Sidbi Loan | Msme Loan | Msme Loan Registration | Msme Loan Scheme 2021 | Psbloansin59Minutes | Msme Loan For New Business | Msme Loan Apply | Msme Loan Scheme 2021 Apply Online | Msme Loan Apply Online Sbi | Msme Loan For Startup Business | Udyamimitra Loan Status | Sbi Msme Loan In 59 Minutes | Msme Loan Scheme 2021 Interest Rate

SIDBI Loan Apply Online for Businessसिडबी लोन / ऋण योजना - सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों हेतु ब्याज दर, बैंक ब्रांच, तथा आवेदन प्रक्रिया -: लघु उद्योग और विकास बैंक (Small Industries and Development Bank of India - SIDBI) मुख्य रूप से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (Micro, Small and Medium Enterprises - MSMEs) के वित्तपोषण, संवर्धन और विकास पर केंद्रित है।

सिडबी लोन ऑनलाइन आवेदन

Apply Online for SIDBI Loan -: 1990 में स्थापित, सिडबी का मुख्य उद्देश्य नकदी प्रवाह को सुविधाजनक बनाकर एमएसएमई क्षेत्र को मजबूत करना है। बैंक MSMEs को उनकी नवीन तकनीकों और उत्पादों के विकास, व्यावसायीकरण और विपणन के लिए धन प्राप्त करने का आश्वासन देता है। 

SIDBI कई ऋण योजनाओं के तहत अनुकूलित वित्तीय उत्पाद प्रदान करता है और विभिन्न व्यावसायिक परियोजनाओं की मांगों को पूरा करने के लिए सेवाएं प्रदान करता है।

सिडबी के उद्देश्य

Main Objects of SIDBI -: सिडबी प्रमुख रूप से चार प्रमुख उद्देश्यों का पालन करता है जो विकास, पदोन्नति, समन्वय और वित्तपोषण हैं। इसके कुछ प्रमुख कार्य असभ्य हैं:
  • SIDBI पूरक सुरक्षा आय (SSI), और अन्य सेवा क्षेत्रों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है। 
  • यह बैंकों, NBFC, SFC और अन्य वित्तीय संस्थानों के माध्यम से अप्रत्यक्ष वित्त प्रदान करता है। 
  • सिडबी का उद्देश्य क्रेडिट प्रवाह को मजबूत करके और कौशल विकास को बढ़ावा देकर वित्तीय क्षेत्र में संतुलन बनाना है।


सिडबी द्वारा दिए जाने वाले ऋणों के प्रकार

Types of Loans Given by SIDBI -: सिडबी मुख्य रूप से प्रत्यक्ष ऋण के तहत 6 उत्पादों को शामिल करता है जिनकी चर्चा नीचे की गई है:

प्रत्यक्ष ऋण (Direct Loan) -:

डायरेक्ट लोन के तहत, 6 मुख्य ऋण योजनाएं हैं, जो हैं: सिडबी मेक इन इंडिया सॉफ्ट लोन फंड फॉर माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (स्माइल), स्माइल इक्विपमेंट फाइनेंस (एसईएफ), ओईएम के साथ साझेदारी के तहत ऋण, वर्किंग कैपिटल (कैश क्रेडिट) , सिडबी ट्रेडर फाइनेंस स्कीम (एसटीएफएस) और एंटरप्राइज डेवलपमेंट के लिए उपकरणों की खरीद के लिए ऋण (स्पीड)।

SMILE (SIDBI मेक इन इंडिया सॉफ्ट लोन फंड फॉर MSME) -:

SMILE नए उद्यमों के लिए वित्तीय आवश्यकताओं को कवर करने पर केंद्रित है जो विनिर्माण या सेवा क्षेत्र में हैं। इस योजना के तहत दी जाने वाली ऋण राशि उपकरण वित्त के लिए न्यूनतम 10 लाख रुपये और अन्य उद्देश्यों के लिए 25 लाख रुपये है। चुकौती अवधि अधिकतम 10 वर्ष है, जिसमें 36 महीने तक की अधिस्थगन अवधि शामिल है।


छोटे उपकरण वित्त (SEF - Small Equipment Finance) -: 

एसईएफ में प्रतिस्पर्धी ब्याज दर के साथ एक सरलीकृत आवेदन प्रारूप है। MSME इकाइयाँ जो किसी भी नए उपकरण को खरीदना चाहती हैं या जिनके लिए वित्तपोषण की आवश्यकता है, वे इस ऋण योजना के अंतर्गत आती हैं। चुकौती अवधि 72 महीने की होती है और ऋण राशि 10 लाख रुपये से शुरू होती है।

ओईएम (मूल उपकरण निर्माता) के साथ साझेदारी के तहत ऋण -: 

यह ऋण योजना MSMEs के लिए मददगार है जो OEM से मशीनें खरीद सकते हैं। न्यूनतम 3 साल के व्यवसाय के अस्तित्व की आवश्यकता होती है और चुकौती अवधि 60 महीने की होती है। दी जाने वाली ऋण राशि अधिकतम 1 रुपए करोड़ तक है।

यह भी पढ़ें - प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लिस्ट - जिला शहरी व गाँव/ग्रामीण सूची

वर्किंग कैपिटल - कैश क्रेडिट (Working Capital - Cash Credit): 

वर्किंग कैपिटल MSME इकाइयों के लिए उपलब्ध है। कार्यशील पूंजी ऋण आवेदक की आवश्यकता के अनुसार निर्बाध अनुमोदन प्रदान करती है।

सिडबी ट्रेडर फाइनेंस स्कीम (एसटीएफएस) -: 

एसटीएफएस ऋण योजना एमएसएमई रिटेल / थोक विक्रेताओं के लिए है जो संतोषजनक वित्तीय स्थिति के साथ कम से कम 3 साल से अस्तित्व में हैं। दी जाने वाली न्यूनतम ऋण राशि 10 लाख रुपये अधिकतम 1 करोड़ रुपये है। हालाँकि, पुनर्भुगतान अवधि नकदी प्रवाह और व्यवसाय के आकार पर निर्भर करेगा।

एंटरप्राइज़ के विकास के लिए उपकरणों की खरीद के लिए ऋण (स्पीड): 

इस ऋण योजना के तहत, SIDBI लोन राशि के साथ 100% तक का वित्तपोषण करता है, जिसमें नए बैंक के लिए 1 करोड़ रुपये और मौजूदा ग्राहकों के लिए 2 करोड़ रुपये हैं। इस ऋण को प्राप्त करने के लिए न्यूनतम 3 वर्ष के संचालन की आवश्यकता होती है जिसमें पुनर्भुगतान की अवधि 2 से 5 वर्ष होती है। उधारकर्ता 9.25% से 10% प्रति वर्ष की ब्याज दर पर इस ऋण का लाभ उठा सकते हैं।

सिडबी की वेंचर कैपिटल (SIDBI’s Venture Capital) -:

यह ऋण योजना कुछ प्रमुख पहलों को शामिल करती है जो स्टार्ट-अप फंडिंग का ख्याल रखती हैं। इसमें सिडबी के हस्तक्षेपों के साथ-साथ स्टार्ट-अप लाइफसाइकल, स्टार्ट-अप्स के लिए फंड्स, एस्पायर फंड और इंडिया एस्पिरेशन फंड शामिल हैं।

सिडबी के हस्तक्षेपों के साथ स्टार्ट-अप लाइफसाइकल -:

व्यवसाय के क्षेत्र में नए स्टार्ट-अप और उद्यम हैं जिन्हें समय-समय पर सही फंडिंग की आवश्यकता होती है। यह पहल बैंकों, एनबीएफसी और एसएफबी की मदद से धन प्रदान करने में मदद करती है।


स्टार्ट-अप्स के लिए फंड ऑफ फंड्स -:

भारत सरकार ने विभिन्न वैकल्पिक निवेश फंडों (एआईएफ) का समर्थन करने के लिए इस पहल के साथ शुरू किया कि यह स्टार्ट-अप व्यवसायों में कुछ योगदान देगा। इसका उद्देश्य उन उद्यमों के विकास और विकास का समर्थन करना है जो नवाचार संचालित हैं।

एस्पायर फंड -:

एस्पायर फंड स्टार्ट-अप्स को वित्तीय सहायता प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करता है जो विनिर्माण और सेवाओं की स्थापना के शुरुआती चरणों में हैं

इंडिया एस्पिरेशन फंड -:

RBI के समर्थन से, स्टार्ट-अप और MSME क्षेत्र में इक्विटी और इक्विटी आधारित निवेश को बढ़ावा देने के लिए, इंडिया एस्पिरेशन फंड की स्थापना की गई थी

सिडबी के अप्रत्यक्ष वित्त (SIDBI’s Indirect Finance) -:

अप्रत्यक्ष वित्त के तहत, ऐसी योजनाएँ हैं जहाँ बैंकों, NBFC और SFB को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

बैंकों, एनबीएफसी और एसएफबी के माध्यम से सहायता -:

बैंक, एनबीएफसी, एसएफबी और एमएसएमबी को अप्रत्यक्ष वित्त प्रदान किया जाता है।

एनबीएफसी को सहायता -:

एनबीएफसी जिसमें ऋण कंपनियां और साथ ही आरबीआई के साथ पंजीकृत हैं, जो एमएसएमई क्षेत्र में उद्यमों को वित्तीय सहायता प्रदान करने में मदद करती हैं।

पुनर्वित्त योजनाएँ: 

उन बैंकों को सहायता प्रदान की जाती है जो पुनर्वित्त योजनाओं के माध्यम से वित्तीय रूप से स्थिर होते हैं

