Bhumi Jankari Uttarakhand | Bhulekh Naksha Uttarakhand | Uttarakhand Land Registry Record | Devbhoomi Bhulekh Khasra | Bhulekh UK 2021 | Bhulekh Uttarakhand App | Khasra Khatauni Online Check UK | Devbhoomi Bhulekh Khasra | Uttarakhand Bhulekh in Hindi | Uttarakhand Online Land Record | Uttarakhand Bhu Naksha Download | Uttarakhand Khata Khatauni Khasara | Uttarakhand ROR Search

भूलेख देवभूमि उत्तराखंड ऑनलाइन खाता, खतौनी, भू-नक्शा, जमीन के कागज नक़ल, खसरा देखें -: भूलेख यूके देव-भूमि उत्तराखंड के नागरिकों के लिए एक ऑनलाइन मंच है। इस पोर्टल की मदद से, लोग किसी भी स्थान से इंटरनेट का उपयोग करके अपने उत्तराखंड के भूमि रिकॉर्ड, आरओआर, खसरा नंबर, खतौनी, भूमि ऑनलाइन सत्यापन आदि सेवाओं का प्रयोग कर सकते हैं। 

उत्तराखंड के अधिकांश नागरिकों को इस जानकारी के बारे में जानकारी नहीं हो सकती है कि वे सरकारी दफ्तरों में जाए बिना अपनी भुलेख भूमि का विवरण ऑनलाइन देख सकते हैं।

यहाँ इस लेख में, नागरिक भूलेख उत्तराखंड से संबंधित आवश्यक जानकारी पा सकते हैं। यहां पाठकों को इस बारे में जानकारी प्राप्त होने वाली है कि भूमि के रिकॉर्ड क्या हैं, वे क्यों महत्वपूर्ण हैं, कैसे वे भूलेख / देवभूमि उत्तराखंड पर अपने भूमि रिकॉर्ड की जांच कर सकते हैं, इसका महत्व और क्या है आदि।

भूलेख उत्तराखंड ऑनलाइन खाता खतौनी ROR

devbhoomi-uttarakhand-bhulekh-land-recordsWhat is Bhulekh Uttarakhand -: उत्तराखंड देवभूमि वेबसाइट की मदद से, नागरिक म्यूटेशन, वेंडर आदि द्वारा मालिक के नाम, खाता संख्या, के द्वारा अपना रिकॉर्ड ऑफ राइट (ROR) देख सकते हैं। भुलेख का सीधा मतलब है जमीन का ब्योरा या रिकॉर्ड रखना। 

एक भूमि रिकॉर्ड या भूलेख में भूमि के बारे में सभी महत्वपूर्ण विवरण और विवरण शामिल हैं जैसे कि भूमि का विनिर्देश, उसका क्षेत्र, और भूमि के मालिक के बारे में जानकारी, बिक्री, उत्परिवर्तन और अन्य संबंधित जानकारी के बारे में विस्तार से जानकारी।

भारत में भूमि अभिलेखों के कम्प्यूटरीकरण से पहले, भूमि धारण और संपत्तियों से संबंधित सभी विवरणों को रिकॉर्ड और मैन्युअल रूप से बनाए रखा गया था। यह संबंधित सरकारी निकायों और नागरिकों दोनों के लिए एक व्यस्त और समय लेने वाला कार्य था। 

नागरिकों को भूमि से संबंधित सभी कार्यों के लिए सरकारी कार्यालयों का दौरा करने के लिए बाध्य किया गया था। यहां तक ​​कि अपने भूमि रिकॉर्ड की खाता संख्या प्राप्त करने के लिए उन्हें तहसीलदार कार्यालय और उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों का दौरा करना पड़ा, यह अन्य राज्यों की तुलना में काफी कठिन काम था। हालाँकि, भूमि रिकॉर्ड के कम्प्यूटरीकरण के साथ यह अब एक आसान और सरल कार्य बन गया है।

राजस्व विभाग और राजस्व विभाग, भारत सरकार उत्तराखंड ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) की मदद से राज्य के नागरिकों को भूमि रिकॉर्ड विवरण यानी खतौनी / आरओआर ऑनलाइन प्रदान करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है। 

भारत भर में सभी भूमि अभिलेखों का डिजिटलीकरण राष्ट्रीय भूमि रिकॉर्ड आधुनिकीकरण कार्यक्रम (एनएलआरएमपी) नामक राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत शुरू किया गया था। भूमि का नाम भूलेख उत्तराखंड पोर्टल है, जिसके माध्यम से नागरिक उत्तराखंड में अपनी भूमि का विवरण देख सकते हैं, इसे देवभूमि कहा जाता है। ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग अब राज्य के सभी तेरह जिलों में किया जाता है।

उत्तराखंड लैंड रिकॉर्ड / भूलेख की जांच कैसे करें?

How to Check Online Land Records / Bhulekh in Uttarakhand Devbhoomi Portal -: भूलेख एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जिसका उपयोग भूमि रिकॉर्ड प्राप्त करने के लिए किया जाता है। लेकिन अभी भी कुछ लोग हैं जो पोर्टल का उपयोग करने में कठिनाई पाते हैं। हालाँकि, ऑनलाइन पोर्टल में उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस बहुत आसान है, लेकिन कंप्यूटर ज्ञान की कमी के कारण, वे इसे एक मुश्किल काम समझते हैं। उन्हें चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह हिंदी में उपलब्ध है और लोग अपनी सुविधा के अनुसार सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

यह विशेष खंड उन सभी नागरिकों के लिए है जिन्हें पोर्टल तक पहुंचने में कठिनाई होती है। यहां हमने भूमि रिकॉर्ड को बहुत आसान और सरल भाषा में जांचने के लिए चरण प्रक्रिया द्वारा चरण साझा किए हैं। हमने इसे और अधिक जानकारीपूर्ण बनाने के लिए प्रत्येक चरण के सचित्र प्रतिनिधित्व को भी साझा किया है। नागरिक इन चरणों का पालन कर सकते हैं:




  • सबसे पहले देवभूमि उत्तराखंड की आधिकारिक आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। 
  • नागरिकों को अपने संबंधित जिले और तहसील का चयन करना होगा और “ओके / Ok” पर क्लिक करना होगा।
  • अब उम्मीदवारों को भुलेख उत्तराखंड पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा, जहां उन्हें संबंधित जिले, तहसील और गांव का चयन करना होगा।
  • इस वेब पेज में, नागरिकों को किसी भी विकल्प- खसरा / गाटा संख्या, खाता संख्या, म्यूटेशन तिथि, विक्रेता द्वारा, खरीदार द्वारा या खाता धारक के नाम से भरकर आरओआर को खोजना होगा।
  • ROR विवरण स्क्रीन और नागरिकों पर दिखाई देगा। आप सभी विवरणों की जांच कर सकते हैं सही हैं या नहीं। यदि कोई गलती है तो आप तहसील ऑफिस में संपर्क कर सकते हैं। 
  • आप आरओआर और भुलेख भूमि रिकॉर्ड को डाउनलोड कर सकते हैं या इसका प्रिंटआउट ले सकते हैं।

ROR की अधिकृत प्रति कैसे प्राप्त करें?

How to Get ROR Authorized Copy for Land Records in Uttarakhand -: लोग केवल ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अपने भूमि रिकॉर्ड के विवरण जैसे आरओआर, खसरा नंबर।, खतौनी आदि की जांच कर सकते हैं। 

ऑनलाइन पोर्टल पर भूमि रिकॉर्ड या आरओआर केवल देखने के उद्देश्य से है। वे डाउनलोड नहीं कर सकते हैं और यह भूमि रिकॉर्ड की अधिकृत प्रति नहीं है। आरओआर की अधिकृत प्रति प्राप्त करने के लिए नागरिकों को संबंधित तहसील के तहसील भूमि रिकॉर्ड कंप्यूटर केंद्र का दौरा करना पड़ता है।

आरओआर कॉपी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को सरकार द्वारा निर्धारित कुछ शुल्क भी अदा करने होते हैं। आरोप निम्नलिखित हैं-
  • RoR के पहले पेज के लिए 15 रुपये
  • RoR के बाद के पृष्ठों पर 5 रुपये 

✥✥✥✥✥✥
आपका समर्थन
✥✥✥✥✥✥

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको आवेदन करने में यदि कोई परेशानी हो रही है तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।

इन्हें भी देखें ----: