COVID 19 Vaccination Delivery | CO-WIN Mobile App Download | CO-WIN Vaccine Registration | COVID 19 Vaccine Self Registration | COVID 19 Dawai Panjikaran | कोविड 19 टीकाकरण रजिस्ट्रेशन | Covid-19 Vaccine Information Network Co-WIN | CO-WIN Mobile App | Co Win App For Corona Vaccine

केंद्र सरकार द्वारा को-विन मोबाइल ऐप / Co-Win Mobile App लॉन्च किया गया है। कोविड-19 वैक्सीन पाने के लिए लोग इस Co-WIN प्लेटफॉर्म पर स्वयं पंजीकरण कर सकते हैं। भारत में, कोरोनावायरस वैक्सीन के 3 निर्माताओं अर्थात् फाइजर (Pfizer), सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute), भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने अपने वैक्सीन उम्मीदवारों के आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के लिए आवेदन किया है। कोविड 19 टीकाकरण अभियान / COVID 19 Vaccination Program शीघ्र ही शुरू होने की संभावना है, जिसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने 8 दिसंबर 2020 को पूरे टीकाकरण कार्यक्रम का संचालन कैसे किया जाएगा, इसका विवरण दिया है।

को-विन (CO-Win) मोबाइल ऐप डाउनलोड

Corona COVID 19 Vaccine Self Registration Co-Win Mobile App

Co-Win Mobile App Download -: केंद्रीय सरकार ने एक CO-WIN मोबाइल ऐप बनाया है, जो पंजीकरण से सत्यापन तक संपूर्ण टीकाकरण प्रक्रिया की निगरानी करने वाला है। को-विन, नया ऐप जो मुफ्त डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा, इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (Electronic Vaccine Intelligence Network - eVIN) का उन्नत संस्करण है। लोग COVID-19 वैक्सीन के लिए खुद को पंजीकृत करवाने के लिए Google Play Store से Co-WIN मोबाइल ऐप डाउनलोड करने में सक्षम होंगे। ऐप अभी स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं है और उम्मीद है कि यह जल्द ही सार्वजनिक रूप से उपलब्ध होगा।

यह भी पढ़ें => JSA - प्रधानमंत्री जल शक्ति अभियान हिंदी में

कोविड-19 वैक्सीन हेतु पंजीकरण के लिए को-विन मोबाइल ऐप

COVID-19 Vaccine Self Registration on CO-WIN Mobile App -: कोविड-19 वैक्सीन के स्व-पंजीकरण के लिए को-विन ऐप की महत्वपूर्ण विशेषताएं और मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं: -

१ ➡ यह को-विन मोबाइल ऐप प्रक्रिया में लगे सभी लोगों के लिए उपयोगी होगा जिसके अंतर्गत प्रशासक, टीकाकार और ऐसे लोग जो इन वैक्सीन शॉट्स को प्राप्त करने जा रहे हैं भी शामिल हैं।

२ ➡ सरकार पहले दो चरणों में प्राथमिकता समूहों का टीकाकरण करेगी। सभी स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों सहित सभी फ्रंटलाइन श्रमिकों को पहले चरण में COVID-19 टीका मिलेगा। सभी आपातकालीन कर्मचारियों को दूसरे चरण में कोरोनावायरस टीकाकरण में शामिल किया जाएगा। इन लोगों के डेटा को चरण 1 और चरण 2 में कवर किया जाना पहले से ही राज्य सरकारों द्वारा संकलित किया जा रहा है।

३ ➡ तीसरे चरण से, सह-रुग्णता वाले लोगों को टीके लगाए जाएंगे और स्व-पंजीकरण शुरू किया जाएगाCOVID-19 वैक्सीन प्राप्त करने के लिए यह स्व-पंजीकरण को-विन प्लेटफ़ॉर्म (Co-WIN Platform Self-Registration) के माध्यम से होगा।

४ ➡ को-विन प्लेटफ़ॉर्म में एक मुफ्त डाउनलोड करने योग्य मोबाइल एप्लिकेशन शामिल है जो वैक्सीन डेटा रिकॉर्ड करने में मदद कर सकता है। को-विन मोबाइल ऐप के माध्यम से लोग कोरोनावायरस टीकाकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन / Apply Online for Coronavirus Vaccination कर सकेंगे।

