rtps.bihar.gov.in | rtps ration card | rtps bihar application status | rtps bihar online application | www.gad.bih.nic.in rtps | rtps bihar caste ceritificate apply | rtps bihar income certificate apply | rtps bihar residence certificate | rtps print certificate | rtps bihar verify certificate | rtps tatkal verify certificate | rtps online apply

आरटीपीएस बिहार यानी लोक सेवाओं का अधिकार / RTPS Bihar or Right to Public Service प्रदेश के नागरिकों को जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र आवेदन पत्र, ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा प्रदान करती है। बिहार सरकार ने राज्य के निवासियों को घर पर विभिन्न सेवाओं का लाभ प्रदान करने के लिए आरटीपीएस बिहार पोर्टल लॉन्च किया है। सार्वजनिक सेवा का अधिकार आरटीपीएस (सार्वजनिक सेवा का अधिकार) एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसकी मदद से राज्य के सभी निवासी घर बैठे कई तरह के प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र (RTPS Bihar Income, Caste & Domicile / Residence Certificate) स्कूल में प्रवेश, छात्रवृत्ति आवेदन और अन्य सरकारी नौकरियों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसे ध्यान में रखते हुए, राज्य सरकार ने नागरिकों की सुविधा के लिए आरटीपीएस ऑनलाइन बिहार पोर्टल / RTPS Bihar Portal Online लॉन्च किया है। इस पोर्टल की मदद से, राज्य के प्रत्येक निवासी देश के किसी भी कोने से बिहार में आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें => बिहार राशन कार्ड नई PDF सूची जिलावार लिस्ट डाउनलोड करें

बिहार आरटीपीएस क्या है?

RTPS Bihar Apply Verify Download Income Caste Residence Certificate

What is RTPS Bihar Portal -: बिहार के नागरिकों को सरकार द्वारा दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाओं और योजनाओं का लाभ उठाने के लिए जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र प्राप्त करना आवश्यक है। विशेष रूप से, ओबीसी और एससी-एसटी प्रमाण पत्र की सबसे अधिक आवश्यकता है। 

आमतौर पर, राज्य और केंद्र सरकार की योजनाओं और छात्रवृत्ति से धन प्राप्त करने के समय जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। आरटीपीएस में सभी अटैचमेंट / डॉक्यूमेंट्स को मैनेज और मेंटेन किया जाता है और आवश्यकता के अनुसार इनका उपयोग सभी सेवाओं में किया जाता है।

आरटीपीएस बिहार आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र आवेदन

Application For Caste, Income or Residence Certificate RTPS Bihar -: कुछ समय पहले तक राज्य में प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए कोई ऑनलाइन प्रणाली नहीं थी। ऐसी स्थिति में, राज्य के निवासियों को किसी भी प्रकार के प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए तहसील के कई चक्कर काटने पड़ते थे। 

इसमें समय और धन दोनों का नुकसान होता था। इसे ध्यान में रखते हुए, बिहार सरकार द्वारा “राइट टू पब्लिक सर्विसेज यानी लोक सेवा का अधिकार / Right to Public Services (RTPS) or Lok Seva Ka Adhikar” आरटीपीएस बिहार पोर्टल लॉन्च किया गया है।

आरटीपीएस बिहार पोर्टल की शुरुआत के बाद, अब राज्य का कोई भी निवासी घर बैठे किसी भी प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। 

स्कूल, छात्रवृत्ति आवेदन और सरकारी और गैर सरकारी नौकरियों में आवेदन के लिए आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र बहुत महत्वपूर्ण है। इस प्रकार, यह पोर्टल निश्चित रूप से ऑनलाइन माध्यम से सेवाओं की प्राप्ति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

यह भी पढ़ें => [Apply] बिहार बाढ़ राहत सहायता योजना आवेदन व रु 6000 लिस्ट

आवश्यक सूचना

  • आपको बता दें कि प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए, आपको अपने दस्तावेजों को ज़ोन या बिहार भवन द्वारा निर्धारित काउंटर पर समय पर पहुंचाना होगा।
  • ऑनलाइन RTPS Bihar पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन सुबह 10 बजे से 01/12/2011 को आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं।
  • प्रमाण पत्र प्राप्त होने के समय, आवेदक को फील्ड काउंटर पर उपस्थित होकर दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करना होगा।

