Namami Gange | Namami Gange Budget | Achievements of Namami Gange Project | Namami Gange Song | Namami Gange Poster | Namami Gange Project Objectives | Namami Gange Logo | Namami Gange Project in Hindi | नमामि गंगे परियोजना कब शुरू हुई | नमामि गंगे परियोजना की शुरुआत कब हुई | नमामि गंगे स्लोगन | नमामि गंगे का अर्थ | नमामि गंगे परियोजना पर निबंध | नमामि गंगे योजना पर प्रश्न | नमामि गंगे ऑफिसियल वेबसाइट

12 अगस्त 2011 को सोसायटी पंजीकरण अधिनियम 1860 के तहत राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) को एक सोसायटी के रूप में पंजीकृत किया गया था। इसने (संरक्षण) अधिनियम (EPA), 1986 के अंतर्गत राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन प्राधिकरण (एनजीआरबीए) के कार्यान्वयन शाखा के रूप में कार्य किया, जो पर्यावरण के प्रावधानों के तहत गठित किया गया था।

नमामि गंगे परियोजना की जानकारी (हिंदी में)

PM Namami Gange Project in Hindi

Namami Gange Project Informtaion (In Hindi) -: एनजीआरबीए 7 अक्टूबर 2016 से प्रभाव से भंग कर दिया गया है, जिसके परिणामस्वरूप गंगा नदी के संरक्षण और प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय परिषद (राष्ट्रीय गंगा परिषद के रूप में संदर्भित) की अधिसूचना संख्या 3187 (ई) डीटी EPA 1986 के तहत 7 अक्टूबर 2016 गठित किया गया (संशोधन आदेश, 2 सितंबर 2019) अधिनियम में राष्ट्रीय, राज्य और जिला स्तर पर पांच स्तरीय संरचना की परिकल्पना की गई है, ताकि गंगा नदी में पर्यावरण प्रदूषण की रोकथाम, नियंत्रण और नियंत्रण के उपाय किए जा सकें और गंगा नदी का कायाकल्प किया जा सके।
  • भारत के माननीय प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में राष्ट्रीय गंगा परिषद।
  • जल शक्ति के माननीय केंद्रीय मंत्री (जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प विभाग) की अध्यक्षता में गंगा नदी पर अधिकार प्राप्त टास्क फोर्स (ETF)।
  • स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन (NMCG)।
  • राज्य गंगा समितियाँ और
  • राज्यों में गंगा और उसकी सहायक नदियों को समाप्त करने वाले प्रत्येक निर्दिष्ट जिले में जिला गंगा समितियाँ।




एनएमसीजी में दो स्तरीय प्रबंधन संरचना है और इसमें गवर्निंग काउंसिल और कार्यकारी समिति शामिल है। इन दोनों का नेतृत्व एनएमसीजी  के महानिदेशक कर रहे हैं। 1000 करोड़ रुपये तक की सभी परियोजनाओं के लिए अनुमोदन के लिए कार्यकारी समिति को अधिकृत किया गया है। 

राष्ट्रीय स्तर पर संरचना के समान, राज्य कार्यक्रम प्रबंधन समूह (SPMG) राज्य गंगा समितियों के कार्यान्वयन के रूप में कार्य करता है। इस प्रकार नव निर्मित संरचना गंगा सफाई और कायाकल्प के कार्य के लिए समग्र दृष्टिकोण लेने के लिए सभी हितधारकों को एक मंच पर लाने का प्रयास करती है।

एनएमसीजी के महानिदेशक (DG) भारत सरकार में एक अतिरिक्त सचिव हैं। एनएमसीजी की समग्र देखरेख में परियोजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए, राज्य स्तरीय कार्यक्रम प्रबंधन समूह (एसपीएमजी) भी संबंधित राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों की अध्यक्षता में हैं।

