Punjab Anaaj Kharid Portal | Anaaj Kharid Punjab App | पंजाब अनाज़ खारिद पोर्टल पंजीकरण | Punjab Anaaj Kharid Portal 2021 | Anaj Kharid Punjab Portal Anaj Kharid.In Login | Anaj Kharid Portal Punjab Login | Anaj Kharid Registration | Anaj Kharid Punjab Login | Anaj Kharid Punjab App | Anaj Kharid Portal Login | Anaajkharid.in Farmer Registration

पंजाब राज्य सरकार द्वारा धान अधिप्राप्ति हेतु ऑनलाइन मोड के माध्यम से www.anaajkharid.in पर पंजाब अनाज खारिद पोर्टल शुरू किया गया है। किसानों से अनाज-खरीद (Anaaj-Kharid) के लिए आरथिया / मिलर ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म और लॉगिन प्रक्रिया शुरू हो गई है। पंजाब को भारत की ब्रेड बास्केट का दर्जा प्राप्त है क्योंकि यह केंद्रीय खाद्य अनाज पूल के सबसे बड़े हिस्से में योगदान देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।  सार्वजनिक वितरण प्रणाली, खाद्यान्न की खरीद प्रक्रिया और उनके भंडारण में सुधार के लिए खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग लगातार काम कर रहा है। इस प्रकार इस वित्त वर्ष 2021 के लिए, सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों से अनाज़ की खरीद के लिए एक नया समर्पित पोर्टल लॉन्च किया है।

कोरोनावायरस (कोविड-19) महामारी के बीच, पंजाब में सभी चावल वितरण कार्यों का प्रबंधन और निगरानी ऑनलाइन की जाएगी। इसमें 2021 के खरीफ सीजन के लिए धान के लिए नई पंजाब कस्टम मिलिंग पॉलिसी (Punjab Custom Milling Policy) के तहत चावल मिलों का आवंटन, पंजीकरण और भौतिक सत्यापन शामिल है। राज्य कैबिनेट ने राज्य में संचालित 4,150 से अधिक मिलों से केंद्रीय पूल में धान की निर्बाध मिलिंग और चावल की डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए इस नई नीति को मंजूरी दी है।

पंजाब सरकार 1 अक्टूबर से शुरू होने वाले सीजन के दौरान 170 लाख मीट्रिक टन (एमटी) धान की खरीद करने की उम्मीद है। इस साल धान की बुवाई का कुल क्षेत्र 26.6 लाख हेक्टेयर है जो पिछले साल धान की खेती के तहत 29.2 लाख हेक्टेयर था।

यह भी पढ़ें - connect.punjab.gov.in कनेक्ट पंजाब ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण पोर्टल

पंजाब अनाज़ खारिद पोर्टल पर आरथिया / मिलर ऑनलाइन आवेदन

Apply Online / Registration for Aarthiya / Miller on Punjab Anaaj Kharid Portal -: पंजाब राज्य सरकार ने धान खरीद के लिए एक समर्पित पोर्टल https://www.anaajkharid.in/ लॉन्च किया है। पूरे वर्ष के लिए खरीद अभियान यानी मिलों के आवंटन, उनके पंजीकरण, रिलीज ऑर्डर के आवेदन और शुल्क जमा करने के अलावा, स्टॉक की सभी महत्वपूर्ण निगरानी अब से ऑनलाइन की जाएगी। इस लेख में, हम आपको संपूर्ण आरथिया / मिलर के बारे में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया करने के बारे में बताएंगे।

आरथिया लाइसेंस ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म:

Online Registration Form for Aarthiya License in Punjab at anaajkharid.in -: आरथिया ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरने से पहले, आवेदक अपनी रद्द चेक, लाइसेंस कॉपी और पैन कॉपी स्कैन करके अपने पास रखना होगा। मोबाइल नंबर और ई-मेल पता अपने पास रखें क्योंकि उपयोगकर्ता नाम / पासवर्ड इस पंजीकृत ईमेल / मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। 

मोबाइल नंबर पर आवंटित लाइसेंस प्रदर्शित किए जाएंगे कि क्या उपयोगकर्ता लाइसेंस विवरण को संपादित कर सकता है या मौजूदा लाइसेंस को जोड़ सकता है। एक बार लाइसेंस सत्यापित हो जाने के बाद, लाइसेंस धारक को मोबाइल सन्देश के माध्यम से अधिसूचना मिल जाएगी। नीचे पंजाब आनाज खारिद पोर्टल पर आरथिया ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया है।

  • पहला चरण:

सबसे पहले https://www.anaajkharid.in/ पर खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के विभाग (Department of Food, Civil Supplies & Consumer Affairs) की आधिकारिक वेबसाइट देखें।

  • दूसरा चरण:

मुखपृष्ठ पर, "आरथिया पंजीकरण / Aarthiya Registration" टैब पर क्लिक करें। 

  • तीसरा चरण:

नई विंडो में, सामान्य निर्देशों को पढ़ें और मोबाइल नंबर दर्ज करें और "खोज / Search" टैब पर क्लिक करें। दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, इसे आगे बढ़ने के लिए सत्यापित करें।

  • चौथा चरण:

इसके बाद में, "आरथिया लाइसेंस ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म / Aarthiya Licence Online Registration Form" आपके कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर  जायेगा।

  • पांचवां चरण: 

यहां आवेदक सभी आवश्यक विवरण जैसे जिला, बाजार समिति, फर्म का नाम, लाइसेंस नंबर, टिन नंबर, पैन नंबर, दुकान नंबर, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, संविधान, लाइसेंस वैधता तिथि, बैंक विवरण भर सकते हैं प्रोप्राइटर का विवरण आदि भरना होगा।

  • छठवां चरण:

अंत में, आवेदक आर्थिया लाइसेंस ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए "सबमिट / Submit" बटन पर क्लिक करना होगा।

रद्द किए गए चेक, लाइसेंस कॉपी और पैन कॉपी जैसे सहायक दस्तावेजों को अपलोड करना, आरथिया ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म जमा करना अनिवार्य है। आवेदकों को किसी भी भविष्य के संदर्भ के लिए पूर्ण पंजीकरण फॉर्म का प्रिंटआउट लेना होगा। इसके अलावा, आवेदक सफल पंजीकरण पर प्राप्त उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके भी लॉगिन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - [Beneficiary List] पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना लाभार्थी सूची

अनाज-खरीद पोर्टल पर ऑनलाइन मिलर रजिस्ट्रेशन

Online Registration for Miller at AnaajKharid Portal Punjab -: नीचे अनाज खरीद पोर्टल पर मिलर ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया प्रदान की गई है: -

  • पहला चरण:

सबसे पहले https://www.anaajkharid.in/ पर खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के विभाग (Department of Food, Civil Supplies & Consumer Affairs) की आधिकारिक वेबसाइट देखें।

  • दूसरा चरण:

होमपेज पर, "मिलर पंजीकरण / Miller Registration" टैब पर क्लिक करें। 

  • तीसरा चरण:

नई विंडो में, नई राइस मिल के लिए अनंतिम अनुमति के लिए आवेदन करने के लिए निर्देश, चावल मिल की क्षमता का निर्धारण / वृद्धि, नई राइस मिल का अंतिम पंजीकरण, पहले से पंजीकृत राइस मिल के संविधान में बदलाव और आवंटन के लिए आवेदन चावल मिल हेतु दिशा-निर्देश पढ़ें। अब आपको "नए पंजीकरण के लिए - पंजीकरण / For New Registration – Registration" टैब पर क्लिक करें।

  • चौथा चरण:

नई विंडो में, पंजाब में नई मिल की नई राइस मिल / अंतिम पंजीकरण के लिए अनंतिम अनुमति प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन उपलब्ध है, जहां आवेदक उपयुक्त चेकबॉक्स का चयन कर सकते हैं।

  • पांचवां चरण: 

"नए चावल मिल के अनंतिम आवेदन या अंतिम पंजीकरण के लिए आवेदन करें / Apply for Provisional Permission or Final Registration of New Rice Mill" चेकबॉक्स का चयन करने पर, संबंधित नया चावल मिल अनंतिम अनुमति / अंतिम पंजीकरण ऑनलाइन आवेदन विकल्प पर क्लिक करें। 

  • छठवां चरण: 

