उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी योजना 2021 पंजीकरण | Uttar Pradesh Naveen Rojgar Chatri Yojana 2021 Registration | यूपी नवीन रोजगार छतरी योजना ऑनलाइन आवेदन | Yogi Adityanath Navin Rojgar Chhatri Yojana Apply Online | UP नवीन रोजगार छतरी योजना रजिस्ट्रेशन | UP CM Naveen Rojgar Chhatri Yojana Panjikaran | UP New Employment Umbrella Scheme Website

उत्तर प्रदेश सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा अनुसूचित जाति यानी एससी / Scheduled Caste - SC नागरिकों के लिए उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी योजना / Uttar Pradesh UP Navin Rojgar Chhatri Yojana या नई रोजगार छाता योजना / New Employment Umbrella Scheme शुरू की गई है। यह योजना अनुसूचित जाति वर्ग के नागरिकों के सर्वांगीण विकास की ओर है। उत्तर प्रदेश सरकार ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना / Pandit Deendayal Upadhyay Swarojgar Yojana के तहत 3,484 लोगों को ऑनलाइन 17.42 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता भी हस्तांतरित की है। सीएम ने खुद रायबरेली, गोरखपुर, बस्ती, मेरठ, आजमगढ़ और मुरादाबाद जिलों के कुछ लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की तथा यह जानकारी प्रदान की।


सीएम योगी आदित्यनाथ ने उल्लेख किया कि संपूर्ण भारतीय राष्ट्र कोरोनावायरस (कोविड-19) महामारी के प्रकोप से बुरी तरह प्रभावित है। बाद की लॉकडाउन और अनलॉक प्रक्रिया ने आर्थिक क्षेत्र में चीजों को कठिन बना दिया है तथा इसने सभी क्षेत्रों को भी प्रभावित किया है। आर्थिक समानता सामाजिक समानता का आधार बन जाती है। इसका एक तबका मजबूत होता जा रहा है जबकि दूसरा कमजोर तबका आत्मनिर्भर नहीं बन पाएगा। इसलिए, आर्थिक स्तर पर भी समाज में संतुलन बनाने की आवश्यकता है।


ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान, लाभार्थियों को पं दीन दयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना / Pt. Deendayal Upadhyay Self-Employment Scheme ने सीएम योगी को सूचित किया कि वे सामान्य व्यापारी दुकानों, कपड़े धोने और ड्राई क्लीनिंग, साइबर कैफे और टेंट हाउस की स्थापना के लिए धन का उपयोग करेंगे। कोविड​​-19 के कारण कठिन परिस्थितियों में, यूपी राज्य सरकार लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। इसके अलावा, सरकार मजदूरों को रोजगार देने के लिए भी प्रतिबद्ध है।

अनुसूचित जाति उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी योजना 2021

UP Navin Rojgar Chhatri Yojana Registration in Hindi

Uttar Pradesh / UP Navin Rojgar Chhatri Yojana 2021 for Schedule Caste / SC by Yogi Adityanath -: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति - SC / ST परिवारों को लाभान्वित करने के लिए व रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए नवीन रोजगार छतरी योजना का शुभारंभ किया। इस नई रोजगार छाता योजना (New Employment Umbrella Scheme) से अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के परिवारों को रोजगार प्राप्त कर अपनी आर्थिक स्तिथि ठीक करने का अवसर प्राप्त होगा। 

पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के तहत 3,484 बीपीएल परिवारों के खातों में 17.42 करोड़ रुपये की सब्सिडी राशि भी हस्तांतरित की गई है। यूपी सरकार का मानना है कि अगर एससी / एसटी समुदाय को मुख्यधारा के समाज में शामिल होने के लिए आर्थिक रूप से उत्थान किया जा सकता है, तो कोई भी उनके खिलाफ भेदभाव करने की कोशिश नहीं करेगा।



यूपी नई छाता रोजगार योजना के लाभार्थी:

Beneficiaries under Uttar Pradesh / UP New Umbrella Employment Scheme -: यूपी नई रोजगार छाता योजना में 1,77,491 लाभार्थियों को धन हस्तांतरित किया गया। वीसी के माध्यम से आधिकारिक लॉन्च पर, सीएम योगी ने विभिन्न जिलों के लाभार्थियों से बातचीत की। 

उन्हें बताया गया कि लाभार्थी प्राप्त धन का उपयोग किराने की दुकानों, साइबर कैफे, कपड़े धोने और ड्राई क्लीनिंग, सिलाई की दुकानों, टेंट हाउस और जनरेटर सेट खरीदने के लिए करेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार ने 2021 में नई रोजगार छाता योजना के तहत 7.5 लाख परिवारों को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा है।

अब तक, राज्य सरकार कोविड-19 महामारी के कारण केवल 1,77,491 लाभार्थियों को ही नवीन रोजगार छतरी योजना / Navin Rojgar Chhatri Yojana से जोड़ने में सफल रही है। वित्त वर्ष के अंत तक 6 लाख से अधिक परिवारों को जोड़ने के लिए एक बड़ा कार्य समाज कल्याण विभाग से आगे है। सीएम ने कहा कि सरकार को वर्ष के अंत से पहले इस नई छाता रोजगार योजना के साथ 10 लाख परिवारों को जोड़ने का प्रयास करेगी।


आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत ऋण / लोन सुविधा:

Loan / Rin under Atmanirbhar Bharat Yojana for Citizens of Uttar Pradesh -: सीएम योगी आदित्यनाथ ने बैंक अधिकारियों को लोगों को वित्तीय रूप से मजबूत बनाने के लिए ऋण प्रदान करने का भी निर्देश दिया है। उत्तर प्रदेश में लगभग 18,000 बैंक शाखाएँ हैं। 

यदि प्रत्येक बैंक शाखा सिर्फ 2 लोगों को ऋण प्रदान करती है तो 36,000 लाभार्थी सीधे होंगे। यूपी सरकार आत्मनिर्भर भारत योजना के कार्यान्वयन पर प्रमुख जोर दे रही है। इसके एक हिस्से के रूप में, यूपी राज्य सरकार ने पहले से ही आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोज़गार अभियान शुरू कर दिया है।


कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जरूरतमंदों की मदद के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। केंद्र और राज्य दोनों द्वारा मुफ्त अनाज दिया गया और एक महीने की अवधि में गरीब लोगों को 2 बार राशन भी दिया गया। 

6 महीने के लिए 1.9 करोड़ लाभार्थियों को उज्ज्वला योजना के अंतर्गत मुफ्त गैस दी गई। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत फंड जारी किया गया, जबकि 3.5 करोड़ परिवारों को अपने जन धन खातों में हर महीने (तीन माह तक) में 500 रुपये दिए गए थे।




उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।