Online Development Permission System | ODPS 2.0 Registration | ODPS New Investor Registration Form | Gujarat ODPS 2 New Investor Online Registration | ODPS Help Desk Number | What is ODPs | What is DP and TP | What are town planning schemes | ODPS Application Form | ODPS Login

गुजरात सरकार द्वारा पिछले वर्ष 3 दिसंबर को ऑनलाइन विकास अनुमति प्रणाली 2.0 / Online Development Permission System 2.0 लॉन्च किया गया है। न्यू इन्वेस्टर रजिस्ट्रेशन फॉर्म (New Investor Registration Form) आधिकारिक वेबसाइट townplanning.gujarat.gov.in पर उपलब्ध है। गुजरात देश में ओडीपीएस 2.0 (ODPS 2.0) लॉन्च करने वाला पहला राज्य बन गया है, जो राज्य में कम ऊँचाई वाले भवन निर्माण के लिए पारदर्शी तरीके से त्वरित गति का आश्वासन दे रहा है।

ऑनलाइन विकास अनुमति प्रणाली 2.0

Gujarat ODPS 2.0 Registration

Online Development Permission System 2.0 -: गुजरात के सीएम श्री विजय रूपानी ने गांधीनगर के महात्मा मंदिर में ऑनलाइन डेवलपमेंट परमिशन सिस्टम (ODPS) -2.0 का शुभारंभ किया। राज्य सरकार पारदर्शिता और संवेदनशीलता के साथ सुशासन की दिशा में काम कर रही है।

इसके अलावा, सरकार आवास, राजस्व, शहरी विकास जैसे विभागों में प्रौद्योगिकी का अधिकतम उपयोग करके ऑनलाइन प्रणाली विकसित करना चाहती है, जहां प्रत्यक्ष लोग जुड़े हुए हैं।

यह भी पढ़ें => [Apply] मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना 2021 Rs 1 लाख लोन

गुजरात ODPS 2 नए निवेशक पंजीकरण फॉर्म

Procedure to Fill Gujarat ODPS 2 New Investor Online Registration Form -: यहां ODPS 2 नए निवेशक पंजीकरण फॉर्म  भरने की पूरी प्रक्रिया है: -

  • सबसे पहले नगर नियोजन और मूल्यांकन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://townplanning.gujarat.gov.in/ पर जाएं।
  • होमपेज पर, "ऑनलाइन विकास अनुमति आवेदन प्रणाली - यहाँ क्लिक करें / Online Development Permission Application System - Click Here" लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, गुजरात ODPS 2 नए निवेशक पंजीकरण फॉर्म आपके कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • यहां आवेदक को निवेशक का नाम, कंपनी का नाम, कंपनी का पैन नंबर, मोबाइल नंबर, ई-मेल / लॉगिन आईडी, पासवर्ड, कैप्चा दर्ज कर सकते हैं और “जनरेट ओटीपी / Generate OTP” बटन पर क्लिक करना होगा।

बाद में, पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करें और इसे सत्यापित करें और फिर नया निवेशक ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए "सबमिट / Submit" बटन पर क्लिक करें।

गुजरात ऑनलाइन विकास अनुमति प्रणाली (ODPS) 2.0 सुविधाएँ

Features of ODPS 2.0 or Online Development Permission System Gujarat -: सीएम विजय रूपाणी ने उल्लेख किया कि हर किसी का सपना होता है कि उसका खुद का घर हो, जिसके लिए हमें आवास योजनाओं को पारित करने के लिए कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

गुजरात सरकार ओडीपीएस की ऐसी सरल और पारदर्शी प्रक्रिया शुरू की है जहां कोई भी अपने कंप्यूटर से योजना प्रस्तुत कर सकता है। इसके अलावा, लोगों को 24 घंटे के भीतर मंजूरी मिल सकती है ताकि व्यक्ति विकास शुल्क का भुगतान करके भवन का निर्माण शुरू कर सके।

सीएम ने यह भी कहा कि टाउन प्लानिंग योजना स्वीकृतियों में भी, यह सरकार हर साल 100 टीपी अनुमोदन के साथ आगे बढ़ी है। राज्य सरकार पिछले 3 वर्षों से हर साल टीपी अनुमोदन सदियों से कर रहा है। राज्य सरकार। नगरपालिकाओं और निगमों में ऐसी व्यवस्था की गई है ताकि लोग घर बैठे सभी अनुमति ऑनलाइन प्राप्त कर सकें और सभी को लाभान्वित किया जा सके। ODPS 2.0 सुविधाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

ODPS 2.0 Features

यह भी पढ़ें => [आवेदन] गुजरात टू व्हीलर / ई-स्कूटर सब्सिडी योजना 2021

गुजरात में ODPS 2.0 का शुभारंभ

Gujarat CM Launch of ODPS 2.0 -: गुजरात देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसने एक फेसलेस प्रणाली विकसित की है और ऑनलाइन विकास अनुमति प्रणाली 2.0 के माध्यम से एक विकास योजना को पारित किया है। 

राज्य सरकार पारदर्शिता, निर्णयशीलता, संवेदनशीलता और प्रगतिशीलता के 4 स्तंभों पर ईमानदारी से काम कर रही है। गुजरात सरकार ने संवेदनशील दृष्टिकोण के साथ कई अग्रणी सुधार किए हैं कि राज्य के किसी भी नागरिक को किसी भी तरह के काम या सेवा में समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

गुजरात राज्य अब केवल विकास के साथ-साथ ऑनलाइन मोड के माध्यम से सार्वजनिक कार्यों के साथ विकास का एक आदर्श बन जाता है। सरकार इस तरह के ऑनलाइन पारदर्शी सिस्टम के जरिए लोगों के रहने की सुविधा भी बढ़ा रही है। 

अब नई ODPS-2.0 चालू है, कम वृद्धि वाली इमारत के लिए ऑफ-लाइन अनुमति पूरी तरह से बंद कर दी जाएगी। गुजरात राज्य सरकार भविष्य में राज्य में ऊंची इमारत के लिए इस ODPS प्रक्रिया को लागू करने की योजना बना रही है।

गुजरात सरकार उस 1% के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है जो गलत व्यवहार कर रहे हैं और यह सुनिश्चित करेंगे कि 99% लोग गलत तरीके से धोखा न दें। नई प्रणाली विकसित करने के लिए आम GDCR में GDCR में संशोधन किया गया है। 

एफएसआई, ऊंचाई, मार्जिन, पार्किंग, अग्नि सुरक्षा जैसी 15 महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान केंद्रित करके, सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि यह योजना इसकी पर्याप्तता के आधार पर 24 घंटे के भीतर पारित की जाती है। लॉन्च के मौके पर, सीएम ने राज्य के पांच शहरों और शहरों में आर्किटेक्ट-इंजीनियरों को ऑनलाइन अनुमोदन और अनुमति पत्र भी वितरित किए।

टाउन प्लानिंग योजना क्यों जरुरी है?

Why Town Planning Scheme is Necessary -: सुनियोजित विकास सुनिश्चित करने के लिए और सड़क, पानी, जल निकासी, स्ट्रीट लाइट, आदि जैसी बुनियादी सुविधाओं और स्कूलों, खेल के मैदानों, स्वास्थ्य केंद्रों जैसी सुविधाओं को प्रदान करना। 

पूरे शहरी क्षेत्र को कवर करने वाली विकास योजना हमारे शहरों को विकसित करने के लिए तैयार है। विकास योजना को क्रियान्वित करने के लिए, सड़कों के विकास के लिए भूमि का अधिग्रहण करना महत्वपूर्ण है, और अन्य सार्वजनिक सुविधाएं जैसे पार्क और उद्यान, स्वास्थ्य सेवा केंद्र, स्कूल, टाउन हॉल, आदि।

टाउन प्लानिंग योजना के विवरण के लिए - https://townplanning.gujarat.gov.in/Documents/FinalLandPoolingMechanism.pdf पर क्लिक करें। अधिक जानकारी व सहायता के लिए आप ODPS हेल्प डेस्क 079-232-40266 पर कॉल कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें => [Apply] मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना 2021 Rs 1 लाख लोन

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।