नामानि गंगे परियोजना के अंतर्गत किये जाने वाले कार्य


इसके कार्यान्वयन को एंट्री-लेवल एक्टिविटीज़ (तत्काल दिखाई देने वाले प्रभाव के लिए), मीडियम-टर्म एक्टिविटीज़ (5 साल की समय सीमा के भीतर लागू किया जाना) और लॉन्ग-टर्म एक्टिविटीज़ (१० साल के भीतर लागू किया जाना) में विभाजित किया गया है। नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत प्रमुख उपलब्धियां हैं: -




सीवरेज ट्रीटमेंट क्षमता का निर्माण: - 


उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल राज्यों में कार्यान्वयन के तहत 63 सीवरेज प्रबंधन परियोजनाएँ। इन राज्यों में नई सीवरेज प्रबंधन परियोजनाएँ शुरू की गईं। 1187.33 की सीवरेज क्षमता बनाने के लिए निर्माणाधीन है। (MLD)। हाइब्रिड वार्षिकी पीपीपी मॉडल आधारित दो परियोजनाएं जगजीतपुर, हरिद्वार और रमन्ना, वाराणसी के लिए शुरू की गई हैं।

रिवर-फ्रंट डेवलपमेंट बनाना


28 रिवर-फ्रंट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स और 182 घाटों और 118 श्मशान के निर्माण, आधुनिकीकरण और नवीनीकरण के लिए 33 एंट्री लेवल प्रोजेक्ट शुरू किए गए हैं।

रिवर सरफेस क्लीनिंग

घाटों और नदी की सतह से तैरते ठोस अपशिष्ट के संग्रह के लिए -राइवर की सफाई और इसके निपटान को 11 स्थानों पर सेवा में शामिल किया गया है।

जैव विविधता संरक्षण


कई जैव विविधता संरक्षण परियोजनाएँ हैं: जैव विविधता संरक्षण और गंगा कायाकल्प, गंगा नदी में मछली और मत्स्य संरक्षण, गंगा नदी डॉल्फिन संरक्षण शिक्षा कार्यक्रम शुरू किया गया है। देहरादून, नरौरा, इलाहाबाद, वाराणसी और बैरकपुर में 5 जैव विविधता केंद्र की पहचान प्राथमिकता वाली प्रजातियों की बहाली के लिए की गई है।

वनीकरण


भारतीय वन्यजीव संस्थान के माध्यम से गंगा के लिए वानिकी हस्तक्षेप; केन्द्रीय अंतर्देशीय मत्स्य अनुसंधान संस्थान और पर्यावरण शिक्षा केंद्र की शुरुआत की गई है। वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून द्वारा 5 वर्षों (2016-2021) की परियोजना लागत पर तैयार की गई विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के अनुसार गंगा के लिए वानिकी हस्तक्षेप को अंजाम दिया गया है। .2300 करोड़। औषधीय पौधों के लिए उत्तराखंड के 7 जिलों में काम शुरू किया गया है।

सार्वजनिक जागरूकता


कार्यक्रम में सार्वजनिक आउटरीच और सामुदायिक भागीदारी के लिए एक मजबूत पिच बनाने के लिए कार्यक्रमों, कार्यशालाओं, सेमिनारों और सम्मेलनों और कई आईईसी गतिविधियों जैसी गतिविधियों की एक श्रृंखला का आयोजन किया गया। 

रैलियों, अभियानों, प्रदर्शनियों, श्रमदान, स्वच्छता अभियान, प्रतियोगिताओं, वृक्षारोपण ड्राइव और संसाधन सामग्रियों के विकास और वितरण के माध्यम से विभिन्न जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया गया और व्यापक प्रचार के लिए टीवी / रेडियो, प्रिंट मीडिया विज्ञापन, विज्ञापन, विशेष रुप से प्रदर्शित लेख जैसे व्यापक माध्यम और विज्ञापन प्रकाशित किए गए थे। गंगे थीम गीत को व्यापक रूप से जारी किया गया था और कार्यक्रम की दृश्यता बढ़ाने के लिए डिजिटल मीडिया पर खेला गया था। NMCG ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर, यू ट्यूब आदि पर उपस्थिति सुनिश्चित की।




