CAA NRC Difference in Hindi | What is NRC and CAA | NRC and CAA | Know Difference Between NRC and CAA | Know what is Difference between CAA and NRC | What is the difference between CAB and NRC | नागरिकता संशोधन एक्ट क्या है | राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर क्या है | नागरिकता संशोधन एक्ट हिंदी में

difference between cab and nrcनागरिक संशोधन अधिनियम (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) क्या है? अंतर जानें / What is Difference Between Citizen Amendment Act (CCA) & National Register of Citizens (NRC) -: नागरिकता संशोधन विधेयक एक अधिनियम में बदल जाने से, कई लोगों में भ्रम की स्थिति है कि CAA और NRC कुछ मौजूदा भारतीय नागरिकों को नागरिकता से वंचित कर देगा या यह भारतीय मुसलमानों के खिलाफ है।

पूरे भारत में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के साथ, गृह मंत्रालय ने मंगलवार को कानून पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों (एफएक्यू) का एक सेट जारी किया। 

पांच पेज के दस्तावेज में 10 सवालों के जवाब दिए गए हैं कि क्या सीएए किसी भी भारतीय नागरिक को प्रभावित करता है अगर पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के किसी भी मुस्लिम को कभी भी नागरिकता मिल सकती है, और क्या सीएए धीरे-धीरे भारतीय मुसलमानों को अन्य लोगों के अलावा भारतीय नागरिकता से बाहर कर देगा।

यह कहते हुए कि नरेंद्र मोदी सरकार किसी के साथ अन्याय नहीं करती है, गृहमंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा था: "जितना हो सके उतना विरोध करो, लेकिन नरेंद्र मोदी सरकार दृढ़ है कि सीएए को लागू किया जाएगा और इन सभी शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता मिलेगी और यहाँ सम्मान के साथ रहते हैं। ”




क्या है CCA तथा NRC?

What is Citizen Amendment Act (CCA) & National Register of Citizens (NRC) / नागरिकता संशोधन अधिनियम और नागरिकों का राष्ट्रीय रजिस्टर क्या है -: नागरिकता संशोधन अधिनियम धर्म पर आधारित है, जिसमें भारत के तीन मुस्लिम-बहुल पड़ोसियों - पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के अप्रवासियों को शामिल करने पर जोर दिया गया है। 

लेकिन नागरिकों का राष्ट्रीय रजिस्टर धर्म पर आधारित नहीं है। यह किसी भी गैरकानूनी अप्रवासी का पता लगाने का प्रयास करता है, चाहे उनकी जाति, पंथ या धर्म कोई भी हो और और अंततः उन्हें निर्वासित कर देता है।

क्या NRC असम तक सीमित है?

NRC is Limited Only for Assam & CAA is For Nationwide -: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बार-बार के दावों के बावजूद, तथ्य यह है कि एनआरसी आज भी एक राज्य-विशेष में लागू है। 

अपनी जातीय विशिष्टता को बनाए रखने के लिए सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर एनआरसी ने असम के अवैध प्रवासियों की पहचान की और उन्हें हिरासत में लिया। यह राज्य के अलावा कहीं भी लागू नहीं होता है।

CAA एक राष्ट्रव्यापी अधिनियम

Citizen Amendment Act (CCA) is Applied Nationwide -: नागरिकता संशोधन अधिनियम एक राष्ट्रव्यापी अधिनियम है और पूरे भारत में लागू किया जाएगा। 

हालांकि कई मुख्यमंत्रियों ने अपने राज्यों में कानून को अवरुद्ध करने के लिए अपनी राय दी है, संवैधानिक विशेषज्ञों का मानना है कि केंद्र के इसके कार्यान्वयन पर अंतिम शब्द होने की संभावना है।




क्या यह भारतीय मुसलमानों के खिलाफ है?

Is Citizen Amendment Act (CCA) is Against Muslim of India -: ऐसी धारणा है कि कि सीएए भारतीय मुसलमानों के अधिकारों का हनन करता है। सच तो यह है कि अगर कोई भी कोशिश करे तो भी अधिनियम ऐसा नहीं कर सकता है। यह धारणा सीएए और प्रस्तावित राष्ट्रव्यापी एनआरसी के बीच एक कनेक्शन के कारण है। 

जबकि सीएए भारत के तीन मुस्लिम बहुल पड़ोसियों - पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के गैर-मुस्लिम प्रवासियों के लिए भारत के नागरिक बनने को आसान बनाता है, लेकिन यह भारतीय मुसलमानों की नागरिकता नहीं छीन सकता है। 

यहां तक कि एक प्रस्तावित पैन-इंडिया एनआरसी केवल अवैध प्रवासियों का पता लगा सकता है और उन्हें रोक सकता है, जो किसी भी विश्वास से हो सकते हैं। इसके अलावा, राष्ट्रव्यापी NRC अभी भी एक प्रस्ताव स्तर पर है।

CAA के खिलाफ देशभर में विरोध प्रदर्शन

Protest Against Citizen Amendment Act (CCA) -: नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ भारत में अभी दो तरह के विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। पूर्वोत्तर में, विरोध उनके क्षेत्र में अधिनियम के कार्यान्वयन के खिलाफ है। 

उनमें से ज्यादातर को डर है, अगर इसे लागू किया जाता है, तो आप्रवासियों की भीड़ उनके जनसांख्यिकीय और भाषाई विशिष्टता को बदल सकती है। 

शेष भारत में, केरल, पश्चिम बंगाल और दिल्ली में, लोग संविधान के लोकाचार के खिलाफ होने का आरोप लगाते हुए मुसलमानों के बहिष्कार का विरोध कर रहे हैं। 

लेकिन यह विरोध, पूर्वोत्तर में, मुख्य रूप से इस डर से प्रेरित है कि सीएए भारतीय मुसलमानों के खिलाफ काम करेगा, जो बदले में एनआरसी के साथ अधिनियम की त्रुटिपूर्ण कड़ी से उपजा है।




अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक प्रेस रिलीज़ यहाँ देखें


आपका समर्थन

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको आवेदन करने में यदि कोई परेशानी हो रही है तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।

इन्हें भी देखें ---: