DMRC Autope Recharge | DMRC Autope Delhi Metro | What is Autope Delhi Metro App | Delhi Metro Smart Card Price | Autope Smart Card | Delhi Metro Smart Card Registration | Metro Smart Card Balance Check Online

कोविड-19 के प्रकोप के कारण 4 महीने से अधिक समय तक सेवा से बाहर, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन राजधानी शहर में मेट्रो सेवाएं फिर से शुरू होने पर यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए कमर कस रही है। इस दृष्टि से, DMRC ने मेट्रो कार्ड को ऑटो टॉप-अप सुविधा वाले एक नए प्रकार के स्मार्ट कार्ड का शुभारंभ किया।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation - DMRC) ने एक नए प्रकार के दिल्ली स्मार्ट मेट्रो कार्ड / Delhi Smart Metro Card को लॉन्च करने की घोषणा की, जो एक ऑटो टॉप-अप (Auto Top-Up - https://www.autope.in/) सुविधा के साथ आता है। यह कार्ड यात्रियों को दिल्ली मेट्रो स्टेशनों के स्वचालित किराया संग्रह यानी एएफसी (Automatic Fare Collection - AFC) फाटकों पर स्वचालित रूप से रिचार्ज करने में सक्षम बनाता है।

DMRC ने कहा कि ग्राहक इस नए स्मार्ट कार्ड को "ऑटो-पे / Autope" ऐप के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं जो विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए विकसित किया गया है।

यह भी पढ़ें - [EV] दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी सब्सिडी व रोड टैक्स छूट

ऑटोपे (Autope) व दिल्ली स्मार्ट मेट्रो कार्ड क्या है?

delhi metro smart card auto top up autope app

What is Autope & Delhi Metro Smart Card -: जिन लोगों के पास पहले से ही दिल्ली मेट्रो का यात्रा कार्ड है, वे ऑटो टॉप-अप सुविधा को ऑटोप ऐप के माध्यम से पंजीकृत करके सक्षम कर सकते हैं। पंजीकरण के तीन दिनों के बाद, मौजूदा कार्ड धारकों को अपने स्मार्ट कार्ड को सक्रिय करने के लिए किसी भी मेट्रो स्टेशन के ग्राहक सेवा केंद्र पर जाना होगा।

बयान में कहा गया है - इस नए उपाय से स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने के लिए मेट्रो स्टेशनों पर कतार लगाने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी। आमतौर पर, ऑनलाइन रिचार्ज के मामले में, कार्ड को वैल्यू वेरिफाइ करने के लिए ऐड वैल्यू मशीन (एवीएम) को प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है। ‘ऑटोप’ एवीएम कार्य को भी खत्म कर देता है।

हालांकि, नए कार्ड के बावजूद, यात्रियों के स्वामित्व वाले मौजूदा स्मार्ट कार्ड उसी तरह वैध बने रहेंगे, जैसा कि वे अब तक इस्तेमाल करते थे।

इस नई सेवा के शुभारंभ पर, DMRC के प्रबंध निदेशक डॉ मंगू सिंह ने कहा, यह पहल दिल्ली मेट्रो यात्रियों के बीच कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल ड्राइव का समर्थन करने के लिए DMRC की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। 

यह नई सुविधा / कार्ड नेटवर्क पर एएफसी गेट्स में अपना स्मार्ट कार्ड ऑटो पाने के लिए एक कम्यूटर को सशक्त बनाता है जो समय-समय पर टॉप-अप की चिंता किए बिना उसे सहज यात्रा करने में मदद करेगा।

ऑटोप के संस्थापक, श्री अनुराग बाजपेयी और श्री पंकज गंभीर ने कहा, "यह बहुत गर्व की बात है कि भुगतान के लिए प्रक्रियाओं के अनुकूलन में अनुभव की हमारी विरासत को दिल्ली मेट्रो द्वारा इस सहयोग के रूप में मान्यता दी गई है, जो एक जीत-जीत बनाता है दोनों उपभोक्ताओं के साथ ही दिल्ली मेट्रो के लिए भी स्थिति। 

वर्तमान कोविड-19 स्थिति ने संपर्क रहित सेवाओं के महत्व पर प्रकाश डाला है और हम अपने सभी ग्राहकों को नवीन और स्केलेबल प्रौद्योगिकी समाधानों द्वारा समर्थित पूर्ण पैमाने और स्मार्ट और परेशानी मुक्त मंच प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

यह भी पढ़ें - [Registration] जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना फ्री कोचिंग

Autope ऐप व दिल्ली स्मार्ट दिल्ली मेट्रो कार्ड कैसे करता है काम?

How Autope App & Delhi Smart Metro Card Works -: DMRC ने एक आधिकारिक बयान में कहा - "ऑटोप" द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड जब भी स्मार्ट कार्ड के मूल्य ₹ 100 से नीचे जाते हैं और स्वतः ही AFC एंट्री गेट पर 200 रुपये के साथ कार्ड रिचार्ज हो जायेगा। यह कार्ड को ऑटो टॉप-अप कार्यक्षमता प्रदान करेगा। "ऑटोप" अगले कार्य दिवस में ग्राहक के लिंक किए गए कार्ड / बैंक खाते से ऑटो-डेबिट टॉप-अप कर देगा।

'ऑटोपे' स्मार्ट कार्ड सेवाओं का लाभ उठाने के लिए, उपयोगकर्ताओं को 'ऑटोपे' ऐप डाउनलोड करके पंजीकरण करना होगा या ऑटोप के मोबाइल साइट ऑटोपे.इन पर पंजीकरण करना होगा और अपने बैंक / क्रेडिट कार्ड / यूपीआई खाते को एक बार में कार्ड से लिंक करना होगा। ग्राहक को प्रत्येक लेनदेन के लिए सुविधा शुल्क के रूप में मामूली शुल्क (अधिकतम 1%) का भुगतान करना होगा।

जिन यात्रियों के पास पहले से ही दिल्ली मेट्रो के स्मार्ट कार्ड मौजूद हैं, वे ऑटोप ऐप के माध्यम से पंजीकरण करके अपने कार्ड में सक्षम ऑटो टॉप-अप सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

डीएमआरसी ने कहा- इस तरह के मौजूदा कार्डधारकों को पंजीकरण के तीन दिनों के बाद किसी भी मेट्रो स्टेशन के कस्टमर केयर सेंटर पर जाकर अपने स्मार्ट कार्ड को एक बार के अभ्यास के रूप में इस सुविधा के लिए सक्रिय करने की आवश्यकता है।

Download Autope App & Delhi Smart Metro Card Recharge

आप ऊपर दिए लिंक के माध्यम से "ऑटोप / Autope" मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हो तथा रजिस्ट्रेशन करने के बाद ऑटो रीचार्ज की सुविधा का लाभ भी ले सकते हो।

यह भी पढ़ें - दिल्ली मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना फ्री होम डिलीवरी



उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।