What is Atal Bhujal Yojana | Prime Minister Atal Bhujal Yojana | PM Atal Bhujal Yojana | Atal Bhujal Yojana (AJY) | Atal Bhujal Yojana in Hindi | What is Atal Bhujal Yojana in Hindi | अटल भूजल योजना हिंदी में | अटल भूजल योजना क्या है

अटल भूजल योजना क्या है?

Atal Bhujal Yojana Explained in Hindi
देश में भूजल प्रबंधन में सुधार लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 25 दिसंबर 2019 को अटल भूजल योजना शुरू की गई। आइए अटल भूजल योजना / Atal Bhujal Yojana पर एक नजर डालते हैं और यह भूजल संसाधनों से संबंधित चिंताओं को हल करने में कैसे मदद करेगा इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस लेख के माध्यम प्रदान करेंगे।

जैसा कि हम जानते हैं कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का दृष्टिकोण सभी के लिए पानी सुनिश्चित करना था। इसलिए, उनकी 95 वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए, अटल भूजल योजना शुरू की गई। इस योजना को अटल जल योजना / Atal Bhujal Yojna के रूप में भी जाना जाता है जो विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित है। यह एक भूजल प्रबंधन में सुधार के लिए केंद्रीय योजना है। जून 2018 में, यह विश्व बैंक बोर्ड द्वारा अनुमोदित किया गया था।

अटल भूजल योजना के बारे में विस्तार से चर्चा करने से पहले भूजल और इसके प्रबंधन के बारे में समझना आवश्यक है। भूजल पर हम कितना निर्भर हैं?




भूजल क्या है?

मिट्टी के खाली स्थानों में पृथ्वी की सतह के नीचे मौजूद पानी और रॉक के गठन के फ्रैक्चर को भूजल के रूप में जाना जाता है। इसका उपयोग पीने के प्रयोजनों के लिए किया जाता है। भूजल का सबसे बड़ा उपयोग फसलों की सिंचाई के लिए होता है।

चट्टान की एक इकाई या एक अघोषित जमा को जलभृत के रूप में जाना जाता है जब यह पानी की उपयोग करने योग्य मात्रा प्राप्त कर सकता है। यह चूना पत्थर की तरह बजरी, रेत, बलुआ पत्थर या खंडित चट्टान से बना है। पानी इन सामग्रियों के माध्यम से चलता है क्योंकि बड़े जुड़े रिक्त स्थान हैं जो पानी को पारगम्य बनाते हैं। जिस क्षेत्र में जल जमता है, उस क्षेत्र को संतृप्त क्षेत्र या संतृप्ति क्षेत्र के रूप में जाना जाता है। जल उस क्षेत्र में सबसे ऊपर होता है। हम कह सकते हैं कि पानी जमीन की सतह से एक फुट नीचे स्थित हो सकती है या यह सैकड़ों फीट नीचे बैठ सकती है।

भूजल प्रवाह की गति मिट्टी या चट्टान में मौजूद रिक्त स्थान के आकार पर निर्भर करती है और रिक्त स्थान कैसे ठीक से जुड़े हुए हैं। भूजल लगभग हर जगह पाया जाता है। भूजल की आपूर्ति बारिश और बर्फ पिघलने पर निर्भर करती है जो भूमि की सतह के नीचे दरारों में समा जाती है। इन्हें बारिश या बर्फ के पिघलने से फिर से भरा या रिचार्ज किया जाता है। जब किसी स्थान पर लोगों को पानी की कमी का सामना करना पड़ता है, तो इसका मतलब है कि भूजल का उपयोग तेजी से किया गया है, क्योंकि यह स्वाभाविक रूप से फिर से भरना है। और कुछ क्षेत्रों में भूजल मानव की गतिविधियों से प्रदूषित होता है।




प्राकृतिक रूप से झरने के पानी को झरने या झीलों और नालों में बहाया जा सकता है। कुओं की मदद से भी भूजल का उपयोग किया जा सकता है। यह पंप की मदद से कुओं के माध्यम से सतह पर आता है।

नोट: यदि पानी कुएँ के तल से नीचे है तो उथले कुएँ सूख सकते हैं। इसके अलावा, कुछ कुओं को आर्टेसियन कुओं के रूप में जाना जाता है, जिन्हें पंप की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि प्राकृतिक दबाव इतना अधिक होता है कि यह पानी को कुएं से ऊपर और बाहर निकाल देता है।

हम भूजल पर कैसे निर्भर हैं?

आजकल के युग में, भूजल भारत में पानी का एक महत्वपूर्ण स्रोत है जो कि सभी सिंचाई के 63% और ग्रामीण और शहरी घरेलू जल आपूर्ति के 80% से अधिक के लिए आवश्यक है।

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार, भारत भूजल का सबसे बड़ा अर्क है, जो सालाना 245 बिलियन क्यूबिक मीटर (बीसीएम) भूजल के आसपास है, जो कुल वैश्विक भूजल अमूर्तता का लगभग 25% है। आपको बता दें कि 245 बीसीएम में से 222 बीसीएम का सिंचाई के लिए सालाना उपयोग किया जाता है, जबकि शेष 23 बीसीएम का घरेलू और औद्योगिक क्षेत्र द्वारा उपभोग किया जाता है। इसलिए, हम कह सकते हैं कि बड़े पैमाने पर भूजल का उपयोग किसानों द्वारा सिंचाई के लिए किया जाता है। गन्ने, चावल जैसी फसलें उगती हैं जिन्हें किसानों को बड़ी मात्रा में पानी की जरूरत होती है।

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा विश्व जल विकास रिपोर्ट की एक रिपोर्ट प्रकाशित की गई है और इसके अनुसार भारत दुनिया में भूजल का सबसे बड़ा अर्क है। पिछले सात वर्षों में भारत के 54% भूजल कुओं में गिरावट आई है और 2020 तक 21 बड़े शहरों के भूजल से बाहर निकलने की उम्मीद है।




भूजल के घटने के पीछे क्या कारण है?