लघु वित्त बैंकों (एसएफबी) की सहायता: 

एसएफबी इक्विटी और संसाधन आधार को मजबूत करने के लिए, इस योजना की शुरुआत की गई थी। यह योजना एसएफबी को पुनर्वित्त सहायता प्रदान करने पर केंद्रित है।


माइक्रो ऋण (Micro-Lending) -:

माइक्रो लेंडिंग यानी माइक्रो लेंडिंग डेवलपमेंट डिपार्टमेंट, रिस्पॉन्सिबल फाइनेंस इनिशिएटिव्स और बियॉन्ड माइक्रोफाइनेंस के तहत तीन मुख्य योजनाएं हैं।

यह भी पढ़ें - [PM-SYM] प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन Rs 3000 पेंशन योजना आवेदन

माइक्रो-लेंडिंग डेवलपमेंट (Micro-Lending Development) -:

माइक्रो-लेंडिंग डेवलपमेंट का मिशन एक संस्था बनाना और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को सूक्ष्म वित्तीय सेवाएं प्रदान करना है, जिसमें महिलाएं भी शामिल हैं।

जिम्मेदार वित्त पहल -:

वित्तीय क्षेत्र में सहयोग और सही ऋण देने की प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए, यह ऋण योजना देश में बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों के लिए एक बड़ा समर्थन है।

माइक्रोफाइनेंस से अलग -:

यह ऋण योजना उद्यमियों को सस्ती दर पर सूक्ष्म वित्त से उच्च टिकट आकार में स्नातक होने में मदद करती है। 



सिडबी से ऋण के लिए आवेदन करने के लिए चरण दर चरण गाइड

Online Procedure to Apply for Loan from SIDBI -: सिडबी की आवेदन प्रक्रिया को कुछ चरणों में विभाजित किया गया है जो कि विस्तार से उल्लिखित हैं। यहाँ आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि SIDBI से ऋण के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं -
  • www.udyamimitra.in पर जाएं। यहाँ सभी सरकार आधारित ऋण योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया गया है।
  • लॉग इन सेक्शन में जाएं और उसके नीचे "आवेदक - Applicant" का टैब चुनें।
  • आवेदक टैब के तहत, "नया उपयोगकर्ता - New User" पर क्लिक करें।
  • न्यू यूजर पर क्लिक करने के बाद, पहले दो विकल्प अपेक्षित ऋण राशि और उस योजना के लिए पूछेंगे, जिसके तहत आप आवेदन करना चाहते हैं। "अपनी योजना उपयुक्तता का आकलन करें - Assess your scheme suitability" का एक विकल्प भी है, इसलिए कोई भी ऋण योजनाओं की जांच कर सकता है जिसके तहत वे इसके लिए पात्र हैं।
  • दोनों क्षेत्रों को भरने के बाद, ऋण आवेदन पत्र में व्यक्तिगत और व्यवसाय संबंधी विवरण सहित कुछ अनिवार्य जानकारी देनी होगी। 
  • आवेदन भरने के बाद रजिस्टर पर क्लिक करें। एक खाता सक्रियण मेल आपके ईमेल पर भेजा जाएगा जिसमें उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड होगा। पोर्टल को नए क्रेडेंशियल के साथ लॉगिन करें और एक नया फॉर्म आपकी व्यावसायिक गतिविधियों के बारे में जानकारी पूछेगा।
  • एक बार सभी विवरण भर जाने के बाद, आप पृष्ठ को मान्य कर सकते हैं और ऋण योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं जो आपकी वित्तीय प्रोफ़ाइल के अनुसार लागू होती है।


विभाग से संपर्क जानकारी

Contact Details for SIDBI -: अगर आपको आवेदन करने में या ऋण प्राप्त करने में कोई परेशानी आ रही है तो आप नीचे दी गई जानकारी का प्रयोग कर विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

सिडबी मुख्यालय - 
  • कार्यालय का पता - SIDBI टॉवर, 15, अशोक मार्ग, लखनऊ - 226001, उत्तर प्रदेश
  • फोन नंबर: 0522-2288546, 0522-2288547, 0522-2288548, 0522-2288549, 0522-4259700
  • फैक्स नंबर: 0522-2288459

SIDBI मुंबई कार्यालय
  • कार्यालय का पता - सिडबी, स्वावलंबन भवन, सी -11, जी-ब्लॉक, बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स, बांद्रा पूर्व, मुंबई 400051
  • फोन नंबर: 022-67531100
  • फैक्स नंबर: 022-67221528

सिडबी नई दिल्ली कार्यालय
  • कार्यालय का पता - आत्म राम हाउस, 1 टॉल्स्टॉय मार्ग, नई दिल्ली- 110001
  • फोन नंबर: 011- 23448300
  • फैक्स नंबर: 23682462




उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।

इन्हें भी देखें ----: