Jan Aushadhi Kendra Near Me | Jan Aushadhi Kendra Medicine List | Jan Aushadhi Pharmacist Salary | Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra Apply Online | PM Jan Aushadhi Kendra Near Me | Jan Aushadhi Profit Margin | How to Open Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra | Jan Aushadhi Kendra List

सरकार ने 2015 में जन औषधि योजना का नाम बदल दिया था। अब, जन औषधि योजना को प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के रूप में जाना जाता है। यह भारत सरकार द्वारा सभी उपभोक्ताओं को सस्ती और सस्ती दरों पर आवश्यक दवाएं उपलब्ध कराने की एक पहल है।

पीएम जन औषधि योजना केंद्र का प्राथमिक ध्यान भारत के वंचित लोगों पर है। इस जनऔषधि योजना के तहत, सभी गरीब लोगों को कम और सस्ती कीमतों पर सही गुणवत्ता की दवाइयाँ उपलब्ध कराई गईं। वे किसी भी जनऔषधि मेडिकल स्टोर पर जा सकते हैं और तुलनात्मक रूप से सस्ती दरों पर जन औषधि केंद्र दवा की सूची खरीद सकते हैं।


प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के बारे में

About Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana -: 2016 में फिर से योजना का नाम बदल दिया गया। इस बार इसका नाम प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना रखा गया। यह योजना भारत के औषधि विभाग की देखरेख में शुरू की गई है। जनऔषधि योजना के तहत प्रदान की जाने वाली दवाएं बाजार में उपलब्ध महंगी दवाओं के बराबर प्रभावकारिता और गुणवत्ता वाली हैं।

लेकिन, क्योंकि गरीब लोग इतनी महंगी दवाइयाँ नहीं खरीद सकते हैं, इसलिए उन्हें राहत देने के लिए योजना शुरू की गई है। जनौषधि मेडिकल स्टोर देश के विभिन्न हिस्सों में सभी को सस्ती दवाइयाँ उपलब्ध कराने के लिए खोले गए।

जनऔषधि केंद्र का उद्देश्य


Main Objective of JanAushadhi Kendra -: 
प्रधानमंत्री जनऔषधि योजना सभी के लिए बहुत ही अच्छी योजना है जो कम मूल्य दरों पर आसानी से दवाइयां उपलब्ध करवाती हैं। जनऔषधि योजना की प्रगति के लिए ये बिंदु आवश्यक हैं। योजना के कुछ उद्देश्य नीचे दिए गए हैं: -


  • पीएम भारतीय जनऔषधि परियोजना में जेनेरिक दवाओं के उपयोग के बारे में भारत के लोगों में जागरूकता पैदा करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।
  • जनता केवल जेनेरिक दवाओं के महत्व को समझती है जब चिकित्सा चिकित्सक जेनेरिक दवाओं की सलाह देते हैं। इसलिए, प्रधानमंत्री जनऔषधि परियोजन भी चिकित्सा चिकित्सकों को जेनेरिक दवाओं के उपयोग के बारे में जागरूक करने पर ध्यान केंद्रित करता है।
  • इसके अलावा, लोगों को यह समझने के लिए कि दवा की उच्च कीमत इसकी उत्कृष्ट गुणवत्ता की गारंटी नहीं देती है। आमतौर पर, लोगों का मानना है कि महंगी दवाइयाँ बेहतर स्थिति और अधिक उत्पादक होती हैं, जो हमेशा सच नहीं होती हैं।
  • प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना का उद्देश्य लोगों द्वारा आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली सभी जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराना है।
  • सभी जेनेरिक दवाओं के साथ-साथ, पीएमबीजेपी योजना - जन औषधि विभिन्न अन्य स्वास्थ्य संबंधी उत्पाद भी प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री जनऔषधि योजना दवाइयों की सूची

List of Medicines under Pradhan Mantri Janaushadhi Yojana -: प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि योजना के तहत प्रदान की जाने वाली जेनेरिक दवाएं प्रसिद्ध स्वास्थ्य देखभाल संगठनों से खरीदी जाती हैं। जेनेरिक दवाओं की उत्कृष्ट गुणवत्ता बनाए रखने के लिए भी ध्यान केंद्रित करना सरकार का प्रमुख लक्ष्य है। निर्माताओं जैसे डब्ल्यूएचओ अच्छा विनिर्माण अभ्यास, और सीपीएसयू अपने चिकित्सा उत्पादों की आपूर्ति करते हैं। ये चिकित्सा उत्पाद पीएम भारतीय जनऔषधि परियोजना के लिए सौंपे गए केंद्रों पर प्राप्त हुए।

केंद्रों में मिलने के बाद दवा के प्रत्येक बैग का परीक्षण किया जाता है। परीक्षण एजेंसी भारत के ब्यूरो ऑफ फार्मा पीएसयू (BPPI) है। यह नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फॉर टेस्टिंग एंड कैलिब्रेशन लिमिटेड (NABL) द्वारा नियुक्त किया गया है। एहतियाती कदम प्राप्त दवाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करते हैं।