गिरावट का कारण जनसंख्या और सिंचाई पर निर्भर है। जैसे-जैसे जनसंख्या बढ़ रही है, भोजन की मांग भी बढ़ रही है और इसके लिए किसानों को अधिक भोजन उगाना होगा और आगे सिंचाई के लिए पानी की आवश्यकता होगी, जिसके परिणामस्वरूप भूजल की गिरावट हो सकती है। यहाँ एक बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि गन्ने और चावल जैसी फसलों को उगने के लिए अधिक पानी की आवश्यकता होती है और किसानों ने उन्हें भारी मात्रा में उगाया है जिनकी उतनी आवश्यकता नहीं है। इसलिए खराब प्रबंधन या रणनीति के कारण पानी का सूचकांक खराब है। नीति आयोग के अनुसार, लगभग 75% घरों में पीने का पानी नहीं है, लगभग 84% ग्रामीण परिवारों के पास पाइप से पानी नहीं है और भारत का लगभग 70% पानी दूषित है। वर्तमान में, जल गुणवत्ता सूचकांक में, भारत 122 में 120 वें स्थान पर है।

हमारे देश में 2020 तक पानी की मांग उपलब्ध आपूर्ति से दोगुनी हो जाएगी, जिसके परिणामस्वरूप सैकड़ों लाखों लोगों के लिए गंभीर पानी की कमी और देश के सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 6% का नुकसान होगा।

तो हम कह सकते हैं कि घरेलू, औद्योगिक और कृषि जरूरतों के लिए पानी की मांग में कमी का कारण है और सीमित सतह के पानी से भूजल संसाधनों का अत्यधिक दोहन होता है। इसके अलावा, मुख्य रूप से मध्य भारतीय राज्यों में हार्ड रॉक इलाके के कारण सीमित भंडारण की सुविधा है। इन क्षेत्रों में, वर्षा भी पर्याप्त नहीं है। और इसलिए भूजल ठीक से भरने में सक्षम नहीं है।

इसलिए, भूजल की समस्या को हल करने के लिए, भारत सरकार ने 25 दिसंबर 2019 को उन क्षेत्रों में भूजल संरक्षण के लिए एक योजना शुरू की, जहाँ कम पानी है। और इस योजना को अटल भूजल योजना के नाम से जाना जाता है।




अटल भूजल योजना के क्या उद्देश्य हैं?

अटल भुजल योजना को 'अटल जल' के रूप में भी जाना जाता है, जो गुजरात, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश सहित सात राज्यों में चिन्हित प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से भूजल प्रबंधन में सुधार करेगा। इसलिए, यह योजना उन क्षेत्रों में काम करेगी जहां कम पानी है।

आपको बता दें कि यह योजना पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 95 वीं जयंती पर शुरू की गई है।

इस योजना के कार्यान्वयन से उपरोक्त राज्यों में 78 जिलों की लगभग 8350 ग्राम पंचायतों को लाभ होने की उम्मीद है। यह योजना पंचायत के नेतृत्व वाले भूजल प्रबंधन को बढ़ावा देगी और बापू की ग्राम स्वराज्य विचारधारा को दर्शाती है। यह योजना 2020-21 से 2024-25 तक पांच वर्षों की अवधि के लिए लागू की जाएगी। उपर्युक्त राज्य भारत में भूजल के संदर्भ में अति-शोषित, महत्वपूर्ण और अर्ध-महत्वपूर्ण ब्लॉकों की कुल संख्या का लगभग 25% प्रतिनिधित्व करते हैं।

योजना का कुल परिव्यय 6000 करोड़ रुपये है। 50% विश्व बैंक के ऋण के रूप में होगा और शेष 50% नियमित बजटीय सहायता से केंद्रीय सहायता के माध्यम से होगा।
  • राज्यों में स्थायी भूजल प्रबंधन के लिए पहला घटक संस्थागत मजबूती और क्षमता निर्माण है जिसमें निगरानी नेटवर्क में सुधार, क्षमता निर्माण, जल उपयोगकर्ता संघों को मजबूत करना शामिल है।
  • भूजल प्रबंधन प्रथाओं में सुधार के लिए दूसरा घटक राज्यों को प्रोत्साहित करना है जैसे डेटा का प्रसार, जल सुरक्षा योजनाएं बनाना, मांग पक्ष प्रबंधन प्रथाओं को अपनाना आदि।

साथ ही, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों से उन फसलों पर स्विच करने का आग्रह किया जो कम पानी का उपयोग करते हैं और लोगों को दैनिक घरेलू जरूरतों में कीमती प्राकृतिक संसाधनों को बर्बाद न करने के लिए भी कहा। उन्होंने यह भी कहा कि विभिन्न आवश्यकताओं के लिए पानी का न्यूनतम उपयोग सुनिश्चित करने के लिए प्रौद्योगिकी के साथ आने के लिए कई स्टार्ट-अप शुरू किये गए हैं।
इसलिए, अटल भूजल योजना उन क्षेत्रों के लिए एक समाधान होगी जहां पानी की मात्रा कम है और भूजल की पुनःपूर्ति में मदद करता है।





आपका समर्थन

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

आप हमसे भी सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।


इन्हें भी देखें ---: