Mudra Yojana Loan Registration | Mudra Loan Online Apply | Pradhan Mantri Mudra Yojana Application Form | Mudra Yojana Hindi PDF | Mudra Loan Eligibility | Mudra Loan SBI Form | Pradhan Mantri Mudra Yojana PDF Download | Mudra Mitra Apply Online

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना सब्सिडी ऋण - आवेदन पत्र, ब्याज दर, शिशु / किशोर / तरुण लोन स्वरोजगार स्कीम हिंदी में -: प्रधानमंत्री मुद्रा योजना / पीएमएमवाई (Pradhan Mantri Mudra Yojana / PMMY) भारत सरकार द्वारा गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि लघु / सूक्ष्म उद्यमों को 10 रुपये लाख तक का ऋण प्रदान करने के लिए शुरू की गई एक योजना है। मुद्रा योजना (Mudra Yojana) के तहत, गैर-कृषि गतिविधियों में शामिल लोग 10 लाख रुपये तक का ऋण ले सकते हैं। 

निजी क्षेत्र के बैंकों, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी), माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशंस (एमएफआई), सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी), राज्य और शहरी सहकारी बैंकों और विदेशी बैंकों द्वारा मुद्रा योजना के तहत ऋण की पेशकश की जाती है।

मुद्रा योजना क्या है?

Pradhan Mantri Mudra Yojana Apply OnlineWhat is Mudra Scheme -: मुद्रा यानी माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी (Mudra - Micro Units Development and Refinance Agency) सूक्ष्म उद्यम क्षेत्र को एकीकृत वित्तीय सहायता प्रदान करती है जिसमें कुछ नाम रखने के लिए छोटी विनिर्माण इकाइयाँ, खाद्य सेवा इकाइयाँ और छोटे उद्योग शामिल हैं। 

मुद्रा योजना की स्थापना का मूल उद्देश्य व्यापार, विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों में शामिल छोटी व्यावसायिक संस्थाओं को संस्थागत वित्त की सुविधा का विस्तार करना है।

मुद्रा योजना लोन स्कीम का प्रस्ताव नॉन-कॉर्पोरेट स्मॉल बिज़नेस सेक्टर NCSBS / Non-Corporate Small Business Sector) के कारोबारियों और औपचारिक बैंकिंग प्रणाली में "अपने खाता उद्यमों" को शामिल करने के मकसद से किया गया था। आमतौर पर भारत में NCSBS में स्ट्रीट वेंडर, रिपेयर शॉप ओनर, स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज और कारीगर शामिल हैं। ये छोटे व्यवसाय जिनमें से कई प्रकृति में अनौपचारिक हैं, लगभग 10 करोड़ भारतीयों को रोजगार प्रदान करते हैं।

इन्हें भी देखें ----: मुद्रा योजना के बारे मेंमुद्रा योजना हेतु आवश्यक दस्तावेजमुद्रा योजना बैंक आवेदन प्रक्रिया


प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में तथ्य

Important Facts Related to Pradhan Mantri Mudra Yojana -: प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की कुछ प्रमुख विशेषताएं और विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

ऋण राशि की पेशकश:
इस योजना की तीन श्रेणियां हैं जिनके तहत ऋण वितरित किए गए हैं:
  • शिशु - 50000 रुपये तक ऋण राशि के लिए
  • किशोर- ऋण की राशि 50001 रुपये से 5 लाख रुपये तक
  • तरुण - ऋण राशि के लिए 5 लाख रुपये से अधिक और 10 लाख रुपये तक

कौन उधार ले सकता है:
  • कोई भी व्यवसायी या व्यवसाय जो / जो पहले किसी ऋण चुकौती पर डिफॉल्टर नहीं रहा है, वह प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत ऋण लेने के लिए पात्र है। इस प्रकार व्यक्तिगत व्यवसाय के मालिक, निजी सीमित कंपनियां, सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां, स्वामित्व फर्म या कोई अन्य कानूनी व्यवसाय इकाई मुद्रा ऋण के लिए आवेदन कर सकती है।

