PMAY Affordable Rental Housing Complexes | ARHC Yojana Registration | PMAY ARHC Scheme Apply Online | PMAY Affordable Rental Housing Scheme Apply Form | प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन | अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स रजिस्ट्रेशन | सस्ती किराया आवास परिसर योजना पंजीकरण

केंद्र सरकार ने फ्लैगशिप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स / Affordable Rental Housing Complexes or ARHC स्कीम को मंजूरी दे दी है। इस PMAY ARHC योजना में, सरकार प्रवासी श्रमिकों और शहरी गरीबों को जीवनयापन की सुगमता सुनिश्चित करने के लिए किफायती किराये पर आवास प्रदान करेगी।

अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स योजना

PMAY Affordable Rental Housing Complexes Scheme Registration

What is Affordable Rental Housing Complexes or ARHC Scheme -: प्रवासियों और गरीब लोगों को तब आवास पर कम किराया देना होगा जिससे वे अपनी आय से अधिक पैसा बचा सकेंगे। सभी नागरिकों को आधिकारिक वेबसाइट पर PMAY अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स (ARHC) स्कीम के आवेदन / पंजीकरण फॉर्म को भरकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।


यह पीपीपी मोड के माध्यम से प्रमुख शहरों में सरकार के वित्त पोषित घरों को किफायती किराये के आवास भवन या परिसरों में परिवर्तित करके किया जाएगा। PMAY 1BHK रेंटल हाउसिंग स्कीम से प्रवासी मजदूरों और शहरी गरीबों को उनके काम करने के क्षेत्र में कम किराए पर मकान मिल सकेंगे।

यूनियन ऑफ़ इंडिया अपने कारोबारियों को कम किराए पर आवास की सुविधा प्रदान करने के लिए प्रोत्साहन कंपनियों, राज्य सरकार, एजेंसियों, संघों को प्रदान करेगा।


सस्ती किराया आवास परिसर योजना ऑनलाइन फॉर्म आवेदन

Apply Online Form for PMAY Affordable Rental Housing Complex Scheme (ARHC) -: चूंकि प्रवासी श्रमिक और शहरी गरीबों को एक किफायती किराए पर मकान प्राप्त करने में चुनौती का सामना करना पड़ता है, इसलिए सरकार सस्ती किराया आवास परिसर योजना लॉन्च कर रही है।

पीएमएवाई सस्ती किराया आवास परिसर आवेदन / पंजीकरण

Affordable Rental Housing Complexes Application / Registration under Pradhan Mantri Awas Yojana / PMAY Scheme -: जैसे अन्य आवास योजना के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं, वैसे ही केंद्र सरकार PMAY सस्ती किराया आवास परिसर योजना ऑनलाइन फॉर्म / PMAY Affordable Rental Housing Complex Scheme Apply Online Form आमंत्रित कर सकती है। 

किराए पर मकान लेने के लिए, प्रवासी श्रमिकों / शहरी गरीबों को ARHC आवेदन / पंजीकरण फॉर्म भरना होगा। ये ऑनलाइन आवेदन पत्र MoHUA आधिकारिक वेबसाइट या एक नए समर्पित पोर्टल के माध्यम से आमंत्रित किए जा सकते हैं। जैसे ही आवेदन ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू होगी, हम इसे यहां अपडेट करेंगे।


आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) इस पीएम आवास योजना ARHC योजना के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 14 मई को आत्मनिर्भर भारत अभियान के एक घटक के रूप में इस PMAY ARHC योजना की घोषणा की है।

ARHC योजना के बारे में विस्तृत जानकारी अभी तक आधिकारिक रूप से जारी नहीं की गई है, प्रारंभिक PMAY सस्ती किराया आवास परिसरों (ARHC) योजना के विवरण नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से देखें: -



सस्ती किराया आवास परिसरों योजना विवरण:

Details for Affordable Rental Housing Complexes Scheme -: सरकार निम्नलिखित उपायों द्वारा किफायती किराए पर जीवनयापन सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इस ARHC योजना का शुभारंभ करेगी: -
  • शहरों में सरकारी वित्त पोषित आवास (JNNURM / RAY) को रियायती किराये के माध्यम से पीपीपी मोड के तहत किफायती किराये के आवास परिसर (ARHC) में परिवर्तित करना।
  • विनिर्माण इकाइयों, उद्योगों, संस्थानों, अपनी निजी भूमि पर अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स (ARHC) को विकसित करने और संचालित करने के लिए प्रोत्साहन।
  • सस्ती किराये की आवास परिसरों (ARHC) को विकसित करने और संचालित करने के लिए इसी तरह की तर्ज पर राज्य सरकार की एजेंसियों / केंद्र सरकार के संगठनों को प्रेरित करना।

पीएम आवास योजना के तहत ARHCs योजना को कैबिनेट की मंजूरी:

