Meri Fasal Mera Byora Registration | मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन | मेरी फसल मेरा ब्यौरा किसान पंजीकरण | Meri Fasal Mera Byora | Meri Fasal Mera Byora Registration Check | Meri Fasal Mera Byora Helpline Number | Meri Fasal Mera Byora Check Status | Meri Fasal Mera Byora Last Date | e-Kharid Approval | ई खरीद हरियाणा | eKharid Login | Crop Registration Haryana

हरियाणा सरकार ने पिछले वर्ष किसानों के लिए एक नया ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया। कृषि पोर्टल का नाम "मेरी फसल मेरा ब्यौरा या ई-खरीद पोर्टल / Meri Fasal Mera Byora or Ekharid Portal" है और इसे 2019 में राज्य के सीएम द्वारा शुरू किया गया, ताकि किसानों को उनकी फसलों की कीमत से संबंधित लाभ प्रदान किया जा सके। राज्य सरकार की इस पहल के तहत लाभ लेने के इच्छुक किसानों को पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा।



मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना या ई-खरीद पोर्टल

Meri Fasal Mera Byora Yojana E-Kharid Portal Registration
About Meri Fasal Mera Byora Yojana or E-Kharid Portal Haryana -: मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना या ई-खरीद पोर्टल मूल रूप से हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड, हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के किसानों के लिए शुरू किया गया एक ऑनलाइन मंच है। इस पोर्टल के माध्यम से, किसान समय-समय पर कृषि और उनकी फसलों के बारे में जानकारी एकत्र कर सकते हैं।

इस पोर्टल से संबंधित लाभों का लाभ उठाने के लिए, सभी किसानों को इस पोर्टल पर पंजीकरण करना और आवश्यक विवरण प्रदान करना अनिवार्य है। पंजीकरण के बाद, किसानों को कृषि-संबंधित योजनाओं, फसलों की कीमत, बीज / उपकरण पर सब्सिडी, प्राकृतिक आपदाओं के दौरान सहायता आदि से संबंधित सभी अपडेट मिलेंगे। इस लेख में पंजीकरण लिंक भी प्रदान किया गया है। राज्य के किसान जिन्होंने पंजीकरण नहीं किया है वे नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके पंजीकरण कर सकते हैं।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना या ई-खरीद पोर्टल के बारे में सभी विवरण प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार इस लेख को देख सकते हैं। यहां, वे पंजीकरण प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज, उद्देश्य, योजना की विशेषताएं आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना विवरण

  • योजना का नाम - मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना या ई-खरीद पोर्टल 
  • राज्य का नाम - हरियाणा सरकार 
  • सम्बंधित विभाग - हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड, हरियाणा सरकार
  • लॉन्च किया गया - सीएम मनोहर लाल खट्टर द्वारा
  • योजना उद्देश्य - किसानों को उनकी फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रदान करना
  • भुगतान विधि - डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर (DBT) का उपयोग करके
  • आधिकारिक वेबसाइट - https://fasal.haryana.gov.in/
  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन - यहाँ क्लिक करें


मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के उद्देश्य

Main Objectives of Meri Fasal Mera Byora Yojana or EKharid Portal Haryana -: मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल या ई-खरीद पोर्टल किसानों के लिए शुरू की गई हरियाणा सरकार की लाभकारी योजना है। इस योजना के मुख्य उद्देश्य नीचे दिए गए हैं:
  • किसानों का पंजीकरण (Farmer Registration / Kisan Panjikaran), फसल का पंजीकरण (Crop Registration / Fasal Panjikaran) और किसानों की कृषि भूमि का रिकॉर्ड (Online Land Records / Bhulekh) रखना।
  • किसानों को नियमित कृषि संबंधी जानकारी और अपडेट प्रदान करना।
  • एक ही मंच पर खेती और कृषि संबंधी सभी जानकारी प्रदान करने के लिए।
  • किसानों को खाद्य, बीज, ऋण और कृषि की समय पर सब्सिडी प्रदान करना।
  • किसानों को समय पर बुवाई / कटाई और मंडियों के बारे में जानकारी प्रदान करना।
  • प्राकृतिक आपदाओं के दौरान किसानों को सहायता और सहायता प्रदान करना।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के प्रमुख बिंदु

Main Key Points of Meri Fasal Mera Byora Yojana or E-Kharid Portal Haryana Government -: हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किये गए मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना पोर्टल या ई-खरीद पोर्टल पर पंजीकरण करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। पंजीकरण हेतु प्रमुख बिंदु निम्नलिखित हैं:
  • पंजीकरण केवल आधिकारिक पोर्टल से ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जा सकता है।
  • पंजीकरण करते समय चिन्हित (*) सभी क्षेत्रों को भरना अनिवार्य है।


  • किसानों के पास 12 अंकों का आधार-नंबर होना चाहिए।
  • उन्हें 10 अंकों का मोबाइल नंबर भी भरना होगा।
  • मोबाइल नंबर वैध होना चाहिए और फसल से संबंधित सभी जानकारी इस मोबाइल नंबर के माध्यम से सूचित की जाएगी।
  • पंजीकृत किसानों को प्रदान किया गया कोई भी लाभ किसानों को नकद रूप में नहीं दिया जाएगा। यह सीधे उनके बैंक खातों में स्थानांतरित किया जाएगा। इसलिए, सभी किसानों को सलाह दी जाती है कि वे पंजीकरण के समय बैंक का विवरण सही ढंग से भरें।
  • इस पोर्टल पर केवल हरियाणा के किसान ही पंजीकरण कर सकते हैं।
  • पंजीकरण से संबंधित किसी भी समस्या के मामले में, किसान या तो हेल्पलाइन पर संपर्क कर सकते हैं या सहायता के लिए विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर (वीएलई) से संपर्क कर सकते हैं।


