Mukhyamantri Kanyadan Yojna MP Online Registration 2021 | मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्यादान योजना आवेदन | Mukhyamantri Kanyadan Yojna MP in Hindi PDF | Mukhyamantri Kanyadan Yojna Documents | Mukhyamantri Kanyadan Yojana MP | मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री निकाह योजना | MP Nikah Yojana

एक लड़की की शादी एक गरीब परिवार के लिए एक बड़ी चिंता का विषय है, जिसके पास इतना पैसा नहीं है कि वह अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए भी बेटी के विवाह पर अकेले खर्च कर सके। वे आमतौर पर शादी के खर्चों को पूरा करने के लिए एकमुश्त धन जुटाने के लिए ऋण लेते हैं और साहूकारों के शिकार होते हैं। 

गरीब परिवारों को इस चिंता से मुक्त करने में मदद के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की विशेष पहल पर यह मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्यादान योजना या निकाह योजना / MP Mukhya Mantri Kanyadan Yojana OR MP Nikah Yojana शुरू की गई है। इस योजना के तहत सामूहिक विवाह किए जाते हैं, जो न केवल सामाजिक सौहार्द को बढ़ाते हैं बल्कि शादियों पर होने वाले अनावश्यक खर्च पर भी अंकुश लगाते हैं।

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की एक और खास बात यह है कि इस योजना से समाज के सभी वर्ग लाभान्वित होते हैं। हिंदू और मुस्लिम जोड़ों का विवाह एक ही स्थल पर किया जाता है, जिससे सांप्रदायिक सौहार्द और सद्भाव बढ़ता है।

यह भी पढ़ें - [Naya Savera] मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना रजिस्ट्रेशन

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्यादान योजना

MP Mukhya Mantri Kanyadan Yojana Apply
About Madhya Pradesh Mukhyamantri Kanyadan Yojana Or MP Nikah Yojana -: इस एमपी मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का उद्देश्य गरीब, जरूरतमंद, निराश्रित परिवारों को उनकी बेटियों / विधवाओं / तलाक से शादी करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। यह सहायता केवल सामूहिक विवाह में इस शर्त के साथ दी जाती है कि लड़की को विवाह के लिए निर्धारित आयु प्राप्त करनी चाहिए। 

इससे पहले, एक दुल्हन को घरेलू सामान के लिए 6500 रुपये और सामूहिक विवाह व्यय के लिए 1000 रुपये दिए जाते थे। अब, सहायता राशि बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दी गई है, जिसमें से 9,000 रुपये घरेलू सामान के लिए दिए जाते हैं। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 3 लाख 80 हजार 412 बेटियों का विवाह किया गया है, जबकि 9,590 बेटियों का विवाह निकाह योजना के तहत किया गया है।

एमपी मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का उद्देश्य:

Main Key Objective of MP Mukhya Mantri Kanyadan Yojana -: मुख्यमंत्री कन्यादान योजना मध्य प्रदेश राज्य में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई योजना है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि गरीब परिवारों की बेटियों की शादी सम्मान और सम्मान के साथ हो। इस योजना के तहत, राज्य सरकार ने लड़कियों, विधवाओं, गरीब परित्यक्त महिलाओं, निराश्रितों और जरूरतमंद और मजदूर वर्ग के परिवारों की शादी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। 

इस योजना का उद्देश्य गरीब, जरूरतमंद, निराश्रित परिवारों को उनकी बेटियों / विधवाओं / तलाक से शादी करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। सरकार ने सामूहिक विवाह में केवल इस शर्त के साथ सहायता दी कि लड़की ने भारतीय कानून द्वारा विवाह के लिए निर्धारित आयु पूरी कर ली हो। 

