PM Kisan Samman Nidhi Yojana List  - Download Suchi, Online Form, Portal Status / District, Block, Urban/Rural & Village Wise

pm-kisan-samman-nidhi-list-2019किसान परिवारों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार एक केंद्रीय क्षेत्र योजना लागू कर रही है, जिसका नाम है, "प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan SAmman Nidhi / PM-KISAN)"। यह योजना 01.12.2018 से लागू है।

सभी भू-स्वामी किसान परिवारों को आय सहायता प्रदान करने की दृष्टि से, सरकार ने पीएम-किसान को लॉन्च किया है। इस योजना का उद्देश्य किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न आदानों की खरीद के लिए उचित फसल स्वास्थ्य और उचित पैदावार सुनिश्चित करने के लिए किया गया है, जो कि अनुमानित कृषि आय के अनुरूप है।

 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लाभार्थी सूची

Eligibility Criteria and Benefits Status under Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi -: किसान परिवार (प्रचलित बहिष्करण मानदंडों के अधीन) की सभी भूमि इस योजना के तहत लाभ का लाभ उठाने के लिए पात्र हैं, जैसा कि हाल ही में कैबिनेट के निर्णय के अनुसार मई 2019 के दौरान लिया गया था। संशोधित योजना से लगभग 2 करोड़ अधिक किसानों को कवर करने की उम्मीद है, बढ़ती वर्ष के लिए केंद्र सरकार द्वारा 87,217.50 करोड़ रुपये के अनुमानित व्यय के साथ लगभग 14.5 करोड़ लाभार्थियों को पीएम-किसन का कवरेज।

इससे पहले, इस योजना के तहत, सभी छोटे और सीमांत भूमिधारक किसान परिवारों को कुल खेती योग्य खेती के साथ 2 हेक्टेयर तक का लाभ दिया गया है, जो कि तीन बराबर किस्तों में, प्रति परिवार 6000 रु। प्रति वर्ष के हिसाब से 2 हेक्टेयर तक है।


श्रेणियाँ जो लाभ हेतु पात्र नहीं हैं

Categories List Which Are Not Eligible to Get Benefits under Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi (PM-KISAN) Yojana -: उच्च आर्थिक स्थिति के लाभार्थियों की निम्नलिखित श्रेणियां योजना के तहत लाभ के लिए पात्र नहीं होंगी:

सभी संस्थागत भूमि धारक व किसान परिवार जिसमें एक या अधिक सदस्य निम्न श्रेणी के हैं:
  • संवैधानिक पदों के पूर्व और वर्तमान धारक
  • पूर्व और वर्तमान मंत्रियों / राज्य मंत्रियों और लोक सभा / राज्यसभा के पूर्व / वर्तमान सदस्यों / राज्य विधानसभाओं / राज्य विधान परिषदों, पूर्व और वर्तमान नगर निगमों के महापौर, जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष।
  • केंद्र / राज्य सरकार के मंत्रालयों / कार्यालयों / विभागों और इसकी फील्ड इकाइयों के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारियों और कर्मचारियों को केंद्रीय या राज्य PSE और संलग्न कार्यालय / सरकार के अधीन स्वायत्त संस्थान और साथ ही स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी (मल्टी टास्किंग स्टाफ / कक्षा IV) / ग्रुप डी कर्मचारी)
  • उपरोक्त श्रेणी के सभी सुपरनेचुरल / रिटायर्ड पेंशनर्स जिनकी मासिक पेंशन 10,000 / - रुपये से अधिक है (मल्टी टास्किंग स्टाफ / चतुर्थ श्रेणी / समूह डी कर्मचारी को छोड़कर)
  • अंतिम मूल्यांकन वर्ष में आयकर का भुगतान करने वाले सभी व्यक्ति
  • डॉक्टर्स, इंजीनियर्स, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत होते हैं और अभ्यास करते हैं।


लाभार्थी से आवश्यक विवरण

Details Needs to Provide by Beneficiary to Apply for Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana (PM-KISAN) -: राज्य पात्र लाभार्थी भूमिधारी किसान परिवारों का नाम, आयु, लिंग, श्रेणी (एससी / एसटी), आधार संख्या (यदि आधार संख्या जारी नहीं की गई है, तो आधार नामांकन संख्या किसी अन्य निर्धारित दस्तावेजों के साथ एक साथ कैप्चर करने वाले गांवों में डेटाबेस तैयार करेंगे) पहचान के प्रयोजनों के लिए जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, नरेगा जॉब कार्ड, या केंद्र / राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश सरकारों या उनके अधिकारियों, आदि द्वारा जारी किए गए किसी भी अन्य पहचान दस्तावेज।), बैंक खाता संख्या और लाभार्थियों का मोबाइल नंबर।