निर्धारित प्रयोगशालाओं से प्रमाणित होने के बाद ही दवाएं आगे वितरित की जाती हैं। एक बार प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद, दवाओं की उत्कृष्ट गुणवत्ता सुनिश्चित की जाती हैं तथा उसके बाद सभी केंद्रों में भेज दी जाती हैं।


भारत सरकार ने प्रधानमंत्री जनऔषधि योजना की शुरुआत की। इसका उद्देश्य बाजार में उपलब्ध सभी महंगी दवाओं की लागत को कम करना है। भारत में सभी के लिए दवाएं सस्ती नहीं हैं। इसलिए, भारतीय जनऔषधि योजना सस्ती कीमत पर अच्छी गुणवत्ता की दवाइयां और स्वास्थ्य संबंधी उत्पाद प्रदान करती है। इसके अलावा, प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई है।

पीएम भारतीय जन औषधि योजना के उद्देश्य

Main Key Points PM Bhartiya Janaushadi Scheme -: भारतीय जन औषधि योजना में कई विशेषताएं हैं जो सुनिश्चित करती हैं कि योजना का प्राथमिक उद्देश्य सेवा हो। नीचे दी गई जनऔषधि योजना की विशेषताएं -

  • योजना की पहली विशेषता सभी को अच्छी गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराना है।
  • यह स्कीम जनता को अच्छी गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाएँ दिलाने के लिए अतिरिक्त खर्च में कटौती करता है। यह उपचार के प्रति व्यक्ति लागत को कम करने में सहायक है। उपचार लागत योजना द्वारा प्रभावी रूप से कम हो जाएगी।
  • यह अच्छी तरह से बनाए रखी गई सस्ती जेनेरिक दवाओं की गुणवत्ता और प्रभावकारिता सुनिश्चित करता है। विभिन्न प्रयोगशालाओं द्वारा परीक्षण की गई जेनेरिक दवाओं की गुणवत्ता और प्रमाणित भी करती है। एक बार जेनेरिक दवाओं और हेल्थकेयर उत्पादों को मंजूरी दे दी, उसके बाद ही उन्होंने जनता को प्रदान किया जाता है।
  • लोगों ने विज्ञापनों और शिक्षा के माध्यम से जेनेरिक दवाओं की प्रभावशीलता और अच्छी गुणवत्ता के बारे में जागरूक किया जा रहा है। मुख्य रूप से जागरूकता फैलाने के लिए कि महंगी दवाइयों को बीमारियों के इलाज में प्रभावी नहीं होना चाहिए इस बात को उजागर किया जा रहा है।
  • यह योजना विभिन्न संगठनों का गठन करती है। ये संगठन निजी क्षेत्र, सार्वजनिक उपक्रम, सोसाइटी, गैर सरकारी संगठन, सहकारी संस्थाएँ और अन्य विभिन्न संस्थाएँ हैं। ये संगठन इस योजना के कार्यान्वयन में भाग लेते हैं। वे सुनिश्चित करते हैं कि सस्ती जेनेरिक दवाओं की उपलब्धता पूरी हो। इसके अलावा, वे यह सुनिश्चित करते हैं कि लोगों को सस्ती दरों पर अच्छी गुणवत्ता वाली दवाएं मिलें।
  • जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध कराने के लिए कई प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र बनाये गए हैं। यह सुनिश्चित करता है कि जेनेरिक दवाएं लोगों द्वारा आसानी से सुलभ हों। केंद्र देश के विभिन्न हिस्सों में मौजूद हैं।
  • अच्छी गुणवत्ता वाले उपचार को पीएम जन औषधि योजना के तहत लोगों को सस्ती दरों पर सुलभ कराया गया। यह सस्ती कीमतों पर उत्कृष्ट गुणवत्ता की जेनेरिक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करता है। यह उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है जो वित्तीय समस्याओं का सामना करते हैं और महंगी दवाओं का खर्च उठाने में असमर्थ हैं। साथ ही, जिन लोगों को पुरानी बीमारी है, वे लंबे समय तक महंगी दवाइयां नहीं ले सकते हैं। इसलिए, सरकार ने इस भारतीय जनऔषधि योजना की शुरुआत की।


प्रधानमंत्री जनऔषधि योजना के नागरिकों हेतु लाभ:

Benefits Provided under Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana -: जनऔषधि योजना ने कई चीजों को ध्यान में रखते हुए शुरुआत की है। इसलिए, इस योजना के कई फायदे हैं। लोगों द्वारा यह आम धारणा है कि महंगी दवाएं अधिक प्रभावी हैं। यह हमेशा सच नहीं होता है। बहुत सस्ती दरों पर उपलब्ध कराई जाने वाली जेनेरिक दवाएं महंगी दवाओं के बराबर ही हैं। प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के कुछ लाभ नीचे दिए गए हैं -