५ ➡ को-विन ऐप में पांच मॉड्यूल हैं: एडमिनिस्ट्रेटर मॉड्यूल, पंजीकरण मॉड्यूल, टीकाकरण मॉड्यूल, लाभार्थी पावती मॉड्यूल और रिपोर्ट मॉड्यूल। रिपोर्टों में कहा गया है कि प्रत्येक टीकाकरण में कम से कम 30 मिनट का समय लगेगा और प्रत्येक सत्र में केवल 100 लोगों को टीकाकरण प्रदान किया जाएगा।

६ ➡ प्रशासक मॉड्यूल उन प्रशासकों के लिए है जो इन टीकाकरण सत्रों का संचालन करेंगे। इस मॉड्यूल के माध्यम से, वे सत्र बना सकते हैं और संबंधित वैक्सीनेटर और प्रबंधकों को सूचित किया जाएगा।

७ ➡ पंजीकरण मॉड्यूल लोगों को टीकाकरण के लिए पंजीकृत (Registration for Vaccinationहोने के लिए है। यह स्थानीय अधिकारियों या सर्वेक्षणकर्ताओं द्वारा प्रदान की गई सह-रुग्णता पर बल्क डेटा अपलोड करेगा।

८ ➡ टीकाकरण मॉड्यूल लाभार्थी विवरण को सत्यापित करेगा और टीकाकरण की स्थिति / Stauts of Vaccination को अपडेट करेगा।

९ ➡ लाभकारी पावती मॉड्यूल लाभार्थियों को एसएमएस भेजेगा और एक टीकाकरण के बाद क्यूआर (मैट्रिक्स बारकोड) आधारित प्रमाण पत्र भी तैयार करेगा।

१० ➡ रिपोर्ट मॉड्यूल रिपोर्ट तैयार करेगा कि कितने टीका सत्र आयोजित किए गए हैं, उनमें से कितने लोगों ने भाग लिया है और कितने लोग बाहर हो गए हैं।

११ ➡ ऐप मुख्य सर्वर पर कोल्ड-स्टोरेज इकाइयों के तापमान का वास्तविक समय डेटा भी भेजेगा।

कोविड-19 मामलों की कुल संख्या 97,10,037 तक पहुंच गई और 8 दिसंबर 2020 को टोल 1,42,103 तक पहुंच गया। देश के कुल सक्रिय मामले 3,83,866 हैं और इसमें कुल मामलों के 3.96% शामिल हैं।

यह भी पढ़ें => जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन पंजीकरण, फीस, दस्तावेज व हिंदी फॉर्म

भारत में कोविड-19 टीकाकरण अभियान

COVID-19 Vaccination Campaign in India -: टीकाकरण हेतु रजिस्ट्रेशन करने वाले प्रत्येक एकल नागरिक को टीका लगाया जाएगा, जिसमें मोटे तौर पर एक करोड़ स्वास्थ्य कार्यकर्ता, दो करोड़ अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ता और 27 करोड़ प्राथमिकता वाले आयु वर्ग शामिल हैं। 

केंद्र सरकार भारत में कोविड-19 टीकाकरण अभियान / COVID-19 Vaccination Drive के चरणों पर अंतिम निर्णय लेगी और ये चरण अनुक्रमिक नहीं हो सकते हैं। टीकों की उपलब्धता के आधार पर, ये एक साथ चल सकते हैं।

भारत के दोनों सीरम इंस्टीट्यूट जो ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका वैक्सीन का उत्पादन कर रहे हैं और भारत बायोटेक, जो पहली स्वदेशी वैक्सीन का उत्पादन कर रहा है, ने आपातकालीन उपयोग लाइसेंस के लिए नियामक से संपर्क किया है। 

हालांकि, यूनाइटेड किंगडम और बहरीन ने वैक्सीन के लिए उम्मीदवार को अनुमति देने के बाद ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (Drugs Controller General of India ) से संपर्क करने के लिए पहला फाइजर इंडिया बनाया था। इस अभियान की पूरी जानकारी के लिए आप भारत सरकार द्वारा पीआईबी पर जारी की गई आधिकारिक विज्ञप्ति नीचे दिए लिंक पर देख सकते हैं।

Download COVID-19 Vaccination CO-WIN App

COVID-19 Vaccination Notification

यह भी पढ़ें => पतंजलि मेगा स्टोर डीलरशिप फ्रेंचाइजी आवेदन, कमाई, लागत व पात्रता

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।