Fasal Rahat Yojna Jharkhand | Farm Loan Waiver Scheme Jharkhand | Farm Rin Mafi Yojana Jharkhand | Jharkhand Fasal Rin Mafi Yojana | Fasal Rahat Yojana Jharkhand | Fasal Rahat Yojana Registration | Fasal Rahat Yojna Form PDF | Farm Loan Waiver Scheme in Hindi

झारखंड फार्म लोन माफी योजना / Jharkhand Farm Loan Waiver Scheme और झारखण्ड फसल राहत योजना / Jharkhand Fasal Rahat Yojana 1 जनवरी 2021 से शुरू होने जा रही है। झारखंड किसान कर माफी योजना में, राज्य सरकार प्रति किसान 50,000 रुपये तक के किसानों के ऋण माफ करेगी। 

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने झारखंड फार्म ऋण माफी योजना के लिए 2,000 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की है। राज्य सरकार ने पीएम किसान बीमा योजना को राज्य की अपनी फासल राहत योजना के साथ बदलने के लिए तैयार है और इस योजना के लिए 100 करोड़ रुपये रखे हैं।

झारखंड फार्म लोन माफी योजना 2021

Fasal Rahat Yojana / Farm Loan Waiver Scheme Jharkhand

Jharkhand Farm Loan Waiver Scheme 2021 -: झारखंड के बजट में विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा की गई है। इन योजनाओं में झारखंड कृषि ऋण माफी योजना, बेरोजगारी भत्ता, मुफ्त बिजली, गंभीर बीमारियों के लिए मुफ्त इलाज और सीबीएसई छात्रों के लिए सार्वभौमिक छात्रवृत्ति शामिल है। राज्य सरकार ने पहले बेरोजगारी भत्ता योजना शुरू करने की घोषणा की थी जिसमें प्रत्येक बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलने तक वित्तीय सहायता मिलेगी।

इस लेख में, हम आपको झारखंड फार्म ऋण माफी योजना, किसानों के लिए फ़सल राहत योजना और युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ता योजना के बारे में अब तक ज्ञात पूर्ण विवरण के बारे में बताएंगे।

यह भी पढ़ें => [रजिस्ट्रेशन] SC ST OBC ई कल्याण झारखंड छात्रवृत्ति योजना

झारखंड फार्म ऋण माफी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Jharkhand Farm Loan Waiver Scheme Online Registration -: झारखंड बजट 2021 राज्य विधानसभा में 86,370 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर प्रस्तुत किया गया था। राजस्व और पूंजीगत व्यय का अनुमान क्रमशः 73,316 करोड़ रुपये और 13,054 करोड़ रुपये था। झारखंड की कुल आबादी का लगभग 75% कृषि और संबद्ध गतिविधियों पर निर्भर करता है। झारखंड राज्य सरकार कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों के विकास के लिए निर्धारित है और इस प्रकार झारखंड फार्म ऋण माफी योजना शुरू करेगी।

झारखंड सरकार ने उन किसानों के लिए एक अल्पकालिक कृषि ऋण माफी योजना शुरू करने का फैसला किया है, जिनकी आय का हिस्सा कृषि ऋण चुकाने में जाता है। झारखंड किसान कर माफी योजना के 2021 में 50,000 रुपये तक के कृषि ऋण माफ किए जाएंगे। राज्य सरकार ने राज्य में किसानों के लिए झारखंड फार्म ऋण माफी योजना के लिए 2,000 करोड़ रुपये रखे हैं।

आधार सक्षम फसल ऋण आवेदन

Aadhaar Based Fasal Rin / Crop Loans Jharkhand -: कृषि मंत्री के अंतर्गत एक राज्य-स्तरीय समिति बनाई गई है, जिसमें फसल ऋणदाता आंकड़े प्रस्तुत किए गए हैं। विभिन्न बैंकों को झारखंड फार्म ऋण माफी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए फसल ऋण सक्षम करने के लिए आधार को पूरा करने के लिए कहा गया है। 

अब तक 6 लाख आधार कार्ड 12 लाख ऋण खातों में से सक्षम किए गए हैं। विभाग इस उद्देश्य के लिए एक वेब पोर्टल का निर्माण कर रहा है। कर्जमाफी विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस और झामुमो दोनों की चुनावी वादों में से एक थी।

यह भी पढ़ें => [Apply] झारखण्ड राज्य खाद्य योजना सुरक्षा योजना 2021 आवेदन

किसानों हेतु झारखंड फसल राहत योजना 2021

Jharkhand Fasal Rahat Yojana 2021 for Farmers -: सरकार ने प्रधानमंत्री किसान फसल बीमा योजना को राज्य के अपने झारखंड फसल राहत योजना के साथ बदलने के लिए भी तैयार है। राज्य सरकार ने इस योजना के लिए 100 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं। 

