झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना पंजीकरण | Mukhyamantri SHRAMIK Yojana Registration | Shahri Rozgar Manjuri For Kamgar Yojana | कामगारों के लिए शहरी रोजगार मंजूरी योजना

झारखंड सरकार शहरी क्षेत्रों में गरीब लोगों के लिए एक नई मुख्यमंत्री श्रमिक योजना / Mukhyamantri SHRAMIK यानी कामगारों के लिए शहरी रोजगार मंजूरी योजना / Shahri Rozgar Manjuri For Kamgar Yojana जॉब कार्ड शुरू करने जा रही है। यह मुख्यमंत्री श्रमिक योजना / Mukhyamantri Shramik Yojana शहरी गरीबों के लिए आजीविका सुरक्षा बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा शुरू की गई है। यह महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना यानी मनरेगा / Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Scheme or MGNREGS की तरह शहरी अकुशल श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए 100 दिन की नौकरी की गारंटी योजना है।


कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच, बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर अपनी नौकरी खो चुके थे और अपने मूल राज्यों में लौट आए थे। अब यह संबंधित राज्य सरकार की जिम्मेदारी है कि वह सुनिश्चित करे कि इन प्रवासी श्रमिकों को अपने राज्यों में रोजगार मिले। इसके एवज में, झारखंड राज्य सरकार मुख्यमंत्री श्रमिक योजना 2021 शुरू करेगी और मजदूरों को नरेगा की तरह ही जॉब कार्ड प्रदान करेगी।

इस पहल के साथ, झारखंड शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना शुरू करने के लिए केरल के बाद देश का दूसरा राज्य बन जाएगा। केरल सरकार पहले से ही अय्यनकाली शहरी रोजगार गारंटी योजना / Ayyankali Urban Employment Guarantee Scheme or AUEGS चला रही है। यहां हम आपको झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक नौकरी गारंटी योजना / Jharkhand CM Shramik Job Guarantee Scheme की पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।


झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना

Jharkhand Mukhyamantri Shramik Yojana 2020

Mukhyamantri SHRAMIK Yojana Jharkhand or CM SHRAMIK Yojana -: झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक (शाहरी रोज़गार मंजूरी फॉर कामगर) योजना को राज्य सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए किया गया है। राज्य मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलते ही राज्य में प्रवासी श्रमिक रोजगार गारंटी योजना को लागू किया जाएगा। मनरेगा की तरह, नई झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना में भी बेरोजगारी भत्ते का प्रावधान होगा। अगर कोई शहरी स्थानीय निकाय 15 दिनों के भीतर नौकरी चाहने वालों को काम देने में विफल रहता है तो उसे सरकार द्वारा भत्ता दिया जायेगा। इसके अलावा, पंजीकृत लाभार्थियों को जॉब कार्ड प्रदान किए जाएंगे।

कामगारों के लिए शहरी रोजगार मंजूरी योजना पंजीकरण

Shahri Rozgar Manjuri For Kamgar Yojana Registration -: झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना के लिए, प्रत्येक कामगार श्रमिक को ऑनलाइन / ऑफ़लाइन विधि के माध्यम से नौकरी के लिए आवेदन करना होगा। यह अपेक्षित है कि राज्य सरकार मुख्यमंत्री श्रमिक योजना पंजीकरण के लिए एक समर्पित पोर्टल लॉन्च किया है।

ऑनलाइन पंजीकरण हेतु यहाँ क्लिक करें


प्रत्येक प्रवासी श्रमिक को पूरी तरह से भरे हुए शहरी रोज़गार मंजूरी फॉर कामगार योजना आवेदन पत्र को ऑनलाइन या संबंधित विभागीय कार्यालय में जमा करना होगा।



झारखंड की मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना में मनरेगा जैसे जॉब कार्ड

Job Card in Jharkhand CM Shramik Employment Scheme Like MGNREGA -: सभी प्रवासी श्रमिक को राज्य / केंद्र सरकार की मौजूदा योजनाओं में कामों में प्राथमिकता दी जाएगी। यदि मजदूरों को मौजूदा योजनाओं में समायोजित नहीं किया जा सकता है, तो झारखंड सरकार इस उद्देश्य के लिए विशेष योजनाएं बनाएगी। सभी शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) को प्रवासी श्रमिकों के रोजगार के लिए विशेष योजना बनाने के लिए अलग से धन दिया जाएगा। सीएम ने कहा कि “स्वच्छता कार्यों से लेकर विकास परियोजनाओं तक शहरी क्षेत्रों में नौकरियों के बहुत सारे अवसर हैं”।

मनरेगा में मजदूरों की तरह, सभी शहरी श्रमिकों को भी पंजीकृत किया जाएगा और उन्हें जॉब कार्ड प्रदान किए जाएंगे। मनरेगा में वेबसाइट के कार्यों के समान एक विशेष वेबसाइट भी तैयार की जा रही है।

झारखण्ड में शहरी जॉब कार्ड प्राप्त करने की पात्रता

Eligibility Criteria to Obtain Urban Job Card in Jharkhand -: यहाँ कुछ पात्रता मानदंड हैं जिन्हें शहरी जॉब कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए पूरा करने की आवश्यकता है:
  • व्यक्ति की आयु 18 वर्ष और उससे अधिक होनी चाहिए।
  • वह 1 अप्रैल 2015 से शहरी क्षेत्रों में रहना चाहिए।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में आवेदक के पास मनरेगा कार्ड नहीं होना चाहिए।
  • दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी, सरकारी आश्रय में रहकर, पिछले तीन वर्षों से नई योजना के लिए पात्र होंगे।

नौकरी नहीं मिलने पर बेरोजगारी भत्ता प्रावधान

Unemployment Allowance Rule if Job is Not Provided to Worker -: प्रत्येक श्रमिक को पहले रोजगार के 30 दिनों के लिए मजदूरी का 1/4 वां हकदार होगा। दूसरे महीने में सभी मजदूरों को मजदूरी का 1/2 हिस्सा मिलेगा। यदि श्रमिक को तीसरे के लिए नौकरी नहीं मिलती है, तो ये शहरी गरीब लोग मजदूरी के हकदार होंगे जो मूल न्यूनतम मजदूरी के बराबर है। बेरोजगारी भत्ता राशि शहरी क्षेत्रों में गरीब लोगों के बैंक खाते में सीधे 15 दिनों के भीतर स्थानांतरित कर दी जाएगी।


झारखंड नरेगा जैसे नौकरी गारंटी योजना कार्यान्वयन

Implementation of Jharkhand NREGA like Job Guarantee Scheme -: झारखंड श्रमिक योजना, जो नरेगा जैसी नौकरी की गारंटी है, शहरी विकास और आवास विभाग द्वारा राज्य शहरी आजीविका मिशन के माध्यम से संचालित की जाएगी। नगर आयुक्त, कार्यकारी कार्यालय या नगर निकायों के विशेष अधिकारी योजना के नोडल अधिकारी होंगे। कई अर्थशास्त्रियों ने झारखंड मुख्यमंत्री शहरी योजना की अवधारणा की सराहना की है और राज्य में प्रवासी श्रमिकों की आमद के बाद इसे आवश्यक बताया है।


आज तक, एक धारणा थी कि गरीब का मतलब ग्रामीण लोग हैं। इसके अनुसार, ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बहुत सी गरीबी कम करने वाली योजनाएं शुरू की गईं। लेकिन शहरी गरीबों का एक हिस्सा भी है और उन्हें ग्रामीण क्षेत्रों की तरह नौकरी की गारंटी भी चाहिए, जिसके लिए शहरी गरीबों के लिए यह सीएम रोजगार गारंटी योजना का उद्देश्य पूरा होगा।

राज्य सरकार एक नया पद सृजित करेगी, जो ब्लॉक या नगरपालिका स्तर पर अनुबंध के आधार पर नियोजित किया जाएगा। व्यक्ति योजना के तहत श्रमिकों के नए पंजीकरण की देखरेख करेगा। योजना के तहत प्रत्येक मजदूर को एक शहरी जॉब कार्ड जारी किया जाएगा।

शहरी गरीबों के लिए नई झारखंड मुख्यमंत्री नौकरी की गारंटी योजना कोरोना के प्रकोप के बाद शहरी झारखंड लौटने वाले प्रवासी श्रमिकों की मदद करेगी। कोरोनावायरस महामारी फैलने के दौरान 1 मई से राज्य के बाहर फंसे 5 लाख से अधिक प्रवासी श्रमिक झारखंड लौट आए।

झारखंड राज्य ग्रामीण विकास विभाग ने 2.5 लाख श्रमिकों का कौशल मानचित्रण किया है। यह पता चला है कि विभिन्न राज्यों से लौटे 30% श्रमिक अकुशल श्रमिक हैं।





उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।