IPPB Full Form | DakPay Mobile App Download | Dak Pay App Download | Dakpay Apk Download | Create DakPay UPI ID | DakPay App Registration | India Post App Dakpay | What is DakPay App | Register at Dak Pay Mobile App

डाकपे मोबाइल ऐप / DakPay Mobile App अब सभी एंड्राइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। पिछले साल 15 दिसंबर को डाक विभाग (DoP) के साथ इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payment Bank - IPPB) ने डाक पे डिजिटल भुगतान ऐप / Dak Pay Digital Payment App लॉन्च किया है। इस DakPay मोबाइल एप्लिकेशन को आसान डिजिटल लेनदेन और अन्य बैंकिंग सेवाओं की सुविधा मिलेगी। डाक पे यूपीआई ऐप / Dak Pay UPI App को भारत भर में अंतिम मील में डिजिटल वित्तीय समावेश प्रदान करने के लिए चल रहे प्रयासों के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया है।

डाकपे मोबाइल ऐप एक सुरक्षित, आसान और विश्वसनीय भुगतान ऐप है जो आपको अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके भुगतान करने के लिए भीम यूपीआई / BHIM UPI का उपयोग करने की अनुमति देता है। डाकपे ऐप का उपयोग करके, आप UPI के साथ तत्काल मनी ट्रांसफर कर सकते हैं और अपने पसंदीदा ऑफलाइन और ऑनलाइन स्टोर पर तत्काल भुगतान भी कर सकते हैं। डाकपे विभिन्न सुविधाओं के साथ आता है, जिसमें विश्वसनीय डाक नेटवर्क के माध्यम से इंडिया पोस्ट और IPPB द्वारा प्रदान की जाने वाली डिजिटल वित्तीय और सहायक बैंकिंग सेवाएं शामिल हैं।

IPPB ने अपनी डिजिटल भुगतान सेवा डाकपाइ मोबाइल ऐप लॉन्च की है, जिसका उद्देश्य अंतिम मील पर बैंकिंग अनुभव को बदलना है। लोग अब तुरंत और कहीं भी पैसा भेज सकते हैं, यह ऐप अभी एंड्राइड पर उपलब्ध है। लोग अब डाकपे पर अपने बैंक खाते को लिंक कर सकते हैं और तुरंत BHIM UPI के साथ पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। डाकपे ऐप सुरक्षित और सुरक्षित है, आपके सभी भुगतान और बैंकिंग जरूरतों को पूरा करता है, और इंटरनेट बैंकिंग से बहुत बेहतर है।

यह भी पढ़ें => ग्रीन दिल्ली मोबाइल ऐप APK डाउनलोड व शिकायत पंजीकरण ऑनलाइन

गूगल प्ले स्टोर से डाकपे मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Download DakPay Mobile App
Download DakPay Mobile App

Process to Download DakPay Mobile App via Google Play Store -: अब सवाल यह उठता है कि गूगल प्ले स्टोर से DakPay Mobile App कैसे डाउनलोड करें। नीचे हम आपको Google Playstore से Dak Pay UPI ऐप डाउनलोड करने का सीधा लिंक प्रदान कर रहे हैं:

Download DakPay UPI App

उपरोक्त लिंक पर क्लिक करने के बाद, डाका पे मोबाइल ऐप डाउनलोड करने का पेज आपके कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देगा।

भारतीय डाक विभाग द्वारा आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर भी अधिसूचना जारी की गई है। आप इसे नीचे दिए लिंक पर देख सकते हैं। 

यह भी पढ़ें => [Download] ई-गोपाला मोबाइल ऐप पीएम मत्स्य सम्पदा योजना

डाकपे यूपीआई आईडी या ऐप रजिस्ट्रेशन

DakPay UPI Id Creation or Registration at Dak Pay App -: यदि आप डाक-पे मोबाइल ऐप को दैनिक भुगतान सम्बन्धी कार्यों के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको पहले इस ऐप पर रजिस्ट्रेशन यानी एक UPI ID बनानी होगी। 

  • हम नीचे आपको इसके लिए प्रक्रिया प्रदान कर रहे हैं। सभी चरणों का सावधानीपूर्वक पालन करें। 
  • गूगल प्ले स्टोर (एंड्राइड) या ऐप स्टोर (आईओएस) से डाक-पे यूपीआई ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
  • अपनी पसंदीदा भाषा का चयन करें।
  • डिवाइस लोकेशन को चालू करें
  • मोबाइल नंबर सत्यापित करें और पंजीकरण के लिए आवश्यक सभी बुनियादी विवरण दर्ज करें।
  • अपने बैंक का चयन करें और UPI पिन सेट करें, आपका डाकपे ऐप अब लेनदेन के लिए तैयार है। 

