Jeevan Shakti Yojana Apply Online | Jeevan Shakti Yojana Registration Online | Jeevan Shakti Yojana in Hindi | Jeevan Shakti Scheme | Jeevan Shakti Yojana Mask Cost | Jeevan Shakti Yojana Kya Hai | Jeevan Shakti Yojana PDF Download

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को मंत्रालय में जीवन शक्ति योजना (Jeevan Shakti Yojana) का शुभारंभ किया। इसके जरिये शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाएं घर पर मास्क बनाकर लाभ कमा सकती हैं। सरकार उन्हें 11 रुपये प्रति मास्क राशि प्रदान करेगी। 

चौहान ने उन महिलाओं से बातचीत की, जिन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मास्क बनाने के लिए पंजीकरण कराया था और कहा कि मास्क बनाने से वे न केवल लाभ कमाएंगे बल्कि एक धर्मार्थ कार्य में भी भाग लेंगे। 

महिलाओं द्वारा बनाये गए इन मास्क से लोगों की जान बच सकती है। यह मास्क कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोक देगा। चौहान ने कहा कि यदि आपके पास कोई प्रश्न है, तो एमपी सीएम हेल्पलाइन नंबर भी ऑनलाइन चेक करें।




यह भी पढ़ें - yuvaswabhimaan.mp.gov.in मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान रोजगार योजना

जीवन शक्ति योजना क्या है?

jeevan-shakti-yojana-mp-registration

What is Jeevan Shakti Yojana -: जीवन शक्ति योजना (Jeevan Shakti Yojana) को कोरोना वायरस को रोकने के लिए राज्य के नागरिकों को अधिकतम संख्या और कम लागत वाले मास्क प्रदान करने और राज्य के शहरी क्षेत्रों से महिला उद्यमियों के रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए शरू की गई है। 

इस योजना के तहत, शहरी क्षेत्रों की महिला उद्यमी विभाग के अधिकारी पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराकर मास्क का निर्माण शुरू कर सकती हैं। महिलाओं द्वारा बनाए गए मास्क जिला स्तर पर मध्य प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित दर पर खरीदे जाएंगे। 

जैसा कि आप जानते हैं कि लॉकडाउन ने आर्थिक मंदी को बढ़ा दिया है, लेकिन मप्र सरकार ने ऑनलाइन ई-पास बनाने हेतु भी ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है जिसकी जानकारी आप नीचे दिए लिंक से प्राप्त कर सकते हैं।


क्रय सामग्री की बिक्री के लिए जिला स्तर पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। सार्वजनिक उपयोग के लिए कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए अतिरिक्त उपाय के रूप में क्लॉथ फेस मास्क के उपयोग की सिफारिश की गई है। 

इसका प्रसार मुख्य रूप से श्वसन ऊतक की बूंदों के माध्यम से होता है जो एक संक्रमित व्यक्ति द्वारा हवा में फैलता है। फेस मास्क के इस्तेमाल से इससे बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें - [Apply Online] मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना मध्य प्रदेश




सीएम ने मास्क बनाने वाली महिलाओं से की बात:

Chief Minister of Madhya Pradesh (MP CM) Spoke with Women Making Masks -: सीएम शिवराज ने मास्क बनाने वाली महिलाओं से बात की। राबिया खान ने भोपाल, साइना बी नीमच, वृंदा अहिरवार रायसेन, वर्षा जोशी इंदौर, गरिमा उज्जैन, और नूरी गुना से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की और मास्क के निर्माण के बारे में जानकारी दी।

जीवन शक्ति योजना पंजीकरण कॉल सेंटर

Jeevan Shakti Yojana Registration Through Call Centre -: उन्होंने बताया कि मास्क बनाने की इच्छुक महिलाओं को अपने टेलीफोन या मोबाइल फोन के जरिए कॉल सेंटर के नंबर 0755-2700800 पर कॉल करके अपना पंजीकरण कराना होगा। 

पंजीकरण के बाद, उन्हें मोबाइल पर मास्क बनाने का आदेश मिलेगा। एक समय में, उन्हें कम से कम 200 मास्क बनाने का आदेश मिलेगा। मास्क सूती कपड़े से बनना है। मास्क बनाने के बाद, वे अपने शहरी निकाय में नोडल अधिकारी के साथ मास्क जमा करेंगे।

मास्क जमा होते ही भुगतान की कार्रवाई की जाएगी। भुगतान उसी दिन या अगले दिन उनके खाते में प्राप्त किया जाएगा। इस मौके पर मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी, प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन संजय दुबे, प्रमुख सचिव उद्योग डॉ राजेश राजुरा और सचिव पीआर पी नरहरि भी उपस्थित थे।

जैसा कि हम जानते हैं कि आज मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने जीवन शक्ति योजना की घोषणा की है। अगर लोग पंजीकरण कराना चाहें तो यह बहुत आसान है। आपको जीवन शक्ति योजना पंजीकरण के लिए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना होगा।

  • जीवन शक्ति योजना हेल्पलाइन नंबर: 7552700800

सीएम शिवराज सिंह ने घोषणा की कि ऑनलाइन आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आपको दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना होगा। और बाकी अधिकारी अगले कदम हेतु आपका मार्गदर्शन करेंगे।






जीवन शक्ति योजना हेतु पात्रता व इसके लाभ

Eligibility Criteria & Benefits of MP Jeevan Shakti Yojana 2020 -: जीवन शक्ति योजना के लिए कोई मापदंड नहीं हैं। जैसा कि सीएम शिवराज सिंह ने मास्क के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए महिलाओं से बात की।

  • इस योजना से स्थानीय महिला कार्यकर्ता को रोजगार मिलेगा।
  • महिलाएं घर से ही कॉटन मास्क बनाकर उसे बेच सकती हैं तथा पैसे कमा सकती हैं। 
  • जब भी महिलाएं ऑनलाइन पंजीकरण कराएंगी, उन्हें शुरुआत में 200 मास्क का ऑर्डर मिलेगा।
  • 7552700800 पर जीवन शक्ति योजना पंजीकरण कॉल के लिए आवेदन करें।
  • जब कोई मास्क पहनता है तो हम वायरस के प्रसार को रोक सकते हैं।
  • प्रति मास्क महिलाओं को लगभग 11 रुपये दिए जायेंगे। 

इसलिए इस लेख में हमने जीवन शक्ति योजना पंजीकरण एमपी, जीवन शक्ति योजना, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, लाभ और हेल्पलाइन नंबर के बारे में सभी आवश्यक विस्तार जानकारी साझा की। यदि आपको कुछ सहायता चाहिए तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछें।

यह भी पढ़ें - मध्य प्रदेश - परिवार के नए सदस्य का नाम समग्र आईडी में ऑनलाइन जोड़ें




हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


आपका समर्थन

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।