  • जनऔषधि योजना का सबसे महत्वपूर्ण पहलू जेनेरिक दवाओं के उपयोग से लोगों को अवगत करवाना है।
  • यह जेनेरिक दवाओं की लागत-प्रभावशीलता को भी बढ़ावा देता है।
  • लोग समझते हैं कि सस्ती दवाएं भी अच्छी गुणवत्ता की हैं और उपचार में कुशल हैं।
  • जनता के साथ-साथ यह योजना चिकित्सा चिकित्सकों को जेनेरिक दवाओं के उपयोग के बारे में जागरूक करने पर भी ध्यान केंद्रित करती है।
  • इस योजना के तहत, लोगों को प्रदान की जाने वाली सस्ती ब्रांडेड जेनेरिक दवाएं होती हैं।
  • जेनेरिक दवाएं सस्ती दरों पर उपलब्ध कराई जाती हैं क्योंकि भारत में ज्यादातर लोग महंगी दवाएं नहीं खरीद सकते हैं। इसके अलावा, पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोगों को लंबी अवधि के लिए महंगी दवाओं का खर्च उठाना बहुत मुश्किल होता है।

प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना पंजीकरण

Registration Procedure for Pradhan Mantri Bhartiya Janaushadi Pariyojana -: प्रधानमंत्री जनऔषधि योजना के लिए पंजीकरण निम्न प्रक्रिया पर आधारित है:
  • परियोजना केंद्रों द्वारा
  • ऑनलाइन विधि द्वारा

परियोजना केंद्रों द्वारा (Based on Location):

  • सरकारी अस्पताल के परिसर में - सरकारी एजेंसियां और राज्य सरकार
  • सरकारी अस्पतालों के बाहर - गैर-सरकारी संगठन, स्व-सहायता समूह, धर्मार्थ अस्पताल या संस्थान, ट्रस्ट, समाज और निजी अस्पताल।
  • व्यक्तिगत उद्यमी


विभिन्न स्थानों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया अलग-अलग है। तो आवेदक को पंजीकरण के लिए आवश्यक दिशा-निर्देशों को जानने के लिए प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

चालन के मोड के आधार पर (Based on Mode of Conduction):

जनऔषधि योजना पंजीकरण ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड के माध्यम से किया गया। पंजीकरण के दोनों तरीकों में, आवेदक को पंजीकरण फॉर्म में अपना विवरण भरना होगा। अंतर केवल पंजीकरण फॉर्म जमा करने में है। ऑफलाइन मोड के माध्यम से आवेदक को फॉर्म मेल करना होगा। सभी इच्छुक उम्मीदवारों को ब्यूरो ऑफ फार्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग ऑफ इंडिया के आधिकारिक पते पर मेल करना है। ऑनलाइन आवेदन के मामले में, आवेदक सीधे फॉर्म जमा कर सकता है।

जनऔषधि योजना आवेदन पत्र हेतु कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

How to Apply Online for How To Apply PM Jan Aushadi Yojana -: आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर आसानी से उपलब्ध है। आवेदक को साइट पर जाने और श्रेणियों के बीच से स्थान का चयन करने की आवश्यकता है। फिर फॉर्म के आवश्यक क्षेत्रों को भरना होगा और इसे जमा करना होगा। प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि योजना के आवेदन पत्र में वर्णित विवरण निम्नलिखित हैं -:
  • आवेदक का नाम
  • आवेदक का पता
  • आवेदक विवाहित है या अविवाहित
  • संपर्क विवरण
  • पैन विवरण
  • आधार कार्ड नंबर
  • ई-मेल आईडी आदि


फिर उन्हें इन सभी विवरणों को ऑनलाइन या ऑफलाइन जमा करना होगा। यदि पीएम भारतीय जन औषधि योजना आवेदन पत्र भरने के बाद सीधे ऑनलाइन है, तो सबमिट बटन पर क्लिक करें। यदि आप फॉर्म को ऑफलाइन भरते हैं, तो आपको उसे संबंधित पते पर पोस्ट करना होगा।

योजना का कार्यान्वयन (Implementation Of PMBJP Scheme):

पहला जनऔषधि केंद्र 25 नवंबर 2008 को खुला था। इसने बीपीसी, आईडीपीएल, एचएएल जैसे विभिन्न सीपीएसयू द्वारा समर्थित किया। यह योजना धीरे-धीरे आगे बढ़ी और अधिक जनौषधि केंद्र स्थापित हुए। फरवरी 2009 तक, देश के विभिन्न हिस्सों में 50 से अधिक जनऔषधि केंद्र थे। अब, वे संख्या में और बढ़ गए। अधिक जन औषधि केंद्र दवा सूची अधिक सुगमता और अधिक सामर्थ्य सुनिश्चित करती है।

भारत के माननीय वित्त मंत्री ने वित्त वर्ष 2016- 2017 के बजट में प्रधानमंत्री जनऔषधि योजना की चर्चा की। उन्होंने सस्ती कीमतों पर जेनेरिक दवाओं की आसान उपलब्धता बनाने की बात कही। इसके अलावा, उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि वित्तीय वर्ष 2017 तक लगभग 3000 जनऔषधि केंद्र खोले गए।


भारत के लोगों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि योजना है। इस योजना को लोगों जरूरतों को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया। इसका उद्देश्य बाजार में उपलब्ध सभी महंगी दवाओं की लागत को कम करना है।


आपका समर्थन

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।

इन्हें भी पढ़ें ---: