Mukhya Mantri Kisan Sahay Yojana | Gujarat Kisan Sahay Yojana | मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना | મુખ્યામંત્રી કિસાન સહાય યોજના | Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana Online Apply | Mukhya Mantri Kisan Sahay Yojana Application Status | Kisan Sahay Yojana Form PDF | CM Kisan Sahay Yojana Beneficiary Status

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना / Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana एक नई फसल बीमा योजना है जो राज्य भर के किसानों के लिए गुजरात सरकार (Gujarat Government) द्वारा शुरू की गई है। कृषि उपज हानि के मामले में 25,000 रुपये प्रति हेक्टेयर तक की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए 10 अगस्त को गुजरात के मुख्यमंत्री द्वारा नई किसान सहाय योजना (Kisan Sahay Yojana) शुरू की गई थी।

इस लेख के माध्यम से हम आपको गुजरात में नई फसल बीमा योजना जिसका नाम मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना है, की पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। इस लेख में हम आपको मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन, योजना पात्रता और इसके लाभ आदि के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। अतः इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ें व इस योजना का लाभ उठायें।

यह भी पढ़ें - [Apply] वन नेशन वन राशन कार्ड योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन व लाभ

गुजरात मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना

gujarat-mukhyamantri-kisan-sahay-yojana-form

About Gujarat Mukhya Mantri Kisan Sahay Yojana -: मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के अंतर्गत गुजरात सरकार द्वारा 33% से 60% फसल नुकसान के लिए 20,000 रुपये प्रति हेक्टेयर वित्तीय सहायता 60% से अधिक फसल नुकसान के मामले में 25,000 रुपये प्रति हेक्टेयर प्रदान करने की घोषणा की है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को अधिकतम 4 हेक्टेयर तक सहायता राशि का भुगतान किया जाएगा। 

“गुजरात मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना / Gujarat CM Kisan Sahay Yojana” नामक नई फसल बीमा योजना किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण, या खरीफ सीजन के दौरान वर्षा में अनियमितताओं के कारण फसलों के नुकसान के समय में मदद करेगी। ख़ासतौर पर खरीफ़ के मौसम में बारिश में अनियमितता के कारण गुजरात में किसानों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है।

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना का लाभ पूरे राज्य में लगभग 56 लाख किसानों को प्रदान किया जाएगा। लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों द्वारा भुगतान किया जाने वाला कोई प्रीमियम नहीं है।

केंद्र सरकार की पीएम फसल बीमा योजना / PM Fasal Bima Yojana के तहत, किसानों को फसलों के बीमा का लाभ उठाने के लिए कुछ प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है, हालांकि इस मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना में, किसानों को बीमा कवरेज के लिए कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।

यह भी पढ़ें - [Application Form] मानव गरिमा योजना गुजरात ऑनलाइन आवेदन

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना आवेदन

Procedure to Apply for Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana in Gujarat -: मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना गुजरात के लिए ऑनलाइन आवेदन जल्द ही एक आधिकारिक समर्पित पोर्टल के माध्यम से आमंत्रित किए जाएंगे जो जल्द ही लॉन्च किए जाएंगे।

योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, लाभार्थी किसानों को "ई-ग्राम केंद्र / e-Gram Kendra" पर जाना होगा और योजना पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

आवेदन स्वीकृत होने के बाद, स्वीकृत सहायता का भुगतान सीधे लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में DBT के माध्यम से किया जाएगा।

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना हेतु पात्रता:

Eligibility Criteria to Apply for Gujarat CM Kisan Sahay Yojana -: राज्य भर में राजस्व रिकॉर्ड में पंजीकृत सभी 8-ए धारक किसान खाताधारक और वन अधिकार अधिनियम के तहत मान्यता प्राप्त किसानों को मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना लाभार्थियों के रूप में माना जाएगा।

यह योजना खरीफ में लागू की जाएगी, इसलिए किसानों को इस योजना के लाभ के लिए खरीफ सीजन में लगाया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें - [Apply Online] आत्मनिर्भर गुजरात सहाय योजना PDF फॉर्म डाउनलोड

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना लाभार्थियों सूची:

Beneficiaries List of Gujarat Mukhya Mantri Kisan Sahay Yojana -: किसानों की मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना लाभार्थियों की सूची राज्य सरकार के राजस्व विभाग द्वारा निम्नलिखित प्रक्रिया के अनुसार तैयार की जाएगी।

  • सबसे पहले, डीसी (जिला कलेक्टर) तालुका / गांवों की सूची तैयार करेंगे जिनकी फसलें सूखे, भारी वर्षा या गैर-मौसमी वर्षा के कारण क्षतिग्रस्त हो जाती हैं।
  • लीजिए फिर 7 दिनों के भीतर राजस्व विभाग को सूची साझा करेंगे।
  • अगले चरण में, एक विशेष सर्वेक्षण टीम 15 दिनों के भीतर फसलों को नुकसान की समीक्षा करेगी।
  • क्षति सर्वेक्षण पूरा होने के बाद, जिला विकास अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित आदेश द्वारा लाभार्थी किसानों की सूची की घोषणा की जाएगी।
  • लाभार्थी सूची दो प्रकार की होगी, 33% से 60% और 60% से अधिक की हानि।

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना में वित्तीय सहायता:

Financial Assistance Provided to Farmers under Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana -: नई फसल बीमा योजना के तहत वित्तीय सहायता निम्नलिखित के रूप में प्रदान की जाएगी

  • 33% से 60% की हानि के लिए सहायता: 20,000 रुपये प्रति हेक्टेयर।
  • 60% से अधिक की हानि के लिए सहायता: 25,000 रुपये प्रति हेक्टेयर।