एक लड़की की शादी एक गरीब परिवार के लिए एक बड़ी चिंता का विषय है, जिसके पास अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए या बेटी की शादी में खर्च करने के लिए भी पर्याप्त धन नहीं होता है। मध्य प्रदेश सरकार ने गरीब परिवारों को इस चिंता से मुक्त करने और उनकी आर्थिक मदद करने के लिए उत्कृष्ट पहल की है।

यह भी पढ़ें - [Registration] मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना Rs 25,000 अनुदान आवेदन

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लाभ:

Benefits Provided under MP Mukhya Mantri Kanyadan Yojana -: मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लाभ निम्नलिखित हैं:

  • लड़कियों, विधवाओं, गरीब परित्यक्त महिलाओं, निराश्रित और जरूरतमंद परिवारों की शादी के लिए वित्तीय सहायता का लाभ प्रदान किया जाता है। 
  • मध्य प्रदेश सरकार 10,000 रुपये प्रति विवाह प्रदान करेगी जिसमें 9,000 रुपये शादी के बाद लड़की को घर का सामान लेने के लिए दिए जायेंगे।

  • सरकार विवाह समारोह के आयोजन के लिए नगर निगम या ग्राम पंचायत को वित्तीय सहायता भी देती है। माता-पिता पंचायत या निगम के कार्यालय से इस राशि को प्राप्त कर सकते हैं। 

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए पात्रता:

Eligibility Criteria to Apply for MP Mukhya Mantri Kanyadan Yojana -: मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए आवेदन करने हेतु आपको कुछ पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा जो निम्नलिखित हैं:

  • आवेदन करने वाली लड़की मध्य प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • बालिकाएं, विधवा, गरीब परित्यक्ता महिलाएं, निराश्रित, जरूरतमंद और श्रमिक वर्ग के परिवार मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए पात्र हैं।
  • लड़की की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और लड़के की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज:

List of Required Documents to Apply for Madhya Pradesh Mukhyamantri Kanyadan Yojana -: यदि आप भी मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत आवेदन राशि प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको आवेदन पत्र के साथ आपको निम्नलिखित दस्तावेज संलग्न करने होंगे:

  • आयु प्रमाण प्रमाण पत्र
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • बीपीएल कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो में दूल्हा और दुल्हन दोनों होते हैं
  • यदि लागू हो तो विधवा के पति का मृत्यु प्रमाण पत्र

यह भी पढ़ें - मध्य प्रदेश द्वार प्रदाय योजना घर से प्रमाण पत्र आवेदन

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

How to Apply for Mukhyamantri Kanyadan Yojana -: मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए आवेदन करने हेतु आपको नीचे दी प्रक्रिया का पालन करना होगा। 

  • आवेदक सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र भरें और शहरी क्षेत्र के लिए ग्रामीण क्षेत्र और नगर निगम, नगर पंचायत या नगर परिषद के लिए ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत के कार्यालय में जमा करें।
  • आवेदक को ग्रामीण क्षेत्र के लिए ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत और शहरी क्षेत्र के लिए नगर निगम, नगर पंचायत और नगर परिषद से संपर्क करना चाहिए।
  • आवेदक मध्य प्रदेश राज्य में जिला / तालुका से संबंधित सामाजिक न्याय और विकलांगता कल्याण विभाग से भी संपर्क करें।
  • मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए http://socialjustice.mp.gov.in/hi-IN/Chief-ministers-daughter-marriage-scheme पर जाएँ।
  • आवेदन करने हेतु आवेदन पत्र डाउनलोड करने के यहाँ क्लिक करें। आवेदन पत्र पीडीएफ फ़ाइल प्रारूप में अपलोड किया गया है जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं तथा उसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्यादान योजना या निकाह योजना / MP Mukhya Mantri Kanyadan Yojana OR MP Nikah Yojana की अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://socialjustice.mp.gov.in/ पर जाएँ।

यह भी पढ़ें - kamgarsetu.mp.gov.in मुख्यमंत्री सड़क विक्रेता ऋण योजना रजिस्ट्रेशन



उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।