आरटीपीएस बिहार का संक्षिप्त विवरण

  • पोर्टल नाम - आरटीपीएस बिहार
  • शुरू किया गया - बिहार सरकार द्वारा 
  • योजना लाभार्थी - राज्य के लोग
  • प्रमाणपत्र पंजीकरण प्रक्रिया - ऑनलाइन
  • पोर्टल का उद्देश्य - प्रमाण पत्र के ऑनलाइन आवेदन के लिए सुविधा
  • ऑनलाइन सेवा लाभ - आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र आवेदन
  • आधिकारिक वेबसाइट - http://rtps.bihar.gov.in/

बिहार आरटीपीएस प्रमाण पत्र सेवाएं

Certificate Services Provided under Bihar RTPS -: यहां हम आपको आरटीपीएस सेवा की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध प्रमाण पत्र और उनके बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। प्रमाणपत्रों की सूची इस प्रकार है:

आरटीपीएस ऑनलाइन पोर्टल के लाभ

Benefits Provided under RTPS Online Portal -: बिहार लोक सेवाओं का अधिकार यानी आरटीपीएस ऑनलाइन पोर्टल के लाभ निम्नलिखित हैं:

  • आरटीपीएस ऑनलाइन पोर्टल की मदद से बिहार राज्य के नागरिक कहीं से भी सभी आरटीपीएस सेवाओं का आसानी से लाभ उठा सकते हैं।
  • देश के नागरिकों के लिए सरकार द्वारा संचालित विभिन्न सरकारी योजनाओं में जाति, निवास, आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है, जिसके लिए आपको इस पोर्टल की आवश्यकता होगी।
  • बिहार जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र अब सभी सरकारी और राज्य सरकार की नौकरियों में आवेदन करने के लिए आवश्यक हैं।
  • स्कूल और कॉलेज में प्रवेश के लिए जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र भी आवश्यक है।

जैसा कि आप जानते हैं, कई सरकारी योजनाएं हैं, जिनका लाभ पाने के लिए आपके पास एक जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और आपका पता प्रमाण पत्र होना चाहिए। वैसे, ये सभी दस्तावेज़ ऐसे दस्तावेज़ों की श्रेणी में आते हैं, जिनकी आवश्यकता लगभग हर जगह होती है, चाहे वे किसी भी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करें या किसी सरकारी योजना के लिए।

यह भी पढ़ें => खेत प्लाट जमीन का भू नक्शा भूलेख अपना खाता जिला वेबसाइट बिहार

आरटीपीएस बिहार प्रमाण पत्र आवेदन नवीनतम अपडेट

New Updates Released for RTPS Bihar Certificate Apply Online -: प्रदेश सरकार द्वारा जारी आरटीपीएस बिहार प्रमाण पत्र आवेदन नवीनतम अपडेट निम्नलिखित हैं:

  • आपको बता दें कि प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आपको ज़ोन या बिहार भवन के निर्दिष्ट काउंटर पर जाना होगा।
  • ऑनलाइन मोड में आवेदन करने पर आवेदक का हस्ताक्षर आवेदन और शपथ पत्र पर नहीं लिया जा रहा है। ज़ोन काउंटर से प्रमाण पत्र प्राप्त होने के समय, आवेदक को दोनों दस्तावेजों को प्रदर्शित करना होगा और हस्ताक्षर करना होगा।
  • प्रमाण पत्र प्राप्त करते समय, आवेदक को चुनाव आयोग द्वारा जारी मतदाता पहचान पत्र और पहचान साबित करने के लिए चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए विभिन्न फोटो पहचान पत्रों में से किसी एक को दिखाना होगा।
  • सभी प्रकार के प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन दिनांक 01/2012/2011 को सुबह 10 बजे से बिहार सरकार द्वारा ऑनलाइन शुरू कर दिए गए हैं। राज्य के सभी नागरिक RTPS बिहार ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से अपना आवेदन पत्र / एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। 
  • आप आरटीपीएस बिहार की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्रमाण पत्र की स्थिति यानी सर्टिफिकेट स्टेटस की जांच कर सकते हैं। इसके साथ ही आप मोबाइल फोन के माध्यम से एसएमएस के माध्यम से प्रमाण पत्र आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। इसके लिए आपको आरटीपीएस <एप्लीकेशन आईडी> को 56060 पर भेजना होगा