औद्योगिक प्रयास निगरानी


अप्रैल, 2019 में सकल प्रदूषणकारी उद्योगों (जीपीआई) की संख्या 1072 है। जीपीआई के नियमित और औचक निरीक्षण के माध्यम से नियमन और प्रवर्तन निर्धारित पर्यावरणीय मानदंडों के खिलाफ अनुपालन सत्यापन के लिए किया जाता है। GPI का निरीक्षण वार्षिक आधार पर प्रदूषण मानदंडों और प्रक्रिया संशोधन के अनुपालन के लिए किया जाता है, जहां भी आवश्यक हो, तीसरे पक्ष के तकनीकी संस्थानों के माध्यम से। 2017 में तृतीय-पक्ष तकनीकी संस्थानों द्वारा जीपीआई के निरीक्षण का पहला दौर किया गया है। 

जीपीआई का निरीक्षण का दूसरा दौर 2018 में पूरा हो गया है। 2018 में 961 जीपीआई का निरीक्षण किया गया, 636 अनुपालन कर रहे हैं, 110 गैर-अनुपालन कर रहे हैं और 215 स्व-बंद हैं। 110 गैर-अनुपालन जीपीआई के खिलाफ कार्रवाई की गई है और ई (पी) अधिनियम की धारा 5 के तहत क्लोजर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। 1072 GPI में से 885 में CPCB सर्वर से ऑनलाइन कंटीन्यूअस एफ्लुएंट मॉनिटरिंग स्टेशन (OCEMS) कनेक्टिविटी स्थापित की गई।

गंगा ग्राम


पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय (MoDWS) ने 5 राज्य (उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल) में गंगा नदी के तट पर स्थित 1674 ग्राम पंचायतों की पहचान की। रुपये। 5 गंगा बेसिन राज्यों की 1674 ग्राम पंचायतों में शौचालय निर्माण के लिए 578 करोड़ रुपये पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय (MoDWS) को जारी किए गए हैं। लक्षित 15, 27,105 इकाइयों में से, MoDWS ने 8, 53,397 शौचालयों का निर्माण पूरा किया है। 

7 आईआईटी के कंसोर्टियम गंगा नदी बेसिन योजना की तैयारी में लगे हैं और 65 गांवों को मॉडल गांवों के रूप में विकसित करने के लिए 13 आईआईटी द्वारा अपनाया गया है। यूएनडीपी ग्रामीण स्वच्छता कार्यक्रम के लिए निष्पादन एजेंसी के रूप में लगी हुई है और 127 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर झारखंड को एक मॉडल राज्य के रूप में विकसित करने के लिए।




स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन, गंगा कायाकल्प के लिए दुनिया भर में सर्वोत्तम उपलब्ध ज्ञान और संसाधनों को तैनात करने का प्रयास करता है। नदी के कायाकल्प में विशेषज्ञता रखने वाले कई अंतरराष्ट्रीय देशों के लिए स्वच्छ गंगा एक बारहमासी आकर्षण रहा है। ऑस्ट्रेलिया, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, फिनलैंड, इजरायल आदि देशों ने गंगा कायाकल्प के लिए भारत के साथ सहयोग करने में रुचि दिखाई है। 

विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों के साथ समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए जिनमें मानव संसाधन विकास मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय, रेल मंत्रालय, जहाजरानी मंत्रालय, पर्यटन मंत्रालय, आयुष मंत्रालय, पेट्रोलियम मंत्रालय, युवा मामले मंत्रालय और खेल, पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय और सरकारी योजनाओं के समन्वय के लिए कृषि मंत्रालय शामिल हैं।


✥✥✥✥✥✥
आपका समर्थन
✥✥✥✥✥✥

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।


यदि आपको यदि कोई परेशानी इस जानकारी को पढ़ने में हो रही है तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।





इन्हें भी देखें --: