज को बाजार में नहीं ला पा रहे हैं।


इस समस्या को हल करने के लिए, झारखंड के मुख्यमंत्री ने खरीदारों और व्यापारियों को जोड़ने के उद्देश्य से झारखंड बाज़ार ऐप लॉन्च किया है। झारखंड बाजार मोबाइल ऐप को एंड्रॉइड मोबाइल का उपयोग करने वाले किसानों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसे आप गूगल प्ले स्टोर / Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप की मदद से दैनिक जरूरतों और अन्य आवश्यक वस्तुओं की बिक्री और वितरण को बहुत आसान बना दिया गया है।

यह भी पढ़ें - [Sahayata App] झारखण्ड कोरोना सहायता ऐप डाउनलोड व रजिस्ट्रेशन

झारखंड बाजार मोबाइल ऐप के बारे में

Jharkhand Bazar App APK Download

About Jharkhand Bazar Mobile App for Farmers -: आप सभी इस बात से अवगत हैं कि वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण के मद्देनजर देश भर में तालाबंदी की गई है। इस लॉक-डाउन की स्थिति में, खरीदारों और व्यापारियों के बीच आवश्यक वस्तुओं की बिक्री और होम डिलीवरी में आसानी के लिए झारखंड बाजार मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है।

एंड्रॉइड उपभोक्ताओं के लिए लॉन्च किए गए बाजार मोबाइल ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यहां इस लेख में हम आपके साथ इस ऐप को डाउनलोड करने के चरणों और किसान पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में सभी जानकारी साझा करेंगे। इसके साथ ही, हम आपको व्यापारियों के पंजीकरण की प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी देंगे।

  • ऐप का नाम - झारखंड बाजार मोबाइल ऐप
  • लॉन्च किया गया - झारखंड राज्य सरकार द्वारा 
  • लॉन्च की तारीख - 21 अप्रैल (गत वर्ष)
  • ऐप का लाभ - खरीदारों और व्यापारियों के लिए एकल मंच
  • ऐप का उद्देश्य - खरीदारों और व्यापारियों को जोड़ने का प्रयास


यह भी पढ़ें - [PDF] मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना किसान लिस्ट / सूची व आवेदन पत्र


झारखंड बाजार मोबाइल ऐप कैसे डाउनलोड करें

How to Download Jharkhand Bazar Mobile App for Android Phone -: एंड्रॉइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ता नीचे दिए गए चरणों का पालन करके झारखंड बाजार मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।
सबसे पहले, आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा।

  • खोज बॉक्स में "झारखंड बाज़ार मोबाइल ऐप / Jharkhand Bazaar Mobile App" टाइप करें और "एंटर / Enter" बटन दबाएँ।
  • आपको कुछ परिणाम दिखाए जाएंगे। यहाँ आपको झारखण्ड बाजार ऐप पर क्लिक करके ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।


इस तरह, ऐप आपके मोबाइल फोन पर डाउनलोड हो जाएगा। यह ऐप 14.11 एमबी आकार, वर्तमान संस्करण 5.1.0, 4.1 के एंड्रॉइड संस्करण में उपलब्ध है।

इस ऐप का इस्तेमाल खरीदार और दुकानदार दोनों कर सकते हैं। किसी दुकानदार की प्रोफ़ाइल को किसी भी खरीदार द्वारा 2 किमी के भीतर देखा जा सकता है। यहां हम खरीदार और व्यापारी दोनों के रूप में ऐप में पंजीकरण प्रक्रिया साझा करेंगे।

इस ऐप का उपयोग उन व्यापारियों और खरीदारों को सिस्टम में पंजीकृत करने के लिए किया जाएगा जो झारखंड बाज़ार ऐप का उपयोग सार्वजनिक रूप से दुकान खोजने के लिए करेंगे। दुकानदार इस ऐप के माध्यम से डिलीवरी के लिए दो-मैन स्टाफ के लिए एक पास प्राप्त कर सकता है। 

यदि कोई खरीदार किसी पंजीकृत दुकान से कुछ खरीदना चाहता है, तो वह उस दुकान के लिए दो घंटे के लिए पास प्राप्त कर सकता है।

यह भी पढ़ें - लॉकडाउन ई-पास हेतु ऑनलाइन पंजीकरण करें (सभी राज्यों के लिए)

झारखंड बाजार ऐप खरीदार ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया

Procedure for Jharkhand Bazar App Buyers Online Registration -: झारखंड सरकार द्वारा लॉन्च किए गए इस ऐप पर खरीदार के रूप में पंजीकरण करने के लिए, आपको दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • इस ऐप को स्मार्टफोन पर डाउनलोड करने के बाद सबसे पहले आप इस ऐप को इंस्टॉल करें।
  • एप्लिकेशन इंस्टॉल होने के बाद, आपको यह ऐप खोलना होगा और “साइन इन / Sign-In” सेक्शन में जाना होगा और “क्रेता / Buyer” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको दिए गए स्थान पर अपना नाम, पिता का नाम और मोबाइल नंबर डालना होगा।
  • इसके बाद, आपको अपने आधार कार्ड नंबर और जिले का चयन करके करना होगा।
  • आपके द्वारा पंजीकरण फॉर्म पूरी तरह भर जाने के बाद, आपको "मुझे एम-पास प्रदान करें / Get me M-Pass" बटन पर क्लिक करना होगा।
  • समय स्लॉट का चयन करें और अंत में, "खरीदार एम-पास / Buyer M-Pass" पंजीकृत मोबाइल फोन नंबर पर भेज दिया जायेगा।


खरीदार एम-पास जानकारी:
खरीदार के रूप में इस मोबाइल ऐप का उपयोग करने के लिए, आपके पास जीपीएस लोकेशन चालू होना चाहिए। इस ऐप के माध्यम से, खरीदार 2 किमी के दायरे में सभी पंजीकृत दुकानों से संपर्क कर सकते हैं।

सभी इच्छुक खरीदार इस मोबाइल ऐप की मदद से एम-पास प्राप्त कर सकते हैं। उसके बाद आप 2 घंटे तक के टाइम स्लॉट का चयन करें। फिर एम-पास का रंग 2 घंटे के भीतर बदल जाएगा और 2 घंटे के बाद पास अमान्य हो जाएगा।

यह भी पढ़ें - [New List] कोरोना हेतु राष्ट्रीय-राज्यवार हेल्पलाइन व व्हाट्सऐप नंबर

झारखंड बाजार ऐप व्यापारी ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया

Procedure for Jharkhand Bazar App Merchant Online Registration -: झारखंड सरकार द्वारा लॉन्च किए गए इस ऐप पर एक व्यापारी के रूप में पंजीकरण करने के लिए, आपको दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • एक व्यापारी के रूप में पंजीकरण करने के लिए, आपको ऊपर दिए गए चरणों का पालन करना होगा। ऐप डाउनलोड करें और इंस्टॉल करें। फिर सभी जानकारी पढ़ें और "साइन इन /  Sign In" का विकल्प चुनें और पेज में "मर्चेंट / Merchant" विकल्प चुनें।
  • मर्चेंट पंजीकरण फॉर्म भरने के बाद आप “साइन अप / Sign-Up” बटन पर क्लिक करके पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

व्यापारी एम-पास सूचना:
व्यापारी माल की बिक्री और होम डिलीवरी के लिए 2 घंटे की अवधि के लिए एम-पास का प्रयोग कर सकते हैं। समय बीतने के बाद, एम-पास अमान्य हो जाएगा और इसका रंग बदल जाएगा। इससे संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी नीचे दी गई तस्वीर में दी गई है।

यह भी पढ़ें - [Go Gas] गो गैस एजेंसी डीलरशिप गैस हेतु आवेदन व पात्रता नियम

एम-पास के लिए बाजार मोबाइल ऐप की समय-सीमा

Timelines for M-Pass through Bazar Mobile App -: यहां हम आपको झारखंड बाजार ऐप के तहत खरीदारों और व्यापारियों के लिए एम-पास का रंग कोड दे रहे हैं।

  • ग्रीन एम-पास (2 घंटे)
  • ऑरेंज एम-पास (1 घंटा)
  • रेड एम-पास (समय समाप्त)

इन पासों की अधिकतम वैधता 2 घंटे है जो सुबह 6 बजे से 10 बजे के बीच प्राप्त की जा सकती है। यह इस समय के बाद उपलब्ध नहीं होगा।



हम आशा करते हैं कि आपको झारखंड बाज़ार मोबाइल ऐप से संबंधित जानकारी निश्चित रूप से लाभकारी लगेगी। इस लेख में, हमने आपके द्वारा पूछे गए सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश की है। यदि आपके पास अभी भी इससे संबंधित प्रश्न हैं तो आप हमसे नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके अलावा, आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - किसान रथ मोबाइल ऐप डाउनलोड व ट्रैकर/ट्रक हेतु किसान पंजीकरण

हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


आपका समर्थन

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।