आरटीपीएस बिहार प्रमाण पत्र आवेदन हेतु लिंक

Links to Apply Certificates Online via RTPS Bihar Portal -: हमारे लेख के इस भाग में हम आपको आरटीपीएस बिहार प्रमाण पत्र आवेदन हेतु महत्वपूर्ण लिंक प्रदान कर रहे हैं। इनका प्रयोग करके आप आरटीपीएस बिहार आधिकारिक वेबसाइट पर सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें => बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी अनुदान योजना ऑनलाइन पंजीकरण व सूची

ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र आवेदन बिहार

Apply Online Caste Certificate / Jati Praman Patra Bihar RTPS -: देश के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए, भारत सरकार ने योजनाओं और सरकारी भर्ती में आरक्षण कर दिया है। जाति प्रमाण पत्र भारत के प्रत्येक व्यक्ति के लिए आवश्यक है चाहे आप NT, VJ, SC, ST, OBC, या किसी अन्य जाति समुदाय से हों।

आपका जाति प्रमाण पत्र आपको स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय और नौकरी में आरक्षण का लाभ लेने की अनुमति देगा। 

इसके साथ ही आप जाति प्रमाण पत्र की सहायता से सरकारी क्षेत्र, शैक्षिक ऋण आदि से छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि हम सभी राज्यों में जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं।

ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र आवेदन बिहार

Apply Online Income Certificate / Aay Praman Patra RTPS Bihar -: भारत में, केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा विभिन्न वर्गों को ध्यान में रखते हुए योजनाएं शुरू की जाती हैं। विभिन्न समुदायों को परिवार की आर्थिक स्थिति और आय के अनुसार सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है। 

ऐसे मामले में, जाति, धर्म से संबंधित सभी लोगों के लिए आय प्रमाण पत्र बहुत महत्वपूर्ण है, हालांकि अलग-अलग राज्यों के लिए प्रमाण पत्र जारी करने का अधिकार अलग-अलग हो सकता है।

लेकिन अगर आपके पास अपने शहर या शहर में एक कलेक्टर / जिला मजिस्ट्रेट, उप-विभागीय मजिस्ट्रेट, राजस्व सर्कल अधिकारी या कोई जिला प्राधिकरण है, तो आप सीधे उनसे यह प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। आरटीपीएस सेवा व्यक्तियों को ऑनलाइन मोड में आय प्रमाण पत्र के आवेदन की सुविधा प्रदान करती है।

आरटीपीएस बिहार ऑनलाइन आवास प्रामाण पत्र आवेदन

RTPS Bihar Residence / Domicile Certificate or Mool Niwas / Awas Praman Patra Apply -: निवास प्रमाण पत्र किसी व्यक्ति के निवास को प्रमाणित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

भारत में शैक्षणिक संस्थानों और सरकारी सेवा में निवास कोटा प्राप्त करने के लिए निवास प्रमाण पत्र का उपयोग किया जाता है। 

इसके साथ ही सरकारी कॉलेजों में प्रवेश के लिए सरकारी नौकरी के लिए आवेदन के लिए निवास प्रमाण पत्र भी आवश्यक है। आरटीपीएस सेवा के माध्यम से आवासीय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें => [Application] बिहार मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना

आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन का उद्देश्य

Objectives of Income, Caste, Residence Certificate Online Application -: आज के समय में आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इन दस्तावेजों का उपयोग स्कूल / कॉलेज प्रवेश, छात्रवृत्ति आवेदन और सरकारी व गैर-सरकारी नौकरियों के लिए किया जाता है। 

पहले के समय में, आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए सरकारी कार्यालयों और तहसीलों को परिचालित किया जाता था। बिहार के नागरिकों कार्यालयों के ना जाने कितने चक्कर काटने पड़ते थे। 

इस प्रक्रिया में, समय और धन दोनों का उपयोग किया जाता था। इसे ध्यान में रखते हुए, बिहार सरकार ने सार्वजनिक सेवाओं के अधिकार “आरटीपीएस बिहार / RTPS Bihar” की शुरुआत की है। 

