Yellow Card Office in Indore | Online Yellow Card Indore | Smart Yellow Card Jabalpur | Yellow Card Apply Online Jabalpur | Traffic Police Card | MP Police Yellow Card | Yellow Card Kaise Banaye | Gwalior Traffic Police Yellow Card | Smart Yellow Card Jabalpur | Yellow Card Apply Online Bhopal | Yellow Card Traffic Control Jabalpur | Traffic Police Card Apply Bhopal MP

अगर आप ट्रैफिक की दैनिक जाँच से बचना चाहते हैं, तो जबलपुर व भोपाल पुलिस ने आपके लिए स्मार्ट येलो कार्ड योजना / Smart Yellow Card Scheme शुरू की है। इस कार्ड से आप कार के लिए आवश्यक दस्तावेज रखने की परेशानी से बच सकते हैं। इसके साथ ही आप इस कार्ड के साथ समय भी बचा सकते हैं।

यदि आप जबलपुर या भोपाल में रहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएँगे कि आप कैसे Smart Yellow Card Scheme के तहत स्मार्ट येलो कार्ड को प्राप्त कर दैनिक परेशानियां से बच सकते हैं। 

यह भी पढ़ें => [Registration] स्ट्रीट वेंडर पोर्टल Rs 10,000 ब्याज-मुक्त बिना गारंटी लोन

स्मार्ट येलो कार्ड योजना क्या है / Smart Yellow Card Scheme

Smart Yellow Card Apply Online
Smart Yellow Card Apply Online

दरअसल, भोपाल पुलिस ने लोगों को राहत देने के लिए स्मार्ट येलो कार्ड योजना / Smart Yellow Card Yojana शुरू की है। इसके तहत, अगर पुलिस चेक प्वाइंट पर स्मार्ट येलो कार्ड धारकों को रोकती है, तो इस पीले कार्ड को दिखाने के बाद, आपको आसानी से आगे जाने की इजाजत मिल जाएगी और आपको कोई दस्तावेज दिखाने की आवश्यकता नहीं होगी।

हालाँकि पहले यह कार्ड जिला स्तर पर मान्य था और अब इसे राज्य स्तर पर लागू कर दिया गया है। वर्तमान में, ट्रैफिक पुलिस की जाँच के दौरान, यह कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस, बीमा और वाहन पंजीकरण कार्ड जगह-जगह दिखाने से छुटकारा दिला सकता है।

यह भी पढ़ें => द्वार प्रदाय योजना घर से प्रमाण पत्र आवेदन

स्मार्ट येलो कार्ड योजना का क्रियान्वयन / Implementation of Smart Yellow Card Scheme:

सभी वाहन चालकों को बार-बार गाड़ी के कागज दिखाने से छुटकारा दिलाने के लिए स्मार्ट येलो कार्ड योजना लागू की गई है। 

जानकारी के अनुसार, जिला पुलिस भोपाल तथा जबलपुर ने स्मार्ट येलो कार्ड योजना शुरू की और उसके बाद अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने के लिए एक अभियान चलाया जा रहा है।

इसके लिए भोपाल पुलिस अब सोशल मीडिया पर इस कार्ड को पाने और इलाके और कॉलोनियों में जाकर लोगों के लिए एक कार्ड बनाने और कैंप लगाने का संदेश भेज रही है। 

पुलिस का कहना है कि कार्ड प्राप्त करने के लिए वाहन का बीमा होना आवश्यक है। जो लोग पीला कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं, उनकी कार बीमा आवश्यक है और इसके बिना कोई कार्ड नहीं बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें => [Registration] रोजगार सेतु योजना पंजीकरण

स्मार्ट येलो कार्ड योजना हेतु फीस भुगतान / Fees Payment for Smart Yellow Card Scheme:

पुलिस ने इसके लिए कार्ड बनाने के लिए 50 रुपये का शुल्क (Fifty Rupees Fees) लेगी और इस कार्ड की वैधता एक वर्ष (One Year Validity) के लिए होगी। 

कार्ड एक पीले रंग के एटीएम के आकार का लैमिनेटेड कार्ड होगा और इसमें दो क्यूआर कोड होंगे, जिनमें से एक वाहन और वाहन के मालिक का विवरण होगा, और दूसरा वाहन मालिक के पते और संपर्क जानकारी के साथ होगा।

कार्ड पर, वाहन मालिक का नाम, पता, मोबाइल नंबर, वाहन पंजीकरण नंबर, येलो कार्ड सीरियल नंबर लिखा लिखा होगा और साथ में जबलपुर व भोपाल पुलिस के मोनो को जारी करने वाले पुलिस अधिकारी के डिजिटल साइन के साथ प्रदान किया जायेगा।

यह भी पढ़ें => dbt.mpdage.org किसान अनुदान योजना सब्सिडी रजिस्ट्रेशन

स्मार्ट येलो कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन / Apply Online for Smart Yellow Card:

यहाँ हम आपको पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं कि आप कैसे जबलपुर, इंदौर व भोपाल में स्मार्ट येलो कार्ड योजना के अंतर्गत पीला कार्ड प्राप्त करने हेतु कैसे आवेदन कर सकते हैं। 

जबलपुर व इंदौर में आवेदन -:

यदि आप जबलपुर से हैं तो आपको बता दें कि जबलपुर महानगर में साइट विजिटर्स डिवीजन ने येलो कार्ड योजना शुरू की है। यदि आपको अपना व्यक्तिगत पीला कार्ड बनाने की आवश्यकता है, तो आप इसे साइट विज़िटर डिवीजन से बनवा सकते हैं।

केवल जबलपुर ही नहीं, यह योजना इंदौर महानगर में बहुत ही कुशल साबित हो रही है। येलो स्मार्ट कार्ड योजना के लागू होने के बाद, साइट विज़िटर डिवीजन अतिरिक्त रूप से पूरी तरह से निगरानी करने का एक तरीका खोज रहा है। इसके साथ ही अपराधों पर भी रोक लगेगी।

भोपाल में आवेदन हेतु -:

यदि आप भोपाल से हैं तो आप किसी भी ट्रैफिक थाना / कार्यालय, नार्थ एसपी कार्यालय, पुराना हबीबगंज थाना भवन तथा गोविंदपुरा थाना से स्मार्ट यलो कार्ड प्राप्त किया जा सकता है। आप इन बताये गए कार्यालयों में जाकर इस कार्ड को बनवा सकते हैं तथा इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप ई-यलो स्मार्ट कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो यह प्रक्रिया भी बहुत ही आसान है। आपको बस 9285155100 व्हाट्सऐप नंबर पर सभी जरुरी दस्तावेज जैसे आपका ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन का रजिस्ट्रेशन, वाहन का बीमा आदि भेजना होगा। इसके कुछ समय बाद ही आपके मोबाइल में e-Yellow Smart Card ट्रैफिक पुलिस द्वारा भेज दिया जायेगा। 

यह भी पढ़ें => [Registration] फ्री लैपटॉप योजना Rs 25,000 अनुदान आवेदन

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

 हमारा ट्वीटर हेंडल फॉलो करें 

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।