असम, मेघालय, जम्मू और कश्मीर राज्यों में लाभार्थियों के मामले में जहां आधार संख्या अधिकांश नागरिकों को जारी नहीं किया गया है, उन लाभार्थियों के लिए आधार संख्या एकत्र की जाएगी जहां यह उपलब्ध है और अन्य लोगों के लिए वैकल्पिक सत्यापन दस्तावेजों को पहचान सत्यापन उद्देश्यों के लिए एकत्र किया जा सकता है ।

योजना के तहत लाभ के लिए पात्र भूमिधारी किसान परिवार की पहचान करने की जिम्मेदारी राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश सरकार की होगी। पूर्ण परिचालन दिशानिर्देशों तक पहुंचने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर जाएँ।


पीएम किसान सम्मान निधि योजना सूची

Pradhan Mantri - PM Kisan Samman Nidhi Yojana (PM-KISAN) List - : PMKSY सूची अब ऑनलाइन उपलब्ध है और नीचे देख सकते हैं। पीएम किसान निधि छोटे और सीमांत किसानों के लिए बीज, खाद आदि खरीदने के लिए वित्तीय स्थिति में मदद करने के लिए है। पीएम नरेंद्र मोदी ने 24 फरवरी को इस योजना का उद्घाटन किया, जिसके तहत मोदी जी ने 2000 रुपये की पहली किस्त का पैसा सीधे कुछ किसानों को हस्तांतरित किया। उनके संबंधित बैंक खातों में तार। किसान को 3 सत्रों में कुल 6000 रुपये वितरित किए जाने हैं। पीएम मोदी के नेता जहाज के तहत भारत सरकार ने इस योजना के बारे में बजट में घोषणा की।




धन के संवितरण के लिए, राज्य सरकार ने लाभार्थियों की एक सूची तैयार करना शुरू कर दिया था और अब उन्होंने पीएम किसान निधि योजना सूची  को ऑनलाइन जारी किया है। मार्च से धन वितरित किया जाना है और किसान खाते में धन जमा करने की अंतिम तिथि 31 मार्च है। यदि उस तिथि तक किसान इसे प्राप्त नहीं करता है, तो शिकायत और अधिकारियों से सीधे संपर्क किया जा सकता है।

  • योजना का नाम - प्रधानमंत्री किसान निधि (PM-KISAN)
  • लेख श्रेणी -  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची और पीएम किसान निधि योजना आवेदन पत्र
  • लॉन्च किया गया - भारत में 
  • लॉन्च किया गया - पीयूष गोयल (अंतरिम वित्त मंत्री) द्वारा 
  • घोषणा की तारीख - 1 फरवरी
  • लक्षित लाभार्थी - लघु और सीमांत किसान
  • आधिकारिक पोर्टल - http://pmkisan.nic.in/
  • पहली किस्त की तारीख - 1/12 से 31/3
  • योजना का उद्देश्य - किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना
  • योजना का प्रकार - केंद्र सरकार की योजना
  • पीएम-किसान  सूची - ग्राम सूची
  • पीएम-किसान सम्मान सूची - शहरी सूची
  • किसान सम्मान निधि योजना आवेदन पत्र - यहाँ डाउनलोड करें

पीएम किसान सम्मान योजना सूची जिला, ब्लॉक व पंचायत सूची

Procedure to Download PM Kisan Samman Nidhi Suchi / List District / Jila, Block & Panchayat Wise -: अगर आप भी अपना नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जिला, ब्लॉक या पंचायतवार देखना चाहते हैं तो नीचे चरणों का अनुसरण करें।
  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब उम्मीदवार को एलजी निर्देशिका अनुभाग पर क्लिक करना होगा। 
  • उसके बाद, नागरिक को अपने संबंधित राज्य, जिले / उप-डिस्ट्रिक, ब्लॉक, गांव का चयन करना होगा।
  • इसे टिक करने के लिए छोटे चौकोर बॉक्स पर क्लिक करें।
  • अब फॉर्म को सबमिट करें और ऑनलाइन लोड करने के लिए किसान नमूना योजना सूची की प्रतीक्षा करें
  • लाभार्थी सूची स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी।


    किसान सम्मान निधि योजना की हेल्पलाइन नंबर / टोल फ्री कस्टमर केयर नंबर

    Toll-Free Customer Care Number or Kisan Samman Nidhit Yojana Helpline Number -: किसी भी प्रश्न के मामले में, आप कस्टमर केयर नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं:

    • फ़ोन नंबर - 011-23382012 / Extension- (2715/2709), 011-23381092 (डायरेक्ट हेल्पलाइन)
    • ई-मेल - pmkisan-ict@gov.in

    जल्द ही टोल-फ्री नंबर को अपडेट किया जाएगा। आप हमसे नीचे पीएम-किसान योजना से संबंधित सवाल पूछ सकते हैं और हमारी टीम आपकी मदद करेगी।


    ✥✥✥✥✥✥
    आपका समर्थन
    ____________
    उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

    यदि आपको आवेदन करने में यदि कोई परेशानी हो रही है तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।