इस पोर्टल की मदद से अब राज्य का कोई भी नागरिक घर बैठे किसी भी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकता है। आप इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से घर बैठे प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

List of Required Documents to Apply for Caste, Residence, Income Certificate -: आपको आरटीपीएस बिहार ऑनलाइन पोर्टल की मदद से आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। 

यहां हम आपको सभी प्रमाणपत्रों के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी स्टेप वाइज उपलब्ध करवा रहे हैं। कृपया ऑनलाइन आवेदन करने से पहले इन सभी दस्तावेजों का प्रबंध अवश्य कर लें। 

आय प्रमाण पत्र के लिए

  • पहचान प्रमाण (वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट)
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण पत्र
  • आय विवरण की जानकारी

जाति प्रमाण पत्र के लिए

  • पहचान प्रमाण (वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट)
  • राशन कार्ड की प्रति
  • आवासीय प्रमाण पत्र

निवास प्रमाण पत्र के लिए

  • आधार कार्ड,
  • वोटर आई कार्ड
  • राशन पत्रिका,
  • पैन कार्ड।

आरटीपीएस बिहार आवेदन पत्र डाउनलोड करें

Online Download RTPS Bihar Application Form -: आरटीपीएस बिहार ऑनलाइन आवेदन फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड सेवा ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध है। आरटीपीएस सेवा प्लस / RTPS Seva Plus सेवा वितरण और शिकायत निवारण के लिए एक पोर्टल है। 

यह किसी भी सेवा के लिए किसी भी समय किसी भी राज्य सरकार द्वारा तेजी से रोलआउट की सुविधा प्रदान करता है। केंद्रीय और राज्य सरकार की योजनाओं और छात्रवृत्ति के पैसे प्राप्त करने के लिए आम तौर पर आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

बिहार आरटीपीएस सेवा मोड

  • घर, कार्यालय और इंटरनेट के माध्यम से किसी भी जगह से
  • कॉमन सर्विस सेंटर या जन सेवा केंद्र (सीएससी),
  • नागरिक सुविधा केंद्र (सीएफसी)

बिहार आरटीपीएस सेवा प्रमाण पत्र

  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • चरित्र प्रमाण पत्र

यह भी पढ़ें => बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड 2 लाख रुपये ऋण हेतु आवेदन करें

आरटीपीएस बिहार पोर्टल पर आधिकारिक लॉगिन की प्रक्रिया

Official Login at RTPS Bihar Portal Procedure -: आरटीपीएस बिहार पोर्टल पर आधिकारिक लॉगिन की प्रक्रिया निम्नलिखित है:

  • सबसे पहले आपको आरटीपीएस बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर, आपको मेनू में आधिकारिक लॉगिन / Official Login के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • अब इस पेज पर लॉगिन फॉर्म में अपना "यूजरनेम / Username" और "पासवर्ड / Password" डालें और "लॉगिन / Login" बटन दबाएं।

तत्काल प्रमाणपत्र को सत्यापित करने की प्रक्रिया

Procedure for Instant Certificate Verification -: तत्काल प्रमाणपत्र को सत्यापित करने की प्रक्रिया हम नीचे प्रदान कर रहे हैं। कृपया सभी चरणों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

  • सबसे पहले आपको आरटीपीएस बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर, आपको मेनू में “अपना प्रमाण पत्र तत्काल प्रिंट करें / Print Your Recept Instant Certificate” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • इस नए पेज पर दिए गए बॉक्स में अपना एप्लिकेशन नंबर डालें। "सबमिट / Submit" बटन दबाएं और आपके प्रमाण पत्र की कॉपी आपके डिवाइस स्क्रीन पर खुल जाएगी।
  • आप इसे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं तथा भविष्य के उपयोग के लिए सुरक्षित रख सकते हैं। आप इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

आरटीपीएस बिहार प्रमाण पत्र वेब प्रति देखने की प्रक्रिया

Procedure to Get Online Web Copy of Certificate via RTPS Bihar -: इस भाग में हम आपको आरटीपीएस बिहार प्रमाण पत्र वेब प्रति देखने की प्रक्रिया प्रदान कर रहे हैं। 

  • सबसे पहले आपको आरटीपीएस बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेनू में “सर्टिफिकेट वेबकॉपी / Certificate Web Copy” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • इस नए पेज पर दिए गए बॉक्स में अपना एप्लिकेशन नंबर डालें।
  • एप्लीकेशन नंबर डालने के बाद "शो / Show" बटन पर क्लिक करें और आपकी डिवाइस स्क्रीन पर आपकी सर्टिफिकेट वेब कॉपी खुल जाएगी।
  • आप इस प्रमाण पत्र डिजिटल कॉपी को अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर डाउनलोड भी कर सकते हैं तथा इसका प्रिंटआउट भी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें => [पंजीकरण] मुख्यमंत्री SC ST उद्यमी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

आरटीपीएस बिहार पोर्टल पर आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र आवेदन

Application / Apply for Residence, Income, Caste Certificate via RTPS Bihar Portal -: इच्छुक आवेदक आरटीपीएस बिहार पोर्टल की मदद से आय, निवास, जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। यहाँ हम आपको इस पोर्टल की मदद से स्टेप बाय स्टेप गाइड भी प्रदान करेंगे।

  • सबसे पहले आपको आरटीपीएस बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर, आपको बाईं ओर दिए गए अनुभाग में "ऑनलाइन आवेदन करें / Apply Online" बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • यहां आपको प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना बोर्ड दिखाई देगा। सभी दिशानिर्देशों को पढ़ने के बाद, "मैं सहमत हूं / I Agree" विकल्प पर क्लिक करें।
  • प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आपको दो विकल्प दिए जाएंगे। आपको अपनी इच्छानुसार निम्न में से एक विकल्प चुनना होगा:
    • प्रखंड
    • बिहार भवन 5, कौटिल्या मार्ग, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली -110021
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको आधार नंबर, अपना नाम और बनाया जाने वाला प्रमाणपत्र की जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • प्रमाण पत्र का चयन करने के बाद, आपको 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और "अगला / Next" बटन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
  • आपको दिए गए स्थान पर अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा। अब आपके कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर संबंधित सेवाओं के लिए आवेदन खुल जाएगा।
  • यहां आपको अपने आधार में उल्लिखित जानकारी के अनुसार पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • आवेदन पत्र में दर्ज की गई जानकारी की जांच करने के बाद, आपको "मैं सहमत हूँ / I Agree" बॉक्स पर क्लिक करना होगा और "सबमिट / Submit" पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको पंजीकरण पर्ची दी जाएगी।

आपको इस पंजीकरण पर्ची का प्रिंट आउट लेना चाहिए और इसे भविष्य के लिए सुरक्षित रखना चाहिए। इसकी मदद से, आप अपने एप्लिकेशन स्टेटस यानी आवेदन की स्थिति भी देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें => बिहार कृषि इनपुट अनुदान/सब्सिडी योजना आवेदन व स्टेटस चेक करें

आरटीपीएस बिहार आवेदन स्थिति ऑनलाइन चेक करें

Check Online Application Status at RTPS Bihar Portal -: आप ऑनलाइन मोड में आरटीपीएस आवेदन की स्थिति देख सकते हैं। इसके लिए आपको दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • वेबसाइट के होमपेज पर, आप मेनू में एप्लीकेशन स्टेटस / Application Status के विकल्प पर क्लिक करें।
  • आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, इस पेज पर आपको एप्लीकेशन आईडी भरनी है और “स्टेटस प्राप्त करें / Get Status” बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर "आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति Application STatus for Caste, Income, Residence Certificate" खुल जाएगी।

आरटीपीएस बिहार एप्लीकेशन स्टेटस देखने का दूसरा तरीका

2nd Procedure to Check RTPS Bihar Application Status -: जिन लोगों ने बिहार आरटीपीएस पोर्टल पर आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया है, वे अपने आवेदन की स्थिति एसएमएस के माध्यम से ऑनलाइन भी देख सकते हैं। 

जिन सभी के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है, वे अपने मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से डिलीवरी की तारीख की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एसएमएस के माध्यम से आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए आवश्यक विवरण निम्नानुसार हैं।

