J&K SEHAT Health Insurance Scheme | SEHAT Scheme Registration | Health & Telemedicine Card | SEHAT Card Apply Online | JK SEHAT Scheme Health Card Registration | SEHAT Scheme Jammu and Kashmir Apply | J & K SEHAT Scheme PDF Form Download | PMJAY SEHAT Scheme Hindi PDF

जम्मू कश्मीर सेहत योजना / J & K SEHAT Scheme 2021 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गत वर्ष 26 दिसंबर को शुरू हो गई है। सेहत का उद्देश्य स्वास्थ्य और टेलीमेडिसिन पहल के लिए सोशल एंडेवर (Social Endeavour for Health and Telemedicine) के लिए है, जिसे जम्मू कश्मीर में शुरू किया जाना है। 

सेहत योजना कार्ड वितरण प्रक्रिया (Sehat Yojana Card Distribution) के सुचारू कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार के अधिकारियों द्वारा एक समीक्षा बैठक आयोजित की गई थी। 

केंद्रीय सरकार यह सुनिश्चित करेगा कि जेके सेहत योजना पंजीकरण / J & K SEHAT Scheme Registration के लिए उचित प्रक्रिया का पालन किया जाए, इस लेख में संपूर्ण विवरण देखें।

यह भी पढ़ें => EWS प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन व पात्रता नियम/आवश्यक दस्तावेज

जम्मू कश्मीर सेहत योजना 2021 रजिस्ट्रेशन

Jammu-Kashmir-J&K-SEHAT-Scheme-Card-Registration

Jammu Kashmir SEHAT Scheme 2021 -: केंद्र सरकार के अधिकारियों ने पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा जम्मू कश्मीर सेहत योजना / J & K SEHAT Yojana 2021 के प्रभावी रोल के लिए सभी व्यवस्थाएं की हैं।

यूनियन सरकार के अधिकारी यह भी सुनिश्चित करेंगे कि कार्ड वितरण की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए ताकि अधिकतम लोग इसकी सेहत योजना का लाभ उठा सकें। 

जम्मू कश्मीर सेहत कार्ड / J & K Sehat Card लोगों के सफल पंजीकरण के बाद तैयार किया जाएगा, जो नीचे दिए गए तरीके से किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें => [Download] DakPay App डाकपे मोबाइल ऐप डाउनलोड व रजिस्ट्रेशन

जम्मू कश्मीर सेहत योजना रजिस्ट्रेशन: सीएससी के माध्यम से सेहत योजना कार्ड आवेदन

Jammu Kashmir (JK) SEHAT Scheme Registration [Apply for J&K SEHAT Card at CSC] -: मुख्य चिकित्सा अधिकारी (Chief Medical Officer - CMO) जम्मू कश्मीर सेहत योजना पंजीकरण / J & K SEHAT Scheme Registration की प्रक्रिया में तेजी लाएंगे ताकि कोई परिवार छूटे नहीं। 

अधिकारी जम्मू और कश्मीर सेहत योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) ऑपरेटरों / Common Service Centers (CSCs) Operators की सेवाओं का प्रभावी ढंग से उपयोग करेंगे। लोग बस उनके पास के सामान्य सेवा केंद्रों में जा सकते हैं और सीएससी ऑपरेटरों की मदद से सेहत योजना कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यहां तक कि केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर और कश्मीरी प्रवासियों के निवासियों के डेटाबेस को पूरा करने के लिए एक समिति का गठन किया है। यह समिति उन लोगों को भी शामिल करेगी जो सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (Socio-Economic Caste Census) SECC-2011 सूची में नहीं थे ताकि सेहत योजना को प्रभावी रूप से लागू किया जा सके।

आदेश के अनुसार, एक परिवार को शामिल करने की प्रक्रिया के लिए, परिवार के किसी भी मुखिया के पास एक वैध डोमिसाइल सर्टिफिकेट यानी अधिवास या मूल निवास प्रमाण पत्र / Valid Domicile Certificate होना चाहिए। 

यह प्रक्रिया उन लोगों के लिए है जिनका परिवार SECC-2011 डेटा में नहीं है और जो डेटाबेस में अपने परिवार को सूचीबद्ध करने व इस स्वास्थ्य योजना के लिए पंजीकरण के लिए इच्छुक है।

यह भी पढ़ें => [Free] तत्काल ई-पैन कार्ड पंजीकरण, स्टेटस देखें व पैन डाउनलोड करें

स्वास्थ्य और टेलीमेडिसिन योजना के लिए सोशल एंडेवर के लाभार्थी

Social Endeavour Beneficiaries under Telemedicine & Health Scheme -: जम्मू और कश्मीर क्षेत्र के लगभग 1 करोड़ लोग जो अभी भी आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर नहीं किये गए थे, अब जम्मू-कश्मीर सेहत योजना में शामिल किए जाएंगे।

स्वास्थ्य बीमा में जनसंख्या के इतने बड़े हिस्से का समावेश जम्मू-कश्मीर में धारा 370 के हटाने के साथ संभव हुआ है। केंद्र सरकार यह उम्मीद लगा रही है कि इसके माध्यम से समूचे प्रदेश में विकास की एक नई लहर अवश्य आएगी तथा राज्य के नागरिक अपने व अपने परिवार के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होंगे।

यह भी पढ़ें => [State Wise] राशन कार्ड शिकायत टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर व ईमेल

आयुष्मान भारत या जम्मू-कश्मीर में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना

Ayushman Bharat Scheme or PM Jan Arogya Yojana in Jammu Kashmir -: आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना के बारे में, वित्तीय आयुक्त अटल डुल्लो ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे देखें कि सभी इनडोर रोगी विभाग (आईपीडी) के मामले जेके सेहत योजना के तहत पंजीकृत हैं, इसके अलावा कोविंद रोगियों को भी इसके तहत सेवा प्रदान की जाये।

वित्तीय आयुक्त ने अलग-अलग मेडिकल कॉलेजों के प्रशासकों और प्राचार्यों को आरोग्य मित्र की सेवाओं का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए कहा, ताकि आयुष्मान भारत योजना के तहत अधिकतम लोगों को कवर किया जा सके। 

अटल डुल्लो ने जम्मू कश्मीर मेडिकल सप्लाइज कॉर्पोरेशन लिमिटेड (J&K Medical Supplies Corporation Limited) के प्रबंध निदेशक को भी निर्देश दिया कि वे अस्पतालों के लिए दवाइयाँ उपलब्ध रखें ताकि जनता को असुविधा का सामना न करना पड़े।

जम्मू कश्मीर सेहत योजना / J&K SEHAT Scheme 2021 की अधिक जानकारी के लिए आप प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से पूरा पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए हम डायरेक्ट लिंक भी नीचे प्रदान कर रहे हैं।

SEHAT Scheme in UT J&K PDF

यह भी पढ़ें => शादी के बाद आधार कार्ड में नाम बदलने की प्रक्रिया हिंदी में

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।