ऋण सहायता का उद्देश्य:
  • चूंकि मुद्रा ऋण एक व्यावसायिक ऋण है, ऋण राशि का उपयोग व्यक्तिगत आवश्यकताओं के लिए नहीं किया जा सकता है। यह छोटे व्यवसायों को प्रदान किया जाता है जो विनिर्माण, सेवाओं या व्यापारिक क्षेत्रों में विशिष्ट गतिविधियां करते हैं। व्यवसाय विपणन उद्देश्यों के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ऋण से प्राप्त पूंजी का उपयोग कर सकते हैं, उपलब्ध कार्यशील पूंजी में वृद्धि कर सकते हैं या व्यवसाय को विकसित करने के लिए पूंजीगत संपत्ति प्राप्त कर सकते हैं।

    ब्याज दर:
    • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ऋण नाममात्र ब्याज दरों के साथ दिए जाते हैं और स्वीकृत ऋण की मात्रा के आधार पर भिन्न होते हैं। मौजूदा ब्याज दर मानदंडों के अनुसार नवंबर 2015 से बैंक के आधार पर लागू हैं।

    अधिकतम कार्यकाल:
    • पीएमएमवाई के मौजूदा नियमों के अनुसार, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ऋण के लिए अधिकतम चुकौती अवधि 5 साल तक बढ़ सकती है, हालांकि, ऋण चुकता करते समय यदि ऋणदाता निर्णय लेता है, तो पुनर्भुगतान अवधि कम हो सकती है।

    इन्हें भी देखें -: मुद्रा योजना के बारे मेंमुद्रा योजना हेतु आवश्यक दस्तावेजमुद्रा योजना बैंक आवेदन प्रक्रिया

    प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के प्रमुख प्रकार

    For What All Business You Can Apply for Mudra Loan -: प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ऋण में काफी ऑफर हैं। उनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

    • माइक्रो क्रेडिट स्कीम (Micro Credit Scheme) -
    इस योजना के तहत, वित्तीय सहायता को माइक्रो फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस (एमएफआई) के माध्यम से बढ़ाया जाता है, ताकि वे 1 लाख रुपये तक के व्यवसाय ऋण प्रदान कर सकें। आमतौर पर ऐसे ऋणों के वितरण का तरीका विशिष्ट सूक्ष्म उद्यम गतिविधियों में लगे व्यक्तियों, साथ ही विभिन्न संयुक्त देयता समूहों (जेएलजी) और स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को शामिल कर सकता है।

    • महिला उद्यम कार्यक्रम (Women Industry Scheme) -
    यह योजना विशेष रूप से महिला उद्यमियों पर लक्षित प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ऋण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह विभिन्न महिला उद्यमियों को स्थापित करने के लिए व्यक्तिगत महिला उद्यमियों, महिलाओं के संयुक्त दायित्व समूहों और स्वयं सहायता समूहों को प्रोत्साहित करने के लिए बनाया गया है। ऐसे मामलों में विशेष रियायतें दी जा सकती हैं, उदाहरण के लिए ऋण पर ब्याज दरों में 0.25% तक की कमी।




    • बैंकों के लिए पुनर्वित्त योजना (Refinance Scheme for Banks) -
    प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ऋण अनुसूचित सहकारी बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों और वाणिज्यिक बैंकों सहित बैंकों को आसानी से पुनर्वित्त ऋण राशि (प्रति यूनिट 10 लाख रुपये तक) की अनुमति देता है। पुनर्वित्त सुविधा केवल तभी उपलब्ध है जब ये व्यवसाय ऋण सूक्ष्म उद्यम गतिविधियों के लिए बढ़ा दिए गए हैं। पुनर्वित्त सुविधा का लाभ उठाने के लिए योग्य बैंकों को समय-समय पर अधिसूचित आवश्यकताओं का अनुपालन करना होता है।

    • प्रधानमंत्री मुद्रा कार्ड (Pradhan Mantri Mudra Card) -
    प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ऋण कार्ड एक अभिनव क्रेडिट उत्पाद है जो कार्ड मालिक को लचीलापन प्रदान करते हुए छोटे व्यवसाय के लिए क्रेडिट को आसानी से सुलभ बनाता है। इसे ओवरड्राफ्ट (ऋण) सीमा के साथ एक क्रेडिट कार्ड के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और एटीएम निकासी की सुविधा के साथ डेबिट कार्ड के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। मुद्रा कार्ड का उपयोग व्यवसायों द्वारा अपनी अनूठी नकदी-क्रेडिट व्यवस्था के तहत कार्यशील पूंजी प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

