Khelo India Youth Games 2021 Registration Form | Khelo India Games 2021 | Khelo India Youth Games 4th Edition | Khelo India Youth Games Medal Tally | Khelo India Youth Games PDF in Hindi | Khelo India Youth Games 2021 Schedule | Khelo India Youth Games 2021 Venue

अगले साल टोक्यो ओलंपिक के बाद हरियाणा राज्य द्वारा "खेलो इंडिया यूथ गेम्स / Khelo India Youth Games 2021" की मेजबानी की जाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने 25 जुलाई 2020 को KIYG की मेजबानी की घोषणा की है। टोक्यो ओलंपिक के बाद KIYG के चौथे संस्करण की मेजबानी के लिए हरियाणा का चयन किया गया है। खेलों का आयोजन पंचकूला में होगा और शेड्यूल फाइनल होने के बाद अगले साल खेलों की तारीखों की घोषणा की जाएगी।


खेलो इंडिया यूथ गेम्स चौथा संस्करण

Khelo India Youth Games 4th Edition 2021 Registration & Schedule

Khelo India Youth Games 4th Edition in 2021 -: वित्त वर्ष 2021 में आयोजित होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स 4 वें संस्करण के बारे में यह नवीनतम घोषणा वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से की गई थी। आमतौर पर, KIYG खेल हर साल जनवरी के महीने में होते हैं। हालाँकि इस बार कोरोनवायरस (कोविड-19) महामारी के कारण केंद्रीय सरकार को इसे स्थगित करना पड़ा है।

उम्मीद है कि जब तक भारत KIYG गेम्स की मेजबानी करेगा, कोविड-19 महामारी का प्रकोप समाप्त हो जाएगा। यह भी माना जाता है कि हरियाणा राज्य सरकार को खेलों की मेजबानी उसी पैमाने पर की जाती है। KIYG 2021 में, सभी राज्यों और 10,000 से अधिक प्रतिभागियों की भागीदारी होगी।


हरियाणा खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 (4 वें संस्करण) की मेजबानी:

Khelo India Youth Games 2021 Fourth Edition in Haryana -: हरियाणा राज्य ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स के तीनों पूर्व संस्करणों में अच्छा प्रदर्शन किया है। जबकि हरियाणा KIYG 2019 (2019 में 159 पदक) और KIYG 2020 संस्करण (2020 में 200 पदक) दोनों में दूसरे स्थान पर रहा, हरियाणा ने 2018 में 102 पोडियम फिनिश (38 स्वर्ण, 26 रजत, 38 वां पदक) के साथ इसे जीता। हरियाणा राज्य ने हमेशा खेलों को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दिया है और अपने एथलीटों का समर्थन किया है। खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 यानी पंचकूला के लिए चुना गया स्थान KIYG जैसे बहु-खेल कार्यक्रम की मेजबानी करने के लिए सर्वश्रेष्ठ खेल अवसंरचना से सुसज्जित है।

अब हरियाणा राज्य खेलो इंडिया यूथ गेम्स 4 वें संस्करण की मेजबानी करेगा, जो केवल एक मजबूत खेल पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता में अधिक प्रेरणा देगा। सीएम मनोहर लाल खट्टर ने उल्लेख किया कि राज्य ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स के पिछले कुछ संस्करणों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है और हमारे कई एथलीट पहले से ही खेलो इंडिया योजना के तहत प्रशिक्षण ले रहे हैं।

पंचकूला में बड़ी संख्या में उन प्रतिभागियों के लिए रहने की पर्याप्त सुविधा है, जो खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 में भाग लेने की उम्मीद कर रहे हैं। हरियाणा ने कई संभ्रांत एथलीटों का उत्पादन किया है, जैसे कि योगेश्वर दत्त, बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगट। इसके अलावा, कई पैरा-एथलीट जैसे दीपा मलिक, एथलीट नीरज चोपड़ा, मुक्केबाज अमित पंघाल और निशानेबाजों संजीव राजपूत, मनु भाकर, अनीश भानवाला भी हरियाणा राज्य के हैं। इन एथलीटों ने अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्मों पर भारत के लिए पदक जीते और जीते हैं।

किरेन रिजिजू ने उल्लेख किया कि हरियाणा में पहले से ही एक बहुत मजबूत खेल संस्कृति है और इसने देश को अपने कुछ सर्वश्रेष्ठ एथलीट दिए हैं। राज्य में खेलो इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी के साथ, हरियाणा के अधिक से अधिक महत्वाकांक्षी एथलीटों को प्रतिस्पर्धात्मक खेल अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।



खेलो इंडिया यूथ गेम्स हेतु अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Frequently Asked Questions (FAQs) for Khelo India Youth Games 2021 -: यहाँ हम आपको खेलो इंडिया यूथ गेम्स से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की जानकारी प्रदान कर रहे हैं।


  • कौन सा शहर 4 वें खेलेगा इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी?
चौथा खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 टोक्यो ओलंपिक के बाद भारत के हरियाणा के पंचकुला में आयोजित किया जाएगा।

  • खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 में भाग कौन ले सकते हैं?
17 वर्ष से कम आयु के उम्मीदवार पात्र हैं और अंडर -17 वर्ग में प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। 21 वर्ष से कम आयु के उम्मीदवार अंडर -21 वर्ग में प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। आवेदक को खेल में बहुत रुचि होनी चाहिए और एक विशेष खेल खेलना चाहिए। देश के सभी हिस्सों से एथलीट पंजीकरण करा सकते हैं।

  • आप खेलो इंडिया यूथ गेम्स के लिए कैसे चुने जाते हैं?
व्यक्तिगत खेलों में, स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के नेशनल स्कूल गेम्स के शीर्ष 8 खिलाड़ी, फेडरेशन से 4 नामांकन, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से एक, मेजबान राज्य से एक और व्यक्तिगत घटनाओं के लिए 2 वाइल्ड कार्ड एंट्री का चयन किया जाएगा।

  • खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 का शुभंकर क्या है?
टोक्यो में 2021 ओलंपिक के बाद होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स का चौथा संस्करण। KIYG 4th संस्करण के लिए अभी तक आधिकारिक शुभंकर की घोषणा नहीं की गई है। हालांकि, KIYG 2021 संस्करण की शुरुआत से पहले स्थानीय दर्शकों के साथ बातचीत करने के लिए स्थानीय दर्शकों के लिए पंचकुला में शहर के दौरे के लिए शुभंकर लिया जाएगा।

  • जो खेलो इंडिया योजना के ब्रांड एंबेसडर हैं?
खीलो इंडिया यूथ गेम के ब्रांड एंबेसडर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं।

  • खेलो इंडिया योजना क्या है?
खेतो भारत कार्यक्रम को हमारे देश में खेले जाने वाले सभी खेलों के लिए एक मजबूत ढांचा तैयार करके और एक महान खेल राष्ट्र के रूप में भारत की स्थापना के लिए भारत में खेल संस्कृति को जमीनी स्तर पर पुनर्जीवित करने के लिए पेश किया गया है।

  • खेलो इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?
Khelo India की आधिकारिक वेबसाइट https://kheloindia.gov.in/ है।


जैसे ही KIYG 2021 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होगी, हम इसे यहां अपडेट करेंगे। अधिक जानकारी के लिए आप ऊपर दिए गए लिंक के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।




उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।