यहां आवेदक मिलर्स अपने मूल विवरण जैसे कि जिला का नाम, मिलिंग सेंटर, मिल का नाम, मिल पैन नंबर, जीएसटी नंबर, मिलिंग प्रकार, अक्षांश, देशांतर, ई-मेल पता, मोबाइल नंबर, प्रस्तावित चावल के परिसर का पता, पत्राचार का पता आदि दर्ज करना होगा। 

  • सातवां चरण: 

अंत में, आवेदक नई चावल मिल के लिए अनंतिम अनुमति या अंतिम पंजीकरण प्राप्त करने के लिए "सबमिट / Submit" बटन पर क्लिक करना होगा।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मिलर पंजीकरण के लिए, आवेदक केवल एक मोबाइल नंबर सत्यापित कर सकते हैं जो उनके पास है। आवेदक को उस मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए जिसे वह सत्यापित करने का प्रयास कर रहा है।

यह भी पढ़ें - [Registration & Login] pgrkam.com घर घर रोजगार योजना पंजाब

नई पंजाब कस्टम मिलिंग नीति कार्यान्वयन:

Implementation of New Punjab Custom Milling Policy by Punjab Government -: नई पंजाब कस्टम मिलिंग नीति के अनुसार, सभी चावल वितरण कार्यों का प्रबंधन और निगरानी ऑनलाइन की जाएगी। इसमें 2021 खरीफ सीजन के लिए धान के लिए नई पंजाब कस्टम मिलिंग पॉलिसी के तहत चावल मिलों का आवंटन, पंजीकरण और भौतिक सत्यापन शामिल है। पुंग्रेन, मार्कफेड, पुनसुप, पंजाब स्टेट वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन (PSWC), राइस-मिलर्स और अन्य हितधारकों सहित विभिन्न राज्य खरीद एजेंसियां नए पंजाब अनाज खारिद पोर्टल पर काम करेंगी और बातचीत करेंगी।

पंजाब सरकार का खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग नई नीति के कार्यान्वयन के लिए नोडल विभाग के रूप में कार्य करेगा। इस पंजाब कस्टम मिलिंग पॉलिसी में, इस सीजन में मिलों को मुफ्त धान के आवंटन की एकमात्र कसौटी पिछले साल यानी खरीफ विपणन सीजन 2019-20 में मिलर का प्रदर्शन होगा।

धान की डिलीवरी / मिलिंग के लिए मिलों के लिए प्रोत्साहन राशि:

Incentive Amount Provided by Punjab Government for Mills for Delivery / Milling of Paddy -: पिछले वर्ष में आरओ धान सहित कस्टम मिलिंग धान की मिलिंग के खिलाफ चावल की डिलीवरी की तिथि के अनुसार मिलों को अतिरिक्त प्रतिशत-वार प्रोत्साहन प्रदान किया गया था। नई पंजाब कस्टम मिलिंग नीति के तहत प्रोत्साहन राशि नीचे दी गई है: -

राइस मिल्स जिन्होंने 31 जनवरी तक अपनी पूरी मिलिंग पूरी कर ली थी, 2019-20 में मुफ्त धान की 15% अतिरिक्त खरीद के लिए पात्र होंगे।

जिन लोगों ने 28 फरवरी  तक चावल की डिलीवरी पूरी कर ली थी, उन्हें 10% अतिरिक्त धान मिलेगा।

अनाज खरीद के लिए पंजाब सरकार द्वारा बैंक की बढ़ी हुई गारंटी:

Enhanced Bank Guarantee Provided for Anaaj Kharid by Punjab Government -: पंजाब सरकार ने शेयरों की सुरक्षा के लिए बैंक गारंटी भी बढ़ा दी है। मिलर्स को 3,000 मीट्रिक टन (एमटीएस) से ऊपर आवंटित मुक्त धान के अधिग्रहण लागत के 10% मूल्य के बराबर बढ़ी हुई बैंक गारंटी प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी। यह राज्य सरकार द्वारा वित्त वर्ष 2019 में दिए गए 5,000 मीट्रिक टन पर 5% के विरुद्ध है।

बैंक गारंटी जमा करने की सीमा कम होने से प्रत्यक्ष निगरानी के दायरे में अतिरिक्त 1,000 मिलें आएंगी। इसके अतिरिक्त, एक मिलर को अपने स्वयं के खाते में न्यूनतम 150 मीट्रिक टन धान खरीदना होगा या राज्य के खजाने में 5 लाख रुपये (गैर-वापसीयोग्य) की राशि जमा करनी होगी और 5 लाख रुपये रिफंडेबल सुरक्षा के रूप में पुंग्रेन खाता ऑनलाइन जमा करने होंगे।

कस्टम मिलिंग सुरक्षा के दायरे में आरओ धान:

Custom Milling Security for RO Paddy in Ambit -: किसी भी धान के डायवर्जन के खिलाफ सुरक्षा के लिए एक और उपाय है कि आरओ धान को कस्टम मिलिंग सिक्योरिटी (सीएमआर) के दायरे में लाया जाए। अब से, मिलर्स को संबंधित एजेंसी के साथ आरओ धान सहित प्रत्येक धान के भंडार या भाग के लिए प्रत्येक मीट्रिक टन के लिए 125 रुपये जमा करने होंगे। 

सीएमआर में नमी की मात्रा के मुद्दे से निपटने के लिए, नीति एक नई मिल और / या क्षमता बढ़ाने के मामले में ड्रायर और सॉर्टेक्स की अनिवार्य स्थापना को निर्धारित करती है। भारतीय खाद्य निगम को 31 मार्च 2021 तक धान की कस्टम मिलिंग और सभी उचित चावल पहुंचाने का लक्ष्य पूरा करना है।

यह भी पढ़ें - [आवेदन] पशु किसान क्रेडिट लिमिट योजना पंजाब रजिस्ट्रेशन

अनाज खरीद पंजाब हेतु अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Frequently Asked Questions (FAQs) Asked for AnnajKharid Portal -: यहाँ नए पंजाब अनाज खरीद पोर्टल के बारे में सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्न हैं: -

पंजाब अनाज़ खारिद पोर्टल के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

पंजाब अनाज़ खारिद पोर्टल तक पहुंचने के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.anaajkharid.in है।

अनाज खरीद पोर्टल पर पंजीकरण और लॉगिन कौन कर सकता है?

दोनों आरथिया और साथ ही मिलर पंजाब राज्य में अनाज खारिद पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं।

नई पंजाब कस्टम मिलिंग नीति क्या है?

पंजाब में सभी चावल वितरण कार्यों का प्रबंधन और निगरानी ऑनलाइन की जाएगी जिसमें नई पंजाब कस्टम मिलिंग नीति के तहत चावल मिलों का आवंटन, पंजीकरण और भौतिक सत्यापन शामिल है।

क्या यह पोर्टल चालू सीजन के लिए धान की खरीद के लिए लागू है?

हां, 2021 खरीफ सीजन के लिए धान की खरीद के लिए नया पोर्टल लागू रहेगा।

पंजाब में 2021 के लिए धान की खरीद की शुरुआत की तारीख क्या है?

पंजाब सरकार को 1 अक्टूबर से शुरू होने वाले सीजन के दौरान 170 लाख मीट्रिक टन (एमटी) धान की खरीद करने की उम्मीद है।

आरथिया लाइसेंस पंजीकरण के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है?

आरथिया लाइसेंस पंजीकरण के लिए हेल्पलाइन नंबर 7743011156, 7743011157 और ईमेल आईडी anaajkharidpb@gmail.com है।

किस उद्देश्य के लिए मिलर्स अनाज खरड़ पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं?

मिलर्स नई राइस मिल के लिए अनंतिम अनुमति के लिए आवेदन कर सकते हैं, राइस मिल की क्षमता में वृद्धि / निर्धारण, नई राइस मिल का अंतिम पंजीकरण, पहले से पंजीकृत राइस मिल के संविधान में बदलाव और राइस मिल के आवंटन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

धान की डिलीवरी / मिलिंग के लिए राइस मिलों को कितनी प्रोत्साहन राशि मिलेगी?

जिन राइस मिलों ने 31 जनवरी तक अपनी पूरी मिलिंग पूरी कर ली थी, वे 2019-20 में अतिरिक्त 15% मुफ्त धान मिल के लिए पात्र होंगे। इसके अलावा जिन लोगों ने 28 फरवरी तक चावल की डिलीवरी पूरी कर ली थी, उन्हें अतिरिक्त 10% मुफ्त धान मिलेगा।

यह भी पढ़ें - [Apply Online] प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना आवेदन



उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।