पंजीकरण के समय आवश्यक भरी जाने जानकारी

Information Needs to Fill in Meri Fasal Mera Byora Yojana Ekharid Portal Registration Form -: सभी किसान जो ई-खरीद पोर्टल पर पंजीकरण करना चाहते हैं, उन्हें पंजीकरण फॉर्म में सभी वास्तविक जानकारी प्रस्तुत करनी चाहिए। इस जानकारी में शामिल हैं:
  • किसान का नाम
  • मोबाइल नंबर
  • आधार संख्या
  • परिवार की आईडी 
  • पता
  • भूमि का विवरण
  • फसल विवरण
  • बैंक विवरण

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

List of Required Documents to Apply for Meri Fasal Mera Byora Yojana (E-Kharid Portal) -: ई-खरीद पोर्टल पर पंजीकृत सभी किसानों को आवश्यक दस्तावेज संलग्न करना होगा। इन दस्तावेजों की सूची निम्नलिखित है:
  • आधार कार्ड की एक प्रति
  • बैंक पासबुक की एक प्रति
  • भूमि की जानकारी - खसरा नं का उपयोग करके आरओआर या फराड कॉपी देखें।
  • फसल विवरण- फसल के नाम / बुवाई का समय / किस्में
  • किसान की पासपोर्ट साइज फोटो

किसानों का पंजीकरण (जो कटाई के बाद खेतों में आग नहीं लगा रहे)

Procedure for Farmer Registration Online Who Are Not Burning Stubble -: फसल की कटाई के बाद जो किसान खेतों में बचे हुए ठूंठों में आग नहीं लगा रहे उन्हें पोर्टल पर उपलब्ध एक अलग लिंक के माध्यम से पंजीकरण करना होगा। वे दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं:

  • सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल https://fasal.haryana.gov.in/ पर जाएं।
  • "स्टबल न जलाने के लिए किसानों के लिए पंजीकरण / Register for Farmers for Not Burning Stubble" पर क्लिक करें।
  • संबंधित लिंक पर क्लिक करने पर, "पंजीकरण / Registration Page" पृष्ठ खुल जाएगा।
  • इस पेज पर उन्हें मोबाइल नंबर या आधार नंबर डालना होगा।
  • मोबाइल नं सत्यापित करें।
  • अब, फसल के सभी विवरणों को संबंधित जगह पर प्रदान करें।
  • विवरण जमा करें और पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें।


ई-खरीद पोर्टल पर पंजीकरण कैसे करें?

How to Register Online at Haryana Ekharid Portal -: पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए, किसी को मेरी फसल मेरा ब्यौरा या ई-खरीद पोर्टल आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। पूर्ण पंजीकरण प्रक्रिया नीचे साझा की गई है, जो लोग पालन करना चाहते हैं वे इसकी जांच कर सकते हैं:

पंजीकरण प्रक्रिया को चार चरणों में विभाजित किया गया है और ये इस प्रकार हैं:

ऑनलाइन पंजीकरण (Online Registration)

  • सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल https://fasal.haryana.gov.in/ पर जाएं।
  • होमपेज पर "पंजीकरण (क्लिक करें) / Registration (Click Here" लिंक पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज खुलेगा जहाँ उपलब्ध कराए गए स्थान पर मोबाइल नंबर, आधार संख्या, या पारिवारिक आईडी दर्ज करें और आगे बढ़ें।
  • मोबाइल नंबर को सत्यापित करें।

फसल का विवरण (Details of Crop / Fasal Vivaran)

  • पोर्टल पर प्रारंभिक पंजीकरण के बाद, किसानों को अगले चरण में जाना होगा।
  • फसलों का विवरण जैसे कि फसल का नाम, विविधता और अन्य विवरण प्रदान करें।
  • अंत में "जारी रखें / Proceed" विकल्प पर क्लिक करें।

किसान बैंक अकाउंट विवरण (Farmer Bank Account Details)

  • फसल विवरण प्रस्तुत करने के बाद, किसानों बैंक विवरण जैसे बैंक का नाम, खाता संख्या, आईएफएससी कोड आदि प्रदान करना होगा।

मंडी व आढ़ती विवरण (Details About Mandi & Aarthiya)

  • एक बार जब वे सभी उपरोक्त विवरण प्रदान करते हैं, तो वे मंडी या आढ़ती विवरण प्रस्तुत करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। हालांकि, किसानों को मंडी विस्तार प्रदान करना अनिवार्य नहीं है।

यह सभी जानकारियां भरने के बाद आपका पंजीकरण पूरा हो जायेगा। ई-खरीद पोर्टल पर किसान रजिस्ट्रेशन (Ekharid Portal Farmer Registration) के बाद किसानों के मोबाइल पर मेसेज आ जायेगा कि आपका पंजीकरण पूरा हो गया है। 

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना ई-खरीद पोर्टल हेल्पलाइन

Helpline for Meri Fasal Mera Byora Haryana Ekharid Portal -: मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के बारे में किसी भी मुद्दे के मामले में, किसान नीचे दिए गए विवरण से संपर्क कर सकते हैं:

  • हेल्पलाइन नंबर - 1800-180-2117, 1800-180-2060 (सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक)
  • आधिकारिक ईमेल - mfmb-agri[at]hry[dot]gov[dot]in




उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।