डाक पे ऐप के लिए अनुमतियाँ और कारण

Permissions & Reasons for Dak Pay App -: डाक पे ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने फ़ोन पर कुछ अनुमतियाँ देनी होंगी। नीचे आपको हम बता रहे हैं कि आपको क्या परमिशन देनी होगी और क्यों। 

  • एसएमएस - पंजीकरण के लिए फोन नंबर सत्यापित करने के लिए
  • स्थान - UPI लेनदेन के लिए NPCI द्वारा आवश्यक
  • संपर्क - अपने संपर्कों को पैसे भेजने के लिए
  • कैमरा - भुगतान करने के लिए QR कोड स्कैन करने के लिए
  • स्टोरेज - स्कैन किया हुआ क्यूआर कोड स्टोर करने के लिए

यह भी पढ़ें => eBloodServices मोबाइल ऐप डाउनलोड व ब्लड / रक्त अनुरोध करें

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक डाक पे सेवा

(India Post Payment Bank / IPPB DakPay Service -: पीएम नरेंद्र मोदी के वित्तीय समावेशन और आत्मनिर्भर भारत / AatmaNirbhar Bharat को आगे बढ़ाते हुए, इंडिया पोस्ट ऑफिस ने आज डाकपे मोबाइल अप्प को लॉन्च किया।

इस मोबाइल ऐप के माध्यम से देश के सभी नागरिक इंटर-बैंक फंड ट्रांसफर, मर्चेंट पेमेंट्स सर्विस के लिए यूपीआई आधारित डिजिटल भुगतान ऐप और विभिन्न डिजिटल उत्पादों तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। 

भारत पोस्ट पेमेंट बैंक डाक पे सेवाओं में से कुछ नीचे उल्लिखित हैं: -

  • यूपीआई / UPI - बैंक खाता भुगतान स्थानान्तरण के लिए तेज़ और आसान बैंक खाता।
  • वीडीसी / VDC - रूपे द्वारा संचालित डेबिट कार्ड के डिजिटल रूप के साथ खरीदारी करें और भुगतान सेवा।
  • डीएमटी / DMT - देश में किसी भी बैंक खाते में तत्काल धन हस्तांतरण।
  • एईपीएस / AEPS - आधार सक्षम भुगतान सेवाएँ आपको बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण का उपयोग करके अपने दरवाजे पर बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने का अधिकार देती हैं।
  • बिल भुगतान / Bill Payment - लोग अब 470+ बिलर्स को बिल भुगतान कर सकते हैं।
  • पोस्टल उत्पाद / Postal Products - ग्राहक डाक उत्पादों जैसे आरडी, पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि खाता आदि के लिए भुगतान कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें => [Chatra App] दिल्ली बस / मेट्रो ऑनलाइन ई-टिकट बुकिंग ऐप डाउनलोड

डाकपे ऐप पर उपलब्ध सेवा प्रक्रियाएं

Available Services Procedure at DakPay App -: डाकपे मोबाइल ऐप के माध्यम से देश के नागरिक कई सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। इनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

UPI से पैसे ट्रांसफर / Fund Transfer via UPI: 

कभी भी, कहीं भी अपने कॉन्टैक्ट्स से पैसे भेजें और रिक्वेस्ट करें। आप यूपीआई के साथ किसी भी मोबाइल नंबर पर तुरंत पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और आईएफएससी कोड का उपयोग करके किसी भी बैंक खाते में पैसे भी भेज सकते हैं। आप अपना खाता शेष राशि भी देख सकते हैं, लाभार्थियों को बचा सकते हैं और 140+ बैंकों में कई बैंक खातों का प्रबंधन कर सकते हैं।

सुरक्षित, संपर्क रहित ऑफ़लाइन भुगतान करें / Contactless & Safe Offline Payments:

डाकपे डायनेमिक क्यूआर का उपयोग करके दुकानों पर सुरक्षित रूप से भुगतान करें और किराने, दवाओं और स्कैन और भुगतान विकल्प का उपयोग करके खरीदारी करते समय सुरक्षित, कैशलेस भुगतान करें। अपने पड़ोस के किराने की दुकान पर और अपने पसंदीदा भोजन और बिग बाजार, वी-मार्ट, केएफसी, बाटा, मोरे, स्टार बाजार, कैफे कॉफी डे, पैंटालून्स आदि की दुकानों पर भुगतान करें।

यह भी पढ़ें => [डाउनलोड] मेरा कोविड-19 केंद्र ऐप नजदीकी परीक्षण केंद्र पता

आईपीपीबी डाक पे डिजिटल भुगतान ऐप सुविधाएँ

Main Key Features Provided under IPPB DakPay Digital Payment -: इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक यानी आईपीपीबी डाक पे डिजिटल भुगतान ऐप सुविधाएँ निम्नलिखित हैं:

१ = डाकपे मोबाइल ऐप के माध्यम से, ग्राहक घरेलू मनी ट्रांसफर - डीएमटी, क्यूआर कोड को स्कैन करने के साथ-साथ वर्चुअल डेबिट कार्ड के माध्यम से सेवाओं / व्यापारियों के लिए भुगतान कर सकते हैं और यूपीआई के माध्यम से दूसरों को पैसे भेज सकते हैं।

२ = ऐप बायोमेट्रिक्स के माध्यम से कैशलेस पारिस्थितिकी तंत्र को सक्षम करने में मदद करेगा, किसी भी बैंकों के ग्राहकों को इंटरऑपरेबल बैंकिंग सेवाएं प्रदान करेगा और उपयोगिता बिल भुगतान सेवाएं प्रदान करेगा।

३ = केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी और कानून और न्याय मंत्री, रवि शंकर प्रसाद, डाकपे मोबाइल ऐप के शुभारंभ की घोषणा करते हुए कहा, “भारत डाक देश भर में डिजिटल और शारीरिक रूप से विभिन्न डाक सेवाओं के माध्यम से राष्ट्र की सेवा करके समय की कसौटी पर खड़ा था।"

४ = प्रसाद ने कहा, "यह अभिनव सेवा न केवल बैंकिंग सेवाओं और डाक उत्पादों को ऑनलाइन एक्सेस देगी, बल्कि एक अनूठी अवधारणा भी है, जहां कोई भी डाक सेवाओं का लाभ उठा सकता है।"

५ = लॉन्च इवेंट में प्रसाद ने AePS के माध्यम से घर में वित्तीय सहायता प्रदान करके कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के दौरान इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के प्रयासों की सराहना की, जो कि अनबैंक और अंडरबैंक के वित्तीय सशक्तीकरण के लिए अग्रणी था।

६ = जे वेंकटरामु, एमडी और सीईओ, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने कहा "डाकपे का अनावरण आईपीपीबी की यात्रा में एक ऐतिहासिक उपलब्धि है और "ट्रूली इनक्लूसिव फाइनेंशियल सिस्टम / Truly Inclusive Financial System" की सुबह लाने के लिए व्यापक वित्तीय समावेशन को और गहरा करेगा।" हमारा आदर्श वाक्य है - प्रत्येक ग्राहक महत्वपूर्ण है, प्रत्येक लेनदेन महत्वपूर्ण है और प्रत्येक जमा मूल्यवान है।”

७ = हाल ही में, IPPB ने पेंशनभोगियों के लिए डोरस्टेप DLC सेवा शुरू की।

८ = पेंशनर अब मामूली शुल्क के भुगतान पर दरवाजे की डीएलसी सेवा का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन अनुरोध प्रस्तुत कर सकते हैं।

९ = IPPB को भारत सरकार के स्वामित्व वाले 100% इक्विटी के साथ डाक विभाग के तहत स्थापित किया गया है। IPPB को प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 सितंबर 2018 को लॉन्च किया गया था।

१० = मिनिस्ट्री ऑफ इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का मूल जनादेश है कि 155,000 पोस्ट ऑफिस (ग्रामीण क्षेत्रों में 135,000) और 300,000 पोस्टल कर्मचारियों वाले पोस्टल नेटवर्क का लाभ उठाने के लिए अनबैंक्ड और अंडरबैंकड के लिए बाधाओं को दूर करना और 300,000 पोस्टल कर्मचारियों को शामिल करना है।

यह भी पढ़ें => सोनू सूद प्रवासी रोजगार ऑनलाइन पंजीकरण व मोबाइल ऐप डाउनलोड

डाक-पे यूपीआई ऐप के बारे में अधिक जानकारी

More Information About DAKPAY UPI App -: इस भाग में हम आपको डाक-पे यूपीआई ऐप के सॉफ्टवेयर के बारे में अधिक जानकारी प्रदान कर रहे हैं। 

  • अपडेट किया गया - 12 दिसंबर (गत वर्ष)
  • आकार - 24 एमबी
  • इंस्टॉल - 10,000+
  • वर्तमान संस्करण - 2.0.1
  • आवश्यक एंड्राइड - 5.0 और बाद के संस्करण की आवश्यकता है
  • पेशकश की - इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ने
  • डेवलपर आईडी - productgroup@ippbonline.in

अधिक जानकारी के लिए आप पीआईबी द्वारा जारी विज्ञप्ति भी देख सकते हैं। PIB Notification देखने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें

यह भी पढ़ें => किसान रथ मोबाइल ऐप डाउनलोड व ट्रैकर/ट्रक हेतु किसान पंजीकरण

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।