झारखंड फार्म लोन माफी योजना और फसल राहत योजना दोनों इस महीने के अंत तक लागू होने वाली हैं। यह विवरण के अनुसार है जो मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा आयोजित विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठकों के चौथे दिन के बाद उभरा है।

कर्जमाफी को लागू करने में सबसे बड़ी चुनौती बनी हुई है। मार्च में विधानसभा प्रश्न और उत्तर सत्र के दौरान, किसानों के ऋण पर एक सवाल के जवाब में, सरकार ने सहमति व्यक्त की थी कि किसानों का बैंकों पर 7,000 करोड़ रुपये बकाया है। सरकार के अधिकारियों के अनुसार "सबसे बड़ी चुनौती ऋण माफी के मापदंड का चयन करना होगा"।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का प्रतिस्थापन

Replacement of Pradhan Mantri / PM Fasal Bima Yojana -: प्रधानमंत्री फासल बीमा योजना के प्रतिस्थापन को मंत्रिमंडल की मंजूरी का इंतजार है। समीक्षा प्रक्रिया के दौरान, यह उभरा कि केंद्रीय योजना के तहत, किसानों को तीन किश्तों में सालाना 6,000 रुपये का भुगतान किया जाता है। 

32 लाख पंजीकृत किसानों को लगभग 1,557 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। इसके अलावा, यह सामने आया कि 13.47 लाख किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं। उपायुक्तों को क्रेडिट कार्ड योजना के तहत सभी पीएम किसान सम्मान निधि लाभार्थियों को शामिल करने के लिए कहा गया है।

अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के लिए पिछले साल 7 दिसंबर को एक समीक्षा बैठक आयोजित की गई थी। 

एक आगामी योजना में, सरकार यूनाइटेड किंगडम में उच्च शिक्षा के लिए हर साल कुछ छात्रों का चयन करेगी और वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी, यह निर्णय लिया गया। “संस्थान सीधे भुगतान किया जाएगा। 10 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है।

यह भी पढ़ें => [MSY] झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना पंजीकरण व जॉब कार्ड

झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना रजिस्ट्रेशन 

Berojgari Bhatta Registration Jharkhand -: राज्य सरकार उन सभी बेरोजगार युवकों को 5,000 रुपये प्रति वर्ष (2 वर्ष के लिए) बेरोजगारी भत्ता प्रदान करेगी, जिन्होंने पिछले 3 वर्षों में स्नातक (ग्रेजुएशन) की उपाधिअर्जित की थी। इसके अलावा, सरकार उन सभी बेरोजगार उम्मीदवारों को 7,000 रुपये भी प्रदान करेगी, जिन्होंने पिछले 3 वर्षों में स्नातकोत्तर (पोस्ट ग्रेजुएशन) की उपाधि अर्जित की। 

सभी झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना लाभार्थियों को नौकरियों के लिए रोजगार विनिमय (Employment Exchange) के साथ पंजीकृत होना आवश्यक है। राज्य सरकार ने झारखंड में भोजगरी भत्ता योजना के लिए 146 करोड़ रुपये का बजटीय प्रावधान किया था।

मुख्यमंत्री विशेष छात्र छात्रवृत्ति योजना

Jharkhand Chief Minister Special Student Scholarship Scheme -: झारखंड राज्य सरकार मुख्यमंत्री विशेष छात्र छात्रवृत्ति योजना के तहत पहली से 12 वीं कक्षा तक के सरकारी स्कूलों में नामांकित छात्रों के लिए सार्वभौमिक छात्रवृत्ति प्रदान करने जा रही है। 

उन सभी परिवारों को जिनकी वार्षिक आय 8 लाख रुपये से कम है, अब देश के शीर्षस्थ स्वास्थ्य संस्थानों में कैंसर और किडनी और लीवर की बीमारियों जैसी गंभीर बीमारी का मुफ्त इलाज होगा।

सीएम हेमंत सोरेन ने पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को 50,000 रुपये की अतिरिक्त राशि प्रदान करने की भी घोषणा की। 

एक और बड़ा बजटीय प्रावधान उन लोगों के लिए किया गया था जो 300 यूनिट से कम बिजली की खपत करते हैं। ऐसे लोगों को पहले 100 यूनिट के लिए कोई बिजली का बकाया नहीं देना होगा।

अधिक जानकारी के लिए आप झारखण्ड सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://www.jharkhand.gov.in/ पर जाएँ। इस योजना की जानकारी को पीडीएफ में डाउनलोड करने हेतु यहाँ क्लिक करें

यह भी पढ़ें => [Registration] बेरोजगारी भत्ता झारखण्ड ऑनलाइन पंजीकरण व पात्रता

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।