ARHCs Scheme Approved by Cabinet under PM Awas Yojana -: कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान अपने गृह राज्यों में वापस जाने वाले प्रवासियों के लिए एक किफायती किराये की आवासीय योजना को मंत्रिमंडल द्वारा 8 जुलाई को मंजूरी दे दी गई है। 

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) के तहत सस्ती किराया आवास परिसर (ARHCs) योजना  प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत एक उप-योजना होगी। ARHC योजना 600 करोड़ रुपये के अनुमानित व्यय के साथ लागू की जाएगी। प्रारंभ में, ARHC योजना का लक्ष्य लगभग 3 लाख लाभार्थियों को कवर करना है।


पीएम अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्पलेक्स स्कीम की जरूरत

PM Affordable Rental Housing Complexes Scheme Need -: कोविड-19 महामारी के कारण देश में श्रमिकों और शहरी गरीबों के बड़े पैमाने पर रिवर्स प्रवासन हुआ है। ये मजदूर शहरी क्षेत्रों में रोजगार के बेहतर अवसर तलाशने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों या छोटे शहरों से आते हैं।


आमतौर पर, ये प्रवासी किराये की दरों को बचाने के लिए झुग्गियों, अनौपचारिक / अनधिकृत कॉलोनियों या पेरी-शहरी क्षेत्रों में रहते हैं। वे सड़कों पर बहुत समय बिताते हैं / कार्यस्थल पर साइकिल चलाते हैं, खर्चों में कटौती करने के लिए अपने जीवन को जोखिम में डालते हैं।

विनिर्माण उद्योगों में कार्यबल का एक बड़ा हिस्सा, आतिथ्य, स्वास्थ्य, घरेलू / वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में सेवा प्रदाता, और निर्माण या अन्य क्षेत्र, मजदूर, छात्र आदि जो बेहतर अवसरों की तलाश में ग्रामीण क्षेत्रों या छोटे शहरों से आते हैं, ARHCs के तहत लक्षित लाभार्थी होंगे।


एआरसीएच योजना का कार्यान्वयन

ARHC Scheme Implementation by Central Government -: ARHC योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए 2 विस्तृत दृष्टिकोण होंगे। सबसे पहले मौजूदा खाली सरकारी वित्त पोषित आवास परिसरों को 25 वर्षों के लिए रियायत समझौते के माध्यम से ARHCs में परिवर्तित किया जाएगा। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण मिशन (जेएनएनयूआरएम), पीएमएवाई और अन्य राज्य सरकार की आवासीय योजनाओं के तहत 1.2 लाख ऐसे सरकारी घर उपलब्ध हैं। इनमें से महाराष्ट्र में 35,000 आवास हैं, जबकि दिल्ली में 30,000 आवास हैं।

कंसेशनयर मरम्मत / रेट्रोफिट और कमरों के रखरखाव से परिसरों को जीवंत बना देगा। इसके अलावा, सरकार दूसरों के बीच पानी, सीवर / सेप्टेज, स्वच्छता, सड़कों जैसे बुनियादी सुविधाएँ प्रदान करेगी। राज्य / संघ राज्य क्षेत्र पारदर्शी बोली के माध्यम से रियायतकर्ता का चयन करेंगे। अगले चक्र को फिर से शुरू करने या अपने दम पर चलाने के लिए कॉम्प्लेक्स 25 साल बाद शहरी स्थानीय निकायों को वापस कर देंगे।

दूसरे, विशेष अनुमति जैसे उपयोग अनुमति, 50% अतिरिक्त फ्लोर एरिया रेशियो या फ्लोर स्पेस इंडेक्स, प्राथमिकता क्षेत्र की ऋण दरों पर रियायती ऋण, दूसरों के बीच किफायती आवास के बराबर कर राहत, 25 वर्षों के लिए उपलब्ध खाली जमीन, निजी और सार्वजनिक संस्थाओं को ARHC विकसित करने की पेशकश की जाएगी। ARHCs शहरी क्षेत्रों में एक नया पारिस्थितिकी तंत्र बनाएंगे, जो काम के स्थानों के करीब किफायती किराए पर आवास उपलब्ध कराएगा और अनावश्यक यात्रा, भीड़भाड़ और प्रदूषण में कटौती करेगा।


ARHCs के तहत निवेश से नौकरी के नए अवसर पैदा होने की उम्मीद है। सरकार द्वारा वित्त पोषित खाली आवास स्टॉक को आर्थिक रूप से उत्पादक उपयोग के लिए ARHC में परिवर्तित किया जाएगा। एआरएचसी योजना संस्थाओं के लिए अनुकूल माहौल बनाएगी, जो अपनी खाली पड़ी जमीन पर एएचआरसी विकसित करेगा, जो नए निवेश के अवसर प्रदान करेगा और किराये के आवास क्षेत्र में उद्यमिता को बढ़ावा देगा।



उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।