  • RTPS <एप्लीकेशन आईडी> 56060 पर भेजें

इसके अलावा, वेबसाइट के माध्यम से आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए लिंक हमने पहले ही अपने लेख के ऊपर वाले भाग में प्रदान कर दिया है। आप उस लिंक का प्रयोग करके अपने एप्लीकेशन स्टेटस को चेक कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें => [State Wise] राशन कार्ड शिकायत टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर व ईमेल

बिहार आरटीपीएस आवेदन महत्वपूर्ण सूचना

Important Points to Note Before Using RTPS Bihar Portal -: आरटीपीएस पोर्टल की सहायता से किसी भी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए आवश्यक निर्देश निम्नानुसार हैं।

  • जिस किसी ने भी पोर्टल की मदद से प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया है, वह बिहार भवन के निर्धारित काउंटर से प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकता है।
  • तत्काल प्रमाणपत्र सुविधा का लाभ उठाने के लिए, आपको निर्धारित अतिरिक्त शुल्क जमा करना होगा। यह शुल्क इस बात को सुनिश्चित करने के लिए लिया जाता है कि आपको सेवा जल्द-से-जल्द प्रदान की जा सके। 
  • आवेदन पर आवेदक के हस्ताक्षर और शपथ पत्र ऑनलाइन आवेदन में नहीं लिया जा रहा है, इसलिए आपको काउंटर से आवेदन प्राप्त करते समय दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करना होगा।
  • काउंटर से अपना प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए, आपको पहचान का प्रमाण दिखाना होगा। इसके लिए आप पहचान पत्र, आधार कार्ड या पासपोर्ट आदि के दस्तावेज संबंधित अधिकारी को दिखा सकते हैं।

सार्वजनिक सेवा का अधिकार (आरटीपीएस) पोर्टल की विशेषताएं

Main Key Features of Right to PUBLIC Service (RTPS) Portal Bihar -: बिहार सरकार द्वारा आरटीपीएस बिहार पोर्टल की प्रमुख विशेषताएं राज्य के निवासियों को घर पर विभिन्न सेवाओं का लाभ प्रदान करने के लिए शुरू की गई हैं।

  • अब बिहार के सभी निवासी घर बैठे किसी भी प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
  • पहले के समय में, सरकारी कार्यालयों को जाति, निवास, आय प्रमाण के आवेदन के लिए जाना पड़ता था, लेकिन अब यह सुविधा पूरी तरह से ऑनलाइन हो गई है।
  • आप किसी भी सरकारी कार्यालय के चक्कर काटे बिना अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन जांच सकते हैं।
  • RTPS बिहार पोर्टल पर आवेदन के लिए उपलब्ध ये सभी प्रमाण पत्र स्कूल और कॉलेज में प्रवेश के लिए आवश्यक हैं।
  • राज्य और केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई सभी सरकारी नौकरियों में आवेदन करने के लिए बिहार जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र को लागू करना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें => प्रधानमंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना ऑनलाइन आवेदन हिंदी PDF

आरटीपीएस बिहार डिजिटल प्रमाणपत्र सत्यापन प्रक्रिया

Procedure for Digital Certificate Verification Online at RTPS Bihar Portal -: इस भाग में हम आपको आरटीपीएस बिहार डिजिटल प्रमाणपत्र सत्यापन की पूरी प्रक्रिया प्रदान कर रहे हैं। अगर आप भी अपने प्रमाण पत्र का ऑनलाइन सत्यापन करवाना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई पूरी प्रक्रिया का अनुसरण करना होगा। 

  • सबसे पहले आपको आरटीपीएस बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको "डिजिटल प्रमाण पत्र सत्यापन / Verify Digital Certificate" के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, इस पेज पर आपको डॉक्यूमेंट की एप्लीकेशन आईडी और सर्टिफिकेट नंबर डालना होगा।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद, "अब दिखाएँ / Show Now" बटन पर क्लिक करें।
  • इस तरह आप अपने डिजिटल सर्टिफिकेट को खुद सत्यापित कर पाएंगे।

आरटीपीएस बिहार डिजिटल प्रमाणपत्र डाउनलोड प्रक्रिया

Procedure to Download Digital Certificate via RTPS Bihar Portal -: इस भाग में हम आपको आरटीपीएस बिहार डिजिटल प्रमाणपत्र डाउनलोड की पूरी प्रक्रिया प्रदान कर रहे हैं। 

