Free Tablets For Students Haryana Application | Classes 8 To 12 Free Tablet Haryana Registration | Free Tablet Distribution Scheme | Haryana Free Tablet Apply Online | Free Tablet Scheme Registration Online | Haryana Free Tablet Yojana Form Online | हरियाणा टैबलेट योजना आवेदन | हरियाणा टैबलेट योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन | Haryana Muft Tablet Vitran Scheme

राज्य सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए हरियाणा नि: शुल्क टैबलेट योजना / Haryana Free Tablet Scheme or Haryana Nishulk Tablet Yojana 2021 शुरू की जा रही है। एंड्रॉइड आधारित टैबलेट्स को पुस्तकालय योजना की तर्ज पर वितरित किया जाएगा, जिसके तहत वे हरियाणा सरकार की संपत्ति होंगे। कोरोनावायरस (COVID-19) महामारी के प्रकोप के बीच स्कूलों में अपनी ऑनलाइन शिक्षा में एंड्रॉइड टैबलेट से छात्रों की सहायता करने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें => [नई लिस्ट] हरियाणा जिलेवार राशन कार्ड सूची डाउनलोड व नाम देखें

हरियाणा फ्री टैबलेट योजना 2021 रजिस्ट्रेशन

Haryana Free Tablet Scheme Online Apply

Haryana Free Tablet Scheme Online Registration -: हरियाणा राज्य सरकार कोविड-19 महामारी के बीच सरकारी स्कूलों के छात्रों को मुफ्त एंड्रॉइड टैबलेट / Free Android Tablet प्रदान करने की योजना बना रही है। हरियाणा सरकार ने सभी श्रेणियों से संबंधित सरकारी स्कूलों के कक्षा 8, 9, 10, 11 और 12 के छात्रों को टैबलेट डिवाइस प्रदान करने की योजना बनाई है। हरियाणा फ्री टैबलेट योजना छात्रों को ऑनलाइन मोड के माध्यम से डिजिटल शिक्षा का लाभ उठाने में मदद करेगी।

इस योजना के माध्यम से हरियाणा सरकार छात्र-छात्राओं को फ्री एंड्राइड देकर इस कोरोना महामारी काल के दौरान उनकी पढाई में हुई बाधा व परेशानी की भरपाई करना चाहती है। यह योजना उन छात्र-छात्राओं के लिए लाभदायक है जिनकी आर्थिक स्तिथि कमजोर है तथा इसके चलते ऑनलाइन पढ़ाई जारी नहीं रख पाए हैं। अब मुफ्त टेबलेट की मदद से वे सभी भी अपनी पढ़ाई पूरी कर पाएंगे। 

यह भी पढ़ें => लाडली योजना हरियाणा रु 5,000 हेतु आवेदन, पात्रता व दस्तावेज

नि: शुल्क एंड्राइड टेबलेट होंगे सरकार की संपत्ति

Free Android Tablets will be the Property of Haryana Government -: हरियाणा मुफ्त टैबलेट योजना में, टैबलेट उपकरणों को पुस्तकालय योजना की तर्ज पर वितरित किया जाएगा। इसका मतलब है कि सभी एंड्रॉइड टैबलेट राज्य सरकार की संपत्ति रहेंगे।

ऑनलाइन शिक्षा के लिए सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए एंड्राइड टेबलेट डिवाइस को जारी किया जाएगा और उन्हें 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद इसे वापस करना होगा। उसके बाद उनके द्वारा प्रयोग किये गए टेबलेट को फिर से नया बनाकर अन्य छात्रों में वितरित कर दिया जायेगा। 

कोरोना महामारी का स्वास्थ्य के अलावा शिक्षा पर भी गहरा प्रभाव पड़ा है। देश भर में लाखों बच्चे मोबाइल या इंटरनेट की कमी के कारण पिछले 9 महीनों से शिक्षा से वंचित हैं। हरियाणा सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 8 से 12 तक के सभी छात्रों को मुफ्त में टैबलेट प्रदान करने की घोषणा की है। 

सामान्य वर्ग, अनुसूचित जाति, पिछड़े वर्गों के साथ-साथ अल्पसंख्यक समुदायों सहित सभी श्रेणियों के छात्रों को टैबलेट प्रदान किए जाएंगे ताकि वे डिजिटल शिक्षा का लाभ उठा सकें।

यह भी पढ़ें => आत्मनिर्भर हरियाणा Rs 15,000 ऋण योजना ऑनलाइन आवेदन व पात्रता

हरियाणा फ्री टैबलेट योजना के डिवाइस की विशेषताएं

Tablets Given under Haryana Nishulk Tablet Yojana Features -: हरियाणा फ्री टैबलेट स्कीम में दिए जाने वाली डिवाइस में विभिन्न प्रकार की विशेषताएं होंगी, जिनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं: -

  • पहले से भरी हुई पाठ्य सामग्री
  • ऑनलाइन परीक्षण की सुविधा 
  • पढ़ाई सम्बन्धी ऑनलाइन वीडियो 
  • ऑनलाइन डिजिटल किताबें

हरियाणा फ्री टैबलेट योजना के तहत दी जाने वाली मुफ्त गोलियों पर दी जाने वाली सभी सामग्री सरकारी स्कूलों के पाठ्यक्रम के अनुसार होगी। यह न केवल घर पर विभिन्न विषयों का अध्ययन करने की सुविधा प्रदान करेगा, बल्कि छात्र ऑनलाइन शिक्षा भी प्राप्त कर सकेंगे और ऑनलाइन परीक्षा भी ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें => सक्षम युवा योजना - हरियाणा बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन पंजीकरण

हरियाणा नि: शुल्क टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन

Apply Online / Registration for Free Android Tablet Scheme Haryana -: हरियाणा सरकार की योजना है कि सरकारी स्कूलों के कक्षा आठवीं से बारहवीं के छात्रों को मुफ्त में प्री-लोडेड कंटेंट के साथ टैबलेट दिया जाए। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने विधानसभा में कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढाओ कार्यक्रम के तहत अनुसूचित जाति की छात्राओं को मुफ्त साइकिल दी जाएगी।

पुस्तकालय की तर्ज पर, इस योजना में टैबलेट विभाग की संपत्ति होगी, जिसे छात्रों को उपलब्ध कराया जाएगा और पास आउट किया जाएगा। लेकिन छात्रों को इस टैबलेट को स्कूल में वापस करना होगा। प्री-लोडेड कंटेंट के साथ-साथ विभिन्न टेस्ट, वीडियो और अन्य सामग्री के रूप में डिजिटल किताबें होंगी जो सरकारी स्कूलों के सिलेबस के अनुसार होंगी और क्लासरूम होंगी।

हरियाणा सरकार ने शिक्षा में सुधार के लिए कई कदम उठाए हैं, हजारों सरकारी स्कूलों को मॉडल स्कूल बनाया गया है, जहाँ लोग अब अपने बच्चों को निजी स्कूलों से बाहर ले जा रहे हैं और दाखिला ले रहे हैं, डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अब सरकार मुफ्त टैबलेट भी देने जा रही है।

कृपया ध्यान दें -: इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की जाएगी तथा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे हम आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से तुरतं सूचित कर देंगे। हम अपने इसी लेख में आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया आपको बता देंगे। 

यह भी पढ़ें => [रजिस्ट्रेशन] हरियाणा रोडवेज भारी वाहन चालक प्रशिक्षण आवेदन

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।