UP Mukhyamantri Gramin Awas Yojna Apply Online | Chief Minister Awas Yojana (Rural) | UP CM Awas Yojana Registration | UP Mukhya Mantri Awas Yojana Panjikaran | UP Mukhyamantri Awas Yojana Gramin Application | Mukhyamantri Awas Yojana Registration | Mukhyamantri Awas Yojana Gramin UP List

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिस जमीन पर किसी गरीब व्यक्ति ने अपनी झोपड़ी बनाई थी, उसका जमीन उसके नाम पर हस्तांतरित की जानी चाहिए। यदि जमीन निर्विवाद रूप से और किसी आरक्षित श्रेणी में नहीं है और यदि आवश्यक हो, तो क्लस्टर में मकान बनाए जा सकते हैं। 

सीएम योगी ने यह भी कहा कि  शौचालय, रसोई, बिजली, आयुष्मान भारत, और जीवन ज्योति जैसी सरकारी योजनाओं के लाभ के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना और मुख्यमंत्री आवास योजना / Mukhyamantri Gramin Awas Yojana or CM Rural Housing Scheme के सभी लाभार्थियों को संतृप्त करने के लिए एक अभियान शुरू किया जाना चाहिए। 

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना या मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के 21,562 लाभार्थियों के खातों में पहली किस्त के रूप में 87 करोड़ रुपये स्थानांतरित करते हुए सीएम ने ये निर्देश जारी किए।

यह भी पढ़ें => [पंजीकरण] आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान 100% नौकरी

यूपी मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 रजिस्ट्रेशन

UP-Mukhaymantri-Awas-Yojana-Gramin-Form

Registration for UP Mukhyamantri Gramin Awas Yojana 2021 -: उत्तर प्रदेश सरकार ने पहले राज्य में गरीब बेघर लोगों को घर मुहैया कराने के लिए यूपी मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना / UP Mukhyamantri Gramin Awas Yojana (CM Rural Housing Scheme) शुरू की थी।

उत्तर प्रदेश का आवास और शहरी नियोजन विभाग राज्य के बेघर गरीबों को मुफ्त आवास इकाइयां प्रदान करने की योजना को लागू कर रहा है। 

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत राज्य सरकार समाज के LIG / MIG 1 श्रेणी के लोगों को किफायती घर भी प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें => [पंजीकरण] उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना 2021 ऑनलाइन

उप्र में गरीबों के लिए मुख्यमंत्री आवास योजना

Mukhyamantri Awas Yojana for Poor in Uttar Pradesh -: योगी सरकार ने यह मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना शुरू की थी ताकि किसी भी व्यक्ति को घर के बिना न रहना पड़े। यह यूपी मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना भी झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले लोगों को उनके पुनर्वास में मदद करती है। 

चूंकि जिन लोगों के पास खाना खरीदने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है, उनके लिए घर का खर्च वहन करना असंभव है। इसलिए, योगी आदित्यनाथ सरकार ने ऐसे गरीब बेघर परिवारों को मुफ्त आवास देने का फैसला किया था।

मुख्यमंत्री योगी, जो अब आवास मंत्री भी हैं, ने यूपी में मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना या मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत राशि वितरित की है। 

इससे पहले, पंडित दीन दयाल उपाध्याय के बाद गरीबों के लिए आवास योजना का नाम बदलने की योजना बनाई गई थी, लेकिन विचार को रोक दिया गया है। योजना के तहत, गरीबों के लिए मुफ्त आवास के अलावा, LIG ​​/ EWS / MIG 1 श्रेणी से संबंधित लोगों को सस्ती कीमत पर घर उपलब्ध कराए जाएंगे।

यह भी पढ़ें => [UP e-Challan] उत्तर प्रदेश ई-चालान भुगतान व स्टेटस ऑनलाइन

केंद्र सरकार की प्रमुख आवास योजना, 2022 तक सभी के लिए आवास प्रदान करने के लिए, प्रधानमंत्री आवास योजना पहले से ही राज्य में चल रही है। PMAY के तहत, केंद्र सरकार EWS / ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र धारक लाभार्थियों के लिए 1.5 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है, जबकि राज्य सरकार 1 लाख रुपये प्रदान कर रही है।

समाजवादी आवास योजना जो पहले की सरकार द्वारा शुरू की गई थी, राज्य के निवासियों को अधिक लाभ प्रदान करने में विफल रही है। इस योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री आवास योजना रखा गया था और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए, यह नाम मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना या मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना है। इस योजना में, ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले PMAY आवास योजना के लोग पात्र हैं।

यह भी पढ़ें => [Sewayojan] UP बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना की पहली किस्त

1st Installment of CM Rural Housing Scheme -: मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना 21,562 लाभार्थियों के खातों में 87 करोड़ रुपये की पहली किस्त हस्तांतरित की गई है। इन मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना (UP CM Housing Scheme) के लाभार्थियों को आवश्यकतानुसार स्वरोजगार कार्यक्रम (बकरी, मुर्गी पालन, डेयरी इत्यादि) से भी जोड़ा जाना चाहिए। उन्हें आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जाना चाहिए और बैंक ऋण प्राप्त करने में भी सुविधा होनी चाहिए और स्वरोजगार के लिए भी प्रेरित किया जाना चाहिए।

कार्यक्रम में उपस्थित लोगों में ग्रामीण विकास मंत्री मोती सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे। सीएम ने यह भी कहा कि स्थानीय प्रशासन को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि लाभार्थियों ने मकान बनाने में धन का उपयोग किया और गरीबों को ईंट, सीमेंट आदि उचित मूल्य पर मिले। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि घरों के निर्माण की साप्ताहिक समीक्षा के लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए जाने चाहिए।

यह भी पढ़ें => उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाणपत्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आवेदन पत्र

मुख्यमंत्री योगी द्वारा अन्य घोषणाएं

Other Announcements by UP CM Yogi -: उन्होंने कहा “घरों के लाभार्थी जो लोग हैं, वे भी इन्सेफेलाइटिस, तपेदिक, काला अजार और कुपोषण जनित बीमारियों के सबसे अधिक शिकार हैं। गायों के आश्रय से उन्हें स्वस्थ गाय दी जानी चाहिए और गायों के रखरखाव के लिए 900 रुपये प्रति माह दिए जाने चाहिए। गाय शेड का निर्माण मनरेगा के तहत भी किया जा सकता है।"

योगी ने कुछ लाभार्थियों से बातचीत की और उन्हें घर के साथ शौचालय बनाने के लिए कहा। उन्होंने उनसे उन सरकारी योजनाओं के बारे में भी पूछताछ की जिनसे उन्हें लाभ मिल रहा था और जिला प्रशासन को एक अभियान चलाने और जो लोग पात्र थे, उन्हें योजनाओं का लाभ देने का निर्देश दिया।

सीएम ने प्रेमा (अयोध्या), सोनी (आजमगढ़), संगीता (कुशीनगर), आशा (जौनपुर), अक्षय बार (गोरखपुर), अंशु (रायबरेली), मीरा (सोनभद्र) और अन्य लोगों के साथ बातचीत की।

यह भी पढ़ें => [रजिस्ट्रेशन] उत्तर प्रदेश HSRP हाई सिक्योरिटी वाहन नंबर प्लेट

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।