  • सबसे पहले आपको आरटीपीएस बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर, आपको "डाउनलोड डिजिटल प्रमाणपत्र / Download Digital Certificate" के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इस पृष्ठ पर, आपको अपना आवेदन आईडी और प्रमाण पत्र संख्या दर्ज करना होगा।
  • अब आप “डाउनलोड करें / Download Now” बटन पर क्लिक कर सकते हैं, इस प्रकार आप अपना डिजिटल प्रमाणपत्र डाउनलोड कर पाएंगे।

आरटीपीएस बिहार मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Procedure to Download RTPS Bihar Mobile App -: यदि आप आरटीपीएस बिहार के माध्यम से किसी भी प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप मोबाइल ऐप का भी प्रयोग कर सकते हैं। यहाँ हम आपको ऐप डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया प्रदान कर रहे हैं।

  • सबसे पहले, आपको अपने मोबाइल फोन के माध्यम से "गूगल प्ले स्टोर / Google Play Store" पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्च बॉक्स में "आरटीपीएस बिहार / RTPS Bihar" टाइप करना है और "सर्च / Search" पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद, कुछ परिणाम आपके सामने दिखाए जाएंगे, आपको "उच्चतम रेटेड ऐप / High Rated App" लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको "इनस्टॉल / Install" बटन पर क्लिक करना है। इस तरह से आरटीपीएस बिहार का मोबाइल एप आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगा।

यह भी पढ़ें => [Apply Online] प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2021 आवेदन

आरटीपीएस बिहार प्रमाण पत्र हेतु हेल्पलाइन नंबर

RTPS Bihar Helpline Number for Certificate Related Help -: अगर आप आरटीपीएस बिहार पोर्टल पर किसी भी तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर की मदद ले सकते हैं।

  • हेल्पडेस्क ईमेल: serviceonline.bihar@gov.in

हमें उम्मीद है कि आपको आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र आवेदन से संबंधित जानकारी निश्चित रूप से लाभकारी लगेगी। इस लेख में, हमने आपके द्वारा पूछे गए सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि आपके पास अभी भी इससे संबंधित प्रश्न हैं तो आप हमसे नीचे अपने कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके अलावा, आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

आरटीपीएस बिहार हेतु अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Frequently Asked Questions (FAQs) for RTPS Bihar -: यहाँ हम आपको आरटीपीएस बिहार हेतु अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर देने का प्रयास कर रहे हैं। आशा करते हैं कि यह आके लिए अवश्य ही लाभप्रद होंगे। 

इंटरनेट के माध्यम से आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन कैसे आवेदन करें?

आप आरटीपीएस बिहार पोर्टल की मदद से घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए सारी जानकारी लेख में दी गई है।

आरटीपीएस बिहार की तत्काल सेवा क्या है?

यह पोर्टल पर उपलब्ध एक सेवा है जिसका उपयोग करके आप किसी भी दिन के भीतर कोई भी प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

आरटीपीएस बिहार तत्काल सेवा को कैसे सत्यापित किया जा सकता है?

आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके तुरंत सेवा को सत्यापित कर सकते हैं। इसके लिए आपको आवेदन करते समय प्राप्त टैटकल एप्लिकेशन आईडी दर्ज करनी होगी।

आरटीपीएस बिहार आवेदन की स्थिति, आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र की जांच कैसे करें?

आप ऊपर दिए गए तालिका में दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन आईडी दर्ज करके आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

आरटीपीएस बिहार तत्काल सेवा को कैसे सत्यापित करें?

आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके तुरंत सेवा को सत्यापित कर सकते हैं। इसके लिए आपको आवेदन के समय प्राप्त टैटकल एप्लीकेशन आईडी भरनी होगी और जमा करनी होगी।

मैं अपनी खोई हुई जाति प्रमाण पत्र की नकल कैसे कर सकता हूं?

आप आरटीपीएस आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर “ऑनलाइन आवेदन करें” में डुप्लीकेट प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें => impds.nic.in वन नेशन वन राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन राज्यवार

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।