    • क्रेडिट गारंटी फंड (Credit Guarantee Fund) -
    इसे पोर्टफोलियो क्रेडिट गारंटी के रूप में भी जाना जाता है, इसमें माइक्रो यूनिट्स (CGFMU) के लिए क्रेडिट गारंटी फंड के रूप में विशेष फंड के निर्माण और उपयोग को शामिल किया गया है। यह फंड नेशनल क्रेडिट गारंटी ट्रस्टी कंपनी लिमिटेड द्वारा प्रबंधित किया जाता है और पात्र संस्थाओं को आसानी से सूक्ष्म ऋण प्राप्त करने की अनुमति देता है।

    • उपकरण वित्त योजना (Equipment Finance Scheme) -
    प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ऋण ऋण योजना के हिस्से के रूप में यह योजना छोटे उद्यमियों और सूक्ष्म इकाइयों को योग्य उपकरण / मशीनरी की खरीद / उन्नयन के लिए ऋण लेने में सक्षम बनाती है। यह उद्यमों को अपने व्यवसाय की समग्र उत्पादकता और दक्षता बढ़ाने के लिए अपनी उत्पादन तकनीकों में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

    • माइक्रो एंटरप्राइजेज को क्रेडिट (Credit to Micro Enterprises) -
    प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ऋण के मूल उद्देश्यों में से एक योजना से लाभ की मात्रा और लाभार्थियों की संख्या दोनों को अधिकतम करना है। भारत की आबादी का एक बड़ा हिस्सा वर्तमान में विशिष्ट क्षेत्रों में शामिल है, लेकिन भूमि परिवहन, खाद्य उत्पादन, कपड़ा उत्पादन और सामुदायिक सेवाओं तक सीमित नहीं है। इन क्षेत्रों की विकास आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, विभिन्न दर्जी उत्पादों और योजनाओं को सूक्ष्म उद्यमों को सफल और समृद्ध बनाने में मदद करने के लिए लॉन्च किया गया था।

    इन्हें भी देखें --: मुद्रा योजना के बारे मेंमुद्रा योजना हेतु आवश्यक दस्तावेजमुद्रा योजना बैंक आवेदन प्रक्रिया

    बैंकों को क्या फायदा होगा?

    What Benefits Are Provided to Banks under Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana -: यह स्पष्ट है कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना भारत में संचालित छोटे उद्योगों को लाभान्वित कर सकती है और देश के विकास के लिए एक चालक के रूप में कार्य कर सकती है। लेकिन यह योजना बैंकों यानि ऋणदाता को भी मदद करती है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ऋण प्रदान करने के लिए उपयोग की जाने वाली किसी भी सुरक्षा को ऋणदाता द्वारा आयोजित किया जाएगा ताकि उनका जोखिम कम से कम हो। इसके अतिरिक्त, ऋण का उपयोग करके बनाई गई कोई भी संपत्ति भी ऋणदाता को दी जाएगी
    • माइक्रो और स्मॉल एंटरप्राइजेज (CGTMSE) के लिए क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट का प्रावधान बैंक को सुरक्षा प्रदान करता है यदि उधारकर्ता व्यवसाय की हानि के परिणामस्वरूप अपनी देनदारियों का भुगतान करने में विफल रहता है।
    • बैंक डीपीएन (डिमांड प्रॉमिसरी नोट) के लिए भी कह सकता है, जो उधारकर्ता द्वारा दिए गए वादे का लिखित नोट है, ब्याज दर पर ऋण की राशि का भुगतान करने के लिए।
    इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप मुद्रा योजना विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.mudra.org.in/ पर जा सकते हैं या नजदीकी बैंक में भी पता कर सकते हैं। 

    Pradhan Mantri MUDRA Yojana (PMMY) Complete Details


    ✥✥✥✥✥✥
    आपका समर्थन
    ✥✥✥✥✥✥

    उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

    यदि आपको आवेदन करने में यदि कोई परेशानी हो रही है तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।

    इन्हें भी देखें ----: