Smart City Lucknow One Card | UP Lucknow One City One Smart Card | One City One Card Scheme 2021 Services | Lucknow One City One Smart Card Scheme In Hindi | Lucknow One City One Card | One City, One Card Scheme | वन सिटी वन स्मार्ट कार्ड की योजना लखनऊ

"वन सिटी वन स्मार्ट कार्ड की योजना उत्तर प्रदेश सरकार लखनऊ (राजधानी) / Uttar Pradesh UP Lucknow One City One Smart Card" में शुरू करने जा रही है। वन सिटी वन स्मार्ट कार्ड के माध्यम से, लोग बिजली बिल (Lucknow Electricity Bill Payment), जल कर यानी पानी का बिल (Lucknow Water Bill Payment), लखनऊ ई-चालान भुगतान (e-Challan Payment Lucknow), कार / बाइक पार्किंग शुल्क, बस टिकट खरीदने और मेट्रो किराया जैसी सेवाओं तक पहुँचने की अनुमति मिलेगी।

"लखनऊ स्मार्ट ऐप / Lucknow Smart App" के उपयोग के साथ, स्मार्ट कार्ड को एक स्मार्ट कार्ड के माध्यम से स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत जोड़ना भी शामिल होगा। डिजिटल इंडिया पहल के लिए, एक योजना की यह पहल राज्य में कैशलेस लेनदेन में सुधार करने जा रही है।

यह भी पढ़ें - [PDF Form] उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना ऑनलाइन आवेदन

लखनऊ वन सिटी वन स्मार्ट कार्ड की योजना

UP Lucknow One City One Smart Card in Hindi Services List

What is Uttar Pradesh UP Lucknow One City One Smart Card under Smart City Project -: अधिक सुविधाओं तक पहुंचने के लिए, स्मार्ट कार्ड को वन सिटी वन स्मार्ट कार्ड योजना के तहत लखनऊ स्मार्ट ऐप के साथ जोड़ा जाएगा। 

केंद्रीय सरकार की वन नेशन वन कार्ड योजना की प्रेरणा से, जिसे पिछले साल घोषित किया गया था, वन सिटी वन स्मार्ट कार्ड की यह योजना लखनऊ में लागू की गई है। सभी नागरिक समस्याओं के निवारण और शहर में पार्किंग के लिए एक गाइड के लिए, इस लखनऊ स्मार्ट ऐप को एकल खिड़की के रूप में प्रस्तुत किया गया है। 

अन्य नागरिक सुविधाओं के एक मेजबान का लाभ उठाने के साथ-साथ, ऐप को जोड़ने से लोगों को पार्किंग स्लॉट की बुकिंग के लिए पहले से ही सुविधा मिल जाएगी।

पार्किंग की केंद्रीकृत प्रणाली को राज्य सरकार द्वार विकसित किया जाएगा और लखनऊ स्मार्ट के मोबाइल ऐप से एक लिंक बनाया जाएगा ताकि लोग अपने घर से खाली स्लॉट के लिए प्रासंगिक जानकारी प्राप्त कर सकें और जब भी आवश्यकता हो, उन्हें बुक कर सकें। किसी भी वेंडिंग क्षेत्र में, एक अतिक्रमण विरोधी अभियान राज्य सरकार द्वारा शुरू नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - [UP e-Challan] उत्तर प्रदेश ई-चालान भुगतान व स्टेटस ऑनलाइन

वन सिटी वन स्मार्ट कार्ड योजना 2021 सेवाएं:

Services Provided under One City One Smart Card Scheme 2021 in Lucknow by Uttar Pradesh / UP Government -: विभिन्न सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए, वन सिटी वन स्मार्ट कार्ड योजना 2021 को इस योजना के तहत उपयोगकर्ताओं को अनुमति दी गई है। एक स्मार्ट कार्ड का उपयोग करके, पार्किंग शुल्क, ई-चालान, मेट्रो किराए, बिजली के बिल, जल कर, और बस टिकट खरीदने जैसे सेवाएं प्रदान की जाएंगी। स्मार्ट कार्ड के लखनऊ स्मार्ट ऐप के लिंक के साथ, स्मार्ट सिटी वक्र से आगे रहने के लिए प्रौद्योगिकी पट्टी को एक बार में धकेल दिया जाएगा।

डिजिटल इंडिया पहल और कैशलेस लेनदेन को वन सिटी वन स्मार्ट कार्ड की योजना के तहत बढ़ावा दिया जाएगा। यह उसी बिंदुओं का अनुसरण करता है जैसा कि वन नेशन वन कार्ड में उल्लिखित है, जिसकी घोषणा केंद्र सरकार ने पिछले साल की थी। 

सभी राशन कार्डों को जोड़ने के लिए, इस कार्यक्रम को केंद्र सरकार ने हाल ही में शुरू किया है। सब्सिडी वाले खाद्यान्न का लाभ उठाने के लिए, योजना का उपयोग किसी भी राशन कार्डधारक द्वारा भारत में कहीं से भी एक ही राशन कार्ड का उपयोग करने के लिए किया जाता है।

यह भी पढ़ें - यूपी रोजगार मेला ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व नौकरी सूची

वन सिटी वन स्मार्ट कार्ड योजना 2021 द्वारा शिकायत पंजीकरण

Complaint / Grievance using One City One Smart Card Scheme 2021 in Lucknow by Uttar Pradesh / UP Government - : सभी नागरिक समस्याओं के निवारण के लिए, नई योजना को लागू किया जाएगा और स्मार्ट लखनऊ ऐप से जोड़ा जाएगा, जिसके माध्यम से लोग एकल खिड़की सुविधा और शहर में पार्किंग के लिए एक गाइड का लाभ उठा सकते हैं। 

अन्य नागरिक सुविधाओं के एक मेजबान को जोड़ने के अलावा, जिन्हें मोबाइल ऐप के साथ जोड़ा जाएगा, ऐप के साथ कार्ड को जोड़ने से लोग अपने घरों से स्लॉट बुक कर सकेंगे।

पार्किंग की एक केंद्रीकृत प्रणाली उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा विकसित की गई है। इस नई योजना को स्मार्ट ऐप से जोड़ा जाएगा ताकि उम्मीदवार अपने घर से स्लॉट बुक करने की जानकारी प्राप्त कर सकें और उन्हें भी बुक कर सकें।

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने नागरिकों को जल कर, बिजली बिल, पार्किंग शुल्क, मेट्रो किराए आदि जैसे लाभों का लाभ प्राप्त करने के लिए वन सिटी वन स्मार्ट कार्ड के नाम से एक नई योजना शुरू की है। इसके अलावा, इसे जोड़ा जा सकता है। 

स्मार्ट लखनऊ ऐप के साथ ताकि लोगों को कैशलेस लेनदेन करने और शारीरिक रूप से कार्यालयों का दौरा किए बिना अपने घरों से स्लॉट बुक करने की अनुमति दी जा सके।

इस वन सिटी वन स्मार्ट कार्ड की योजना उत्तर प्रदेश सरकार लखनऊ  / Uttar Pradesh UP Lucknow One City One Smart Card हेतु अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप लखनऊ नगर निगम (Lucknow Nagar Nigam / Lucknow Municipal Corporation - LMC) की आधिकारिक वेबसाइट https://lmc.up.nic.in/ पर जा सकते हैं या स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट जानकारी हेतु यहाँ क्लिक करें

यह भी पढ़ें - [पंजीकरण] आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान 100% नौकरी



उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।