सहायता का भुगतान अधिकतम 4 हेक्टेयर तक किया जाएगा। प्राकृतिक आपदाओं से फसल के नुकसान के मामले में राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष के तहत अतिरिक्त मुआवजा भी किसानों को प्रदान किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें - ipds.gujarat.gov.in गुजरात राशन कार्ड लिस्ट व ऑनलाइन आवेदन

किसान सहाय योजना कवरेज और प्रीमियम राशि:

Premium & Coverage Amount under Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana -: गुजरात मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के अंतर्गत कवरेज और प्रीमियम राशि निम्नलिखित प्रारूप में दी जाएगी। 

  • कवरेज: राज्य में सभी (लगभग 56 लाख) किसानों को कवर किया जाएगा।
  • प्रीमियम राशि: किसानों को उनकी फसलों का बीमा कवरेज प्राप्त करने के लिए कोई प्रीमियम नहीं देना पड़ता है। किसानों की ओर से प्रीमियम का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा।

किसान सहाय योजना सहायता परिस्थितियाँ:

Assistance Circumstances under Gujarat Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana -: नई फसल बीमा योजना के तहत वित्तीय सहायता 3 प्राकृतिक जोखिम परिस्थितियों में प्रदान की जाएगी:

  • सूखे के मामले में: एक तालुका जो चालू सत्र के दौरान 10 इंच से कम बारिश हुई है या 31 मानसून की शुरुआत से लेकर 31 मई तक की अवधि में दो मानसून के बीच लगातार चार सप्ताह (28 दिन) बारिश नहीं हुई है। अगस्त, अर्थात शून्य वर्षा और क्षतिग्रस्त फसलों (सूखा) के जोखिम पर विचार किया जाएगा।
  • भारी वर्षा के मामले में: दक्षिण गुजरात क्षेत्र (भरूच, नर्मदा, तापी) के जिलों के लिए बादल फटने, लगातार 35 इंच या उससे अधिक बारिश सहित भारी बारिश के मामले में एमएमकेएसवाई के तहत एक इकाई के रूप में तालुका को एक इकाई के रूप में लाभ के लिए माना जाएगा। , सूरत, नवसारी, वलसाड और डांग) और राज्य के सभी जिलों में 48 घंटे को छोड़कर। राजस्व तालुका की बारिश गेज के अनुसार 25 इंच या उससे अधिक की वर्षा दर्ज की गई, तब लगाए गए खड़ी फसल को नुकसान को भारी वर्षा का जोखिम माना जाएगा।
  • बेमौसम बारिश के मामले में: 15 अक्टूबर से 15 नवंबर तक राजस्व तालुका का वर्षा गेज लगातार 48 घंटों में 50 मिमी से अधिक बारिश प्राप्त करता है और यदि खेत में फसल को नुकसान होता है, तो इसे Unseasonal Rainfall का जोखिम माना जाएगा।

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना हेल्पलाइन:

Helpline for Mukhya Mantri Kisan Sahay Yojana -: किसानों को मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए राज्य सरकार जल्द ही एक टोल-फ्री नंबर शुरू करेगी। हेल्पलाइन नंबर के अलावा लाभार्थी किसानों के प्रश्नों का समाधान करने के लिए एक विशेष शिकायत निवारण तंत्र भी स्थापित किया जाएगा।

योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए, गुजरात के राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://revenuedepbox.gujarat.gov.in-home पर जाएं।

यह भी पढ़ें - PF बैलेंस मिसकॉल या SMS से प्राप्त करने हेतु EPFO विभाग का नंबर

योजना हेतु अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Frequently Asked Questions (FAQs) for Gujarat Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana -: गुजरात मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना हेतु अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर देने का हम यहाँ प्रयास कर रहे हैं। 

➥ गुजरात मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना क्या है?

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए गुजरात सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई फसल बीमा योजना है।

➥ योजना के तहत प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता राशि कितनी है?

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के अंतर्गत गुजरात सरकार द्वारा 33% से 60% फसल नुकसान के लिए 20,000 रुपये प्रति हेक्टेयर वित्तीय सहायता 60% से अधिक फसल नुकसान के मामले में 25,000 रुपये प्रति हेक्टेयर प्रदान करने की घोषणा की है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को अधिकतम 4 हेक्टेयर तक सहायता राशि का भुगतान किया जाएगा।

➥ गुजरात मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

गुजरात मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, किसानों को आवश्यक दस्तावेजों के साथ ई-ग्राम केंद्र पर जाना होगा, जहां आवेदन एक आधिकारिक योजना पोर्टल के माध्यम से किए जाएंगे।

➥ इस योजना के लिए पात्र किसान कौन है?

राज्य भर में राजस्व रिकॉर्ड में पंजीकृत सभी 8-ए धारक किसान खाताधारक और वन अधिकार अधिनियम के तहत मान्यता प्राप्त किसान मुख्मंत्री किसान सहाय योजना के तहत पात्र होंगे।

➥ राशि का भुगतान कैसे किया जाएगा?

वित्तीय सहायता राशि डीबीटी के माध्यम से सीधे लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में हस्तांतरित की जाएगी।

➥ योजना कब लागू होगी?

यह योजना खरीफ 2021 के मौसम से लागू की जाएगी।

➥ किसानों द्वारा भुगतान की जाने वाली प्रीमियम राशि क्या है?

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों द्वारा कोई प्रीमियम राशि का भुगतान नहीं किया जाता है।

यह भी पढ़ें - [Vahali Dikri Scheme PDF] वहली डीकरी योजना आवेदन पत्र पीडीएफ



उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।